01 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

विवाहिता की हत्या कर शव को जलाया, पुलिस ने अधजली शव किया बरामद

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के समाय गांव में एक विवाहिता की हत्या कर शव को जला देने की घटना सामने आई है। मामले में बताया गया कि पुलिस को विवाहिता की हत्या की जानकारी मिल गई थी, जिसके बाद पुलिस की एक टीम तत्काल मौके पर रवाना हुई, लेकिन तब तक ससुराल वाले लाश को आग में झौंक चुके थे। पुलिस को महिला की अधजली लाश बरामद हुई है। फिलहाल,  मुफस्सिल थाना को पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है। हत्या मामले में मुफस्सिल थानाध्यक्ष ने बताया कि घटना के अभी तक पीड़ित पक्ष द्वारा आवेदन दिया गया है आवेदन के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी और जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

बताया गया कि मृतका मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ही आमीपुर गांव की पिंकी कुमारी है। मृतका के पिता धर्मदेव चौधरी ने बताया कि पिकी के ससुराल वालों ने उसकी हत्या कर दी है। साक्ष्य मिटाने के लिए आनन- फानन में शव को ठिकाने लगाने की कोशिश भी की जा रही थी। बेटी को खो चुके पिता धर्मदेव चौधरी ने बताया कि आठ वर्ष पूर्व समाय गांव के शैलेंद्र चौधरी से पिंकी का विवाह हुआ था। अपने सामर्थ्य के अनुसार भरपूर दहेज आदि दे कर शादी की थी। बावजूद पिंकी को उसके पति और ससुराल के परिजनों द्वारा विभिन्न कारणों और बहानों के अलावा भिन्न- भिन्न आरोप लगा कर हमेशा प्रताड़ित किया करते थे।

swatva

मृतका के पिता ने कहा कि लगातार हमारी बेटी के साथ लोग मारपीट करते थे और हत्या के बाद हम लोगों की कोई जानकारी भी नहीं दी। गांव के कुछ लोगों के द्वारा गुप्त सूचना मिला। मौके पर पहुंचने के पूर्व बेटी का शव पूरी तरह जल चुका था। आवेदन देकर थानाध्यक्ष से कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने बताया कि सभी परिवार मिलकर हमारी बेटी की हत्या की है।

यौन शोषण के मामले में तीन वर्षों से फरार चल रहे मौलाना को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने शादी का प्रलोभन दे तीन वर्षों तक युवती का यौन शोषण करने वाले आरोपी मौलाना को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार कर कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया। बताया जाता है कि पहले बलात्कार किया बाद में शादी शुदा प्रेमिका का तलाक करवा दिया फिर मौलाना ने युवती से शादी करने से इंकार कर दिया। पीड़ित युवती ने अकबरपुर थाने में 01 फरवरी 2021को प्राथमिकी दर्ज कराया था।

तीन वर्षों से फरार चल चल रहे आरोपी को अकबरपुर पुलिस ने बाद नाटकीय के ढंग से नरहट थाना के नरहट बाजार मस्जिद के पास उसके मामा के घर से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। घटना के संबंध में बताया जा रहा है की युवती पहले से शादी शुदा थी और कोलकाता में रहती थी। इसी बीच वह अपने मायके अकबरपुर प्रखंड के पचरुखी पंचायत अंतर्गत पिपरा गांव आई हुई थी। बगल के ही मरहूम आरिफ हुसैन का पुत्र तनवीर आलम जो अपने आप को मौलाना भी बताता है।

तीन साल पहले युवती के घर में घुसकर उसके साथ बलात्कार किया और बोला की अगर किसी को बोलोगी तो जान मार देंगे। बाद में लड़का ने कहा कि चिंता ना करो हम तुमसे निकाह कर लेंगे, तब से वह उसके घर आना-जाना करता रहा और शारीरिक संबंध भी बनाता रहा। लड़की हमेशा तनवीर को निकाह करने के लिए दबाव डालते रही। लेकिन तनवीर ने कहा कि पहले तुम अपने पति से तलाक लो फिर मै तुम्हारे साथ निकाह कर लूंगा।

लड़की ने अपने पति से कोलकाता जाकर तलाक ले लिया और तलाक की कॉपी लाकर तनवीर को दे दिया। तलाक की कॉपी पाकर भी तनवीर शारीरिक संबंध बनाता रहा।लड़की पुन: निकाह के लिए दबाव डालने लगी तो तनवीर और उसके परिवारवाले उसे प्रताड़ित करने लगे और मारपीट भी की अंत में लड़की ने कानून का सहारा लेने के लिए थाने में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई। तबसे मौलाना तनवीर पुलिस के भय से फरार हो गया। पुलिस उसे गिरफ्तार करने के लिए कई जगह छापेमारी की लेकिन वह पकड़ में नहीं आ रहा था। गुप्त सूचना के आधार पर नाटकीय ढंग से देर शाम उसे गिरफ्तार कर थाना लाने के बाद कोरोना जांच करा न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

