12 जुलाई : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

भोजपुर में सहार के तत्कालीन थानाध्यक्ष नौकरी से बर्खास्त

आरा : भोजपुर जिले में सहार तीने के तत्कालीन थानाधय्क्ष आनंद कुमार को भोजपुर एसपी राकेश कुमार दुबे की अनुसंशा पर शाहाबाद के डीआईजी ने तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है| आनंद कुमार को अपने संरक्षण में बालू से अवैध वसूली कराने का आरोप लगा है. इस मामले में बताया जा रहा है कि पर्याप्त साक्ष्य के आधार पर डीआइजी पी कन्नन ने कार्रवाई की है।

बतादे कि जून महीने में एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसकी जांच भोजपुर ने मुख्यालय डीएसपी विनोद कुमार सिंह के नेतृत्व में करायी थी. जांच टीम द्वारा इस मामले में थानाध्यक्ष का खाता नंबर और बातचीत करने का ऑडियो क्लिप जांच किया गया था तथा मामले को सत्या पाया था| मामला सत्य पाए जाने के बाद भोजपुर एसपी ने सहार थाना में पदस्थापित थानाध्यक्ष आनंद कुमार सिंह पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी.

swatva

प्राथमिकी दर्ज सूचना मिलने से पहले ही थानाध्यक्ष फरार हो गये थे। हालांकि पुलिस को अभी तक उनकी तालाश है. इस मामले में अवैध वसूली करने के आरोप में सहार थाना क्षेत्र के मुदफ्फरपुर गांव निवासी बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष के भाई अशोक सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। अशोक सिंह के घर से साढे सात लाख रुपया भी बरामद किया गया था. पूरे मामले में जांचोपरांत और पर्याप्त साक्ष्य के आधार पर एसपी की अनुशंसा पर डीआइजी ने कार्रवाई की है।

बता दे कि ट्रक चालक सह मालिक संजय यादव की शिकायत पर मामला सामने आया था. संजय यादव ने शिकायत की थी कि कुछ प्राइवेट लोग अवैध वसूली का काम करते है, पैसा नही देने पर मारपीट भी करते है. संजय यादव के साथ मारपीट भी की गयी थी, उसी की शिकायत पर एसपी ने टीम गठन कर जांच कराई थी। बाद में टीम द्वारा जांच किया गया तो, पता चला की अशोक सिंह गाड़ियों से अवैध वसूली करता था,नही देने पर मारपीट भी करता था।

इस मामले में एक ओडियो क्लिप वायरल हुआ था,जिसमें दो व्यक्तियों के बीच की बात सामने आयी थी. उस मामले में पैसा तत्कालीन थानाध्यक्ष आनंद कुमार सिंह को देने की बात बतायी गयी थी. उसके बाद पकड़े गये अशोक कुमार सिंह के मोबाइल की जांच की गयी तो, पूरा मामला सामने आया. जिसमें आनंद कुमार सिंह से बातचीत की भी पुष्टि हुई थी और उनके द्वारा दी गयी एकाउंट की भी जांच की गयी, जिसमें मामला सत्य पाया गया।

वीर कुंवर सिंह स्टेडियम से खेल सामग्री की चोरी

आरा : भोजपुर मुख्यालय आरा के नवादा थानान्तर्गत रमना मैदान के वीर कुंवर सिंह स्टेडियम स्थित डीएसओ ऑफिस से रात में कई लाख रुपये की खेल सामग्री की चोरी कर ली गयी। रोशनदान के सहारे घुसे चोर खेलकूद के कई कीमती सामान ले भागे। इसे लेकर नवादा थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। प्राथमिकी के बाद नवादा थाना की पुलिस ने स्टेडियम पहुंचकर जांच शुरू कर दी।

डीएसओ ऑफिस की कार्यपालक सहायिका निधि कुमारी ने बताया कि खेल पदाधिकारी से सूचना मिलने पर पहुंची। तब प्लेट समेत कई कीमती सामान गायब मिले। उन्होंने बताया गया कि रमना मैदान के आसपास रहने वाले लोगों के अनुसार रात करीब एक बजे 15 से 20 की संख्या में चोर आये और स्टेडियम में प्रवेश कर सामान चुरा कर ले गये। उन्होंने बताया कि चोरों द्वारा पिछले दरवाजे को तोड़ कर सभी प्लेट ले भागे। साथ ही अन्य खेल सामग्री की भी चोरी कर ली गयी है। बता दें कि स्टेडियम स्थित स्पोर्टस पहले से ही शरारती तत्वों के निशाने पर रहा है। पूर्व में भी इस तरह की घटनायें हो चुकी है।

यहां सरकारी गड्ढा है, सावधानी से चलिए नहीं तो ऐसे ही गिरेंगे

आरा : सोशल मीडिया पर वायरल विडियो भोजपुर जिला प्रसाशन की लापरवाही की पोल खोल रहा है. यह वायरल वीडियो आरा नगर निगम की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान खड़ा कर रहा है। इस वायरल वीडियो में जहां एक तरफ बोर्ड दिखाई दे रहा है “सरकारी गड्ढे” का तो दूसरी तरफ इस गड्ढे में गिरती एक महिला की तस्वीर भी काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

