27 जून : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

अज्ञात वाहन से बाइक सवार रिटायर आर्मी जवान की मौत

आरा : भोजपुर के उदवंतनगर थानान्तर्गत जीरो माइल स्थित केंद्रीय विद्यालय के सामने सुबह अज्ञात वाहन ने बाइक सवार रिटायर आर्मी जवान को रौंद दिया जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। स्थानीय थाना ने शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में करवाया। मृतक आर्मी जवान मूल रूप से चौरी थानान्तर्गत बेरथ गांव निवासी स्व.गोपाल सिंह के 65 वर्षीय पुत्र तेज नारायण सिंह है। वह वर्तमान में नवादा थानान्तर्गत गोढना रोड में अपना मकान बनाकर सपरिवार रहते थे। वे फिलवक्त जिले के सहार स्थित पीएनबी में बैंक गार्ड के रूप में कार्यरत थे।

परिजनों ने बताया कि वह आज सुबह अपने गांव बेरथ से बाइक से आरा के गोढना रोड स्थित अपने घर आ रहे थे। इसी बीच जीरो माइल स्थित केंद्रीय विद्यालय के सामने विपरीत दिशा से आ रही अज्ञात वाहन ने उन्हें रौंद दिया। जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। हादसे में उनका सिर पूरी तरह क्षत-विक्षत हो गया।इसके बाद स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना स्थानीय थाना को दी।

swatva

फायरिंग, हत्या का प्रयास और मारपीट के आरोपित समेत दो गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने फायरिंग, हत्या का प्रयास और मारपीट के आरोपित सहित दो वांटेड को गिरफ्तार किया है। इनमें शीतल टोला निवासी मिठाई कुमार और अवकाश कुमार शामिल हैं। इनमें मिठाई पर फायरिंग, दंगा, हत्या का प्रयास और मारपीट सहित चार मामले हैं जबकि अवकाश कुमार मारपीट में आरोपित है।

पुलिस के अनुसार इसी साल सरस्वती पूजा के दौरान दोनों के खिलाफ मारपीट का केस किया गया था। वहीं मिठाई के खिलाफ पिछले साल भूषण तिवारी द्वारा फायरिंग और मारपीट जबकि छठू प्रसाद द्वारा मारपीट की प्राथमिकी करायी गयी थी। नवादा थाने की पुलिस ने शराब पीने में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें शिवगंज के आदित्य कुमार, करमन टोला के क्रांति कुमार, गोढ़ना रोड के मनोरंजन कुमार और पवना के शंकर प्रसाद शामिल हैं।

चारों को मनिस्ट्रियल कालोनी के पास से गिरफ्तार किया है। नगर थाना की पुलिस ने रघु टोला में छापेमारी कर इस दौरान पुलिस ने 10 लीटर देसी महुआ शराब के साथ रामबाबू यादव को गिरफ्तार किया है। वह उसी मोहल्ले का रहने वाला है। सूचना के आधार पर उसे शराब के साथ गिरफ्‌तार किया गया। उसके घर से चौकी के नीचे छुपाकर रखी गयी शराब बरामद की गयी।

विद्युत पतार की चपेट में आने से बिजली मिस्त्री की मौत

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय के नवादा मोहल्ले में सुबह विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आने से एक बिजली मिस्त्री की मौत हो गई। इलाज के लिए सदर अस्पताल लाने के दौरान उसने दम तोड़ दिया। मृतक नवादा थानान्तर्गत जवाहर टोला निवासी स्व. रामबली प्रसाद का 25 वर्षीय पुत्र विक्की कुमार है। वह पेशे से बिजली मिस्त्री था।

मृतक के परिजनों ने बताया कि आज सुबह वह शहर के नवादा स्थित अपने इलेक्ट्रॉनिक दुकान पर बिजली का काम कर रहा था। उसी दौरान वह विधुत प्रवाहित तार की चपेट में आ गया। जिससे वह बुरी तरह झुलस गया। परिजन उसे इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल ला रहे थे। तभी उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। बावजूद इसके परिजन उसे सदर अस्पताल ले आये। जहां चिकित्सक ने देख उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद परिजन अपनी स्वेच्छा से शव का बिना पोस्टमार्टम कराये ही वापस घर ले गये।

