12 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

विश्व जनसंख्या दिवस पर चलाया जागरुकता अभियान

नवादा : विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर रविवार को जिले के नारदीगंज पंचायत में जागरूकता अभियान चलाया गया। सरपंच प्रवेश रविदास ने नारदीगंज बाजार के अलावा शादीपुर, दरियापुर गांव में जनसम्पर्क अभियान चलाकर जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि छोटा परिवार,सुखियों का आधार है,एक बच्चा के बाद अंतरा सुई या गर्भ निरोधक मालाएं गोली,छाया गोली,कंडोम का प्रयोग कर कई सालों तक अंतर रख सकते हैं। बच्चे दो ही अच्छे हैं।

हर रोज लगभग 70 हजार बच्चा पैदा हो रहे हैं। जिस कारण अशिक्षा, गरीबी और कुपोषण बढ़ रहा है। अदालत में मामले जहाँ लंबित है, वही गरीबी, कुपोषण बढ़ा है। छोटा परिवार से ही बेहतरीन जिंदगी का गुजारा जा सकता है। इस पर नियंत्रण के लिए जागरूकता, शिक्षा से ही सम्भव है।

swatva

सिविल सर्जन ने परिवार नियोजन पखवाड़ा कार्यक्रम का लिया जायजा

नवादा : सिविल सर्जन निर्मला कुमारी ने रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज में आयोजित परिवार नियोजन पखवाड़ा कार्यक्रम का जायजा लिया। इसके अलावा प्रसव कक्ष, दवा भंडारण कक्ष,दस्तावेज का अवलोकन किया।विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर रविवार को जिले के नारदीगंज पंचायत में जागरूकता अभियान चलाया गया

सिविल सर्जन ने उपस्थित चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी करते हुए अधिक से अधिक परिवार नियोजन करने की बात कही। वही प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया आयोजित कार्यक्रम में पहले दिन 2 महिलाओं का परिवार नियोजन हुआ है,यह कार्यक्रम 26 जुलाई तक चलेगा।

सभी आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि आप लोग अपने अपने पोषक क्षेत्र के दो लोगों को परिवार नियोजन अवश्य कराने में अपनी सहभागिता दिखाये। मौके पर डॉ रवि भूषण प्रसाद, डाटा ऑपरेटर जितेन्द्र कुमार, एएनएम ममता कुमारी,चंद्रावती कुमारी समेत उपस्थित रहे।

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका का धरना स्थगित

नवादा : बिहार राज्य आंगनवाड़ी सेविका सहायिका अंचल इकाई नारदीगंज की बैठक रविवार को नारदीगंज बाजार के निजी भवन में की गई। अध्यक्षता संघ के प्रखंड अध्यक्ष गीता शर्मा ने किया।उपस्थित सेविका सहायिका को संबोधित करते हुए प्रखंड अध्यक्ष श्रीमती शर्मा ने कहा कि न्याय के साथ विकास की बात करने वाली सरकार हमलोगों के साथ अन्याय कर रही है।आंगनवाड़ी सेविका सहायिका प्रति दिन दूसरों के बच्चे की देखभाल, पढ़ाना लिखना और उसके भरण पोषण का ध्यान रखती है।

जबकि उसके खुद के बच्चे और परिवार का भरण पोषण भगवान भरोसे है।क्योंकि आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका का मानदेय इतना कम है कि,उससे उसका भरण पोषण होना मुश्किल है।इसी से संबंधित 14 सूत्री मांगो को लेकर 12 जुलाई को जिला समाहारण्यालय के पास एक दिवसीय धरना का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था।लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए जिलाधिकारी के द्वारा धरना प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी गई है।जिसके कारण 12 जुलाई को होनेवाला धरना कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है।बैठक में सेविका नीलू कुमारी, प्रेमलता, विभा कुमारी ,किरण कुमारी ,शोभा कुमारी समेत दर्जनों सेविका ,सहायिका मौजूद थी।

विश्व जनसंख्या दिवस पर परिचर्चा का आयोजन

नवादा : पेंशनर भवन नारदीगंज में रविवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। अध्यक्षता पेंशनर समाज प्रखंड अध्यक्ष रामधनी प्रसाद ने किया। उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए सचिव श्री कांत सिंह ने कहा जनसंख्या नियंत्रण देश व विश्व हित मे आवश्यक है।यह संयुक्त राष्ट्र संघ के लिए गंभीर चिंता का बिषय है। भारत जनसंख्या नियंत्रण के लिए पखवाड़ा दिवस मानकर जनजन तक जागरूक कर रही है। जनसंख्या वृद्धि से राष्ट्र कोभोजन, वस्त्र, आवास, शिक्षा, चिकित्सा की व्यवस्था करनी होगी।इस संबंध में चीन विश्व का प्रथम आबादी है।

