31 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

नकली उर्वरक बनाने का हुआ राजफाश

नवादा : जिला कृषि पदाधिकारी नवादा ने वारिसलीगंज पुलिस के सहयोग से वारिसलीगंज मेन रोड, पावर सब स्टेशन के पास, हीरो शो रूम के सामने भोला प्रसाद साव पिता शिवनंदन साव के घर स्थित तहखाना में शुक्रवार की दोपहर बाद छापेमारी किया। मौके पर इफको कंपनी का सैकड़ों बोरा डुप्लीकेट डीएपी, इफको यूरिया, हरा बहार रासायनिक खाद समेत अन्य कंपनियों के उर्बरक का खाली बोरा, उर्बरक एवं शराब की कुछ खाली बोतलें गृहस्वामी के तहखाना से बरामद किया गया। इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी के आवेदन पर नकली उर्वरक बनाने के आरोपित भोला प्रसाद के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी करने की गयी है।

छापेमारी के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद तथा अनुमंडल कृषि पदाधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर भोला प्रसाद के वार्ड सांख्य 05 मुड़लाचक मुहल्ला स्थित घर के तहखाना में स्थानीय पुलिस की सहायता से छापेमारी किया गया। जहां तहखाने में सस्ते मूल्य के उर्वरक में कुछ केमिकल मिलावट कर नकली डीएपी पारस उर्वरक बनाने का कार्य होता पाया गया। गोदाम में सैकड़ों बोरा डुप्लीकेट डीएपी खाद पाया गया। जिसका नमूना प्रखंड कृषि पदाधिकारी पवन कुमार के द्वारा लिया गया।

swatva

मौके पर इफको डीएपी के सैकड़ों नया प्रिट का खाली बोरा पाया गया। जिसका भी नमूना लिया गया। जबकि कंपनी की तरह बोरा सिलने की दो मशीनों के अलावे लाल एवं हरे रंग का प्लास्टिक धागा, वेट मशीन तथा आधा दर्जन खाली शराब की बोतल पुलिस द्वारा जप्त कर थाना लाया गया। आवास परिसर में जाली डीएपी लोड एक पिकअप वाहन को भी जप्त कर थाना लाया गया है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि आरोपित सस्ते मूल्य का उर्वरक लाकर उसमें कुछ केमिकल मिलाकर पारस डीएपी के बोरी में रिबैग कर बाजार में मिलने वाले डीएपी के बराबर कीमत पर बिक्री करने का कार्य करता है। अधिकारियों के समक्ष ही उक्त मकान स्थित तहखाने के दरबाजे को सील कर दिया गया जबकि भोला प्रसाद का गोपालपुर गांव के समीप स्थित प्रतिष्ठान में भी छापेमारी को टीम गई, लेकिन वहां ताला बंद मिला। मामले में कारोबारी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

कृषि अधिकारी ने कहा कि इस प्रकार का जाली उर्वरक किसान अनभिज्ञता में खरीद लेते हैं। जिसका फसलों पर लाभ की जगह प्रतिकूल असर होता है। जबकि इफको उर्वरक की बिक्री आम दुकानों में प्रतिबंधित है। उक्त डुप्लीकेट उर्वरक कारोबारी के घर सैकड़ो बोरा इफको पाया गया है। जो अबैध भंडारण का भी मामला बनता है।

पूर्व में भी हो चुकी है छापेमारी –

डुप्लीकेट उर्वरक एवं सीमेंट बनाने वाले सहोदर भाई भोला प्रसाद एवं शंकर प्रसाद के विरुद्ध पूर्व में भी कई छापेमारी हो चुकी है। इस बाबत वारिसलीगंज थाना कांड संख्या 164/15 में डुप्लीकेट सीमेंट बनाने के तहत उक्त कारोबारी के घर डीआइयू टीम के द्वारा छापेमारी की गई थी। तब बड़ी संख्या में बड़े बड़े ब्रांड का सीमेंट का खाली बोरा बरामद किया गया था। उक्त मामले में दोनों कारोबारी भाई जेल यात्रा भी कर चुका है। जबकि उक्त मामले से पहले भी कारोबारी के घर छापेमारी एवं मुकदमा दर्ज है।

