23 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

सुबह को लगती है महाजाम और शाम को बाइक की निकलती है हवा

नवादा : जिले के पकरीबरावां बाजार में मंगलवार की सुबह 9:30 बजे से लगी घंटों महाजाम से लोगों को पैदल चलना मुश्किल हो गया। जिसके कारण यात्रियों को एक साथ काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पूरे बाजार में एक भी न तो शौचालय है न ही एक भी चापाकल है। किसी को प्यास लग जाय तो वह होटलों व पान की दुकानों से बोतल का पानी खरीदकर अपनी प्यास बूझा हैं। अगर शौच लग गया तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर महिलाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रशासन की अनदेखी से लगी जाम तो लोगों को और समस्या में डाल देती है। बता दें कि यह हाल तब है जब पकरीबरावां बाजार पुलिस अनुमंडल मुख्यालय है,और तो और पकरीबरावां थाना में भी एक प्रशिक्षु डीएसपी पंकज कुमार की कुछ महीनों के लिए पदस्थापना हुई है। इसके अलावे आधा दर्जन पुलिस पदाधिकारी की तैनाती पकरीबरावां थाना में है।

सिर्फ खाना पूर्ति के लिये प्रशिक्षु डीएसपी पंकज कुमार और एसआई बिनोद कुमार शाम के लगभग 5 बजे बाजार का एक चक्कर पैदल मार्च कर कुछ वैसे बाइकों की हवा निकाल कर अपना कोरम पूरा कर देते हैं जो पथ के किनारे दी गई लाइनिंग के अन्दर खड़ा हो। जब्कि कई फुटपाथी उस लाइनिंग के अंदर ही अपने ठेला लगाते है। बाइक चालकों की समस्या है कि लाइनिंग से सटे विभिन्न प्रकार के फुटपाथी अपनी दुकान लगाते हैं तो बाइक चालक अपनी जरूरत का समान खरीदने वक्त कंहा लगाएंगे।

swatva

फल-सब्जी की आढ़त भी मुख्य बाजार में ही है। जिसके कारण वे टेम्पो से लेकर ट्रक तक वाहन पथ पर ही लगाकर अपने गोदाम में उतारने व चढ़ाने का कार्य करते है। उस समय सैकड़ों की संख्या में खरीदार रिक्शा व साइकिल लेकर आढ़त में पंहुच जाते है जिसके कारण जाम की समस्या उतपन्न हो जाती है। बाजार की सबसे अधिक व्यस्तम वारिसलीगंज मोड़ को फुटपथियों ने इस तरह अतिक्रमण कर दिया है कि आधे पथ हमेशा अतिक्रमित रहती है।

फुटपथियों के साथ-साथ अवैध बस स्टैंड भी है। वारिसलीगंज की ओर से आने वाले बड़े–बड़े बालू लदे ट्रक से तो और भी परेशानी होती है। इसमें अधिकांश वाहन ओवर लोड व अवैध होते हैं। पुलिस की निष्क्रियता के कारण प्रतिदिन सैकड़ो ट्रक इस पथ से दिन-रात चलती रहती है। जिसके कारण पथ जाम का मुख्य कारण बन जाता है।

पकरीबरावां बाजार को लगभग 7 वर्ष पूर्व जीरो टालरेंस की घोषणा तत्कालीन सीओ जयराम प्रसाद सिंह ने सदर एसडीओ के आदेश पर करवाया था। घोषणा पर अमल भी हुआ परन्तु अचानक उनका तबादला हो गया। इनके तबादले के बाद तीन-तीन सीओ आये परन्तु किसी ने इस कानून पर अमल नही करवाया।

दो मासूम से दरिंदगी, पड़ोसी ने बनाया हवस का शिकार, कुकर्मी फरार

नवादा : जिले के दो अलग-अलग गांवों में दो दरिंदो ने दो नाबालिग लड़कियों को अपनी हवस का शिकार बनाया। इस बावत पीङिता के द्वारा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है जबकी दूसरी की गिरफ्तारी के लिये छापामारी आरंभ की है। पहली घटना सिरदला थाना क्षेत्र से आई है जहां गांव के ही कारू सिंह रवानी ने एक किशोरी को अपना हवस का शिकार बनाया।