चीन पुनः दंपतीयों को जनसंख्या नीति तय कर तीन संतान पैदा करने की छूट दे रखी है।जबकि भारत में जनसंख्या को रोकने के लिए तरह तरह के उपाय किया जा रहा है।उम्मीद है कि भारत चीन को 2030 तक आबादी वृद्धि रोकने में आगे हो जाता,परंतु चीन भी सर्तक होकर आबादी वृद्धि की नीति बनाकर अपने नागरिकों को छूट दे रही है। अतः देश मे प्रतिस्पर्धा चल रहा है। विश्व के सभी देश अपने को सुखी, शिक्षित, स्वस्थ्य व जागरूक बनाने का उपाय कर रही है।

भारत के सभी कोटि के लोगो को जन अभियान चलाकर सोच में बदलाब लाना होगा,तभी जनसंख्या पर नियंत्रण सम्भव है। मौके पर मुंद्रिका सिंह,चंद्रिका प्रसाद सिंह,रामशरण सिंह,कामता प्रसाद,सिया शरण दास, वीरेन्द्र प्रसाद,परमेश्वर राम समेत अन्य पेंशनर ने विचार व्यक्त किया।

19 लीटर महुआ शराब के साथ चार गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर पुलिस ने संध्या गस्ती के क्रम में छापेमारी कर थाना क्षेत्र के जयप्रकाश नगर से शराब की बिक्री कर रहे धंधेबाज को गिरफ्तार किया। धंधेबाजों के पास से 19 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया। इस बाबत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र प्रसाद ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर संध्या गश्त कर रहे थाना के एएसआई शिवजी मांझी एवं पुलिस बल के द्वारा जयप्रकाश नगर से शराब की बिक्री कर रहे तीन धंधेबाजों आनंदी राम, चांदो मांझी एवं तेतरी देवी साथ ही एकतारा निवासी नरेश राजवंशी को गिरफ्तार कर लिया।

छापेमारी स्थल से एलमुनियम का तसला, प्लास्टिक बाल्टी एवं प्लास्टिक का डब्बा बरामद कर थाना लाया गया। सभी गिरफ्तार व्यक्तियों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं के तहत उत्पाद अधिनियम के तहत कोविड जांच कराने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

सड़क दुर्घटना में मौत का नहीं थम रहा सिलसिला, तीन दिनों के अंदर 12 लोगों की मौत

नवादा :जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुई सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई।पहली घटना नरहट थाना क्षेत्र के जगतपुर गांव के मोड़ के समीप की बताई जा रही है जहां दो बाइक की आमने सामने की टक्कर में पप्पु चौहान की मौत हो गई।

दूसरी घटना काशीचक थाना क्षेत्र के जमुआवां गांव के समीप अनियंत्रित ट्रक ने सड़क किनारे जा रहे तीन युवकों को रौंद दिया जिसमें सुकेश रविदास की घटनास्थल पर मौत हो गई। तीसरी घटना हिसुआ थाना क्षेत्र के तुंगी गांव के डाक बाबा के समीप की बताई जा रही है जहां तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने साइकिल सवार 16 वर्षीय युवक चंदन मांझी को रौंद दिया जिससे मौके पर उसकी मौत हो गई।

चौथी घटना सिरदला थाना क्षेत्र के कलाली मोड़ के समीप की है जहां अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार पप्पु चौधरी की घटनास्थल पर मौत हो गई। पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है।बता दें कि इन दिनों जिले में सड़क हादसे की घटना में काफी बढ़ोतरी हुई है। 03 दिनों के अंदर 12  लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हो चुकी है।

33 वीं पुण्यतिथि पर याद की गयी रामकली

नवादा : गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेंनिंग कॉलेज नवादा के प्रांगण में स्व रामकली देवी की 33 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर विनम्र श्रद्धांजलि एवम शत शत नमन किया गया। मौके पर प्रभारी प्राचार्य रामनारायण ने कहा कि पूर्वज लोग हमारे धरोहर हैं एवं आदर्श भी। अर्जुन सिंह चातर ने अपने संदेश में कहा कि वे धर्म परायण महिला थी जिनके बताए गए रास्तों पर अगली पीढ़ी को चलने की आवश्यकता है।

