भोजपुरी व मगही अश्लीलता पर सुमो, बिहार को शर्मसार करने वाली प्रवृत्ति पर प्रभावी अंकुश जरूरी

0

पटना : बिहार में इन दिनों भोजपुरी व मगही गीतों की अश्लीलता की बातें हर तरफ जारी है। अश्लीलता की निंदा करते हुए लोगों का कहना है कि इससे समाज में महिलाओं को अपमानित किया जा रहा है। इसी मसले पर बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हिंदी भाषी बिहार के विभिन्न अंचलों में कई बोलियाँ प्रचलित हैं, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भोजपुरी और मगही का सबसे ज्यादा दुरुपयोग अश्लील ऑडियो-वीडियो बना कर महिलाओं को अपमानित-लज्जित करने में धड़ल्ले से हो रहा है।

सुमो ने कहा कि जिस तरह राज्य सरकार ने महिलाओं की अस्मिता बचाने और घरेलू हिंसा पर कारगर रोक लगाने के लिए पूर्ण शराबबंदी लागू की थी, उसी तरह अश्लील गानों और वीडियो पर सख्ती से रोक लगायी जानी चाहिए।

swatva

उन्होंने कहा कि विवाह और बारात हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं, लेकिन बारात के दौरान पिंजरानुमा वाहनों में लड़कियों की अश्लील ढंग से नुमाइश करना, शराब पीकर नाचना और बारात के कन्यापक्ष के द्वार पहुँचने पर हर्ष फायरिंग करना परम्परा नहीं, बल्कि सामाजिक विकृति है। जब बारात प्रशासन की अनुमति के बिना नहीं निकलती, तब प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बारात में कोई भी व्यक्ति अश्लीलता, शराबखोरी और दबंगई दिखाने के दुस्साहस न कर सके। बिहार को शर्मसार करने वाली ऐसी प्रवृत्ति पर प्रभावी अंकुश लगाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here