दूसरी घटना जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के एक गांव की है जंहा गांव के ही एक युवक ने किशोरी को अपने हवस का शिकार बनाया। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस की मानें तो दूसरे आरोपी की तलाश जारी है ,पुलिस ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर दोनों पीड़िता चिकित्सकीय जांच के लिए सदर अस्पताल भेजा है। आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

घर के आगे खड़ी बाइक की चोरी

नवादा : नगर में बाइक बाइक चोरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शहर में बाइक चोर गिरोह सक्रिय है। बाइक चोरी की सारी वारदात सीसीटीवी में कैद हुई है। ताजा मामला नगर के शिव नगर मोहल्ले की है।

घर के आगे खड़ी बाइक हीरो स्प्लेंडर BR -27H -2918 की चोरी हो गई। बाइक चोरी की सारी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई है। घटना से हताश पीड़ित पकरीबरावां के बुधौली निवासी गजाधर यादव ने बाइक चोरी की लिखित शिकायत नगर थाना को दी है। पुलिस ने अपने चिर परिचित अंदाज में प्राथमिकी दर्ज कर अपने कर्तव्य की इति श्री कर ली है।

वन प्रमंडल में भ्रष्टाचार को ले दायर जनहित याचिका पर सुनवाई, हाईकोर्ट ने सरकार से चार हफ्ते में मांगा जवाब

नवादा : वन प्रमंडल व कौआकोल में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार को ले हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका की सुनवाई करते न्यायालय ने बिहार सरकार से चार हफ़्तों में जवाब मांगा है। मंगलवार को पटना हाई कोर्ट ने अधिवक्ता प्रभात भारद्वाज द्वारा नवादा वन प्रमंडल व कौआकोल में बड़े पैमाने पर व्याप्त भ्रष्टाचार, वनों की अवैध कटाई और डीएफओ द्वारा किये जा रहे तमाम अनियमितता को ले दायर जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए बिहार सरकार से चार हफ़्तों में जवाब मांगा है।

दरअसल नवादा वन प्रमंडल में वनों के क्षेत्रीय प्रभारी के रूप में अवधेश झा पर पूर्व में ही आय से अधिक सम्पति को लेकर विजिलेंस केस संख्या 1/2017 (स्पेशल केस नम्बर 16/2017) दर्ज है, जिसमे उन्हें अंतरिम राहत मिली हुई है। बावजूद उसके नवादा वन प्रमंडल जैसे महत्वपूर्ण जगह पर उनकी पोस्टिंग हुई है। जिनके कार्यो को लेकर लगातार विभिन्न स्तरों पर शिकायत होती रही है । मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई और न ही कोई जांच फाइनल स्टेज तक पहुंच पाई।

नवादा के रहने वाले सुशील कुमार ने मामले की शिकायत तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सह वन और  पर्यावरण मंत्री से किया और सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी तब वन प्रमंडल पदाधिकारी नवादा द्वारा एक दर्जन मुकदमे फ़ाइल कर सुशील को जेल भेजवा दिया।

सुशील कुमार द्वारा दर्ज शिकायत पर 12 जून 2020 को राकेश कुमार अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (कैम्प) सह नोडल पदाधिकारी वन संरक्षण बिहार द्वारा सुशील कुमार से सारी जानकारी एफेडेविट के साथ मांगी गई। इस बीच सरकार के संयुक्त सचिव कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा 17 जून 2020 को शपथ पत्र के साथ जानकारी मांगी गई। 22 जून 2020 को सुशील कुमार द्वारा शपथ पत्र उपलब्ध करा दिया गया।

वन विभाग के वरीय अधिकारियों के नेतृत्व में एक जांच दल ने लगाए गए आरोपो के बिंदुवार जांच के लिए नवादा वन प्रमंडल का निरीक्षण किया। किंतु जांच में क्या आया इसको सार्वजनिक नही किया गया और न ही कोई संतोषप्रद जबाब दिया गया। इसी बीच सुशील कुमार जेल चले गए और मामला दब गया।