मौके पर सचिव डॉ शैलेश कुमार ने बताया कि स्वर्गीय रामकली देवी पुण्य आत्मा एवं समाज के लिए आदर्श थी जिन्होंने अपने लिए नहीं समाज के कल्याण के लिए सोचती एवं किया करती थी। अपनी सारी सुख सुविधा भूल कर समाज के लिए सब कुछ न्योछावर कर दी। उनके बताए गए कदमों पर चलकर हम लोग कुछ कर पा रहे हैं और बाबू गनौरी सिंह एवं स्वर्गीय रामकली देवी जो हम लोग सभी के नाना नानी कहे जाते हैं उन्हीं लोगों के पुण्य प्रताप से मॉडर्न शैक्षणिक समूह आज फल फूल रहा है। आज उन लोगों की ईमानदारी कर्मठता को हम लोग स्मरण करते हैं। स्वर्गीय रामकली देवी का जन्म ग्राम कैथिर प्रखंड हिसुआ में हुआ था और उनका ससुराल ग्राम रामे प्रखंड वर्तमान में नारदीगंज एवं पूर्व में हिसुआ था जिनके पति का नाम बाबू गनौरी सिंह था जिनकी एकमात्र पुत्री श्रीमती कुंती देवी हैं। एकमात्र पुत्री के बल पर आज हम लोग कुछ कर रहे हैं इससे स्पष्ट होता है कि बेटी क्या नहीं कर सकती ।

पुण्य तिथि के अवसर पर महाविद्यालय के सभी परिवार गण विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए शत-शत नमन करते हैं। इस अवसर पर मॉडर्न शैक्षिक समूह के अध्यक्ष डॉ अनुज सिंह के तरफ से यह घोषणा किया गया है कि कोरोना काल में कोविड-19 में जो अपने माता पिता तथा अभिभावक को खो चुके हैं उन्हें यू केजी से लेकर पीजी तक फ्री ऑफ कॉस्ट पढ़ने की व्यवस्था की गई है तथा स्वर्गीय रामकली देवी को शत शत नमन किया।मौके पर अशोक सिंह अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ जिला नवादा ने पुण्य आत्मा को पुष्प अर्पित करते हुए शत शत नमन किया।

ईद-उल-अज़हा का चांद दिखा, 21 जुलाई को की जाएगी नमाज अदा

नवादा : ईद-उल-अज़हा का चांद आज नवादा सहित देश के अलग अलग हिस्सों में देखा गया। 21 जुलाई को कुर्बानी के साथ बकरीद की नमाज़ अदा की जाएगी।

इस बाबत तमाम मुस्लिम तंज़ीमो ने इसकी घोषणा कर दी है। बिहार के साथ राजधानी दिल्ली के उलेमाओं ने भी इसका ऐलान कर दिया है कि ईद-उल-अजहा (बकरीद) 21 जुलाई को होगा।

145 लीटर महुआ शराब बरामद, सात गिरफ्तार, दो बाइक जप्त

नवादा : जिले के अकबरपुर व गोविन्दपुर पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर 145 लीटर महुआ शराब बरामद किया है। इस क्रम में शराबी समेत कुल सात को गिरफ्तार कर दो मोटरसाइकिल जप्त किया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

अकबरपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि साहेबगंज के पास गुप्त सूचना के आधार पर की गयी छापामारी में होंडा बाइक नम्बर बी आर 01 बी यू 6893 से 120 लीटर महुआ शराब बरामद किया। धंधेबाज फरार होने में सफल रहा।

दूसरी ओर राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 31पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के धंधारी मोङ राय जी होटल के पास मोटरसाइकिल होंडा नम्बर बी आर 27 सी 7156 की जांच के क्रम में 18 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही उस पर सवार धंधेबाजों रजौली थाना क्षेत्र के हरदिया गांव के राकेश दास व राजन कुमार तथा नेमदारगंज के मनोज कुमार को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

इसी प्रकार शाहपुर झिलोरिया के मिथुन चौहान व गागन से दिनेश रविदास को शराब के नशे में धुत्त गिरफ्तार कर लिया। चिकित्सकीय जांच में शराब पीने की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

गोविन्दपुर थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया सअनि सिकंदर द्वारा गश्ती के क्रम में सुघङी से छोटेलाल राजवंशी को 04 लीटर महुआ शराब व कृष्णानगर से सुनील मांझी को 03 लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