भोजपुरी चित्रकारिता सम्मान हेतु जनता संवाद

आरा : भोजपुरी कला संरक्षण मोर्चा द्वारा आज लगातार 27वें दिन आरा रेलवे स्टेशन पर भोजपुरी चित्रकला को सम्मान दिलाने के लिए जनता से संवाद किया गया और परसों हुई अपने पाँच संस्कृतिकर्मी साथियों के गिरफ्तारी के विरोध में काली पट्टी बांधकर शांतिपूर्ण ढंग से अपने आंदोलन को जारी रखा गया।मंच संचालन और विषय प्रवेश करते हुए मोर्चा के उप संयोजक विजय मेहता ने कहा कि रेलवे प्रशासन द्वारा हमारी मांगो को दबाने का प्रयास किया जा रहा है जोकि अनैतिक है|

रंगकर्मी अशोक मानव ने कहा कि आंदोलन को दबाने की सरकारी मंशा विफल हो जाएगी क्योंकि सभी विधाओं के भोजपुरीभाषी कलाकार जीवटता के प्रतिमूर्ति हैं।हम जिस लक्ष्य को पाने की अभिलाषा करते हैं उसे प्राप्त कर ही थमते हैं।मोर्चा के कोषाध्यक्ष सह चित्रकार कमलेश कुंदन ने कहा कि कलाकारों की मांग न केवल उनकी रोजी रोटी से जुड़ी है बल्कि संस्कृति की रक्षा की तड़प से भी जुड़ी है क्योंकि कलाकारों की संवेदनशीलता की तुलना किसी भी सामान्य व्यक्ति से नहीं की जा सकती।पूर्व वार्ड पार्षद डॉ जितेन्द्र शुक्ल ने कहा कि भोजपुरिया माटी के सोंधेपन को बरकरार रखने के लिए भोजपुरी चित्रकला को मौका देना होगा।

चित्रकार रुखसार प्रवीण ने कहा कि भोजपुरी चित्रकला को रोजगार से जोड़ कर हमारी गंगा जमुनी संस्कृति को और मजबूत करे रेल प्रशासन। इससे हर धर्म के चित्रकारों को समान अवसर मिलेगा। रंगकर्मी और पत्रकार रवींद्र भारती ने कहा कि जब तक भोजुपरी को मिथिला के बराबर सम्मान नही मिलेगा आंदोलन जारी रहेगा और नाट्य प्रस्तुतियों के माध्यम से पूरे जिले में अभियान चला कर लोगों को जोड़ा जाएगा।

समाजशास्त्री धर्मेन्द्र कुमार ने माननीय प्रधानमंत्री, रेल मंत्री, बिहार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वय एवं समस्त सांसदों और विधायकों से अनुरोध किया कि वे भोजपुरी कला संरक्षण मोर्चा द्वारा लोकचित्रकला, लोकसंगीत, लोकनृत्य को बचाने के लिए किए जा रहे इस अद्वितीय प्रयास का समर्थन करें और जितने भी नए या पुराने सरकारी भवन हैं,वहाँ भोजपुरी चित्रकला का अंकन कराएं।

आल इंडिया थियेटर कॉउन्सिल के सदस्यों ने देश के विभिन्न हिस्सों से पाँच संस्कृति कर्मियों की गिरफ्तारी का विरोध कर मोर्चा के इस आंदोलन को अपना समर्थन दिया है।धन्यवाद ज्ञापन करते हुए मोर्चा के संयोजक भास्कर मिश्र ने कहा कि आज विश्व में 22 करोड़ से ज्यादा भोजपुरी भाषी हैं।ये लड़ाई उनसबों के हक की लड़ाई है और इसका नेतृत्व बाबू कुँवर सिंह की धरती भोजपुर के संस्कृतिप्रेमी कर रहे हैं।ए आई टी सी सहित सभी कलाकारों, मीडिया से जुड़े बंधुओं का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयास से ही यह आंदोलन सफल होगा।आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में रंगकर्मी मनोज श्रीवास्तव,संजय सिंह, मनोज सिंह,कमलदीप कुमार, संजय नाथ पाल, शालिनी श्रीवास्तव,कमलकांत प्रमुख थे।

