04 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

उत्पाद विभाग व एलटीएफ टीम की इस्लामपुर गांव में संयुक्त छापेमारी, भारी मात्रा में देशी-विदेशी शराब और बीयर की बोतल जब्त

मधुबनी : 357 लीटर देसी विदेशी शराब व बीयर जब्त साथ ही एक बड़ी लग्जरी कार, एक स्कूटी, दो बाइक जप्त, मौके से तीन धंधेबाज पुलिस की गिरफ्त में, पुलिस टीम को मिली जबरदस्त कामयाबी। उत्पाद विभाग की सेंट्रल टीम पटना द्वारा गुप्त सूचना पर झंझारपुर के इस्लामपुर गांव में छापेमारी हुईं। अभियान में मध निषेध विभाग पटना, मद्य निषेद विभाग मधुबनी, जिला एलटीएफ टीम के अलावा स्थानीय पुलिस शामिल थे। संयुक्त छापेमारी इस्लामपुर गांव में मंगलवार दोपहर बाद शुरू हुई को शाम तक चली।

छापेमारी में पुलिस को जबरदस्त कामयाबी मिली। दो तीन घरों से देसी विदेशी शराब की बोतलें एवं भारी मात्रा में बीयर के अलावा शराब ढोने में प्रयुक्त एक लग्जरी कार, एक स्कूटी, दो बाइक भी जप्त हुई है। तीन धंधेबाज को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस की भारी संख्या देख इस्लामपुर में हड़कंप मच गया। मंगलवार देर शाम डीएसपी आशीष आनंद झंझारपुर थाना पहुंच कर की गई कार्रवाई की विस्तृत जानकारी लिए। टीम को बधाई दी। 60 से ज्यादा पुलिस बल के साथ छापेमारी की गई थी।

swatva

प्रेस वार्ता कर झंझारपुर डीएसपी आशीष आनंद ने बताया कि 321.6 लीटर देसी शराब, 20.55 लीटर विदेशी शराब एवं 55.55 लीटर बीयर की बोतल जप्त की गई है। साथ में लग्जरी कार हरियाणा नंबर की जब्त हुई। एक नई स्कूटी,एक अपाचे बाइक एक और बाइक जप्त है। धंधेबाजों में इस्लामपुर के हलीमा नट उर्फ टीमा नट, नूर मोहम्मद एवं अदलपुर के रहने वाले पंकज झा को गिरफ्तार किया गया है। उत्पाद विभाग पटना की टीम का नेतृत्व एकरामुल हक कर रहे थे।

मद्य निषेध विभाग सेंट्रल टीम पटना का नेतृत्व अरविंद कुमार पाल कर रहे थे। जबकि जिला स्तर पर गठित एंटी लिक्विड टास्क फोर्स का नेतृत्व कमाल अख्तर कर रहे थे। स्थानीय पुलिस एसएचओ चंद्रमणि के अलावा एसआई विपिन कुमार सिंह सहित अन्य लोग शामिल थे। 60 से ज्यादा पुलिस बल स्पेशल बस से झंझारपुर पहुंची थी। टीम में शामिल सभी लोग इस्लामपुर गांव पहुंचने के बाद झंझारपुर थाना को सूचना देकर कार्रवाई शुरू कर दी।

डीएसपी श्री आनंद ने बताया कि गिरफ्तार किए गए टीमा नट पर सीसीए एक्ट भी लगा हुआ है। मद्य निषेध विभाग पटना के नेतृत्व करने वाले अरविंद कुमार पाल ने कहा कि टीमा नट के घर से शराब बरामद हुई है, जिस कारण उनके मकान जब्ती की भी कार्रवाई की जाएगी, साथ ही अन्य निरोधात्मक कार्य भी होंगे।

दहेज के खातिर लड़की को किया प्रताड़ित, गंभीर बीमारी होने के बाद ससुराल वाले ने पहुचां दिया मायका