आय से अधिक मामले की भी दर्ज है प्राथमिकी –

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उक्त कारोबारी एसीसी सीमेंट एवं लाल स्टील का अधिकृत विक्रेता है। जिसके आड़ में डुप्लीकेट सीमेंट एवं उर्वरक बनाने का कार्य अपने घर के तहखाने में वर्षों से किया करता है। इसी प्रकार के मामले में कारोबारी शंकर प्रसाद साव जेल में बंद था। जेल से जल्दी निकलने के बाद पुन: किसी मामले में जेल जाने की नौबत आने पर अपने अधिवक्ता की मदद से अपने स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति को कोर्ट में हाजिर कर जेल भेजवा दिया था। जब मामले का भंडाफोड़ हुआ तब फिर खुद कारोबारी को पुलिस ने पकड़ कर जेल भेजा है। जो फिलहाल जेल में है। बाबजूद अपना डुप्लीकेसी का कारोबार चालू रखा था।

06 अगस्त को उपेंद्र कुशवाहा के आगमन को ले जदयू की बैठक

नवादा : जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के नवादा आगमन को लेकर पार्टी के प्रखंड अध्यक्षों एवं प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। अध्यक्षता पूर्व विधायक कौशल यादव ने किया। श्रीयादव ने कार्यकर्ताओं को बताया कि 6 अगस्त 21 को राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का आगमन नवादा में हो रहा है। कार्यक्रम को सफल बनाना है। पूर्व विधायक श्रीयादव ने कहा कि उपेंद्र कुशवाहा के पार्टी में आने से जनता दल यू मजबूत हुआ है।

उपेंद्र कुशवाहा जदयू को बिहार में एक नंबर की पार्टी बनाने के संकल्प के साथ राज्य के दौरे पर हैं। उनके अभियान व कार्यक्रम का नवादा जिला जनता दल यू पुरजोर समर्थन करता है। नंबर एक की पार्टी बनाने में नवादा जिला जनता दल यू बढ़-चढ़कर भाग लेगा। बैठक में विनय यादव, जिला उपाध्यक्ष इंद्रदेव कुशवाहा, प्रदेश महासचिव नारायण मोहन स्वामी, जिला उपाध्यक्ष जयशंकर चंद्रवंशी, जिला महासचिव राजेंद्र कुशवाहा, डॉ सुनीता कुमारी, राजेश कुमार, मनोज कुमार वर्मा, यदुनंदन प्रसाद, रवि चंद्रवंशी, ललन चौहान, रामाधीन चौहान, निरंजन मिश्रा, अजय कुशवाहा, गोरे लाल यादव प्रमुख आदि लोगों ने बैठक में भाग लिया। बैठक में सभी कार्यकर्ताओं ने उपेंद्र कुशवाहा का भव्य स्वागत करने का निर्णय लिया।

अवैध खनन रोकने को बालू माफिया पर कसें शिकंजा : आयुक्त

नवादा : मगध प्रमंडलीय आयुक्त मयंक बरबड़े और पुलिस महानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी यश पाल मीणा बैठक में उपस्थित रहे। जिले में बालू के अवैध खनन को रोकने तथा बालू माफिया पर शिकंजा कसने हेतु अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। कमिश्नर ने डीएम-एसपी को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय स्थापित कर बालू माफिया पर अंकुश लगाएं। इसके लिए 15 अगस्त तक विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया।

जिला खनन पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पर्याप्त सहयोग दिया जाएगा। परंतु बालू का अवैध खनन एवं भंडारण पर पूरी तरह रोक लगाना सुनिश्चित करें। आइजी ने निर्देश दिया कि बड़े घाट जहां बालू की अवैध खनन एवं ढुलाई तथा भंडारण किया जा रहा है, उसे रोकने हेतु अपने सूचना तंत्र को और अधिक मजबूत करें। अवैध बालू के डंप व भंडारण पर भी छापेमारी आवश्यक है। साथ ही अवैध बालू भंडारण या ढुलाई के हॉटस्पॉट को चिन्हित कर जिला व पुलिस प्रशासन का भरपूर सहयोग लेकर सघन अभियान चलाएं।