जदयू युवा जिलाध्यक्ष ने किया कमिटी विस्तार

नवादा : जिला जदयू युवा प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष चंदन कुमार चंद्रवंशी ने बिहार प्रदेश के निर्देशानुसार कमिटी विस्तार करते हुए विभिन्न लोगों को नया पदभार दिया सौंपा है। प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए जिले के विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड अध्यक्ष मनोनीत किया है। जारी सूचि के अनुसार हिसुआ प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष मुकेश कुमार, नवादा प्रखंड के अध्यक्ष लक्ष्मण चौहान , नारदीगंज के प्रियरंजन कुमार, सिरदला का संतोष कुमार वर्मा, मेसकौर के रंजन कुमार, नरहट के पिंटू कुमार, रजौली के कौशल कुमार, अकबरपुर के गौतम कुमार, गोविंदपुर के अनिल कुमार चंद्रवंशी, कौआकोल के सोनू कुमार साहू, वारिसलीगंज के सोनू राज माहतो, काशीचक के योगेंद्र प्रसाद, रोह के निरंजन कुमार, पकरीबरावां के विभीषण कुमार को प्रखंड अध्यक्ष बनाया गया।

दूसरी ओर विधानसभा प्रभारी भी बनाए गए। जिसमें रजौली विधानसभा के प्रभारी अजय यादव, हिसुआ विधानसभा के प्रभारी कुणाल सिंह, नवादा विधानसभा सभा का तन्ने पठान, गोविंदपुर विधानसभा का मुकेश नाथ वर्मा, वारिसलीगंज से नीरज कुमार राकेश को विधानसभा प्रभारी बनाया गया तथा नगर प्रभारी के रूप में नवादा नगर से सुमित कुमार, बारिसलीगंज नगर से राजेश कुमार एवं हिसुआ नगर से कुंदन कुमार को नगर अध्यक्ष बनाया गया। इन सबों से इतर रजौली नगर पंचायत के लिए अबतक किसी भी राजनीतिक दलों ने अध्यक्षों की नियुक्ति नहीं की है।

बिजली पोल के विवाद को ले दो पक्षों में झड़प

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सीतारामपुर व सोनसेहारी के बीच मामूली विवाद में पुलिस ने जमकर लाठी चटकाई। इसके बाद 5 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गांव में पहुंचे मजिस्ट्रेट नीतीश कुमार ने बताया कि हल्की विवाद में लोग काफी उग्र हो गए। सड़क को जाम कर दिया। जिन्हें समझाने बुझाने के बाद जाम को हटाया गया। जिसमें 5 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यहां पर दोनों पक्ष को समझा-बुझाकर मामला को शांत कर दिया गया है। गांव में पुलिस कैंप कर रही है। थोड़ी सी विवाद में लोग आपस में ही नोकझोंक करने लगे। मौके पर तमाम अधिकारी पहुंचे और पूरी तरह मामले को शांत कराया।

मामले की जानकारी मिलते ही नवादा की राजद विधायक विभा देवी मौके पर पहुंची और दोनों पक्ष से बातचीत कर मामला को शांत कराया। उन्होंने आश्वासन दिया कि बिजली के पोल की मरम्मत की जाएगी। किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। सभी लोग भाईचारा और एकता बनाए रखें। विधायक ने जिला अध्यक्ष महेन्द्र यादव को कहा है कि जो समस्या है उसे जल्द से हल करें।

विद्युत स्पर्शाघात से पशुपालक की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के पेश दुर्गा गांव के बधार में विद्युत स्पर्शाघात से पशु पालक की मौत हो गयी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है।

बताया जाता है कि 55 वर्षीय रामशरण यादव मवेशी चराने बधार गये थे। घर वापस लौट रहे थे कि अचानक बिजली के झूलते तार की चपेट में आ गंभीर रूप से जख्मी हो गए। स्थानीय लोगों के सहयोग से से उन्हें बचाने का हरसंभव प्रयास किया गया लेकिन अंततः उनकी मौत हो गयी। पत्नी कुंती देवी पुत्र नीतीश कुमार का हाल बेहाल था। मृतक काफी गरीब परिवार से आते थे। पशुपालन उनका मुख्य रोजगार था। उनकी मौत के बाद घर में चूल्हा तक जलना असंभव हो जाएगा। स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से आश्रित को आपदा प्रबंधन के तहत सहायता उपलब्ध कराने की मांग की है।

दस टीना छोवा मीठा व चोरी की मोटरसाईकल के साथ पूर्व से वांछित शराब कारोबारी को किया गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला पुलिस ने गुरुवार को गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर शराब बनाने के लिए ले जाये जा रहे 10 टीना छोवा जप्त किया। इस क्रम में चोरी की मोटरसाइकिल के साथ आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा के नेतृत्व में ए एस आई सुशील कुमार, पवन झा,ने पुलिस बल के सहयोग से हेमजा भारत जंगल घुसने से पूर्व दबोच कर गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष ने बताया कि धिरौंध गांव निवासी मोहन कुमार राय चोरी की मोटरसाईकल पर दस टीना छोवा मीठा लेकर हेमजा भारत जंगल में संचालित अवैध महुआ शराब भट्ठी की ओर जा रहा था। सूचना पर त्वरित कार्रवाई कर शराब कारोबारी को गिरफ्तार किया गया।