सकरी नहर का तटबंध टूटने से किसानों की फसल नष्ट

नवादा : सकरी नदी के पौरा से निकली नहर जो वारिसलीगंज प्रखंड से होकर गुजरी है, उसका पश्चिमी बांध कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है। जिस कारण चंडीपुर गांव के दर्जनों किसानों का खेत बालू मिट्टी से भर गया है। साथ ही किसानों के दर्जनों एकड़ भूमि पर लगी मूंग की फसल बर्बाद हो गई है।

इस बाबत चंडीपुर ग्रामीण सह कांग्रेसी कार्यकर्ता किशोर सिंह ने बताया कि राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ श्रीकृष्ण सिंह के द्वारा खुदवाया गया सकरी नहर जो पौरा गांव के पास से निकल कर बरबीघा के माउर तक गई है। उसमें फॉल नम्बर दो मंजौर गांव एवं फॉल नम्बर तीन चंडीपुर गांव के बीच नहर का वायां तटबंध कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है।

फलत: पानी की तेज रफ्तार के साथ मिट्टी एवं बालू से दर्जनों किसानों का खेत भर गया है। जबकि उन खेतो में लगी मूंग की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गया है। गांव के किसानों ने नहर विभाग से नहर के क्षतिग्रस्त तटबंध की शीघ्र मरम्मति करने की मांग किया है।

विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप -क्षेत्र के किसानों की मानें तो नहर विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण नहर का बायां तटबंध कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो चुका है। जबकि सफाई के अभाव में नहर में गाद एवं कांश भर चुके हैं। फलत: नहर में पानी को आगे बढ़ने में रुकावट पैदा होती है। जिस कारण जिन जगहों पर तटबंध कमजोर हो चुका है वहां नहर के पानी का दबाव से तटबंध टूट कर पानी की रफ्तार किसानों के खेत की तरफ बढ़ जाती है। नहर में गाद होने के वजह से श्रीबाबू का सपना अपने पैतृक गांव माउर तक नहर का लाल पानी पहुंचने में असफलता मिल रही है। पौरा से लेकर बरबीघा तक नहर संपूर्ण में गाद भरा है जिस कारण बड़े बड़े झाड़ एवं कांश उग आए हैं।

कहते हैं अधिकारी नहर की सफाई के लिए विभागीय स्तर से संपूर्ण नहर का सर्वे कार्य करवा लिया गया है। जिसे बरसात बाद कार्यरूप दिया जाना है। रही बात तटबंध मरम्मति को तो उसे तत्काल करवाया जाएगा।

भारद्वाज ने कार्यालय अधीक्षक पद पर दिया योगदान

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के आदेशानुसार समाहरणालय संवर्ग के वरीय लिपिक अनिल भारद्वाज, प्रधान लिपिक, जिला स्थापना शाखा, नवादा को प्रभारी कार्यालय अधीक्षक (सामान्य) समाहरणालय, नवादा के पद पर पदस्थापित किया गया।

श्री भारद्वाज, जिला स्थापना शाखा, नवादा में भी प्रधान लिपिक के पद पर पूर्ववत कार्यरत रहेंगे। दिनांक 06.07.2021 से प्रभारी कार्यालय अधीक्षक (सामान्य) समाहरणालय, नवादा के पद पर पदभार ग्रहण करके कार्य का सम्पादन कर रहे हैं। ये अपने कर्त्तव्य के प्रति पूर्ण ईमानदार व निष्ठावान हैं।

वैक्सिनेशन के पूर्व डीएम ने किया संबोधित

नवादा : नगर भवन, नवादा में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा जिला भर में दुकान के शत प्रतिशत दुकानदारों एवं उनके कर्मियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन टीका कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी संबंधित वैक्सीनेशन टीम के पदाधिकारीगण एवं कर्मीगण को ब्रीफिंग किया।

ब्रीफिंग के दौरान संबंधित कर्मी गणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिले भर में सभी दुकान के दुकानदारों एवं उनके कर्मियों का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करना सुनिष्चित करें, ताकि संभावित तीसरे लहर के खतरे से सभी जिला वासियों को सुरक्षा प्रदान की जा सके। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, डीआईओ डॉ0 अशोक कुमार, वरीय उप समाहर्त्ता सुजीत कुमार, डीपीएम जाफरी, सभी स्वास्थ्य कर्मीगण एवं टीकाकरण टीम के सभी सदस्य उपस्थित थे।

84 कर्मियों ने किया वैक्सीनेशन:-

नगर क्षेत्र अन्तर्गत सभी दुकानों के दुकानदार एवं कर्मी को कोविड-19 वैक्सीनेशन का टीका लगाया गया। इस कार्य को सफल रूप से संचालन हेतु केन्द्रवार पदाधिकारियों, ए0एन0एम0, कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं शिक्षक की प्रतिनियुक्ति की गयी। कुल 28 जगहों पर 84 मेडिकल टीम के कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी जिसमें 04 सुरक्षित कर्मियों को भी रखा गया था। वैक्सीनेशन का कार्य के सफल संचालन हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा ब्रीफिंग भी किया गया।

