08 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

जालसाज पूर्व उप मुखिया का सोने का जेवर ले हुआ फरार

नवादा : जिले के कादिरगंज ओपी के माया बिगहा गांव में दो जालसाजों ने बर्तन चमकाने के बहाने पूर्व उपमुखिया रेखा देवी से सोने का जेवर चोरी कर लिया। आरोपितों ने पहले बर्तन साफ करके पूर्व उपमुखिया रेखा देवी का भरोसा जीता। इसके बाद उन्होंने सोने के जेवर को भी साफ करने की बात कही। आरोपितों की बातों में आकर उपमुखिया ने पूरा जेवर आरोपितों को दे दिया। उन्होंने जेवर चमकाने के लिए गर्म हल्दी पानी मंगाया।

उपमुखिया हल्दी पानी लेने गई।उसके बाद उन्होंने अपने बैग से साफ करने बाली उजली पाउडर निकाली। इसी दौरान आरोपित जालसाजी की हुनर अपना जेवर लेकर चंपत हो गए। इसके बाद उन्होंने आरोपितों की बहुत तलाश की। आरोपी काले रंग की पल्सर बाइक और ब्लू रंग का टीशर्ट्स पहने हुए,और एक का सर के बाल मुंडन किये था। कोई जानकारी न मिलने पर उपमुखिया थाने में शिकायत करने की ठानी है।

swatva

उपमुखिया ने आरोपितों के खिलाफ चोरी की घटना पंचायत बासी और स्थानीय पत्रकारों को दी। शनिवार की सुबह करीब ग्यारह बजे दो जालसाज बदमाश उपमुखिया के घर पर पहुंचे थे। दोनों आरोपितों ने तांबा और पीतल के बर्तन को साफ करते हुए उपमुखिया को झांसे में लिया। ऐसी घटना आये दिन जिला जबार में खूब घट रही है।जालसाज बदमाशों की टोली जिला जबार में खूब घूम घूम कर सीधे साधे लोगो को चुना लगा रहे। घटना से उपमुखिया अपने आप को ठगा महसूस कर रही है।

शराब निर्माता गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने बरहोरी गांव में छापामारी कर शराब निर्माता को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि पिछले 05 अगस्त की देर शाम बरहोरी में संजू मांझी पिता स्व छोटेलाल मांझी के घर की गयी छापामारी में अबैध शराब की भट्ठी ध्वस्त कर 16 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया था।

इस क्रम में शराब बनाने के उपकरण, चार गैस सिलेंडर, चूल्हा, महुआ, फूला हुआ चूल्हा आदि जब्त किया गया था। तब आरोपी फरार होने में सफल रहा था। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। उसके घर पर होने की गुप्त सूचना मिलते ही गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

शराब पीने पर आपत्ति जताई तो बदमाशों ने महिला को पीट-पीटकर मार डाला

नवादा : जिले के मुफ्स्सिल थाना क्षेत्र के केनासराय गांव में घर के पास शराब पीने से मना करना महिला को भारी पड़ा। नशेङियों ने महिला की पीट पीटकर हत्या कर दी। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। मृत महिला की पहचान गिरिजा देवी पति अर्जुन चौधरी के रूप में की गई है।

मृतका के पति अर्जुन चौधरी का आरोप है कि बदमाश घर के पास शराब पी रहे थे। जिसको लेकर पत्नी ने आपत्ति जताते हुए उन्हें वहां से जाने के लिए कहा तो शराब माफियाओं ने उसके  साथ जमकर मारपीट की। बुरी तरह से घायल पत्नी को स्थानीय लोगों की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया जहां इलाज के दौरान मौत हो गई।

शराब पीकर घर के पास चार लोगों ने मिलकर हमारी पत्नी के साथ मारपीट किया । मना किया गया यहां पर शराब नहीं पिया जाए। लेकिन शराब माफिया नहीं मानते थे। कल देर शाम हमारी पत्नी गांव के ही चंद्रिका चौधरी सहित चार लोगों को मना की तो चंद्रिका चौधरी के द्वारा हमारी पत्नी के साथ जमकर मारपीट की गई। इस बावत मुफस्सिल थाना प्रभारी ने बताया कि जानकारी मिलते ही छापामारी की गई। मुख्य आरोपित चंद्रिका चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया। तीन आरोपी फरार है जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। परिजन ने शराब मामला का आरोप लगाया है। मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है।