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र से दिल को झकझोर देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक बेटी को गंभीर बीमारी होने पर उनके ससुराल के लोगों ने मारपीट कर वाहन में बैठाकर जबर्दस्ती उनके मायके छोड़ भाग गए है और इस वक्त पीड़ित विवाहिता जिंदगी मौत से जंग लड़ रही है। तो वहीं उनके परिजन न्याय के लिए दर दर की ठोकरे खा रहे हैं और उसे कही से भी न्याय नही मिल पा रहा है। जबकी पीड़ित लड़की के परिजन विगत दो माह से हरलाखी थाना का चक्कर काट रहे है।

आइए जानते है की क्या है पूरी मामला :

दरअसल हरलाखी थाना क्षेत्र के कौआहा गांव निवासी श्याम सुंदर राउत 24 वर्षीय पुत्री अमृता कुमारी की शादी हिन्दू रीति रिवाज से करीब तीन वर्ष पूर्व इसी थाना क्षेत्र के हुर्राही गांव निवासी रामसेवक की पुत्र रंजीत राउत से हुआ था। अमृता का गरीब माता पिता ने अपनी जमीन बेंचकर अपने पुत्री की शादी की थी। और दामाद को उपहार स्वरूप दहेज में एक बाइक, गहने, जेवर समेत करीब तीन लाख का सामान भी दिए थे, ताकि मेरा पुत्री ससुराल मे खुशी रह सके। लेकिन हुआ है बिल्कुल इसका उल्टा।

पीड़ित लड़की का कहना है कि शादी के कुछ महीने बाद से ही पती एवं सास रामरती देवी, ससुर व ननद सोनी कुमारी के द्वरा मारपीट व तरह तरह से प्रताड़ित किए जाने लगा। खाने पीने का भी काफी दिक्कतें करने लगे, जिससे वे बीमार होने लगी। इस मामले को लेकर कई बार पंचायत भी हुआ, लेकिन दबंग ससुराल वाले ने बीमार लड़की का ईलाज तो दूर उसे रखने से भी इंकार कर दिए। बावजूद इसके पति धर्म का पालन करते हुए पीड़िता सारे जुल्मों सितम सहती गई।

इस बीच जब लड़की को गंभीर बीमारी हो गया, और जब लगा कि अब जी नही पाएगी। तो ससुर और पति ने ईलाज के लिए ले जाने के बहाने उसे मायके में छोड़ भाग खड़े हुए। जिसके बाद पीड़िता के पिता ने कर्ज लेकर ईलाज के लिए दरभंगा ले गए। लेकिन पैसा के अभाव में सम्पूर्ण इलाज नही हो सका, और घर आ गए। पीड़िता के पिता ने बताया कि हरलाखी थाना को कई बार आवेदन भी दिए। एक बार बेटी के ससुराल में पुलिस पहुचीं भी थी, लेकिन उसके बाद अभी तक कोई कार्रवाई नही हुआ।

वहीं, लड़की के पिता ने बताया कि पीड़ित लड़की को उमगांव बाजार चौक स्थित ग्लोबल हार्ट हॉस्पिटल में इलाजरात है। जहां भगवान स्वरूप हॉस्पिटल के डॉक्टर सुनील कुमार के द्वारा हर संभव मदद किया जा रहा है। उन्हें जिंदा रहने के लिए खून का आवस्यकता है, जिसका उपाय में लगे हुए है। गौरतलब है कि जिले भर में महिला उत्थान एवं महिला जागरूकता, महिलाओं पर हो रहे जुल्म, एवं एक तरफ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारे कई संस्थाओं द्वारा जोर-शोर से लगाए जाते रहे है, तो वहीं दूसरी तरफ आए दिन बेटियों पर इस तरह के अत्याचार हो रहे है।

ऐसे में एक सवाल यह भी है कि क्या ऐसी संस्थाओं का काम केवल फ़ोटो खिंचवाना और सुर्खियां बटोरने भर तक है। वहीं, बिहार के सुशाशन बाबू की पुलिस इस तरह के गंभीर मामले को बिल्कुल भी गंभीरता से नही ले रही है। आखिर ऐसी उदासीनता क्यों? हालांकि इस मामले को लेकर स्थानीय थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। बहरहाल देखना है कि पीड़ित लड़की को न्याय कब तक मिल पाता है, या मिल भी पाता है कि नहीं?