डीएम ने उत्पाद चौकी का किया औचक निरीक्षण

– कार्य में लापरवाही बरते जाने पर तीन से कारणपृच्छा

नवादा : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने बिहार-झारखंड सीमा पर उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर प्रखंड मुख्यालय बरतला मोड़ उत्पाद चौकी का औचक निरीक्षण किया । कार्य में लापरवाही बरतने पर तीन के विरुद्ध कारणपृच्छा की मांग की है। बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव को ले गोविंदपुर थाना क्षेत्र झारखंड की सीमा से सटे रहने के कारण शराब कारोबारियों के द्वारा इसी रास्ते से अक्सर शराब की बड़ी खेप बिहार पहुंचाया जाता है।

शराब कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए जिला पदाधिकारी ने उत्पाद जांच चौकी का औचक निरीक्षण कर मौजूद पुलिसकर्मी को झारखंड की ओर से आने वाले हर छोटे एवं बड़े वाहनों में लदे सामग्रियों की गहन तलाशी कर एवं उसके पूरे ब्योरे को प्रतिदिन दैनिक पंजी में अंकित करने का निर्देश दिया।

मौके पर मौजूद एसडीओ रजौली चंद्रशेखर आजाद, उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी कुंज बिहारी सिंह, अंचलाधिकारी वर्षा रानी, थाना अध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र प्रसाद एवं अन्य को उत्पाद जांच चौकी पर 10 दिनों तक चलाए जाने वाले विशेष जांच अभियान को ले सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया ताकि गुजरने वाले हर छोटे-बड़े वाहनों के ऊपर कड़ी नजर रखा जा सके। गोविंदपुर पंचायत मुखिया अफरोजा खातुन से उत्पाद जांच चौकी समीप निजी मकान में एक कमरा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

इसके पूर्व जिला पदाधिकारी द्वारा उत्पाद चौकी का निरीक्षण किए जाने पर उत्पाद चौकी पर कार्यरत पुलिस कर्मियों के द्वारा प्रतिदिन दैनिक पंजी में अंकित छोटे एवं बड़े वाहनों के ब्यौरों को प्रतिदिन जांच करने का आदेश कई अधिकारियों को दिया गया था। ऐसा ना कर कार्य में लापरवाही बरते जाने पर उत्पाद अधीक्षक, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष से कारणपृच्छा की मांग की है।

पंचायत शिक्षक नियोजन में 14 अभ्यर्थियों ने कराया काउंसिलिंग

नवादा : प्रारंम्भिक पंचायत शिक्षक नियोजन के लिए इंटर विद्यालय नारदीगंज में अभ्यर्थिओं का काउंसिलिंग किया गया। इसके लिए पंचायतवार काउण्टर बनाये गये थे। शांतिपूर्ण तरीके से अभ्यर्थिओं का शिक्षक नियोजन का काउंसिंलिग हुआ। अनुश्रवण पदाधिकारी के रूप में बेसिक विद्यालय बगोदर के प्रधानाध्यापक सुधा कुमारी के देखरेख में शिक्षक नियोजन के अभ्यर्थिओं का काउंसिंलिंग हुआ।

मौके पर बीडीओ राजीव रंजन,बीएसओ दिनेश कुमार,प्रखड पंचायत राज पदाधिकारी उमेश कुमार,बीआरपी मनोज कुमार समेत अन्य मौजूद रहे। काउंसिंलिंग 11 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुआ। पंचायतवार काउंटर पर पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई के अध्यक्ष व सचिव के अलावा प्रतिनियुक्त शिक्षक के माध्यम से अभ्यर्थिओं का मूल शैक्षाणिक प्रमाण पत्रों के अलावा अन्य दस्तावेज को देखकर काउंसिलिंग कराया गया।

अधिकारियों ने बताया डोहरा में 4,इचुआकरणा में 7,ओड़ो में 1 हंडिया पंचायत में 2 अभ्यर्थिओं का काउसिलिंग किया गया। वही ननौरा पंचायत में मेधा सूची में त्रुटि रहने के कारण विवादाग्रस्त हो गया,जिस कारण अभ्यर्थिओं का काउंसिलिंग नहीं हो पाया। त्रुटिपूर्ण मेधासूची का सुधार कर अगली तिथि निर्धारण करने कर काउंसिलिंग करने की बात कही गयी।
मौके पर विद्यालय प्रभारी अरविन्द कुमार, वरिष्ठ,शिक्षक देवाश्रय कुमार चंचल,अखिलेश किशोर,संतोष कुमार दिवाकर,अमरेन्द्र कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