बताया जाता है कि गिरफ्तार युवक पूर्व में शराब तस्करी के मामले में जेल जा चुका है। जेल से छुटने के बाद पुनः शराब निर्माण व तस्करी करने के धंधे में जुट गया था। बताते चले कि सिरदला रजौली थाना सीमा पर जमुंदाहा, हेमजा भारत के घने जंगल में आज भी दर्जनों अवैध महुआ शराब भट्ठी संचालित है।

देशी कट्टा व कारतूस के साथ युवक गिरफ्तार

नवादा : नगर थाना पुलिस ने व्यवहार न्यायालय के पास से देशी कट्टा और एक खोखा के साथ युवक गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार से पूछताछ की जा रही है। गिरफ्तार युवक की पहचान गोंदापुर निवासी नंदू यादव का पुत्र सिंटू यादव के रूप में की गयी है। बताया जाता है कि व्यवहार न्यायालय के पास एक युवक संदिग्ध अवस्था में घूम रहा था।

गश्ती पर रहे अधिकारी की नजर पङते ही उसे रूकने का इशारा किया लेकिन वह भागने का प्रयास किया। भीड़ अधिक होने के कारण सतर्क पुलिस के जवानों ने उसे धर दबोचा। तलाशी के क्रम में देशी कट्टा व कारतूस बरामद होते ही उसे गिरफ्तार कर थाना लाया। पुलिस अधिकारी गिरफ्तार से पूछताछ करने में जुट गये हैं।

बता दें इसके पूर्व भी नगर के पुरानी जेल रोड, महिला थाना, गोंदापुर व कादिरगंज ओपी क्षेत्र के सकरी पुल पर से शस्त्र व कारतूस के साथ युवकों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इससे यह स्पष्ट होता है कि नगर में व्यापक पैमाने पर शस्त्रों की खरीद बिक्री की जा रही है। ऐसे में नगर में अपराध का बढना तय माना जा रहा है।

सांसद व डीएम ने दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राई सायकिल के लिये सौंपा चेक

नवादा : गुरूवार को माननीय सांसद चंदन सिंह एवं जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के द्वारा भारत सरकार सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग नई दिल्ली से प्राप्त सूची के आधार पर मोटराईज्य ट्राई साईकिल क्रय हेतु जिले के 12 दिव्यांग जनों के बीच दो लाख चार हजार राशि का चेक प्रदान किया गया।

सुनील रविदास, सोनल कुमार, विपिन कुमार, योगेन्द्र पासवान, रूबी कुमारी, सूरज साव, संगीता कुमारी, धर्मेन्द्र कुमार, दिलीप कुमार, ओंकार प्रसाद, दीपक कुमार, मिथलेश कुमार को मोटराईज्य ट्राई साईकिल क्रय हेतु (प्रत्येक को 17000 रू0) दिया गया। उन्होंने सभी उपस्थित दिव्यांग जनों को भरोसा दिलाया कि उन्हें स्वरोजगार से जुड़ने हेतु एवं शिक्षा से जोड़ने हेतु सफल प्रयास किये जायेंगे। इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह, जिला योजना पदाधिकारी संतोष कुमार के साथ-साथ सभी दिव्यांगजन लाभार्थी उपस्थित थे।

लोक अदालत की सफलता को ले थानाध्यक्षों के साथ बैठक

नवादा : व्यवहार न्यायालय में 10 जुलाई को आयोजित होने वाले लोक अदालत की सफलता को ले बैठकों का दौर जारी है। इसी क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रवीण कुमार सिहं ने गुरूवार को जिला अंतर्गत सभी थानेदारों के साथ बैठक किया। बैठक में सचिव ने थानेदारों को निर्देश दिया कि पक्षकारों को निर्गत नोटिस का सही तामिल करावें तथा जनप्रतिनिधियों के साथ  मिल कर लोक अदालत का प्रचार प्रसार करे।

जानकारी देते हुए प्राधिकार के सचिव ने बताया कि समझौता योग्य मुकदमा के पक्षकारों को भेजे जाने वाले नोटिस सभी न्यायालयों से प्राधिकार को प्राप्त हो रहा है। उन नोटिसों का सही तामिला कराने का दायित्व थानेदारों को दिया गया है। उन्होने यह भी बताया कि प्राधिकार से जारी हो रहे नोटिस को व्यवहार न्यायालय स्थित अभियोजन सेल को भेजा जा रहा है। जहाॅ से उक्त नोटिस सम्बंधित थाना को भेजा जा रहा है। थानेदारों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे अपने स्तर से पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर लोक अदालत के लाभ की जानकारी उन्हें दे तथा सुलह के आधार पर मुकदमों का निपटारा करने के लिये पक्षकारों को प्रेरित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here