12 जुलाई : सारण की मुख्य खबरें

0

रोट्रेक्ट क्लब द्वारा अलग-अलग जगहों पर कैंप लगाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक

छपराः छपरा-रोटरी क्लब छपरा के कोविड-19 टीकाकारण कैम्प में छठवें दिन भी लोगो ने काफी उत्साह दिखाया। आर्यनगर के लिटिल स्कॉलर पब्लिक स्कूल में रोटरी क्लब छपरा एवम रोट्रेक्ट क्लब छपरा सिटी के माध्य्म से लगे कैम्प में महिलाये काफी संख्या में टीका लेने पहुँची थी। रोटरी क्लब छपरा और रोट्रेक्ट क्लब छपरा सिटी के द्वारा अलग-अलग जगहों पर कैंप लगाकर लोगों को न सिर्फ जागरूक किया जा रहा है,बल्कि स्वास्थ विभाग के सहयोग से वैक्सीनेशन भी करवाया जा रहा है।

इसी क्रम में आज दिनांक 12 जुलाई 21 को आर्यनगर स्थित लिटिल पब्लिक स्कूल में रोटरी क्लब एवम रोट्रेक्टरो द्वारा 18 प्लस और 45 प्लस वर्ष के लाभुकों के लिए वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 250 लोगों ने वैक्सिंग लिया और रोटरी क्लब को धन्यवाद दिया। काफी अंदर तक के इलाके में रोटरी क्लब द्वारा लगाया गया शिविर काफी कार्य कर रहा क्योंकि बड़ी संख्या में महिलाओं ने वैक्सीनेशन लगवा कर उन अफवाहों का खंडन किया जिसके जरिए कहा जा रहा है, कि लोग वैक्सीनेशन में कम संख्या में शामिल हो रहे हैं।

swatva

इस मौके पर वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन रोटरी क्लब के अध्यक्ष अमरेंद्र सिंह एवम एडवोकेट दुर्गेश नारायण सिन्हा ने किया उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सबके लिए जरूरी है क्योंकि कोरोना के तीसरे लहर को हम वैक्सीनेशन के जरिए ही रोक सकते हैं। रोटेरियन आजाद ने भी व्यवस्था में सहयोग किया जबकि रोट्रेक्ट फरहिम अपनी पूरी टीम के साथ आयोजन को सफल बनाने के स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग किया।

केयर इंडिया के कर्मचारियों का भी काफी बढ़िया योगदान है रोटरी क्लब जॉइन्ट सेक्रेटरी रोटेरियन नवनीत कुमार ने कहा कि रोटरी क्लब का संकल्प है की जन जन तक वैक्सीन पहुंचे और लोग इसके लाभ लेकर कोरोना को शिकस्त दे। इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों में केयर इंडिया के अमितेश, राजीव सहित कई गणमान्य लोग शामिल रहे।

जरूरतमन्दों को दिया जा रहा भोजन के साथ मास्क और विटामिन टैबलेट

छपराः कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुवे प्रतिदिन जरूरतमन्दों के बीच भोजन के साथ मास्क और विटामिन टैबलेट का वितरण किया जा रहा है। युवा क्रांति रोटी बैंक संस्थापक ई० विजय राज और अध्यक्षा आकृति रचना ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए इंसान की शरीर की इम्यून सिस्टम मजबूत रहे उसके लिए भोजन के साथ साथ जरूरतमंद लोगो के बीच विटामिन टैबलेट का वितरण करना जरूरी है।

सदस्य निशांत गुप्ता, सोनू और डॉ. नाज़िया अब्बास ने 100 लोगो के बीच भोजन, मास्क और विटामिन टैबलेट का वितरण छपरा शहर मे किया गया। संरक्षिका बिंदिया जयसवाल, कुंती देवी ने pioneer impex safeshied कंपनी को धन्यवाद किया जो कोरोना महामारी मे लगातार इनके द्वारा मास्क और विटामिन कैप्सूल उपलब्ध कराया जा रहा है। उपाध्यक्ष अरुण कुमार, सचिव सुमन वर्मा, सलाहकार सुधाकर प्रसाद ने कहा की छपरा शहर के हरेक बस्ती मे रविवार के दिन विटामिन और मास्क का वितरण लगातार किया जाएगा। सदस्य बवाली, संतोष, राशिद रिज़वी, विवेक, मणि, अमित, पिंटू, प्रतीक, अभिषेक मौजूद रहे।

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का विधिवत शुभारंभ डॉ. जर्नादन प्रसाद कुमार ने किया