पर्यावरण संरक्षण के लिए जीविका कार्यालय को 50176 पौधा उपलब्ध करायेगा वन विभाग-रेंजर संजय

नवादा : पृथ्वी को हरा भरा व पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से पौधारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ताकि मानव जाति के अलावा जीव को स्चच्छ हवा व भरपूर ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके। जीवन को बचाया जा सके। इसी कड़ी में सोमवार को नारदीगंज प्रखंड के बनगंगा स्थित नर्सरी में जिले के विभिन्न प्रखंडो के जीविका कार्यालय से जुड़े पदाधिकारियों को नि:शुल्क पौधा उपलब्ध कराने के लिए बैठक आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता हिसुआ वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी (रेंजर) संजय कुमार ने किया।

आयोजित कार्यक्रम में नारदीगंज,नरहट,हिसुआ के अलावा मेसकौर प्रखंड के जीविका कार्यालय के पदाधिकारियों ने भाग लिया। कहा गया कि जीविका कार्यालय के माध्यम से संबंधित प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के गांवों में पौधारोपण किया जायेगा।इसके लिए वन विभाग की ओर से नि:शुल्क फलदार व इमारती पौधा उपलब्ध कराना है। इस कार्यक्रम को लेकर जीविका के पदाधिकारियों ने अपने अपने प्रखंड में पौधा लगाने के लिए वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी को सूची उपलब्ध कराया।

रेंजर श्री कुमार ने बताया नारदीगंज जीविका कार्यालय को 16 हजार 784 पौधा,नरहट जीविका कार्यालय को 10 हजार 976 पौधा,हिसुआ जीविका कार्यालय को 9819 पौधा,मेसकौर जीविका कार्यालय को 12 हजार 597 पौधा उपलब्ध कराना है। इसके अलावा इन सभी प्रखंडों को 10 प्रतिशत अतिरिक्त पौधा उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा 13 जुलाई से नारदीगंज प्रखंड से पौधा भेजने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। इसके लिए नर्सरी प्रभारी व उप परिसर प्रभारी समेत अन्य वनकर्मी को निर्देश दिया गया है।

कहा गया फलदार पौधा में अमरूद,आंवला,नींबू,जामून,बेल,,सहजन समेत अन्य प्रजाति के पौधे के साथ इमारती पौधे में सागवान,शिशम व अन्य पौधे उपलब्ध कराये जायेंगे। मौके पर नारदीगंज वीपीएम देवेन्द्र कुमार मिश्र,मेसकोर बीपीएम नीरज कुमार,प्रबंधक सामाजिक विकास नवादा पंकज कुमार,सामुदायिक समन्वयक नरहट संजय कुमार,क्षेत्रिय समन्वयक मनीता कुमारी,क्षेत्रिय समन्वयक हिसुआ राजीव कुमार,नर्सरी प्रभारी प्रियंका कुमारी व शालिनी प्रिया,उप परिसर पदाधिकारी दीपक कुमार सिंह,नीतीश कुमार, समेत अन्य मौजूद थे।

पंचायत शिक्षक नियोजन में धाधली की शिकायत

नवादा : प्रारंम्भिक शिक्षक नियोजन में शिक्षक नियोजन इकाई के माध्यम से धांधली करने की बू नजर आ रही है। इसकी शिकायत अभ्यर्थियों ने पंचायत नियोजन इकाई से लेकर प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी समेत अनुश्रवण पदाधिकारी के पास पहुचकर न्याय की गुहार लगायी है। मामला नारदीगंज प्रखंड के ननौरा पंचायत की पंचायत शिक्षक नियोजन से जुडा है।
इस मामले को लेकर नवादा के नवीननगर निवासी अभ्यर्थी अरविन्द कुमार की पुत्री स्वाती कुमारी ने बताया सोमवार को इटर विद्यालय नारदीगंज में काउंसिलिंग होना था।