आयुक्त ने खनन पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि थाना स्तर से लेकर अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का भरपूर सहयोग प्राप्त कर बालू माफिया के नेटवर्क को ध्वस्त करें तथा 24 घंटे के अंदर खनन पदाधिकारी बालू माफिया एवं उनके सहयोगी पर प्राथमिकी दर्ज कराना सुनिश्चित करेंगे। एक स्पष्ट संदेश जाए कि बालू माफिया एवं बालू के अवैध खनन पर कड़ी कारवाई की जा रही है।

बालू के अवैध खनन की रोकथाम एवं भंडारण पर 15 दिनों के अंदर विशेष अभियान चलाकर बालू माफिया के विरुद्ध छापेमारी करते हुए सख्त कार्रवाई करें। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने बैठक में जानकारी दी कि वारसलीगंज क्षेत्र में तीन चेक नाका बनाया गया है, जहां से अधिकतर बालू निकाले जाते हैं। उन्होंने बताया कि 190 छापेमारी की गई है। मौके पर आपदा प्रभारी पदाधिकारी विश्वजीत उपस्थित रहे।

पथ पर दबंगों द्वारा अतिक्रमण से वार्ड वासियों को आवागमन में परेशानी

नवादा : नगर के वार्ड नंबर 16 नवीन नगर मुहल्ले के दबंगोंद्वारा पथ को अतिक्रमित किये जाने से वार्ड वासियों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सूचना नगर कार्यपालक पदाधिकारी समेत वरीय अधिकारियों को दी गयी है। बावजूद किसी प्रकार की कार्रवाई तो दूर अतिक्रमण हटाने का प्रयास तक नहीं किया जा रहा है।

बताया जाता है कि गोवर्धन मंदिर से नीचे नवीन नगर रोड से वीआईपी कॉलोनी की तरफ जाने वाले रास्ते के ऊपर गोवर्धन मंदिर से लेकर यादव चौक वीआईपी कॉलोनी चौक भी बोल सकते हैं पूरा रोड अतिक्रमण से परेशान है। किसी की औकात नहीं है कि कोई एक शब्द बोल सके। बोलने के बाद मारपीट होना लाजमी है। वार्ड वासियों ने डीएमडी, डीसी, एसडीओ तीनों को सूचना दे अतिक्रमण हटाने का अनुरोध किया है। बावजूद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तक आरंभ नहीं की गयी है।

वार्ड वासियों का आरोप है कि किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में उक्त पथ पर वाहनों का आवागमन मुश्किल है। यहां तक कि दोपहिया वाहनों को भी घर तक पैदल ले जाये जाने की विवशता है। ऐसे में कभी भी बङा हादसा हो सकता है। खासकर अग्नि शमन दस्ते का पहुंच पाना भी संभव नहीं है। प्रशासन के लोग भी चाहकर वाहन से नहीं पहुंच सकते। पीड़ितों ने प्रशासन से अविलम्व अतिक्रमण हटाने का अनुरोध किया है।

मिट्टी का दीबार गिरने से शौच जा रही दो महिलाओं की मौत,मचा कोहराम

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के डोहरा पंचायत की वनगंगा चौरमा गांव में अहले सुबह मिट्टी का दीबार गिरने से शौच जा रही दो महिलाओं की मौत दबने से मौत हो गयी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को बरामद किया है। बताया जाता है कि राजीव कुमार की पत्नी नीतू देवी व मुकेश कुमार की पत्नी खुशबू देवी सुबह शौच के लिये बधार जा रही थी। रास्ते में गौरी यादव का मिट्टी का पुराना मकान का दीबार अचानक भरभरा कर गिर गया। दीबार दोनों रिश्ते में चचेरी गोतनी पर आकर गिरने से मलवे में दब गयी। काफी देर तक घर नहीं आने पर परिजनों ने खोजबीन आरंभ की।

