04 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

प्रभारी पदाधिकारी ने लिया टीका केंद्र का जायजा

नवादा : जिले के वरीय उप समाहर्ता सह प्रभारी पदाधिकारी संतोष कुमार ने गोविंदपुर पंचायत स्थित तैलिक वैश्य इंटर विद्यालय में बने टीका केंद्र का जायजा लिया। साथ में प्रखंड विकास पदाधिकारी कुंज बिहारी सिंह एवं स्थानीय मुखिया अफरोजा खातून रही। टीका केंद्र पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लेते हुए टीकाकरण कार्य में लगे स्वास्थ्य कर्मियों से अब तक लगाए जा चुके टीका की संख्याओं के बारे में पूछताछ की। 150 बताया गया।

टीका केंद्र पर टीकाकरण करवा चुके पुरुष एवं महिलाओं को टीका केंद्र पर बने प्रतीक्षालय कमरे में आधे घंटे तक ठहरने की अपील की। उपस्थित सभी लोगों को कोरोना गाइडलाइन के नियमों का भी सख्ती से पालन करने का हिदायत दिया गया। नोडल पदाधिकारी डॉक्टर जफर इमाम के द्वारा पूरे प्रखंड क्षेत्र में कुल टीकाकरण आंकड़ों के बारे में बताया कि प्राथमिक विद्यालय बनिया विगहा में कुल 68  पुस्तकालय भवन थाली में 90, हेल्थ वेलनेस सेंटर कोरिऔना में 50 कुल मिलाकर 358 लोगों का टीकाकरण किया गया।

swatva

मैनेजर की मनमानी से उपभोक्ताओं को हो रही परेशानी,डीलर ने एसडीओ को दिया आवेदन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखण्ड क्षेत्र के हरदिया पंचायत के कार्डधारी उपभोक्ताओं को खाद्यान्न हेतु परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हरदिया पंचायत अवस्थित पीडीएस दुकान से लगभग 25 किलोमीटर सुदूर गांवों डेलवा, चोरडीहा, परतौनिया, पिपरा, सुअरलेटी एवं कुंभियातरी में उपभोक्ताओं को राशन हेतु पीडीएस दुकान पर आना पड़ता है।

केशरी देवी,मुन्ना भुइयां,रामदेव भुइयां,रामबालक यादव,दुलारी देवी,जानकी देवी,चांद मुड़िया,रेणु देवी आदि दर्जनों उपभोक्ताओं ने बताया कि एक माह के राशन हेतु दर्जनों बार गांव से पीडीएस दुकान का चक्कर लगाना पड़ता है।इस बावत पीडीएस दुकानदार राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि एसएफसीआई मैनेजर तबरेज आलम द्वारा जानबूझ कर गोदाम से खाद्यान्न का उठाव सबसे बाद में किया जाता है।जिससे पीडीएस दुकान पर खाद्यान्न लेने आये उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना न करना पड़ता है।मौखिक रूप से मैनेजर से दर्जनों बार खाद्यान्न पहले देने को कहा गया।परन्तु मैनेजर के कानों पर जूं तक नहीं रेंगा।अंत में अनुमण्डल पदाधिकारी को आवेदन देकर इसकी शिकायत दर्ज किया गया है।एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद ने बताया कि मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

तीन सेंटरों में 340 लोगों ने लगवाया वैक्सीन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखण्ड क्षेत्र के तीन वैक्सिनेशन सेंटरों में शनिवार को कुल 340 लोगों ने कोविड-19 वैक्सिनेशन करवाया।पीएचसी प्रबंधक सुदर्शन कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार को प्रखण्ड क्षेत्र के तीन वैक्सिनेशन सेंटरों पीएचसी रजौली,इंटर स्कूल रजौली एवं हरदिया पंचायत के उर्दू प्राथमिक विद्यालय चिरैला में स्वस्थ्यकर्मियों द्वारा कुल 340 लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन लगवाया।

पीएचसी में लैब पर्यवेक्षक द्वारा 55 लोगों का कोरोना जांच रैपिड एंटीजन कीट द्वारा जांच किया गया।जांचोपरांत सभी लोग कोरोना मुक्त पाए गए।वहीं 50 सन्देहात्मक लोगों का आरटीपीसीआर जांच सैम्पल लिया गया। साथ ही मास्क एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन करने का दिशा निर्देश दिया गया। बताते चलें कि बीते दिनों वैक्सीन की काफी किल्लत चल रही थी।जिससे लोग वैक्सिनेशन सेंटरों पर आकर पुनः वापस बिना वैक्सीन लिए लौट जा रहे थे।

पीएचसी मैनेजर ने बताया कि पीएचसी में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है।लोगों से अपील है कि जिन लोगों ने वैक्सिनेशन नहीं करवाया है।वे नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन करवा सकते हैं।

अवैध माइका खनन को ले कभी भी हो सकता है खूनी जंग

– प्रशासन को मिलती है मोटी रकम , छापामारी के नाम पर होती है खानापूर्ति

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के सवैयाटांड़ पंचायत की सपही जाने वाले रास्ते के बीचो बीच में सैकड़ों माइन्सो पर माइका का अवैध खनन करवाया जा रहा है। कोरैया माइंस, ललकि माइंस, फगुनी, शारदा, टीटहियां, सेठवा, वैकुदरी, हनुमंती,काली पहाड़ी, सुरागों ,चरकी आदि पर इन दिनों सभी खदानों पर दो गुटों का अवैध कब्जा है। माइका निकालने को ले दोनों गुटों में कहा सुनी होते रहता है।