ननौरा पंचायत से शिक्षक नियोजन के लिए अप्लाई किया था।जब विद्यालय में समयानुकूल काउंसिलिंग के लिए गई, तो नियोजन इकाई के द्वारा काउंसिलिंग करने से बंचित कर दिया गया। काउसिंलिंग के लिए इडब्लूएसएफ का एकमात्र अभ्यर्थी रहने के बाद भी मुझे काउंसिलिग से बंचित कर दिया गया। मेरे सिवा वहां पर कोई दूसरे अभ्यर्थी भी काउंसिलिंग के लिए नही पहुचा था।वावजूद मुझे काउसिलिंग नहीं कराया गया। नियोजन इकाई के सचिव की मंशा है कि मेधा सूची में छेडछाड कर मेरे स्थान पर किसी अन्य अभ्यर्थी को काउसिलिंग करा सकते है,जो बिल्कूल न्यायसगत नहीं है।

वही दूसरे अनुसूचित जाति की अभ्यर्थी रीतू कुमारी ने भी काउंसिलिग में उपस्थित रहने के बाद भी काउंसिलिग नहीं कराने का आरोप नियोजन इकाई पर लगाया। सनद रहें कि इस पंचायत में दो रिक्तियां है,और दो अभ्यथी ही काउिंंसलिंग के लिए उपस्थित हुए। नियोजन इकाई सचिव सह पंचायत सेवक दिनेश कुमार कहते है कि मेधा सूची में त्रुटि रहने के कारण अभ्यर्थिओं का काउंसिलिंग नहीं हो पाया है।

मेधासूची को सुधार कर काउसिंलिंग के लिए पुन; तिथि का निर्धारण किया जायेगा। अनुश्रवण पदाधिकारी सुधा कुमारी ने कहा अभ्यर्थिओं का काउंसिलिग कराने के लिए कहा गया,लेकिन नियोजन इकाई ने काउंसिंलिग नहीं कराया,जो नियमानूकूल गलत है।

आदेश का अनुपालन नहीं होने पर बिफरे डीएम

नवादा : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा भ्रमण कार्यक्रम के दौरान रजौली चेकपोस्ट, गोविन्दपुर चेकपोस्ट एवं बिहार झारखंड बॉर्डर का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि चेक पोस्ट पर गश्ती बढ़ाई जाए। झारखंड बॉर्डर जाने के क्रम में एनएच 31 सड़क के दोनों ओर लगभग 50 ट्रक खड़े पाये गए। अनुमंडल पदाधिकारी रजौली एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रजौली को उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि तीन शिफ्ट में वाहनों का चेकिंग अगले 10 दिनों तक करना सुनिश्चित करें ताकि सड़क किनारे वाहनों का जमावड़ा ना हो सके।

जिला परिवहन पदाधिकारी, उत्पाद अधीक्षक, मोटरयान निरीक्षक एवं जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि बिहार झारखंड के रास्ते आने जाने वाले सभी वाहनों की जांच सुनिष्चित की जाए, ताकि ओवरलोडिंग, अवैध खनन एवं अवैध शराब पर नकल कसी जा सके।

उन्होंने उत्पाद अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि रजौली चेक पोस्ट पर हर लेन में 2-2 सीसीटीवी कैमरा लगाना सुनिष्चित करें। गोविन्दपुर चेक पोस्ट निरीक्षण के दौरान गोविन्दपुर थाना प्रभारी द्वारा कार्य में शिथिलता पाये जाने पर उन्होंने स्पष्टीकरण की मांग की है। उन्होंने कहा कि पिछले चार बार गोविन्दपुर बार्डर का निरीक्षण के क्रम में संबंधित थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया था कि वे सभी वाहनों का पंजी में संधारण करना सुनिश्चित करेंगे, लेकिन यह काम अधूरा पाये जाने पर उन्होंने खेद व्यक्त की है।

इस अवसर पर उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रजौली संजय कुमार पाण्डेय, भूमि उपसमाहर्त्ता रजौली, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

290 को लगा कोविड-19 का टीका,95 की हुई जांच

नवादा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में सोमवार को एक बार पुनः सैकड़ों कोविड-19 का टीका लेने वालों की भीड़ जुटने लगी। दोपहर तक 290 लोगो का टीका लगते ही पुनः वैक्सीन खत्म हो गई जिसके कारण लोगों ने होहल्ला मचाना शुरू कर दिया। अंततः शेष बचे लोगों को घर वापस होना पड़ा। इससे पूर्व भी कई दिनों तक वैक्सीन उपलब्ध नही रहने के कारण टीकाकरण का कार्य प्रभावित रहा था। दूसरी ओर 45 लोगों की आरटीपीसीआर एवं 50 लोगों की जांच एंटीजोन के माध्यम से की गई।