अचानक मलवे पर नजर पङते ही ग्रामीणों ने मलवे को हटाया तो दोनों के शव पर नजर पङते ही अवाक रह गये। सूचना के आलोक में अनि श्याम कुमार पाण्डेय ने पहुंच शव को बरामद किया। ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग को ले शव को गांव में रोक रखा है। इस बीच मुखिया ने दोनों के आश्रितों को अंतिम संस्कार के लिए कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत तीन-तीन हजार रुपये उपलब्ध कराये हैं। संवाद भेजे जाने तक शव गांव में ही पड़ा है। बता दें तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश व तेज हवा के कारण पुराने मिट्टी के मकानों का गिरना जारी है । ऐसे में जान माल का नुकसान हो रहा है।

बीडीओ ने लिया घटनास्थल का जायजा

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड बीडीओ अमरेश मिश्रा ने डोहरा पंचायत की चौरमा गांव में घटित घटनास्थल का जायजा लिया। उन्होंने पीड़ित परिवार से मिलकर सांत्वाना दिया तथा आपदा प्रबंधन विभाग से सहायता दिलाने का आश्वासन दिया। आश्वासन के बाद शव पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

बता दें चौरमा गांव में अहले सुबह शौच जा रही दो महिलाओं नीतू देवी व खुशबू देवी की मौत मिट्टी का दीबार गिरने से हो गयी थी। आक्रोशित ग्रामीणों द्वारा शव को गांव में रोक रखा गया था। बीडीओ के समझाने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा जा सका।

शारदा माइंस से जेसीबी ज़ब्त,अवैध खनन माफियाओं में भय व्याप्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखण्ड के सुदूरवर्ती सवैयाटांड़ पंचायत की चटकरी शारदा नामक अभ्रक माइंस से वन विभाग ने जेसीबी मशीन को जब्त किया।जेसीबी के जब्त होने से माफियाओं में भय व्याप्त है। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार रजौली पश्चिमी वनपाल अभिषेक कुमार मिश्रा एवं अन्य वन कर्मियों के साथ गश्त के दौरान सुबह के लगभग 7 बजे शारदा अभ्रक माइंस से एक जेसीबी को जब्त किया।

हालांकि जेसीबी खराब स्थिति में पाई गई।वन कर्मियों के काफी मशक्कत के बाद भी जेसीबी मशीन को माइंस के बाहर नहीं लाया गया। वनपाल द्वारा वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी गई।सूचना के उपरांत नवपदस्थापित पूर्वी वनपाल दिनेश कुमार दुबे शारदा अभ्रक माइंस पर पहुंचे।परन्तु काफी परिश्रम के बाद भी जब्त मशीन को बाहर नहीं निकाला जा सका।देर शाम हो जाने के कारण जब्त जेसीबी के देखभाल के लिए कुछ वन कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर सभी वन पदाधिकारी वन कार्यालय लौट आये।

स्थानीय लोगों की माने तो बारिश के पूर्व शारदा माइंस पर खनन का कार्य धड़ल्ले से किया जा रहा था।बारिश के वजह से जेसीबी मशीन खराब होकर माइंस में ही फंसी रह गई। जिसे गश्त कर रहे वन कर्मियों की टीम ने जब्त कर लिया। इस बाबत रेंजर अखिलेश्वर प्रसाद ने बताया कि जब्त जेसीबी के खराब होने के कारण माइंस पर ही जेसीबी को छोड़ दिया गया है। हालांकि जेसीबी में रहे इंजन एवं चेचिस नम्बर से जेसीबी मालिक का पता लगाकर वन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

जिला प्रशासन से न्याय नहीं मिला तो खटखटाया उच्च न्यायालय का दरबाजा

– मामला धोखाधड़ी कर पीडीएस दुकान चलाने का

नवादा : जिला प्रशासन से न्याय नहीं मिला तो आखिरकार उच्च न्यायालय का दरबाजा खटखटाना पड़ा। मामला जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के घघट पंचायत की कुसुम्भातरी पीडीएस बिक्रेता उमेश प्रसाद से जुड़ा है।