बता दें इस मामले में अधिवक्ता प्रभात भारद्वाज ने प्रधानमंत्री कार्यालय को भी पत्र लिखा था और बाद में जनहित याचिका के माध्यम से पटना हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जिसपर चीफ जस्टिस और जस्टिस एस कुमार ने सुनवाई करते हुए सरकार को जवाब फ़ाइल करने का आदेश दिया है।

अस्पताल के जनरल वार्ड में गंदगी देख उपाधीक्षक व हेल्थ मैनेजर पर भड़के सांसद

नवादा : सांसद चंदन सिंह ने जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में सांसद ने अस्पताल के जेनरल वार्ड, डॉक्टर चेम्बर, नवजात गहन चिकित्सा इकाई (पीकू), पोषण पुनर्वास केन्द्र, ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण को देखा। निरीक्षण के क्रम में अस्पताल के जेनरल वार्ड को देखकर वे उपाधीक्षक डॉ दिलीप कुमार व हेल्थ मैनेजर मो इरशाद पर भड़क उठे।

वार्ड में बेड पर बिछी चादर काफी गंदी थी। निरीक्षण के क्रम में लोगों ने सांसद चंदन सिंह से अस्पताल के जनरल वार्ड में ही कोरोना मरीजों व जेनरल मरीजों का एक साथ इलाज करने की बात कही। सांसद चंदन सिंह ने अस्पताल उपाधीक्षक डॉ दिलीप कुमार व हेल्थ मैनेजर मो इरशाद को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि जब कोरोना मरीजों के लिए वार्ड अलग है तो फिर जेनरल वार्ड में ही कोरोना मरीजों का इलाज क्यों किया जा रहा है। निरीक्षण के बाद सांसद चंदन सिंह ने उपाधीक्षक, चिकित्सकों व हेल्थ मैनेजर को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

सांसद ने चिकित्सकों की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पूरे बिहार में नवादा के चिकित्सकों का कार्य काफी सराहनीय रहा। सांसद ने यह भी कहा कि अभी वे लोगों से मुलाकात कर रहे हैं साथ-साथ क्षेत्र में जो समस्याएं है, उन पर सभी का विचार भी लिया जा रहा है। जो भी कमियां होगी, उसे दूर करने का प्रयास करुंगा। उन्होंने जिले के लोगों से अपील भी किया कि अभी कोविड महामारी खत्म नही हुआ है। इस लिये सभी लोगों से निवेदन है कि जब भी घर से बाहर निकले मास्क जरूर पहने ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। मौके पर लोजपा युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष नीरज कुमार सिंह, जिला उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह आदि।

मुखिया की मौजूदगी में 210 कृषकों के बीच धान बीज कीट का किया वितरण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड मुख्यालय सह पंचायत में कृषि भूमि संरक्षण नवादा के तत्वाधान में समेकित जल छाजन प्रबंधन कार्यक्रम के तहत कृषि भवन डीह पर मुखिया अफरोजा खातून की मौजूदगी में पंचायत के गोविंदपुर डीह ,दर्शन, बाराटाड़ एवं हर नारायणपुर के कृषक लाभुकों के बीच धान बीज कीट का वितरण किया गया।

मुखिया ने बताया कि पंचायत के लगभग 210 लाभुक कृषक के बीच धान बीज किट का वितरण किया गया। लाभुकों से किसान पंजीयन का एक छाया प्रति , बैंक पासबुक ,आधार कार्ड, जमीन रसीद की छाया प्रति एवं एक पासपोर्ट साइज का फोटो लिया गया। इसके साथ ही प्रत्येक लाभुक कृषक को 25 सौ रुपए दिए जाने हैं। राशि लाभुकों के खाते पर भेज दी जाएगी।

किट में धान के बीज के साथ-साथ बायो फर्टिलाइजर भी दिया गया ताकि कृषक धान की अच्छी उपज के लिए बायोफर्टिलाइजर उपयोग कर सके। मौके पर कृषक रेणु देवी, शकुंतला देवी, शशि भूषण यादव, मोहिनी देवी के अलावा सैकड़ों किसान मौजूद थे।

