29 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

देसी कट्टा के साथ युवक गिरफ्तार, पल्सर बाइक बरामद

नवादा : जिले के कादिरगंज पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर देसी कट्टा के साथ युवक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार की पहचान मायाबिगहा गांव के अजय शर्मा के पुत्र उत्तम कुमार के रूप में की गयी है। उसके पास से काले रंग का पल्सर बाइक बरामद किया है। गिरफ्तार से पूछताछ आरंभ की है।

बताया जाता है कि पुलिस को एक युवक के पास देसी कट्टा होने की सूचना मिली। सूचना के आलोक में की गयी त्वरित कार्रवाई के तहत युवक को गिरफ्तार कर पूछताछ आरंभ किया। तीन दिनों के अंदर शस्त्र बरामदगी की यह तीसरी घटना है। लगातार हो रही शस्त्र बरामदगी के बाद पुलिस के कान खङे हो गये हैं। पूछताछ में कई लोगों के नाम सामने आ रही है। फिलहाल पुलिस इस संबंध में कुछ बताने से परहेज कर रही कर रही है। बजह साफ है अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी में व्यवधान पैदा होने की संभावना।

swatva

जिले में शराब तस्करों का जाल को तोङ पाने में पुलिस अबतक सफल नहीं हो सकी है। इसके साथ ही वाहन चोर गिरोह ने पुलिस का नाको दम कर रखा है सो अलग। उपर से लगातार शस्त्र बरामदगी ने पुलिस के होश उङा दिये हैं। ऐसा इसलिए कि कहीं न कहीं जिले में एक बङा गिरोह है जो शस्त्रों की खरीद बिक्री कर रहा है। इससे विधि व्यवस्था बिगङने की संभावना है। वैसे भी जिले में अपराध व अपराधियों पर पुलिस की पकङ ढिली हो चुकी है। बहरहाल जल्द ही मामले का खुलासा होने की संभावना है।

सैरातों की बन्दोबस्ती नगर पंचायत को सौंपने का अनुरोध

नवादा : जिले के रजौली नवगठित नगर पंचायत कार्यपालक अधिकारी ने नगर पंचायत क्षेत्र में पङने वाले सैरातों की बन्दोबस्ती नगर पंचायत को सौंपने का अनुरोध किया है। इससे संबंधित पत्र विशेष सचिव नगर व आवास पटना, समाहर्ता समेत अन्य अधिकारियों को भेजा गया है। कार्यपालक अधिकारी ने अपने ज्ञापांक 965 दिनांक 28 जून को भेजे पत्र में कहा है कि सरकार के संयुक्त सचिव नगर व आवास विभाग पटना के पत्रांक 1246 दिनांक 11 मार्च 2021 के आलोक में रजौली नगर पंचायत का गठन किया गया है।

इसके आलोक में 25 जून से पुराने रजौली अनुमंडल कार्यालय में बजाप्ता कार्यालय खोलकर विधिवत कार्य आरंभ किया गया है। फिलहाल रजौली नगर पंचायत के पास आय का कोई आंतरिक श्रोत नहीं है। ऐसे में रजौली में अवस्थित सैरातों का स्वामित्व नगर पंचायत को सौंपने से ही नगर पंचायत का समुचित विकास संभव हो सकेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से अविलंब सैरातों की बन्दोबस्त का स्वामित्व नगर पंचायत को सौंपने का अनुरोध किया है। ऐसा होने से नगर हाट बाजार से चुंगी वसूलने का अधिकार नगर पंचायत को प्राप्त हो जाएगा।

कोविशील्ड की दोनों डोज खत्म, कोवैक्सीन की सेकेंड डोज मौजूद, सेंटर पर गंदगी इतनी कि चौंक जाएंगे आप

नवादा :जिले भर में कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन फिलहाल जो स्थिति है, उससे टीकाकरण पूरी तरह प्रभावित होकर रह गया है। जिले में कोरोना वैक्सीन समाप्त हो गयी है। जिसके कारण जिले के सदर प्रखंड को छोड़कर अन्य प्रखंडों में टीकाकरण पूरी तरह बंद हो गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग भी यह बताने की स्थिति में नहीं है कि कब तक वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी। जिसे लेकर आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है। टीका नहीं रहने के कारण कई लोग स्वास्थ्य केंद्रों से बैरंग वापस लौट गए।