क्या है मामला:-

वर्ष 2017 में कुसुम्भातरी गांव के उमेश प्रसाद पिता मेघन प्रसाद के नाम पीडीएस की अनुज्ञप्ति संख्या 185/17 जारी की गयी।

क्या है आरोप:-

गांव के ही सुनील कुमार पिता रामस्वरूप यादव का आरोप है कि उमेश प्रसाद पिता मेघन प्रसाद व भुवनेश्वर प्रसाद पिता मेघन प्रसाद नामक एक ही व्यक्ति है। उन्होंने पीडीएस दुकान के लिये दिये आवेदन में अपनी जन्मतिथि 01/10/56 दर्शायी है। सिरदला मध्य विद्यालय में नामांकन पुस्तिका में इनकी जन्मतिथि 25/12/52 हैं जहां इन्होंने 61 से लेकर 64 तक शिक्षा ग्रहण किया है जबकी मैट्रिक इन्होंने 69 में उतीर्ण किया है।

कैसे हुआ पर्दाफाश:- पोल तब खुली जब इनके विरुद्ध सिरदला थाना कांड संख्या 137/20 दर्ज हुआ । उक्त कांड में इन्होंने अपना नाम भुवनेश्वर प्रसाद पिता मेघन प्रसाद दर्ज कराया ताकि इनकी दुकान पर किसी प्रकार की आंच न आ सके। प्रमाण के साथ दुकान रद्द करने की लगायी गुहार:- उक्त मामले में सुनील कुमार ने उमेश प्रसाद की अनुज्ञप्ति को रद्द करने की गुहार रजौली एसडीओ से लेकर समाहर्ता तक लगायी। यहां तक कि राज्य सूचना आयोग तक का सहारा लिया। इसके लिए विद्यालय से लेकर थाना तक का दस्तावेज उपलब्ध कराये गये बावजूद जिला प्रशासन ने दुकान निलम्बित कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। खटखटाया उच्च न्यायालय का दरबाजा:- परेशान सुनील कुमार ने अब प्रशासन समेत तमाम दस्तावेजों के आधार पर दुकान रद्द करने के लिये उच्च न्यायालय का दरबाजा खटखटाया है।

नामुक्ति विष जागरूकता अभियान की सफलता को ले डीएम ने दिया निर्देश

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश के आलोक में मद्य निषेध अधिनियम 2016 अन्तर्गत 02 अगस्त 2021 से 14 अगस्त 2021 तक विभिन्न विभागों द्वारा ’’नामुक्ति विष जागरूकता अभियान’’ चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले को नशामुक्ति से मुक्त कराने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा और इसे जड़ से खत्म करने के लिए वचनबद्ध होकर काम करना होगा।

जिलाधिकारी द्वारा जिले के शिक्षा विभाग, जीविका, कल्याण विभाग, आई0सी0डी0एस0 नवादा, आपूर्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा मनरेगा के कार्यालय प्रधान को निर्देश दिया गया है कि ’’नामुक्ति विष जागरूकता अभियान’’ में क्रियाकलाप हेतु अपने स्तर से प्रखंडवार, पंचायतवार, वार्डवार, ग्रामवार, पदाधिकारियों/कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कार्यक्रम के अनुसार निर्धारित तिथि पर संबंधित प्रखंड में निचिश्त रूप से ’’नशामुक्ति विष जागरूकता अभियान’’ में क्रियाकलाप सम्पन्न हो।

जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि कार्यक्रम की सफल कार्यान्वयन हेतु स्वयं की भागीदारी सुनिचिश्त करते हुए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपने स्तर से प्रखंड स्तरीय पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों की टैगिंग करेंगे एवं इन पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों की जिम्मेवारी कार्यक्रम में स्वयं भाग लेते हुए कार्यक्रम का पर्यवेक्षण करेंगे।

अधीक्षक, मद्य निषेध नवादा एवं जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी नवादा को निर्देश दिया गया है कि उक्त कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन एवं समुचित प्रचार-प्रसार हेतु वैनर/पम्पलेट आदि पर्याप्त मात्रा में संबंधित विभाग के कार्यालय प्रधान को ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

