20 जून : आरा की मुख्य ख़बरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

वज्रपात जागरूकता एवं बचाओ मीट का आयोजन

आरा : नेहरू युवा केंद्र भोजपुर के तत्वाधान में जिला युवा अधिकारी के निर्देशन से वज्रपात जागरूकता एवं बचाओ विषय पर गूगल मीट के माध्यम से कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन जिला युवा अधिकारी सुश्री निकिता सिंह डॉक्टर विकास चंद्र राष्ट्रीय सेवा योजना महाराजा कॉलेज कार्यक्रम अधिकारी एवं श्री बांके बिहारी सरकार ने संयुक्त रूप से वर्चुअल दीप प्रज्वलित कर किया।

सर्वप्रथम जिला युवा अधिकारी सुश्री निकिता सिंह ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया कार्यशाला में जुड़े वक्ताओं का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया उन्होंने कहा कि वज्रपात एक प्राकृतिक आपदा है,जो हम सब के वर्षा के आनंद को क्षणभर में खत्म कर देता है इसी संदर्भ में इस कार्यशाला को आयोजित किया गया है , आप सभी प्रतिभागियों से सादर अनुरोध है कि इस कार्यशाला मे एक चित होकर भरपूर जानकारी प्राप्त करें।

swatva

हम अंतिम तक रहें साथ ही इस कार्यशाला में जो भी जानकारी आप के समक्ष आती है आपके पास आती है उसे अपने आस-पड़ोस के लोगों में अपने दोस्तों में और अपने रिश्तेदारों में भी साझा करने की कोशिश करें तब जाकर के हमारा इस कार्यक्रम का प्रतिफल मिलेगा कार्यशाला में अतिथि वक्ता डॉ विकास चन्द्र राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी महाराजा महाविद्यालय आरा ने तङित, तङित का प्राकृतिक स्वरूप, प्रकार बचाव एवं उपचार का बहुत रोचक रूप से समझाया उन्होंने कहा कि तड़ित या “आकाशीय बिजली” वायुमण्डल में विद्युत आवेश का डिस्चार्ज होना (एक वस्तु से दूसरी पर स्थानान्तरण) और उससे उत्पन्न कड़कड़ाहट को तड़ित कहते हैं। कड़क के साथ आसमान से गिरने वाली बिजली को तड़ित कहते हैं।

आसमान में बादलों के आपस में टकराने से घर्षण पैदा होता है। बर्फ के इन कणों के टकराने के बाद उनमें इलेक्ट्रिकल चार्ज आ जाता है। फिर विपरीत चार्ज वाले कण एक दूसरे से अलग होने लगते हैं और इलेक्ट्रिकल फील्ड तैयार हो जाता है। उस घर्षण से बिजली पैदा होती है और वह कंडक्टर की तलाश करती है। इनके उपरांत दूसरे वक्ता सुश्री बंकू बिहारी सरकार जी यूनिसेफ के आपदा विभाग के प्रतिनिधि इन्होंने वज्रपात पर आंकड़ों पर आधारित बिंदुओं पर अपनी बातें रखें इन्होंने बिहार आपदा प्राधिकरण द्वारा तैयार एक वीडियो को हमारे बीच साझा किया और हमें बताया कि किस तरह हम सभी अपने आसपास के जन-मानस को वज्रपात या ठनका से बचाव के प्रति जागरूक कर सकते हैं आगे बोलते हुए उन्होंने बताया कि मार्च से मई में मृत्यु दर का 41.5% और मॉनसून समय जून से सितंबर 47.2% हो जाती है।