जिला मुख्यालय के संत जोसेफ पब्लिक स्कूल में को-वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा रहा है। इसके अलावा नवादा ग्रामीण क्षेत्र में दूसरा डोज दिया जा रहा है। पहला डोज का आंकड़ा जिला सहित अन्य प्रखंडों में शून्य पर रहा। जिले में कोविशील्ड टीका पूरी तरह खत्म हो चुका है। वहीं को-वैक्सीन कुछ मात्रा में उपलब्ध है। जिससे सदर क्षेत्र में टीकाकरण चल रहा है। अगर एक-दो दिनों में वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई गई तो जिले भर में टीकाकरण ठप हो जाएगा।

केंद्रों पर टीकाकरण कराने पहुंचे लोगों ने बतक कि एक ओर अधिकारी लोगों को प्रेरित करने में जुटे हुए हैं। वहीं जो लोग टीका लेने पहुंच रहे हैं, उनके लिए वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं है। इस प्रकार की स्थिति से टीकाकरण पूरी तरह बाधित हो रही है और लोगों को भटकना पड़ रहा है।

यहां एक बात और गौर करने वाली है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर इतनी गंदगी पसरी हुई है कि टीका लगवाने वाले डर से वापस चले जा रहे हैं। यहां लापरवाही का आलम यह है कि इस्तेमाल किए गए इंजेक्शन को यूं ही खुला फेंक दिया गया है। अब आप समझ सकते हैं कि इस्तेमाल की गई सुई अगर सही तरीके से डिस्पोज नहीं की गई तो इससे इंफेक्शन का खतरा कितना ज्यादा हो सकता है। सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार मोहन ने बताया कि जिले में वैक्सीन खत्म हो गयी है। स्टेट से वैक्सीन उपलब्ध नहीं हुआ है। जिसके कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। उम्मीद है कि एक-दो दिनों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि 01 जुलाई से पूरे बिहार में छह महीने में छह करोड़ का अभियान शुरू हो गया है। उम्मीद है कि उससे पूर्व पर्याप्त मात्रा में जिले को वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। इस बावत जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि सभी प्रखंडों में दूसरा डोज दिया जा रहा है। पहली डोज पूरी तरह खत्म हो चुकी है। सिर्फ को-वैक्सीन का दूसरा डोज सभी पीएससी में दिया जा रहा है।

महंगाई के खिलाफ वामदलों ने निकाला जूलूस

नवादा : पेट्रोल,डीजल,रसोई गैस के अलावा हर तरह के खाद्य सामग्री मे हो रही बेहताशा मूल्य वृद्धि के खिलाफ एक पखवारा तक चलने वाले विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम के तहत नारदीगंज में वामदलों ने मंगलवार को जुलूस निकाला। जुलूस पड़रिया रोड से निकलकर बेसिक विद्यालय नारदीगंज तक पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया। सभा का संचालन भाकपा अंचल सचिव का0 किशोरी शर्मा ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने देश में मंहगाई को लेकर सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार गरीब विरोधी है,इनके राज मे पूंजी पतियों को लूटने की छूट है। वही माले अंचल सचिव का0 सावित्री देवी ने कहा केंद्र सरकार कारपोरेट के सहारे चल रही है। काले धन कमाने वालों को छूट दे रखी है। सता के लिए भाजपा सरकार साम्प्रदायिकता को बढ़ावा दे रही है।

प्रधानमंत्री मंहगाई व बेरोजगारी पर एक शब्द नही बोलते है,सिर्फ जुमलेबाजी करते है। कहा गया इन्कम टैक्स के दायरे से बाहर आने वाले सभी परिवारों को अगले छह माह तक 7500 सौ रूपये प्रतिमाह गुजारा भता,प्रति व्यक्ति 10 किलो चावल व गेहूं,दाल,तेल,मसाला,चाय चीनी आदि देना होगा।

खाद्य सामग्री सहित सभी आवश्यक वस्तुओं व जीवन रक्षक दवाओं के मूल्यो मे हो रही वृद्धि कम करना होगा, पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की कीमत को कम करने, कालाबाजारी व जमाखोरी पर रोक लगाने,कमरतोड़ मंहगाई से देश के गरीब जनता को बचाने समेत अन्य मांग को लेकर आवाज बुलंद किया गया। आयोजित कार्यक्रम में का0 जितेन्द्र सिंह,शालिग्राम सिंह,यदुनंदन प्रसाद,रितेश कुमार,बेदमियां देवी,धनियां देवी,माहो मांझी,बिरोही मांझी,कलयुग मांझी,वीरेन्द्र मांझी समेत अन्य कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here