महंगाई के खिलाफ वाम पार्टियों की बैठक संपन्न

आरा : भाकपा माले जिला कार्यालय पर वाम पार्टियों की बैठक संपन्न हुई। यह बैठक दलों के आह्ववान पर कोविड के तबाही भरे दौर मे कमरतोड़ महंगाई के खिलाफ अखिल भारतीय विरोध पखवाड़ा के तहत आयोजित हुयी। इस मे कमरतोड़ महंगाई पर चर्चा की गई तथा ३० जून को पूर्वी रेलवे गुमट से महंगाई के खिलाफ मार्च वाम दलों द्वारा निकाला जायेगा और रेलवे परिषर मे बेतहाशा महंगाई के विरुद्ध सभा आयोजित की जायेगी|

बैठक मे भाकपा माले राज्य कमिटी सदस्य व आरा विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी क्यामुद्दीन अंसारी ने कहा कि मई मे आए पांच विधानसभा के परिणाम के बाद सरकार ने दो दर्जन बार पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढाए है आज पेट्रोल 100 के पार पहुंच गया है| क्यामुद्दीन अंसारी ने कहा कि महंगाई आसमान छू रही है सरसों तेल, दाल, चीनी, मसाले, चाय, हर चीज के दामों मे बेतहाशा वृद्धि जारी है। भाकपा के जिला सचिव ज्योतिष प्रसाद ने कहा कि लाकडाउन ने जनता की कमर तोड़ दी है और रही सही कसर महंगाई ने| वाम दलों के बैठक मे भाकपा माले राज्य कमिटी सदस्य क्यामुद्दीन अंसारी, जिला कमिटी सदस्य अशोक कुमार सिंह, जितेन्द्र जी, भाकपा जिला सचिव ज्योतिष कुमार इत्यादि शामिल थे|

आरा नगर निगम के सफाई मजदूरों ने मुख्यमंत्री का पुतला फूंका

आरा : शहरी निकाय महासंघ के बैनर तले वेतन बकाया भुगतान की मांग पर आरा नगर निगम के सफाई मजदूर शनिवार से ही हड़ताल पर है लगभग चार माह के वकाया वेतन व कोरोना काल मे कोरोना योद्धा के लाभ की मांग पर आज सफाई मजदूरों ने शिवगंज चौराहा पर मुख्यमंत्री का पुतला फूंका। इस आंदोलन का नेतृत्व शहरी निकाय महासंघ व भाकपा माले जिला कमिटी सदस्य गोपाल प्रसाद व सरुण राम ने किया। सभा को संबोधित करते हुए भाकपा माले राज्य कमिटी सदस्य व आरा विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी क्यामुद्दीन अंसारी ने कहा कि आरा नगर निगम मे लूट मची हुई है तथा शहर चारो तरफ कीचड़ मे तब्दील हो गया है।

आरा नगर निगम के सफाई मजदूरों के डेढ़ माह के वेतन का 70 लाख नगर आयुक्त की मिली भगत से ठेकेदार भोलू सिंह लूट लेते है सफाई मजदूर उस को मांग रहे है। क्यामुद्दीन अंसारी ने कहा कि शहरी निकाय भाजपा के पास है उसके ठेकेदार लूट मचाये हुए है और उस लूट को रोकने मे नीतीश जी पुरी तरह विफल है।

अंसारी ने कहा कि निगम के पदाधिकारी कर्मचारी समय पर वेतन लेलेते पर सफाई मजदूरों के वेतन भूगतान मे बार बार देरी से लगता है कि सरकार जानबूझ कर दलित सफाई मजदूरों को प्रताड़ित करना चाहती है। शहरी निकाय महासंघ के गोपाल प्रसाद ने कहा कि सफाई मजदूरों की मजदूरी लूटने वाले ठेकेदार भोलू सिंह पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाय तथा निकाय कर्मियो के वेतन बकाया का भूगतान नहीं होने तक यह हड़ताल जारी रहेगा।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here