छपराः जिले में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का विधिवत शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने किया। इस अवसर पर सदर अस्पताल के ओपीडी में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों व एएनएम स्कूल के छात्राओं के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली को सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर सीएस ने कहा कि खुशहाल जीवन व बच्चों के भविष्य के लिए परिवार नियोजन आवश्यक है। प्रकृति में कुछ चीजें सीमित मात्रा में दी गई हैं। उसको बढ़ाया नहीं जा सकता और उसका उपयोग उसी दायरे में रहता है। सिविल सर्जन ने बताया कि संसार में जमीन, जल आदि सीमित है। ऐसे में ‘हम दो हमारे दो’ के नारे को साकार करना चाहिए। यदि परिवार में बच्चों की संख्या अधिक हो तो सभी बच्चों को एक समान हर सुविधाएं नहीं दी जा सकतीं। परिवार नियोजन के विषय में महिलाएं बिना शर्म एक-दूसरे से इसको साझा करें।

विभाग का उद्देश्य नवदंपतियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करना है जिससे मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी आ सके। इस बार की थीम आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी रखी गई है। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार के साथ-साथ अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एचसी प्रसाद, डीएमओ डॉ. दिलीप कुमार सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविन्द कुमार, डीएस डॉ. रामइकबाल प्रसाद, डीएसीएम ब्रजेंद्र कुमार सिंह, डीएमएंडई भानू शर्मा, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, हेलथ मैनेजर राजेश्वर प्रसाद, परिवार नियोजन सलाहाकार बबिता कुमारी, गौरव कुमार, बंटी रजक समेत अन्य मौजूद थे।

परिवार नियोजन मेला में महिलाओं के बीच साधनों का हुआ वितरण :

सदर अस्पताल परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। जिसमें योग्य दम्पति महिलाओं को अस्थायी साधन भी दिया गया । इसके अलावा सभी आशा कार्यकर्ताओं को छाया , निरोध, इमरजेंसी पिल्स एवं नई पहल किट वितरित की गई ।जिसमें महिलाओं को परिवार नियोजन स्थाई एवं अस्थाई सांधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वहीं, इच्छुक महिलाओं को परिवार नियोजन की सेवाओं को उपलब्ध कराया गया। इसके साथ मांझी प्रखंड में परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। ताकि सेवाओं को जन-समुदाय तक पहुंचाया जा सके। परिवार नियोजन की सेवाओं को अधिक से अधिक लाभुकों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा :

अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी एचसी प्रसाद ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 से 31 जुलाई तक मनाया जाएगा। इसमें कई तरह के जागरूकता अभियान चलाये जाएंगे । पोस्टर-बैनर के साथ रैली निकालकर परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा। गांवों में सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिससे परिवार नियोजन के पति घर की महिलाओं को जागरूक किया जाए।

जनसंख्या वृद्धि पर प्रभावी रोक लगाई जा सके। नवदंपतियों की काउंसलिंग की जाएगी और उनको परिवार नियोजन के तरीकों की जानकारी दी जाएगी। जिला और ब्लाक स्तर पर स्वास्थ्य इकाइयों में कंडोम बाक्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। महिलाओं को गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, प्रसव के बाद आईयूसीडी सेवाओं के बारे में बताया जाएगा। स्वास्थ्य इकाइयों पर स्टाल लगाया जाएगा जिसके जरिये इच्छुक दंपति परिवार नियोजन के संसाधन प्राप्त कर सकेंगे।

कोरोना संक्रमण से निजात पाने के लिए टीकाकरण अभियान चल रहा जोर-शोर से

छपराः जिले में कोरोना संक्रमण से निजात पाने के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से हर सकारात्मक कदम उठाये जा रहे है। विभाग का प्रयास है कि कोविड टीकाकरण से कोई भी योग्य लाभार्थी वंचित न रहे। अब दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जायेगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि दिव्यांग, बुजुर्ग एवं गंभीर रोग से ग्रसित एवं चलने फिरने में असमर्थ व्यक्तियों को कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किया जाना है। इस लिए जिला स्तर पर कोविड 19 संक्रमण के दौरान कार्यरत कॉल सेंटर के माध्यम से दिव्यांग, बुजुर्ग, गंभीर रोग से ग्रसित एवं चलने फिरने से असमर्थ व्यक्तियों की सूचना को एकत्रित कर उन्हें कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किया जाय।

कॉल सेंटर में एकत्रित होगा बुजुर्गों व दिव्यांगों का डेटा :

जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि जिलान्तर्गत कार्यरत कॉल सेंटर में लाभार्थियों द्वारा कॉल करने पर संबंधित व्यक्ति का नाम, पता दूरभाष संख्या आदि अंकित कर इसकी समीक्षा कराते हुए उक्त सूचना से जिला प्रतिरक्षण कार्यालय को अवगत कराया जायेगा। प्राप्त सूचना के समीक्षोपरांत उस क्षेत्र के अन्य लाभार्थी, जिन्हें कोविड 19 टीका से आच्छादित किया जाना है, उन्हें संबद्ध क्षेत्र के टीका एक्सप्रेस के माध्यम से संबद्ध व्यक्ति के घर के समीप कोविड 19 के टीका से आच्छादित किया जाय। इसके साथ ही वैक्सीन के अपव्यय पर विशेष ध्यान देते हुए प्रत्येक टीका एक्सप्रेस में प्रति टीम एक एनाफ्लेक्सिस किट की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जायेगी ।

वैक्सीन से संबंधित जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें कॉल :

कोविड टीकाकरण संबंधित जानकारी के लिए जिला मेडिकल हेल्प लाइन के नंबर 18003456607 पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैँ या अपनी सूचना दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा राज्य हेल्प लाइन नंबर 104 पर कॉल कर वैक्सीनेशन से संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। यह सेवा 24 घंटे जारी रहेगी । साथ हीं राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर भी कॉल कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

वैक्सीन के लिए नियंत्रण कक्ष में करना होगा कॉल :

इसके लिए बुजुर्ग या शारीरिक रूप से लाचार व्यक्ति को स्वयं या उनके किसी परिजन को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए जाने वाले नियंत्रण कक्ष को टेलीफोन करना होगा और टीका लगवाने वाले के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी। यह कंट्रोलरूम जल्द बनाया जाएगा। इसके बाद उनके निकटवर्ती क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्र से चिकित्सा दल तय समय पर पहुंच कर जरूरतमंद का टीकाकरण करेगा। प्रत्येक व्यक्ति को महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगवानी चाहिए। गांव में लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

छपराः जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इसको लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी भी की जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को प्लान इंडिया इंटरनेशनल संस्था की ओर से सिविल सर्जन को 5 ऑक्सीजन कंसट्रेटर दिया गया। 10 एलएमपी क्षमता वाले 5 ऑक्सीजन कंसट्रेटर दिया गया है। इस पर सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार के द्वारा प्लान इंडिया के प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया गया है। सिविल सर्जन ने कहा कि महामारी के दौर में ऑक्सीजन कमी को लेकर काफी परेशानी हुई थी।

लेकिन इसके बावजूद छपरा में ऑक्सजीन की कमी महसूस नहीं हुई है। कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर व्यापक तैयारी की जा रही है और इसमें सामाजिक संगठन व संस्था भी सहयोग कर रहे । कई संस्थाओं ने आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति की है ताकि तीसरी लहर में मजबूती के साथ मरीजों की सेवा की जा सके। ऑक्सीजन की कमी से किसी भी मरीज की जान नहीं जायेगी। उन्होने कहा कि ‘कोरोना से गंभीर रूप से बीमार बच्चों को देखभाल (चिकित्सा) उपलब्ध कराने के लिए मौजूदा कोविड केयर सेंटर की क्षमता बढ़ाना वांछनीय है। इस क्रम में बच्चों के उपचार से जुड़े अतिरिक्त विशिष्ट उपकरणों और संबंधित बुनियादी ढांचे की जरूरत होगी।’

ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य तेज :

सिविल सर्जन ने बताया कि छपरा सदर अस्पताल परिसर के इमरजेंसी कक्ष के पीछे ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है। आने वाले कुछ ही दिनों में यह निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। अभी ग्राउंड लेवल पर काम चल रहा है। ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने के बाद ऑक्सीजन की कमी सामान्य मरीजों से लेकर कोरोना संक्रमित मरीजों तक नहीं होगी और किसी भी मरीज को ऑक्सीजन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जीएनएम छात्रावास में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में वाई पैप मशीन आदि लगायी गयी है।

स्वास्थ्य महकमा अब पूरी तरह से तैयार :

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि सभी की कोशिश रहनी चाहिए कि कोरोना से बचाव के इंतजाम खुद भी करते रहें। ऐसा करने से तीसरी लहर आने की आशंका को ही कुंद किया जा सकता है। फिर भी यदि कोई आकस्मिक स्थिति हुई तो स्वास्थ्य महकमा अब पूरी तरह से तैयार है। कोरोना की तीसरी लहर में शून्य से 18 वर्ष तक के लोगों व बच्चों को अत्यधिक रूप से प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की गई है। इस संभावित परिस्थिति में बीमार बच्चों की अनुमानित वृद्धि से निपटने व नियंत्रित करने के लिए पूर्व तैयारी की जा रही है।