शिक्षक नियुक्ति की रद्द कांउसिंलिंग तीसरे चरण में कराने का डीईओ ने दिया आदेश

नवादा : जिला शिक्षा पदाधिकारी, नवादा के निर्देशानुसार विभागीय अधिसूचना द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवा शर्त) नियमावली 2012 में निहित प्रावधानों के आलोक में नियुक्ति की कार्रवाई संबंधित नियोजन इकाई द्वारा की जा रही है। विभागीय अधिसूचना एवं विभागीय आदेश के आलोक में काउंसिलिंग संबंधी गतिविधि को सांधित किया गया है, जो वेबसाइट पर अपलोड है।

विभाग द्वारा एनआईसी पर अंतिम मेघा सूची अपलोड करने की अंतिम तिथि 29.07.2021 निर्धारित थी। विभिन्न नियोजन इकाई के द्वारा अनुपालन नहीं करने के कारण द्वितीय चक्र का काउंसिलिंग स्थगित कर दिया गया है। जिन नियोजन इकाईयों की काउंसिलिंग/चयन रद्द कर दिया गया है, उन नियोजन इकाईयों का काउंसिलिंग तृतीय चक्र में किया जायेगा। प्रतिनियुक्त शिक्षक काउंसिलिंग स्थल के विद्यालय/बगल के विद्यालय में ही पदस्थापित हैं, इसलिए पूर्वा0 09ः00 बजे से अप0 06 बजे तक नियोजन इकाई के मेघासूची एवं अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं के साथ सहायता केन्द्र पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है।

निर्धारित काउंसिलिंग स्थल से संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को महत्वपूर्ण कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया है। संबंधित प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को दायित्व दिया गया है कि संबंधित नियोजन इकाई काउंसिलिंग स्थल पर ससमय उपस्थित होकर नियमानुसार काउंसिलिंग कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी काउंसिलिंग के पूर्व सभी नियोजन इकाई का अंतिम मेघा सूची एनआईसी के बेवसाइट पर अपलोड करायेंगे तथा शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वाले प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के विरूद्ध कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई हेतु निदेशक, प्राथमिक शगक्षा, बिहार, पटना को प्रतिवेदन भेजेंगे।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं नियोजन इकाईयों को निर्देशित किया गया है कि विभागीय प्रावधानानुसार काउंसिलिंग की प्रक्रिया के समय फर्जी बीटेट/सीटेट प्रमाण पत्र के आधार पर कोई भी अभ्यर्थी काउंसिलिंग में भाग नहीं ले सके। काउंसिलिंग स्थल पर शिक्षा विभाग की ओर से प्राधिकृत किये गए पदाधिकारियों का यह दायित्व होगा कि काउंसिलिंग स्थल पर किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो तथा कोविड प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन हो।

काउंसिलिंग की पूर्ण प्रक्रिया का अनुश्रवण के लिए जिला स्तर पर शिक्षा विभाग के द्वारा जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसमें (1) श्रीमती अर्चना कुमारी सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी, बिहार शिक्षा परियोजना नवादा मो0 नं0-8544411708 (2) श्री जनार्दन प्रसाद, शिक्षक इंटर विद्यालय कौआकोल मो0 नं0-8877615196 (3) श्री सुभाष कुमार, शिक्षक प्रा0 वि0 मोतनाजे, नवादा मो0 नं0-7488685815 (4) श्री दिलीप कुमार, प्रखंड साधन सेवी, बिहार शिक्षा परियोजना, नवादा मो0 नं0-9304062673 कार्यरत रहेंगे। यह जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष पत्र निर्गत की तिथि से काउंसिलिंग की समाप्ति तक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शाखा, नवादा के कार्यालय में क्रियाशील रहेगा।

32 बेरोजगारों को मिला रोजगार

नवादा : शनिवार को श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निदेशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा संयुक्त श्रम भवन (जिला नियोजनालय), नवादा के प्रांगण में एकदिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प में बेरोजगारों, युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्गर्दशन दिया गया। जॉब कैम्प की शुरूआत जिला नियोजन पदाधिकारी, नवादा के द्वारा किया गया।