सर्पदंश से जख्मी महिला पावापुरी बिम्स स्थानांतरित

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के छोटकी अमांवा गांव में खेत में काम कर रही महिला सर्पदंश से जख्मी हो गयी। इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से चिकित्सकों ने पावापुरी बिम्स स्थानांतरित कर दिया।

बताया जाता है कि कुंती देवी सुबह में खेत में धान की रोपनी करने जा रही थी। घास उगे खेत के मेघ पर पूर्व से बैठे सांप पर पैर चला गया। सांप के काटते ही वह बेहोश हो गई। आसपास खेत में काम कर रहे मजदूरों के सहयोग से उसे तत्काल इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। बेहोशी की हालत में उसे चिकित्सकों ने पावापुरी बिम्स स्थानांतरित कर दिया।

मुख्यमंत्री के जनता दरबार में गुहार लगायेंगे प्रो विजय कुमार

नवादा : कोविड काल में सबसे ज्यादा परेशानी प्राइवेट स्कूल वालों को झेलनी पड़ रही है। इसमें काम करने वाले शिक्षक एवं शिक्षाकर्मी पर ध्यान न तो बिहार सरकार दे रही है और न ही केंद्र सरकार।ऐसा लगता है कि प्राइवेट स्कूलों में अपना खून पसीना बहा कर राष्ट्र निर्माता का तमगा लेने वाले शायद एक विदेशी नागरिक माने जा रहे है। इनसे यहां की सरकार को कोई दरकार नहीं है।

ऐसा लगता है की अगली सरकार के चुनाव के समय भी प्राइवेट स्कूलों के कर्मियों से आने वाली सरकार को वोट की दरकार नहीं है।इस कोविड काल में ऐसे अनदेखी किया जा रहा है जैसे यह लोग अब अप्रसांगिक हो चुके हैं। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की जवाबदेही तय किया कि प्रथम वर्ग से लगातार नामांकन लेकर अष्टम वर्ग तक 25% गरीब घर के बच्चे पढ़ेंगे। इसके लिए प्रतिवर्ष प्रत्येक बच्चे 8953/रुपया प्रतिपूर्ति राशि स्कूलों को दी जाएगी।

सभी प्राइवेट स्कूल इस जवाबदेही को बखूबी निभाने का शत-प्रतिशत प्रयास भी किया है, लेकिन पिछले 5 साल से सरकार एक भी रुपया किसी भी प्राइवेट स्कूल को प्रतिपूर्ति राशि के रूप में नहीं दे रही है। इस कोविड काल में इतना बड़ा अन्याय सरकार प्रत्येक प्राइवेट स्कूलों के साथ कर रही है। उल्टे बिजली बिल बकाए का वसूली, मकान किराया, गाड़ियों का ईएमआई, बैंक लोन, बाजार का उधार आदि से प्राइवेट स्कूल संचालक भी तंग आ चुके हैं।

इस विकराल परिस्थिति में यदि सरकार 5 साल का प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान कर दे तो प्राइवेट स्कूलों के जख्मों पर मरहम साबित हो सकता है। इस फरियाद को लेकर प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन ,नवादा के अध्यक्ष प्रो0 बिजय कुमार मुख्यमंत्री के जनता दरबार में उपस्थित होकर नीतीश कुमार के समक्ष अपनी बातों को रखेंगे। नवादा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सरकार पुरस्कृत करने जा रही है।

यहां शिक्षा पदाधिकारी ऐसे हैं की प्राइवेट स्कूलों को एक साल का मिलने वाला प्रतिपूर्ति राशि नवादा आकर लौट गया। ऐसा ट्रेजरी ऑफिसर से सम्पर्क नहीं करने के चलते हुआ है। विगत 3 साल से जिला शिक्षा पदाधिकारी प्राइवेट स्कूलों का प्रत्येक कार्य को लंबित रखने का काम किया है। जिला शिक्षा विभाग के कारनामों से प्राइवेट स्कूलों में काफी असंतोष है। ऐसे जिला शिक्षा पदाधिकारी को सरकार पुरस्कृत कर रही है। नवादा के तमाम प्राइवेट स्कूल संचालक हैरत में हैं।