आपको बता दें कि ये वायरल वीडियो आरा शहर के पॉस इलाका बाबू बाजार का बताया जा रहा है. वीडियो के बारे में बताया जा रहा है कि नल-जल योजना के तहत संवेदक के द्वारा इस गड्ढे को खुदवाया गया था लेकिन बारिश की वजह से काम आगे नहीं बढ़ सका और अब लगातार हो रही बारिश की वजह से गड्ढे में पानी भर गया है. जिससे आने-जाने वाले राहगीरों को गड्ढे का अंदाजा नहीं लग पा रहा है।

जिसके चलते पुरुष हो या महिलाएं दोनों इसमें गिर जा रहे हैं.देखें ये वीडियोनल-जल योजना के तहत खोदे गए इस गड्ढे के पास किसी तरह का घेराव भी संवेदक या नगर-निगम के द्वारा नहीं किया गया है जिससे लगातार यहां घटनाएं हो रही हैं. वहीं स्थनीय वार्ड पार्षद के द्वारा इस गड्ढे को भरने या उस जगह पर मजबूत घेरा बनाने को लेकर कई बार आरा नगर निगम में लिखित शिकायत भी की गई. फिर भी कोई सुनवाई नहीं हुई। अंत में स्थनीय लोगों के द्वारा आक्रोश में वहा सरकारी अनिश्चितकालीन गड्ढे का बोर्ड टांग दिया गया. जिसके बाद पूरे शहर में इसकी चर्चा हो रही है।

इस वायरल वीडियो में देखा गया कि पहले एक महिला इस गड्ढे में गिरती है. आसपास के लोगों द्वारा उस महिला को गड्ढा से निकाला जाता है और जैसे ही वह महिला वहां से जाती है, उसके थोड़ी ही देर बाद एक वृद्ध व्यक्ति उस गड्ढे में गिर जाता है. बारिश के कारण गड्ढे को नहीं भरा गया है. जिससे लोगों को सड़क पर चलने में परेशानी हो रही है।

स्थानीय लोगों की मानें तो उनके द्वारा कई बार वार्ड पार्षद से शिकायत भी की गई है बावजूद इसके इस गड्ढे को ना ही भरा गया और ना ही इस गड्ढे को ढका गया । वही बरसात के पहले जहां देशभर के नगर निगम सभी गड्ढे को ढकने का काम करती हैं तो वही आरा के नगर निगम द्वारा ऐसी लापरवाही नगर निगम के कार्यशैली पर सवालिया निशान खड़ा कर देते हैं। इस वायरल वीडियो में स्पष्ट देखा जा सकता है कि पहले एक महिला इस गड्ढे में गिरती है जिसके बाद आनन-फानन में आसपास के लोगों द्वारा उस महिला को गड्ढा से निकाला जाता है और जैसे ही वह महिला वहां से जाती है, थोड़ी देर बाद एक वृद्ध व्यक्ति उस गड्ढे में गिर जाता है। इस वायरल वीडियो पर स्थानीय लोगों ने कमेंट करते हुए कहा है कि जल्द से जल्द इस गड्ढे को बंद नहीं किया गया तो आने वाले समय में कई लोग इस गड्ढे से जख्मी हो जाएंगे।

मेडिकल स्टोर में हथियार के बल पर लूट

आरा : आरा नवादा थानान्तर्गत रेलवे स्टेशन के समीप त्रिभुवनी कोठी परिसर में अवस्थित ‘त्रिभुवनी मेडिको’ मेडिकल स्टोर से रविवार की रात्री करीब 9.30 बजे कुछ हथियारबंद अपराधियों ने हथियार के बल पर दूकान मालिक को मारपीट कर गल्ले में रखे करीब 30000 रुपए लूट लिए तथा दुकानदार को धमकी भी दी कि अगर उनलोगों ने पुलिस ने शिकायत भी की तो जान से मार देंगे| इस सम्बन्ध में दुकानदार ने नवादा थाने में एक नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है| पुलिस मामले की छानबीन करने के साथ अपराधियों को पकड़ने के लिए छापेमारी भी कर रही है|

दूकानदार पवन कुमार ने बताया कि उसकी त्रिभुवनी कोठी परिसर में अपना मेडकल स्टोर ‘त्रिभुवनी मेडिको’ के नाम से है| रविवार को जब वे दूकान बंद करने जा रहे थे तभी करीब 9.30.बजे बैधनाथ सिंह के पुत्र सुमित कुमार सिंह अपने गुर्गों अनिल यादव तथा करीब चार अज्ञात लोगों के साथ दूकान पर आ धमके तथा उससे मारपीट की तथा सिर पर पिस्तौल रखकर गल्लें में रखे करीब 30000 रूपये लूट लिए तथा जाते जाते धमकी दी कि अगर पुलिस में शिकायत करने की जुर्रत की तो तुम दोनों भाइयों को जान से मार देंगे|