जयनगर द्वारा निर्गत होने के बावजूद भी दरदर भटक रहे हैं पर्चाधारी

मधुबनी : नीतिश के राज में दलित भूमिहीन परिवारों को नही मिल रहा है न्याय। दखल कब्जा और भूमिहीनों को भूमि की मांग को लेकर आंदोलन की घोषणा, पर्चा धारियों को भूस्वामी के द्वारा धमकी देने के खिलाफ अगस्त क्रांति 9 अगस्त को प्रखंड एवं अंचल कार्यालय पर भाकपा (माले) करेगी रोषपूर्ण प्रदर्शन :- भूषण सिंह। इस बाबत आज भेलवा टोल, जयनगर,मधुबनी में बिंदे सदाय के अध्यक्षता में पर्चा धारियों का एक बैठक आयोजित किया गया।

उक्त बैठक को संबोधित करते हुए भाकपा माले के प्रखंड सचिव भूषण सिंह ने कहा कि बेलही दक्षिणी पंचायत के करीब 35 दलित महादलित भूमिहीन परिवारों को तत्कालीन अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर गोपाल कृष्ण परमहंस के द्वारा उसराही देवधा मैं खाता नंबर 666 खेसरा 7794 ने 29-29 डिसमिल सभी परिवारों को पर्चा दिया गया था, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता और भूस्वामी के वर्चस्व के कारण 15 वर्षों बाद भी भूमिहीन दलित पर्चा धारियों का जमीन पर कब्जा नहीं हो सका।

उक्त पर्चा धारियों द्वारा जयनगर प्रशासन से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक गुहार लगाकर थक चुके हैं, लेकिन यह सुशासन कहलाने वाली नीतीश सरकार में अभी तक महादलित भूमिहीन परिवारों को पर्चा मिलने के बावजूद जमीन पर कब्जा दिलाने में नाकाम रहा प्रशासन जो निंदनीय है।

ज्ञात हो की लदनिया-बासोपट्टी एनएच सड़क के विस्तारीकरण के क्रम में स्थानीय प्रशासन के द्वारा बांध किनारें में बस से दलित भूमिहीन पर्चा धारियों को विना वैकल्पिक व्यवस्था के ही उजाड़ दिया गया है, लेकिन अभी तक उक्त दलित परिवार खुले आसमान के नीचे अपने बाल बच्चों के साथ धूप और वर्षा का सामना करने पर है मजबूर।

उक्त मांग सहित भूमिहीनों को भूमि मुहैया करने राशन कार्ड सुधार नया बनाने आवास योजना लागू करने भू-माफियाओं पर अंकुश लगाने प्रखंड के बंद पड़े सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों को चालू करने, निजी नर्सिग होम व क्लिनिक की मनमानी पर रोक लगाने सहित प्रखंड अंचल से जुड़े विभिन्न ज्वलंत सवालों को लेकर अगस्त क्रांति के अवसर पर आगामी 9 अगस्त को प्रखंड अंचल कार्यालय पर पुन: प्रदर्शन करने की घोषणा करती है। इस बैठक को विनोद कसेरा, शिवो देवी, रानी देवी, महेन्द्री देवी, रामदेव महरा, माफी देवी, दाना देवी, शंकर राम सहित अन्य लोगों ने भाग लिए।

जयनगर के उपडाकघर में नेटवर्क व्यवस्था ठप रहने के कारण आम लोगों को डाक संबंधित कार्यों के लिए हो रही परेशानी

