06 जुलाई : सारण की मुख्य खबरें

0

18 वर्ष से या इससे अधिक उम्र के लोगों का किया जा रहा टीकाकरण

छपराः जिले में कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। 18 वर्ष से या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए हर रोज नए-नए निर्देश जारी किए जा रहे है। अब टीकाकरण कार्यक्रम में एक बार फिर से संसोधन किया गया है। अब सप्ताह में 6 दिन टीकाकरण किया जायेगा। पहले सप्ताह में 4 दिन ही टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया था। अब इसमें संशोधन किया गया है।

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर कहा है कि कोविड 19 टीकाकरण के वृहत्त लक्ष्य को देखते हुए पूर्व निर्गत निदेश में आंशिक संशोधन कर कोविड 19 टीकाकरण सप्ताह में चार दिन (सोमवार, मंगलवार, गुरूवार एवं शनिवार) के साथ -साथ नियमित टीकाकरण दिवस (बुधवार) के दिन स्थायी सत्रों अर्थात सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र एवं 24 X 7 संचालित केन्द्रों पर किया जायेगा। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन नियमित टीकाकरण के साथ कोविड 19 टीकाकरण का कार्य जारी रहेगा ।

swatva

जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स की नियमित बैठक कर बनेगी रणनीति :

जिला एवं प्रखंड स्तर पर पूर्व में गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स, प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स, जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स की नियमित रूप से बैठक का आयोजन किया जाए तथा इस बैठक के माध्यम से जनसमुदाय में कोविड 19 टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों की समीक्षा कर उसके तत्क्षण सशक्त प्रमाण के माध्यम से निराकरण करना सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही इस प्रकार की भ्रांतियों / अफवाहों को दूर करने तथा टीकाकरण से होने वाले लाभ से जनमानस को अवगत कराने को विभिन्न संचार माध्यमों यथा समाचार पत्रों, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के माध्यम से इसे प्रचारित-प्रसारित कराया जाय।

6 माह में 6 करोड़ लोगों को टीका देने का है लक्ष्य :

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कल्स्टर एप्रोच को अपनाते हुए टीकाकरण कराने तथा ससमय कोविड 19 संक्रमण के प्रसार को नियंत्रण के साथ -साथ लक्षित लाभार्थियों को कोविड 19 के टीका से पूर्णतः आच्छादित करने के निर्देश दिए गए हैं। विदित हो कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के सभी व्यस्कों को कोविड 19 टीका से आच्छादित करने के उद्देश्य से आगामी छः माह में छः करोड़ अर्थात् प्रतिमाह एक करोड़ व्यस्कों को कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। छः माह में कम से कम 6 करोड़ व्यस्कों को कोविड 19 के टीका से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध :

टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थियों को ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। इस केंद्र पर आकर ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । इसके अलावा पहले से भी रजिस्टर्ड लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जायेगा। इसके लिए लाभार्थियों को पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।

प्रखंडों में शुरू हुआ परिवार नियोजन जागरूकता कार्यक्रम

छपराः जिले में परिवार नियोजन पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए प्रखंड स्तर पर कवायद शुरू कर दी गयी है। प्रखंडों में बीडीओ की अध्यक्षता में अभिसरण समिति की बैठक आयोजित की जा रही है। इसी कड़ी में गड़खा में प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक की गयी। जिसमें परिवार नियोजन कार्यक्रम को जन-समुदाय तक पहुंचाने के लिए विशेष रूप से चर्चा की गयी तथा पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्धता तथा लाभार्थियों के बीच वितरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाने को लेकर कार्य योजना पर चर्चा की गयी। प्रतिवर्ष 11 जुलाई को मनाए जाने वाले विश्व जनसंख्या दिवस के मद्देनजर इस वर्ष 27 जून से 10 जुलाई तक और 11 जुलाई से 24 जुलाई तक दो चरणों में वर्ल्ड पॉपुलेशन डे (डब्ल्यूपीडी) कैंपेन आयोजित किए जाएंगे। इस बैठक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सर्वजीत कुमार, सीडीपीओ, हेल्थ मैनेजर, केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी, बीएम प्रशांत कुमार सिंह समेत अन्य शामिल थे।

परिवार नियोजन मेला का हुआ आयोजन :

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत जिले के नगरा में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को परिवार नियोजन स्थाई एवं अस्थाई सांधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वहीं, इच्छुक महिलाओं को परिवार नियोजन के सेवाओं को उपलब्ध कराया गया। इसके साथ मांझी प्रखंड में परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर आशा कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षण दिया गया। ताकि सेवाओं को जन-समुदाय तक पहुंचाया जा सके। परिवार नियोजन के सेवाओ को अधिक से अधिक लाभुकों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