जगत के दर्शन को निकलते हैं जगदीश्वर -आचार्य भारतभूषण

आरा : भगवान श्री जगन्नाथ बलभद्र सुभद्रा सुदर्शन की रथयात्रा महोत्सव के अवसर पर श्रीसनातनशक्तिपीठसंस्थानम् की कार्यकारिणी की त्रैमासिक बैठक तथा ऑनलाइन सत्संग का फ्रेण्ड्स कॉलोनी कार्यालय में आयोजन किया गया। अध्यक्षता संस्थान के अध्यक्ष आचार्य डॉ. भारतभूषण पाण्डेय ने की। ऑनलाइन सत्संग में देश-विदेश के श्रद्धालुओं एवं सदस्यों को संबोधित करते हुए आचार्य भारतभूषण पाण्डेय ने कहा कि जीव भगवान के दर्शन के लिए जगत में आते हैं और भगवान भक्तों के लिए अवतार ग्रहण करते हैं। उन्होंने कहा कि सभी प्राणियों के पोषक, आश्रय और संरक्षक भगवान ही हैं जिनके एक स्वरूप को विश्वनाथ और दूसरे स्वरूप को जगन्नाथ कहा जाता है।

काशी में भगवान विश्वनाथ के साथ जगन्नाथ की समर्चा होती है जबकि पुरी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन के पहले काशी विश्वनाथ का दर्शन होता है। दोनों अभिन्न हैं। भक्तों की अभिलाषा पूरी करने एवं प्राणियों की व्याकुलता दूर करने के लिए भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा तथा चक्रराज सुदर्शन के साथ रथ पर आरूढ़ होकर निकलते हैं।

आचार्य भारतभूषण ने विभिन्न पुराणों के वचनों को उद्धृत करते हुए कहा कि रथारूढ भगवान के दर्शन से भुक्ति अर्थात् सांसारिक कामनाएँ, भक्ति और मुक्ति प्राप्त होती है। जो जीव भगवान की भावना से संसार में रह रहे हैं उन्हें कृतार्थ करने तथा संकटों से घिरे प्राणियों को सुखी करने के लिए परमात्मा रथारूढ होकर भ्रमण करते हैं और दर्शन देते हैं। इस अवसर पर महामारी से त्रस्त विश्व की रक्षा हेतु भगवान श्री जगन्नाथ से प्रार्थना की गई।

श्रीसनातनशक्तिपीठसंस्थानम् की केन्द्रीय कार्यकारिणी की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए आचार्य भारतभूषण पाण्डेय ने गोवंश, पर्यावरण और वैदिक ज्ञान-विज्ञान के प्रचार-प्रसार पर बल दिया। उन्होंने गाँव-गाँव में सत्संग एवं संस्कार केंद्र, गोशाला, पाठशाला एवं यज्ञशाला संचालित करने की योजना प्रस्तुत की। बैठक में सर्वसम्मति से तय हुआ कि शाहाबाद के सभी विद्यालयों में गोस्वामी तुलसीदास जी महाराज की जयंती के अवसर पर निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता कराई जाय।

तुलसी साहित्य विशेषकर श्रीराम चरित मानस व विनय पत्रिका पर आधारित एक से पाँच कक्षा, छः से आठवीं कक्षा, नवम-दशम तथा ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए अलग-अलग विषय निर्धारित कर निबंध और भाषण प्रतियोगिता कराई जाएगी। प्रखण्ड स्तर पर चयनित छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। कार्यकारिणी ने इस प्रतियोगिता के लिए प्रो. बलिराज ठाकुर, पं. मधेश्वर नाथ पाण्डेय तथा बलीन्द्र प्रसाद के संयोजन में एक समिति गठित किया जो विषय चयन, विद्यालय संपर्क सहित प्रतियोगिता संचालित कराएगी।

संचालन सचिव सत्येंद्र नारायण सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन संजय पाठक ने कियाबैठक में प्रो. बलिराज ठाकुर,शिवदास सिंह,डॉ.सत्यनारायण उपाध्याय,विश्वनाथ दूबे, नर्मदेश्वर उपाध्याय, अमरनाथ तिवारी,महेंद्र पाण्डेय, सत्येंद्र नारायण सिंह, सियाराम दूबे, अखिलेश्वर नाथ तिवारी, उमेश सिंह कुशवाहा, सुरेन्द्र मिश्र प्रमुख थे।ऑनलाइन सत्संग में कश्मीर से राकेश कौल गुरखा, दिल्ली से देश कुमार कौशिक, मुम्बई से जगदीश शास्त्री, जयपुर से अनिल शर्मा भारद्वाज, काशी से वासुदेवाचार्य, अंजनी तिवारी और डॉ. अभिषेक गुप्ता ने श्रद्धापूर्वक भाग लिया।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here