मधुबनी : जिला के जयनगर में उप डाक घर कई तरह के बुनियादी सुविधाओं का दंश झेल रहा है।पिछले कई दिनों से नेटवर्क व्यवस्था ठप रहने के कारण आम लोगों को डाक संबंधित कार्यों के लिए भारी फजिहत उठानी पड़ती है। विभागीय उदासीनता के कारण 15 साल पुरानी मशीन के सहारे कार्यों का निस्पादन किया जाता है। स्थिति ऐसी है कि उप डाक घर में लगे यंत्र के खराबी पर विभाग गंभीर नहीं होती है। जानकारी के अनुसार अनुमंडल मुख्यालय स्थित उप डाक घर में सुविधाओं का घोर अभाव है।

जिस कारण उप डाक घर के अलावे शाखा डाक घरों का काम कई दिनों तक प्रभावित रहता है। पिछले एक महिना से बीएसएनएल नेटवर्क सेवा ठप रहने के कारण आम उपभोक्ताओं को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। जिस पर विभाग गंभीर नहीं है। डाक विभाग सूत्रों के अनुसार नेटवर्क व्यवस्था ठप रहने के कारण खाते से राशि जमा और निकासी का काम पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है।

जबकि नये खाता खोलने, खाता बंद करना, वार्षिक राशि जमा करने, सूकन्या योजना, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट समेत अन्य कार्य पूरी तरह से ठप हो गया है। जबकि किसी अन्य जगहों से आये डाक का बैग को काटना, डाक वितरण भी शामिल है। भवन जर्जर होने के कारण बरसात का पानी डाक घर के अंदर प्रवेश करने से कई तरह के कागजात बर्बाद हो रहा है।

स्वतंत्रता दिवस को लेकर बुधवार को जयनगर अनुमंडल कार्यालय सभागार में एसडीओ की अध्यक्षता में की गई बैठक

मधुबनी : स्वतंत्रता दिवस को लेकर बुधवार को जयनगर अनुमंडल कार्यालय सभागार में एसडीओ बेबी कुमारी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। उक्त बैठक में पुलिस पदाधिकारी, विभिन्न सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों एवं समाजिक व राजनीतिक लोगों ने भाग लिया। बैठक में एसडीओ ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर स्वतंत्रता दिवस को लेकर कई तरह के गाईड लाईन भेजा गया है। किसी तरह का कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। कोविड को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाया जाऐगा।

इस बैठक में जयनगर एएसपी डाॅ० शौर्य सुमन, जयनगर अपर अनुमंडल पदाधिकारी गोविंद कुमार, जयनगर बीडीओ मो० मुर्शिद अंसारी, जयनगर सीओ सुधीर कुमार, जयनगर नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार, जयनगर थाना अध्यक्ष संजय कुमार, सर्किल इंस्पेक्टर, उप-प्रमुख मिथिलेश पासवान, विमल मस्करा, भुषण सिंह, राज कुमार सिंह, सुभाष शर्मा, प्रवीण सिंह, बेन स्टेफेन, मो० शकूर, राज कुमार साह, पवन यादव, रोहित नारायण यादव, हरिहर महरा, जयनगर उच्च विद्यालय एचएम मो० नूरुल्लाह, सूर्यनाथ महासेठ, मनोज सिन्हा समेत अन्य लोग मौजूद थे।

मंदिर में पूजा करने गई लड़कियों से छेड़खानी, रास्ते मे घेरकर लड़कियों को की पिटाई, मामला दर्ज

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के एक गांव में तीन लड़कियों को घेरकर छेड़खानी करने वाले दो मनचलों के विरुद्ध पीड़ित लड़की ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत सोमवार को तीनों लड़की एक साथ एक शिवालय में पूजा अर्चना करने गई थी, जहां पहले से भी छेड़खानी करते आ रहे दोनों युवकों ने पीछा करते मंदिर तक चला गया।