27 जून से 10 जुलाई तक दंपति सम्पर्क पखवाड़ा :

केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग कोऑर्डिनेटर प्रेमा कुमारी ने बताया नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति सम्पर्क पखवाड़ा (पॉपुलेशन मोबिलाइजेशन फोर्टनाइट) मनाया जाएगा। यह पखवाड़ा फैमिली प्लानिंग के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के ऊपर फोकस होगा। इसी तरह 11 जुलाई से 24 तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा (पॉपुलेशन स्टेबिलिसेशन फोर्टनाइट) मनाया जाएगा। यह पखवाड़ा सर्विस प्रोविशन पर आधारित होगा।

श्याम प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

छपराः भारतीय जनता पार्टी छपरा सारण के तत्वावधान में डाॅ श्याम प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सारे पदाधिकारी वरीय कार्यकर्ता गण भाजपा के वरिष्ठ नेता गण मंच मोर्चा के जिला अध्यक्ष एवं संयोजक उपस्थित हुए। कार्यक्रम में सर्वप्रथम डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर फूल एवं माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष श्री रामदयाल शर्मा ने की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने कहा -आज जिला कार्यालय के साथ-साथ सारे मंडलों में सारे बूथों पर डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी जी का जन्मदिवस मनाया जा रहा है। डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी का सपना था कि भारतवर्ष को अखंड भारत के रूप में देखें उन्होंने एक देश एक विधान एक निशान के सूत्र पर अपने आंदोलन की शुरुआत की। उनका कहना था कि भारत एवं भारत में रहने वाला प्रत्येक नागरिक भारत का है, और भारत का विधान सबके लिए एक है।

डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस के अवसर पर बोलते हुए राम दयाल शर्मा ने कहा डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी इस देश के लिए और देश के युवाओं के लिए भाजपा के कार्यकर्ताओं के लिए हमेशा ही प्रेरणास्रोत बने रहेंगे। इस अवसर पर बोलते हुए जिला के महामंत्री शांतनु कुमार ने कहा की डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को यह देश कभी भूल नहीं सकता।

जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री पूरा कर रहे। श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके जन्मदिवस पर कहा की डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी प्रसाद जी का सपना था की कश्मीर हमारा है, पूरा का पूरा है। अब जाकर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री गृहमंत्री ने पूरा कर दिया। इस जन्म दिवस के अवसर पर जिलाध्यक्ष राम दयाल शर्मा, गरखा पूर्व विधायक ज्ञानचंद माँझी, पूर्व प्राचार्य अरुण कुमार सिंह, जिला महामंत्री शांतनु कुमार, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, आई टी सेल जिला सह संयोजक नितिन राज वर्मा, रिविलगंज सदर अध्यक्ष रवि भूषण मिश्रा, महामंत्री विनोद सिंह सहित जिले के तमाम कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

वृक्ष लगाए गए तथा मुहल्लेवासियों से वृक्षारोपण कार्य में सहभागिता लेने का करें अपील

छपराः प्रभुनाथ नगर स्थित सखी सम्प्रदाय के प्रवर्तक प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ० राजेन्द्र प्रसाद के आध्यात्मिक गुरु बाबा कामता सखी मठ के परिसर में आज प्रातः जनसंघ के संस्थापक डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म जयंती के अवसर पर चार वृक्ष लगाए गए तथा मुहल्लेवासियों से वृक्षारोपण कार्य में सहभागिता लेने का अपील किया गया। इस अवसर पर सारण भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं गोपालगंज भाजपा के जिला प्रभारी तथा राज्य कार्यकारिणी के सदस्य अशोक कुमार सिंह ने कहा कि समाज एवं मानव जीवन को बचाए रखने के लिए स्वच्छता एवं वृक्षारोपण के अतिरिक्त कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं० दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी के साथ साथ डॉ० भीमराव अम्बेडकर, लोकनायक जयप्रकाश नारायण और डॉ० राममनोहर लोहिया के विचारों एवं आदर्शों के अनुरूप राष्ट्र को परम वैभव पर ले जाने के लिए भारत को विश्वगुरु बनाने के मोदी जी के प्रयासों में हर संभव सहयोग करें। परिसर में चार वृक्ष लगाए गए। श्री सिंह के अलावा जिला भाजपा के उपाध्यक्ष क्रमश रंजीत कुमार सिंह एवं डॉ० धर्मेन्द्र कुमार सिंह, अंकुर श्रीवास्तव एवं अन्य स्थानीय लोगों की उपस्थिति में वृक्षारोपण कार्य सम्पन्न हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता सदर पश्चिमी के पूर्व मंडल अध्यक्ष धीरज कुमार सिंह ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here