रमेश यादव,पपू एवं गुटर यादव गुटों में बन्दूको से फायरिंग भी की गई।मामला बढ़ता गया। दोनों गुटों में कई वार वर्चस्व को लेकर गोलियां चली है।बतादें अवैध माइंस में प्रतिदिन लाखों रुपए मूल्य का उजला सोना कहे जाने वाली बेशकीमती अभ्रक निकाला जा रहा है। मानसून में हो रहे अवैध खनन में वर्चस्व के कारण दो गुटों में आपसी तनाव उत्पन्न हो गया है। यहां भी भानेखाप की तरह कभी भी खूनी संघर्ष हो सकता है। ऐसा नहीं है कि पुलिस प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं है। सारी जानकारी प्रशासन को होने के बावजूद भी यहां की पुलिस चुपी साधे बैठी है।

सूत्रों की मानें तो मायका खनन माफियाओं के द्वारा पुलिस को प्रत्येक माह मोटी रकम नजराने के रूप में उपलब्ध करायी जाती है। इसलिए पुलिस प्रशासन के द्वारा हो रहे अवैध खनन कारोबारियों पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता।अगर ऐसा ही चलता रहा तो दो गुटों के बीच जल्द खूनी जंग होने से कोई नहीं रोक सकता है। थाना क्षेत्र का आधा इलाका धमनी पंचायत, दिबौर ,सवैया टाँड़ का वनक्षेत्र इलाका वन क्षेत्र होने के बाद भी इस उत्खनन क्षेत्र पर उपरोक्त तीनों पंचायत के लोगों का वर्चस्व कायम ना होकर झारखंड के माफियाओं का अवैध रूप से कब्जा है।

सवैयाटांंङ पंचायत में चल रहे अवैध माइका माइन्स पर गुरुवार रात एक गुट रमेश यादव, एवं राजू यादव,घुटरा यादव के द्वारा करोड़ों रुपए मूल्य का बेशकीमती अभ्रक निकालकर रखा गया था जिसे दूसरे गुट के पपू साव, सुधीर मोदी इजराइल मिया, अनवर खान, सुलेखन मिया अख्तर मिया के लोगों ने अर्ध रात्रि को जेसीबी व हाईवा मशीन की मदद से अपने ठिकाना ले जाने लगे।जब इसकी सूचना पहले गुट के लोगों को मिली तो उसके बाद दोनों गुटों में आपसी टकराव बढ़ गया।

उपरोक्त दोनों गुटों के कुछ लोगों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि यह अवैध उत्खनन रजौली वन विभाग के सहयोग से हो रहा है। ऐसे में कई बार वहां मजदूर मरा लेकिन पुलिस को सूचना के बाद भी वहां नहीं पहुंची। इससे साफ जाहिर होता है कि सांठ गांठ होने के कारण वह मुनासीब नहीं समझते। जो ग्रामीण पुलिस को सूचना देती है उसे उल्टा सूचना देने वाले को ही थानाध्यक्ष के द्वारा झूठा केस में फंसाने की धमकी दी जाती है जिसके कारण माफिया व पुलिस का कोई विरोध नहीं कर पा रहा है।

शराब भट्ठी ध्वस्त, 12 लीटर शराब बरामद

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने नन्दलालबिगहा गांव के बधार में छापामारी कर महुआ शराब निर्माण की भट्ठी ध्वस्त कर दिया। इस क्रम में उपकरणों को जब्त कर 12 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत खेत मालिक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि नन्दलालबिगहा गांव के बधार में महुआ शराब निर्माण व बिक्री का धंधा किये जाने की गुप्त मिली। सूचना के आलोक में अनि मो सहरोज के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन किया गया। पुलिस को आते देख निर्माता सह बिक्रेता फरार हो गया। इस क्रम में भट्ठी ध्वस्त कर शराब बनाने के उपकरणों को जब्त कर लिया। बिक्री के लिए रखे गए 12 लीटर महुआ शराब बरामद कर लिया। इस बावत खेत मालिक के विरुद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

गोलीबारी में आरोपित दो गिरफ्तार, भेजा जेल

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के तरौनी गांव में शुक्रवार की शाम में हुई गोलीबारी व हिंसक झडंप में हाथ कटी महिला फौदारी चौहान की पत्नी दुलारी देवी के आवेदन पर कांड में संलिप्त आरोपित के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर लिया गया है।

थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया दर्ज प्राथमिकी में तरौनी निवासी दिलीप चौहान समेत पांच नामजद व बीस- पच्चीस अज्ञात के खिलाफ कांड संख्या 126/21 दर्ज कर मामले का अनुसंधान किया जा रहा है। कांड में संलिप्त दो आरोपित को गिरफ्तार किया है। जिसमें आरोपित शंभू चौहान व वासुदेव चौहान को रविवार को जेल भेज दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here