जॉच कैम्प में निजी क्षेत्र के नियोजक शिवाक्ति बायोटेक, पटना की कम्पनी ने भाग लिया जिसमें 50 पद के विरूद्ध 41 आवेदन प्राप्त हुए और साक्षात्कार के उपरान्त 32 अभ्यर्थियों का स्थल पर चयन किया गया। संयुक्त श्रम भवन, नवादा में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से बचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाये रखने की अपील की गयी।

संस्था “चौखट” ने साहित्य सम्राट मुंशी प्रेमचंद की मनायी जयंती

नवादा : कला सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्था “चौखट” के द्वारा हिंदी कथा साहित्य सम्राट मुंशी प्रेमचंद जी की जयंती मनाई गई। आंती पंचायत स्थित विजयपुर पुस्तकालय आंती के सभागार में यह कार्यक्रम हुआ मुंशी प्रेमचंद्र जी के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर उनको नमन किया गया। इस अवसर पर मुंशी प्रेमचंद्र जी के द्वारा लिखित कहानी का कथा पाठ किया गया ,जिसमें फिल्म अभिनेता सागर इंडिया ने मुंशी प्रेमचंद्र द्वारा लिखित “ईदगाह” का कथा पाठ किया। कवि गौतम कुमार सरगम ने पूस की रात का कथा पाठ किया ,वही शिक्षाविद मुकेश कुमार ने कफन का कथा पाठ किया।

महान कथाकार मुंशी प्रेमचंद्र जी के जन्म दिवस के अवसर पर उनके जीवन का गुणगान किया गया व उनकी रचनाओं पर चर्चा की गई। इस अवसर पर सभा में उपस्थित महत्वपूर्ण व्यक्तियों ने अपने विचार रखे और उन्हें हिंदी कथा साहित्य में आदर्श के रूप में स्थापित बताया। मौके पर उपस्थित आती के पूर्व सरपंच तनिक नारायण सिंह ने कहा उनकी कहानियां मार्मिक है। समाज को आईना दिखाया है उन्होंने अपनी कहानियों के जरिए। समाजसेवी राजेश कुमार सिंह ने जमीनी स्तर से जुड़ा हुआ मुंशी प्रेमचंद को उन्होंने एक महान व्यक्तित्व बताया।

मुंशी प्रेमचंद अपनी कहानियों के माध्यम से आम आदमी के सुख दुख के मार्मिक पक्षों को रखते थे। शिक्षाविद मुकेश कुमार ने कहा, मिट्टी का पहला खुशबू से परिचय मुंशी प्रेमचंद ने ही कराया बड़ा सरल शब्द होता है। इनके कहानियों में गौतम कुमार सरगम ने कहा वेदना से खींचा हुआ साहित्य था। मुंशी प्रेमचंद्र जी का अभिनेता सागर इंडिया चौखट संस्था के सचिव ने मुंशी प्रेमचंद्र जी के बारे में कहा कि बड़ा ही सरल व सधा हुआ साहित्य था। उनका गरीबी मानवता व मार्मिक घटनाओं का समावेश मिलता है।

प्रखंड भाजपा की बैठक संपन्न

नवादा : जिलान्तर्गत वारिसलीगंज (नेशनल उच्च विद्यालय माफी) में भाजपा नगर मंडल,पूर्वी मंडल, तथा पश्चिमी मंडल की कार्यसमिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिला प्रभारी श्री अनिल स्वामी जी, जिलाध्यक्ष श्री संजय कुमार मुन्ना जी, क्षेत्रीय विधायक श्रीमती अरुणा देवी जी, जिला महामंत्री श्री शैलेन्द्र कुमार शर्मा जी, जिला उपाध्यक्ष श्री प्रियरंजन श्रीनिवास जी भाजयुमों जिला उपाध्यक्ष श्री गोपाल कुमार सोनू जी, मंडल अध्यक्ष मंगल जी, बमबम जी,दिलीप कुमार राउत जी, मंडल कार्यसमिति के महामंत्री तथा प्रभारी एवं सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित रहे। बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा विस्तार से चर्चा की गयी।