ओवरऑल 57% मृत्यु मानसून के समय और 31% मृत्यु मौसम के पूर्व गठित वज्रपात से होता है बज्रपात से बचाव के लिए इंद्र वज्र एवं दामिनी ऐप के प्रयोग करने के लिए अनुरोध किया इस ऐप से 30 मिनट पूर्व आपको ठनका गिरने की पूर्व सूचना देता है ताकि आप सुरक्षित स्थान पर चले जाएं कार्यशाला में प्रतिभागियों का समाधान भी किया गया कार्यशाला का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कुमार राघवेंद्र ने किया। इस कार्यशाला में पूर्व राष्ट्रीय राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कुमार मंगलम ,डॉ दिनेश प्रसाद सिन्हा अभय मिश्रा, हरीश चंद्र पासवान , नवनीत ओझा, मुन्नी कुमारी, रोशन कुमार,रवि कुमार सिंह,राजीव कुमार, रंजन कुमार , पुष्पांजलि कुमारी , नीरज पांडे,विवेक सागर , गुड़िया कुमारी, आशुतोष कुमार , अविनाश कुमार उपस्थित रहे ।

नृत्य कार्यक्रम में अपराधी की गोली से दो युवक घायल

आरा : भोजपुर के शाहपुर थानान्तर्गत काउप गाँव में कृष्णा सिंह के घर बेटी की शादी के समय नृत्य कार्यक्रम में एक अपराधी ने गोली चलानी शुरू की जिसमे गाँव के दो लड़के घायल हो गये जिन्हें गंभीर अवस्था में आरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से डॉक्टर ने एक को गंभीर हालत में पटना रेफर कर दिया|

फायरिंग की खबर सुन बाराती और गांव के भी लोग जुट गये तथा गोली चलाने वाले विकास यादव को पकड़ लिया और उसकी जमकर धुनाई कर दी गयी। थानेदार ओमप्रकाश पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और बदमाश को गिरफ्तार कर लिया। उसके बाद सभी को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। थाना प्रभारी ने बताया कि विकास का दूसरे साथी हथियार लेकर भाग निकले। उन सभी की तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि विकास यादव कुख्यात बदमाश और हाल ही में जेल से बाहर आया है।

थाना प्रभारी ने बताया कि विकास यादव बाराती या साराती पक्ष की ओर से नहीं था। वह नाच देखने आया और फायरिंग करने लगा।

हाथ में पिस्टल ले ठूमके लगाती बार-बालायें

आरा : भोजपुर के सिन्हा ओपी अंतर्गत कुदरियां गांव में बारात में हाथ में पिस्टल लेकर स्टेज पर बार-बालायें अश्लील गानों पर ठूमके लगाती रहीं। वहीं स्टेज के नीचे कुछ युवक भी झूमते हुये पैसे उड़ाते रहे। पिस्टल की नोंक से भी डांसरों को नोट देते रहे। तमंचे पर डिस्को का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

बताया जा रहा है कि आरा के बड़की सिंगही कुदरियां गांव में बारात आयी थी। बारिश के कारण बारात गांव में ही एक व्यक्ति के दालान में ठहरी थी। उसमें मनोरंजन के लिये डांस का प्रोग्राम भी था। इसके लिये आर्केस्टा भी बुलाया गया था। द्वार पूजा के बाद डांस प्रोग्राम शुरू हुआ।

वायरल वीडियो में अंकुश राजा और शिल्पी राज के एलबम कुंवारे में गंगा नहइले बानी पार्ट 2 के “कवनो पिछला जन्म में कर्म कईले बाड़ू, हमरा नियन …” गाने पर बार-बाला के हाथ मे तमंचा लहराते हुए डांस करते हुए देखा गया। कुछ देर बाद बाद एक युवक द्वारा पिस्टल की नोंक में नोक में ठूंसकर डांसर के मुंह में पकड़ाते देखा जा रहा है।

वीडियो सामने आने के बाद पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुट गयी है। ओपी इंचार्ज ने बताया कि वीडियो की जांच की जा रही है। घटना सही पाये जाने के बाद कार्रवाई की जायेगी।

धर्मावती नदी से मिला अज्ञात अधेड़ महिला का शव

आरा : शाहपुर थानान्तर्गत भरौली गांव में धर्मावती नदी से अज्ञात अधेड़ महिला का शव मिला| ग्रामीणों की सुचना पर शनिवार की देर शाम पुलिस ने शव का आरा सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया|

पुलिस ने बताया कि महिला के शरीर पर किसी तरह का कोई निशान नहीं है परंतु पानी से शरीर फूल गया है।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here