तकनीकी खराबी के कारण पांच वर्षों से खराब पङा है ट्रॉन्सफार्मर

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के परमा गांव में पांच वर्षों से ट्रान्सफार्मर में तकनीकि खराबी के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। ट्रान्सफार्मर गांव में देवी मंदिर के आसपास लगा हुआ। विभाग के माध्यम से 63 केभी का ट्रॉन्सफार्मर लगाया गया था,तकरीबन दो दशक पूर्व यह ट्रॉन्सफार्मर लगा था,ताकि उपभोक्ताओं को निर्वाध रूप से सही तरीके से बिजली मिल पाये। ट्रॉन्सफार्मर से गांव के 150 बिजली उपभोक्ताओं को जोडा गया है। पिछले 5 वर्षों से इसमें तकनीकि खराबी आने के बाद उपभोक्ताओं को कम वोल्टेज मिल रहा है।

घरों में पूर्णरूपेण रोशनी नहीं मिल पा रहा है। वहीं बिजली संचालित वस्तु घरों में शोभा की बस्तु बनी हुई है। उपभोक्ताओं ने कई दफा विभागीय पदाधिकारियों को आवेदन देकर नया ट्रॉन्सफार्मर लगाने की मांग किया था। इसके अलावा सासंद विधायक को भी ज्ञापन देकर स्थिति से अवगत कराया था, लेकिन किसी ने सुध नहीं लिया। उपभोक्ता राजीव रंजन कुमार, शम्भू कुमार, देवानंद सिंह, महेश्वरी प्रसाद शर्मा, सार्जन सिंह, भागवत प्रसाद, सुरेन्द्र सिंह समेत 150 उपभोक्ताओं का लाभ मिल रहा था।

इस संबंध में ग्रामीण अजीत कुमार,अजय कुमार,रजनीश कुमार झा,रविन्द्र झा,बच्चू चौहान,जगदीश चौहान,भीम साव समेत अन्य ग्रामीणों ने उक्त स्थल पर 100 केभी का नया ट्रॉन्सफार्मर लगाने की माग डीएम समेत अन्य विभागीय पदाधिकारियों से किया है ताकि उपभोक्ताओं को बिजली की आ रही समस्या से निजात मिल सकें। इस संबंध में जेई प्रमोद कुमार ने कहा उसमें तकनीकि खराबी है,ऐसे बिजली का दो फेंज से जोड़कर बिजली आपूर्ति की जा रही है,और इसकी सूचना कम्पनी को भी दिया गया ताकि उपभोक्ताओं को निर्वाध तरीके से बिजली मिल सके।

टीका लेने में लोगों ने दिखाया उत्साह

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के कोशला पंचायत की रामे गांव में रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम कोविड टीकाकरण के लिए पहुंची। कार्यक्रम का आयोजन आंगनबाडी केद्र में होना था,लेकिन इस आंगनबाडी केंद्र में पहुंचने के लिए जहां रास्ता कीचडमय था,वही कृषि कार्य भी चल रहा था।

उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विधालय हंडिया में कार्यरत शिक्षक संतोष कुमार दिवाकर व उनकी धर्मपत्नी राजकीय बुनियादी विधालय नारदीगंज में कार्यरत शिक्षिका पल्लवी लीशा ने अपने घर के प्रागंण में सभी टीकाकर्मी को बैठने की व्यवस्था किया,और दोनों शिक्षक दम्पति ने गांव में लोगों को टीका के लिए जागरूक व प्रोत्साहित किया।

कहा गया हम दोनो पति पत्नी कोविड का दोनों टीका ले चुकें है,आपलोग भी टीका लेने मे अपनी भागीदारी निभाये और भयमुक्त होकर टीका लें।टीका ही रोग से बचाव का एकमात्र कवच है। मौके पर टीकाकर्मी अनुपमा कुमारी,जयमंती कुमारी,आशा चुनचुन देवी ने टीकाकरण में योगदान किया। ग्रामीणों ने कहा यह व्यवस्था बहुत ही सुविधाजनक रहा,अन्यथा आज भी हमलोग टीका से बंचित रह जाते। इस कार्य के लिए दोनों शिक्षक दम्पति का सराहणीय कदम है। कृषि कार्य के कारण टीकाकरण का कार्य की रफ्तार धीमी रहा वावजूद संवादप्रेण तक 70 लोगो का टीकाकरण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here