हालांकि लड़की को छेड़छाड़ करते देख आसपास के लोगों ने मनचलों का धुनाई कर दी। उसके बाद लड़की टेम्पो में बैठकर घर जा रही थी, जिसका पीछा करना दोनों लड़का ने शुरू कर दी और करुणा गांव के पास बाइक से घेर लिया। फिर तीनों छात्राओं को दोपट्टा से गले को दवा दिया और जान से मारने का प्रयास किया। लड़कियों के विरोध करने पर मारपीट व अभद्र व्यवहार किया।

आरोपी युवक की पहचान करुणा गांव निवासी मो० असरफ व मो वसीम के रूप में किया गया है। पीड़ित लड़की का कहना है कि पहले भी विद्यालय आते जाते छेड़खानी करते थे। थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। दोषियों को बक्सा नही जाएगा। इधर घटना का निंदा करते हुए समाजसेवी प्रिया राज व गुड़िया साह ने आरोपी का जल्द गिरफ्तारी का मांग की है।

तस्करी के मवेशी लदे पिकअप वैन की ठोकर से बच्ची घायल

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र में गौ तस्करी का मामला लगातार उजागर हो रहा है। आए दिन सड़कों पर तस्करी के मवेशी लदे वाहन अनियंत्रित गति से चलने के कारण दुर्घटना को बढ़ावा दे रहे हैं। इस बार तस्करी के मवेशी लदे अनियंत्रित पिकअप वैन ने हुर्राही चौक के निकट उमगांव-बेनीपट्टी मुख्य सड़क किनारे खड़ी एक बच्ची को ही ठोकर मार दी।

जिससे बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई। घायल बच्ची की पहचान हुर्राही गांव निवासी मुकेश मंडल की 10 वर्षीय पुत्री रितु कुमारी के रूप में हुई है। परिजनों ने घायल बच्ची को इलाज के लिए उमगांव के ग्लोबल हार्ट हॉस्पिटल में भर्ती कराया। इधर घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने मवेसी व गौ लदा पीकअप वैन को रोक लिया। और घटना की सुचना स्थानीय चौकीदार राजेश पासवान को दी।

बांग्लादेश से नेपाल और नेपाल से भारत में होती है गौ तस्करी :

बताते चलें कि हरलाखी थाना क्षेत्र में गौ तस्करी चरम सीमा पर हो रही है। सूत्रों की मानें तो बांग्लादेश से मवेशी व गौ की तस्करी कर नेपाल लाए जाते हैं और नेपाल से मवेशी तस्करी कर भारतीय बैल बाजारों में लाये जाते हैं। जहां उमगांव बैल बाजार में अवैध रूप से बैल बाजार के नाम पर गौ व मवेशियों की तस्करी की जाती है। एक मवेशी तस्करी करने वाले वाहन चालक ने बताया कि गौ तस्करी के लिए थाना में रुपये देते हैं। तभी वाहनों में बैल व गाय रखकर बेरोकटोक तस्करी करते हैं।

बैल बाजार बना बांग्लादेशी अपराधियों का अड्डा :

उमगांव बैल बाजार के सामने करीब 5 माह पूर्व एक दवा दुकानदार को अपराधियों ने गोली चलाकर लाखों रुपये लूट लिए। हालांकि दवा व्यवसायी बाल बाल बच गए। लेकिन 5 माह बीत जाने के बाद भी इस मामले में पुलिस के हाथ खाली है।आपको बता दे कि विगत कुछ दिन पहले दर्जनों मवेशियों को तस्करी कर ले जा रहे बेखौफ तस्कर ने मीडिया को कहा कि हरलाखी थाना में महीना देते है। और यह खबर मीडिया में प्रमुखता से दिखाई गई थी। बावजूद तस्करी थमने का नाम नही ले रहा है जिससे पुलिस विभाग पर सवालिया निशान खड़े हो रहे है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here