शराब के साथ जब्त बोलेरो गश्त कू दौरान हुआ दुर्घटनाग्रस्त,वीडियो हो रहा वायरल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के एनएच 31 पर पुलिश गश्त में उपयोग किया जा रहा बोलेरो दुर्घटनाग्रस्त का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।वायरल वीडियो में शराब के साथ जब्त वाहन बोलेरो को पण्डित लाइन होटल के सामने गैरेज में बनवाने का कार्य दिख रहा है। ऐसे में पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठ रहा है।

विश्वशनीय सूत्रों के अनुसार जब्त बोलेरो पर गश्त कर रही रजौली पुलिस द्वारा ट्रक को रोकने के क्रम में ट्रक के टक्कर मारने से हुई है।बोलेरो में रहे निजी वाहन चालक गम्भीर रूप से जख्मी बताया जा रहा है। घटना की जानकारी वाहन मालिक को मिलते ही वरीय पदाधिकारियों को लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।

क्या है मामला- 04 अगस्त 2020 की रात्रि लगभग साढ़े आठ बजे समेकित जांच चौकी से रजौली थाने में पदस्थापित एसआई संजय कुमार सिन्हा द्वारा जांच के दौरान झारखण्ड से आ रहे बोलेरो संख्या जेएच 02ए जेड7123 में रहे विदेशी शराब के साथ वाहन मालिक अजित यादव सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। उस समय तत्कालीन थानाध्यक्ष सुजय कुमार विद्यार्थी थे।वाहन को बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम के तहत जब्त वाहन एवं गिरफ्तार तीनों लोगों पर काण्ड संख्या 287/20 दर्ज की गई थी।

वाहन मालिक का आरोप- वाहन मालिक अजित यादव का पुलिस पर आरोप है कि रजौली थानाध्यक्ष द्वारा जब्त वाहन बोलेरो का नम्बर प्लेट हटाकर अवैध रूप से लगातार उपयोग किया जा रहा था।जबकि मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन था।जून 10 को उच्च न्यायालय पटना के दोहरी बेंच में रहे मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायाधीश एस कुमार के संयुक्त बेंच में बोलेरो संख्या जेएच 02ए जेड7123 को रिलीज करने का आदेश दिया था।इसी बीच थाने में जब्त बोलेरो के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर 30 जुलाई को मिली।

सूचना मिलने पर रजौली थाने पहुंचा।थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी से बोलेरो के बारे में जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने गलती स्वीकार करते हुए गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने की बात बताई।साथ ही गाड़ी मरम्मत कर वापस देने की बात कही।क्षतिग्रस्त बोलेरो के बन जाने के बाद मेरे संतुष्ट नहीं होने पर शो रूम में बनाने की बात कही।

वाहन मालिक ने बताया कि इससे पूर्व रहे सभी थानाध्यक्षों द्वारा अपने पद का गलत इस्तेमाल करते हुए शराब में जब्त वाहन का उपयोग किया जाता रहा है।परिणामतः 6 माह का नया बोलेरो पुलिस की वजह से कबाड़ा बन गया।

वरीय पदाधिकारियों से लगाई न्याय की गुहार-

शनिवार को नवादा डीएम यशपाल मीणा एवं एसपी धुरत सायली सावलाराम को वाहन मालिक ने आवेदन देकर दुर्घटनाग्रस्त वाहन को लेकर न्याय की गुहार लगाई है।आवेदन के साथ उच्च न्यायालय के आदेश की प्रतियां सलंग्न की गयी है। बता दें इसके पूर्व घटना की खबरें इस संवाददाता ने दुर्घटनाग्रस्त वाहन के साथ प्रकाशित किया था, लेकिन किसी अधिकारी ने मामले का संज्ञान तक नहीं लिया। अब जब मामला डीएम तक पहुंचा है तो क्या रंग पकड़ता है कहना मुश्किल है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here