परिवार नियोजन मेला का स्वास्थ्य केंद्र में हुआ शुभारंभ

– पुरुष एवं महिला नसबंदी पर दिया जोर
– 31 जुलाई तक जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा का होगा आयोजन

नवादा : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पकरीबरावां में सोमवार को परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ एमओआईसी डॉ एम जुबेर एवं स्वास्थ्य प्रबंधक विश्वजीत देवगण ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।
इस दौरान स्वास्थ्य केन्द्र में मौजूद कई परिवार के लोगों को परिवार नियोजन के टिप्स दिए गए। जबकि लोगों को कम बच्चों से मिलने वाले लाभ की विस्तृत जानकारी दी गई। लोगों को पुरूष नसबंदी एवं महिला बंध्याकरण की भी जानकारियां दी गई।

स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक गुरुवार एवं शुक्रवार को बंध्याकरण एवं नसबंदी को लेकर पंजीकरण कराने की जानकारीयां भी दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के बीच परिवार नियोजन के लिए अस्थायी संसाधन वितरित किए गए‌। बीएचएम ने बताया कि यह आयोजन प्रखंड में एक विशेष पखवाड़े के रूप में आयोजित किया गया है जो 31 जुलाई तक आयोजित किया जायेंगा। मौके पर पीएफआईआई के प्रतिनिधि नवीन कुमार पांडेय, केयर इंडिया के बीएम पंकज कुमार सहित कई अन्य मौजूद थे।

5 लीटर शराब के साथ एक गिरफ्तार

नवादा : पकरीबरावां पुलिस ने अवैध शराब निर्माण एवं बिक्री के विरुद्ध पकरीबरावां उतरी पंचायत के सुदनपुर गांव में छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस ने देवनंदन मांझी के मकान से 05 लीटर महुआ शराब बरामद किया। जिसके आलोक में अवैध शराब की बिक्री करने के मामले में देवनंदन मांझी को गिरफ्तार करते हुए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। इसकी विस्तृत जानकारी थानाध्यक्ष नागमणि भाष्कर ने दिया।

डीपीओ ने प्रखंड के शिक्षक काउंसिलिंग का लिया जायजा

नवादा : इंटर विद्यालय पकरीबरावां मे चल रहे शिक्षक नियोजन की काउंसलिंग का जायजा डीपीओ जमाल मुस्तफा ने लिया। इस दौरान उन्होंने सभी पंचायतों के बनाये गए अलग अलग कांउन्टर पर जाकर शिक्षक नियोजन का हाल लिया।मौके पर उन्होंने कई शिक्षक अभ्यर्थियों से काउंसलिंग की जानकारी ली और लोगो से अपील करते हुए कहा की मेघा सूची के आधार पर नियोजन पत्र दिए जायेंगे। किसी को भी किसी प्रकार के नजराने आदि देने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन जिले में शिक्षक नियोजन को निष्पक्ष तरीके से पूर्ण कराने के लिए पूरी तरह सजग है। नियोजन से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत जिला शिक्षा पदाधिकारी से की जा सकती है। मौके पर उन्होंने काउंसलिंग की प्रकिया को पुरा करने हेतु काउंसलिंग केंद्र पर वीडियो रिकार्डिंग की भी जानकारी ली। तदुपरांत इंटर विद्यालय पकरीबरावां के प्राचार्य शिव कुमार प्रसाद एवं बीइओ प्रमोद कुमार झा को भी कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

डीएम ने लिया नगर में वैक्सिनेशन का जायजा

नवादा : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने नगर के शहरी क्षेत्रों के शत प्रतिशत दुकानदारों एवं कर्मीगणों का व्यापक टीकाकरण कार्य प्रगति का जायजा लेने पम्पूकल चौक पहुंचे। आज विशेष अभियान चलाकर सम्पूर्ण शहरी क्षेत्र के सभी दुकानदारों एवं कर्मचारियों का शत प्रतिशत टीकाकरण सफलता पूर्वक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो भी दुकानदर भाई आज टीकाकरण से वंचित हैं वे कल दिनांक 13 जुलाई 2021 को नगर भवन नवादा में अपना टीकाकरण हर हाल लगाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि 14 जुलाई 2021 को पूरे शहरी क्षेत्र में सभी दुकान के दुकानदारों एवं कर्मियों का टीकाकरण की जांच अभियान चलाया जायेगा। बिना टीका के दुकान खोले जाने वाले संबंधित दुकानदार पर कार्रवाई भी की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर के खतरे से सुरक्षा की दृष्टिकोण से शत प्रतिशत जिलावासियों का टीकाकरण कराना अति आवश्यक है। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here