कोचिंग संचालकों की कमाई ठप, रजौली में चोरी-छिपे चला रहे धंधा

नवादा : राज्‍यभर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, लेकिन अब भी कई चीजों पर पाबंदी जारी है। पठन-पाठन का स्‍वरूप बदल गया है। अब अनलॉइन पढ़ाई चल रही है। परीक्षाएं भी नहीं हो रहीं और औसत नंबर देकर छात्रों को पास किया जा रहा है। इन सबके बीच कोचिंग संचालकों की हालत दयनीय है।

कोचिंग संचालकों का कहना है कि छात्र-छात्राएं संस्‍थान बंद रहने की स्थिति में फीस नहीं देना चाहते। उनपर दबाव भी नहीं बनाया जा सकता। ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है, लेकिन उसे अधिक कारगर नहीं कहा जा सकता। कुछ छात्र ऑनलाइन क्‍लास को रिकॉर्ड कर साथियों को दे देते हैं। यह कोरम पूरा करने मात्र रह गया है। यही कारण है कि चोरी-छिपे कोचिंग क्‍लासेस चलाए जा रहे हैं।

जिले के रजौली अनुमंडल मुख्यालय से एक तस्‍वीर सामने आई है। वहां कोचिंग का संचालन किया जा रहा है। बकायदा बच्‍चे भी पहुंचे हैं। हालांकि, फोटो में साफ दिख रहा है कि संचालक कोरोना की गाइडलाइंस का पालन करा रहे हैं। शारीरिक दूरी बनाकर बच्‍चों को बैठाया गया है। शिक्षक और छात्र, सभी ने मास्‍क लगा रखा है। बताया जाता है कि कक्षा में प्रवेश कराने से पहले छात्रों के शरीर का तापमान लिया जाता है। सैनिटाइजर से हाथ धुलाए जाते हैं। इसके बाद भी क्‍लास के अंदर बैठने दिया जाता है।

हालांकि, इसे किसी सूरत में सही करार नहीं दिया जा सकता। अभी तक राज्‍य सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी है। कारण यह है कि किसी भी छोटे स्‍थान पर अधिक भीड़ इकट्ठा नहीं की जाए, जिससे हवा दूषित हो। अगर किसी व्‍यक्ति को कोरोना रहा तो साथी छात्रों और शिक्षकों को भी संक्रमण हो सकता है। यही फैलते हुए उनके घर, रिश्‍तेदार और समाज तक पहुंच जाता है। कोरोना की दूसरी लहर में बहुत लोगों ने अपनों को खोया है। इस लिए सरकार बार-बार संयम बरतने व कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करने का आदेश निर्गत कर रही है।

उमाकांत राही के शोषित समाज दल के राष्ट्रीय महामंत्री बनने पर बधाईयों का तांता

नवादा : जाने माने साहित्यकार और राजनीतिज्ञ प्रो उमाकांत राही को शोषित समाज दल का राष्ट्रीय महामंत्री और महामना रामस्वरूप वर्मा के निकटतम रहे कानपुर के रामचंद्र कटियार को दल का राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुने जाने पर दल से जुड़े कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने बधाई दी है। उम्मीद जताई है कि उनके नेतृत्व में दल का विस्तार हो सकेगा।

दल के नेता डॉ सुधीर कुमार, नरेश दांगी, अवधेश शर्मा, संजय अदरखी, अर्जक संघ के जिला संयोजक सुनील कुमार, नरेंद्र अर्जक, अशोक कुमार, सुरेंद्र पासवान, रीता मेहता, आदि ने उक्त नेताओं को बधाई देते हुए बताया कि पिछले माह शोसद अध्यक्ष और शोषित साप्ताहिक के प्रधान संपादक रघुनीराम शास्त्री और महामंत्री रामचन्द्र वर्मा की मृत्यु हो गयी थी जिससे पार्टी में संकट की स्थिति बन गयी थी। तदोपरांत पिछले दिनों सर्वसम्मति से रामचंद्र कटियार को राष्ट्रीय अध्यक्ष और उमाकांत राही को राष्ट्रीय महामंत्री चुना गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here