इसके लिए चिकित्सकों व नर्सों को राज्यस्तर पर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। सामुदायिक व्यवस्था में घर पर बच्चों के प्रबंधन और भर्ती कराने की जरूरत पर निगरानी रखने के लिए आशा और एमपीडब्ल्यू को शामिल किया जाना चाहिए। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और समुदाय समेत सभी पक्षकारों को प्रशिक्षण प्रदान करने पर भी बल दिया गया है। इस मौके पर सिविल सर्जन के साथ डीपीएम अरविन्द कुमार, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, डीआईओ डॉ. चंदेश्वर सिंह, यूनिसेफ के एसएमसी आरती त्रिपाठी समेत अन्य मौज्द थे।

मिशन संजीवनी आरोग्य के तहत शहर के रामजयपाल महाविद्यालय में वृक्ष लगाकर संरक्षण करने का लिया संकल्प

छपराः अखिल भारतीय विधार्थी परिषद छपरा नगर द्वारा मिशन संजीवनी आरोग्य के तहत शहर के रामजयपाल महाविद्यालय के प्रांगण में परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा वृक्ष लगाकर उसका संरक्षण करने का संकल्प लिया गया। मौके पर राज्यपाल महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर डॉक्टर इरफान अली ने कहा कि परिषद का कार्य काफी सराहनीय है तथा यह कार्यक्रम हमेशा सभी कॉलेज कैंपस में होता रहे, शिक्षकों के साथ साथ पढ़ने वाले छात्रों को भी इस पेड़ का फल के साथ छांव का भी आनंद मिलेगा, प्राचार्य महोदय ने परिषद के इस कार्यक्रम का काफी सराहना किया।

वहीँ उपस्थित 7/7 कंपनी एनसीसी के लेफ्टिनेंट मोहम्मद शकील अख्तर आता ने कहा कि विद्यार्थी परिषद का यह कार्यक्रम काफी प्रेरणादायक हैं हम सभी को ऐसे कार्यक्रम देख कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं ऐसा कार्यक्रम हमेशा होते रहे तो हम सभी को छात्रों से इस पेड़ का संरक्षण करने का हमेशा संकल्प दिलाते रहेंगे। अभाविप के जयप्रकाश विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय संयोजक रवि पांडे ने कहा कि मिशन संजीवनी आरोग्य कार्यक्रम विद्यार्थी परिषद का स्थापना दिवस के दिन शुभारंभ किया गया था जिस का समापन 15 जुलाई 2021 को किया जाएगा इस दौरान पूरे प्रांत में विद्यार्थी परिषद द्वारा 05 लाख से ज्यादा है वृक्ष लगाने का संकल्प लिया गया है।

जिला संगठन मंत्री रामजयपाल महाविद्यालय में अभाविप ने वृक्षारोपण कर उसका संरक्षण करने का लिया संकल्प कुमार ने कहा कि आज कार्यक्रम का चौथा दिन है इसके पूर्व में गंगा सिंह महाविद्यालय राजेंद्र कॉलेज महाविद्यालय में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया जा चुका है। नगर सह मंत्री रविशंकर चौबे ने कहा कि विद्यार्थी परिषद द्वारा मिशन संजीवनी आरोग्य कार्यक्रम को काफी अच्छा प्रयास के माध्यम से शहर के कॉलेजों में वृक्षारोपण किया जा रहा है आइए हम सब एक संकल्प लेते हैं कि भारत ही नहीं पूरे विश्व में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए अपने आसपास जो लगे हुए पेड़ हैं उसका संरक्षण करते हुए खाली स्थानों पर वृक्ष लगाने का पुनीत कार्य करे।

इस अवसर पर रामजयपाल महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रो० डॉ० इरफान अली, 7/7 कंपनी NCC के लैप्टिनेंट मोहम्मद शकील अख्तर आता, शिक्षक बाल्मीकि, अखिल कुमार,अभाविप के विश्वविद्यालय संयोजक रवि पांडे जिला संगठन मंत्री अभिमन्यु कुमार नगर सह मंत्री रवि शंकर चौबे झारखंड साहिबगंज विभाग के विभाग संगठन मंत्री अभिषेक शर्मा सुवाम इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here