20 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

बिजली विभाग के अधिकारियों ने की छापेमारी, दो पर हुआ प्राथमिकी

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र में बिजली चोरी करने के आरोप में दो लोगों के विरुद्ध आवेदन देकर थाना में मामला को दर्ज कराया गया है। बिजली चोरी के आरोप में कार्यपालक अभियंता के निर्देश पर विधुत ऊर्जा चोरी के विरुद्ध ग्रामीण कनीय विधुत अभियंता अकबरपुर दीपक कुमार के नेतृत्व मेंं छापेमारी की गई।

इस दौरान थाना क्षेत्र के मदैनि व गोविंद बीघा गाँव मे बिजली विभाग के द्वारा छापेमारी कर अवैध रूप से  विधुत चोरी करते हुए दो व्यक्ति को पाया। कनीय अभियंता दीपक कुमार कुमार ने बताया कि बसकंडा में छापेमारी करने के क्रम मे मोहम्मद सैयद असगर खान को टोका फंसाकर बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा गया। जिसके ऊपर 16 हजार 5 सौ 12 रुपए जुर्माना किया गया। गोविंद बीघा गांव में दिलीप यादव को टोका फंसा कर बिजली चोरी करते हुए पाया गया। जिसपर 4 हजार 5 सौ 32 रुपए का जुर्माना किया गया है।

swatva

अधिकारी ने साफ तौर पर कहा है कि अगर आप इस तरह का काम करेंगे तो आप लोगों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है। शनिवार को अकबरपुर थाने में विद्युत अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई। इधर प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष महेश चौधरी ने बताया कि कनीय अभियंता दीपक कुमार के लिखित आवेदन के आलोक में थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पुलिस के द्वारा अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। जानकारी देते चले कि लगातार चोरी की घटना हो रही थी। जिसके बाद अधिकारी ने यह कार्रवाई की हैं। उन्होंने साफ तौर से कहा है कि अगर इस तरह का चोरी चुपके लाइट जलाने की कोशिश करेंगे उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी ।

शादी के एक महीने बाद पत्नी बीच रास्ते पति को छोड़ हुई फरार

नवादा : जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। दरअसल शादी के बाद पति के साथ पत्नी का मन नहीं लग रहा था। शादी के बाद उसे बॉयफ्रेंड की याद आने लगी। जिसके बाद वह पति को छोड़कर बॉयफ्रेंड के साथ फरार हो गयी। घटना के बाद पीड़ित पति थाना पहुंचा और शिकायत दर्ज करायी। घटना के संबंध में बताया जाता है कि जिले के सीतामढ़ी थाना क्षेत्र के धनवां गांव में 24 तारीख को हिंदू रीति रिवाज के साथ स्वर्गीय नंदलाल प्रसाद के पुत्र अजय कुमार की शादी सृजन महतो की पुत्री रिंकी कुमारी से हुई थी। लेकिन एक महीना व्यतीत होने के बाद अपने बॉयफ्रेंड के साथ फरार हो गई।

शनिवार को नगर थाना पहुंचे पति अजय कुमार के द्वारा बताया गया कि पत्नी रिंकी कुमारी को नवादा के शहर का मार्केट करवाने के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान लड़की अचानक अपने बॉयफ्रेंड के साथ फरार हो गई। पति आनन-फानन में थाना में पहुंचकर आवेदन देकर पत्नी को बरामद करने की मांग की है। थाना में दिए गए आवेदन में दर्शाया गया है कि लड़की घुमने व सर्टिफिकेट के बहाना से घर से निकली थी। उसके बाद पति उसे लेकर बाहर गया। अचानक सोनार पट्टी रोड में जाम का फायदा उठाकर पत्नी गाडी से उतरी और भाग गयी।

पति अजय कुमार बताते हैं कि काफी धूमधाम से दोनों की शादी हुई थी। हमारा बारात रोह थाना क्षेत्र के ओहारी गांव गया था। 24 तारीख को हिंदू रीति रिवाज के साथ विवाह हुई थी। घर में सब कुछ ठीक था। लेकिन अचानक लड़की नवादा में सोनार पट्टी रोड के निकट जाम में उतरी और भाग गयी। उन्होंने कहा कि लगभग ढाई लाख रुपया का सोना जो शादी में चढ़ाया गया था वह भी लेकर फरार होने में सफल रही।

शराब माफिया अविनाश चढ़ा पुलिस के हत्थे

नवादा : नगर थाना की पुलिस ने ढाई लाख का विदेशी शराब जब्त कर दो सप्लायर व एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। बताया जाता है कि टेम्पो से लादकर झांरखंड से नवादा शहर के राम नगर मोहल्ले शराब की बङी खेप लाई जा रही थी।

पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर टेम्पो समेत धंधेबाजों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार युवक नगर थाना क्षेत्र के रामनगर निवासी सुरेन्द्र सिंह का पुत्र अविनाश कुमार झारखंड से शराब मंगाया करता था और उसकी शहर में शराब की विक्री किया करता था। वर्तमान में उसका ठिकाना नगर थाना क्षेत्र के बुधौल बेलदरिया गांव को बना रखा था।

डेढ़ करोड़ से अधिक का गांजा बरामद, दो तस्कर चढ़े उत्पाद विभाग के हत्थे

नवादा : जिले बिहार – झारखंड सीमा से सटे सीमावर्ती क्षेत्र रजौली समेकित जांच चौकी पर वाहन जांच के दौरान उत्पाद विभाग की पुलिस ने झारखंड की ओर से आ रही एक मिनी ट्रक से प्याज की आड़ में छिपा कर लाई जा रही दर्जनों बोरे से 1105 किलो गांजा बरामद किया है। बरामद गांजे की कीमत करीब डेढ़ करोड़ से अधिक की आंकी गई है।

गिरफ्तार दोनों धंधेबाज वैशाली जिले के विदुपुर थाना क्षेत्र स्थित चेकोसन का रहने वाले प्रसाद पासवान व महेश पासवान का पुत्र संतोष पासवान बताया जा रहा है। उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद ने बताया कि जब्त गांजा की खेप को उड़ीसा के मनीगोड़ा से लाया जा रहा था, जिसे पटना के समीप जेठली लेकर जाना था। इस बावत ड्रग निकोटिव ऐक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

बरसाती नदियों में लबालब भरा पानी, कई डायवर्सन हुए ध्वस्त, 250 से ज्यादा गांव के लोग प्रभावित

नवादा : जिले की सभी सात बरसाती नदियों खुरी, सकरी, धनार्जय, तिलैया और ढाढर,पंचानवे व जमुगांय में लबालब पानी भरा है। दोनों तट पर पानी उछालें मार-मार कर डरा रहा है। पानी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। नदियों के तेज बहाव के कारण विभिन्न नदियों पर निर्माणाधीन पुल के समीप आवागमन की सहूलियत के लिए बने कई डायवर्सन ध्वस्त हो गए हैं।

परिणाम है कि ढाई सौ से अधिक गांवों के लोग प्रभावित हुए हैं। इन गांवों के लोगों को भारी फजीहत झेलनी पड़ रही है। ग्रामीणों को अपने प्रखंड मुख्यालय समेत जिला मुख्यालय तक जाना आना दूभर हो गया है। वैकल्पिक मार्गों से अधिक दूरी तय करने का संकट आन पड़ा है जबकि अधिक खर्च की भी दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। फिलहाल इसके दुरुस्त होने में वक्त लगना तय माना जा रहा है। पानी के तेज बहाव के कारण कामचलाऊ अथवा आंशिक कार्य करना भी संभव नहीं हो पा रहा है।

जिला मुख्यालय नवादा को जोड़ने वाले अति महत्व पथ पर गोंदापुर के समीप खुरी नदी के शोभिया नाला पर स्थित डायवर्सन ने तो आवागमन को एकदम से पंगु बना डाला है। नारदीगंज के लोगों के लिए नवादा-नारदीगंज पथ सबसे मुफीद रहा है। लेकिन इस पथ पर अषाढ़ी के समीप धनार्जय नदी पर बना डायवर्सन टूट गया है।

ऐसी स्थिति में नारदीगंज के लोगों को हिसुआ होकर आने में अतिरिक्त 10 किमी यानी कुल 24 किमी की दूरी तय करनी पड़ रही है। यदि कोइ कुझा हो कर नवादा के लिए निकलता है तो लगभग 16 किमी अतिरिक्त यानी कुल 30 किमी का सफर करना पड़ता है। मसौढ़ा से 16 किमी अधिक सफर कर नवादा जाना पड़ रहा है।

नरहट के बभनौर के समीप स्थित डायवर्सन के अलावा हिसुआ में तिलैया नदी पर सोनसा गांव के समीप का डायवर्सन भी पानी के तेज बहाव में ध्वस्त हो गया है। गोंदापुर डायवर्सन के महत्व को समझते हुए डीएम स्वयं आवागमन को सुचारू करने की पहल कर रहे हैं। इसी प्रकार बरेव- गोविन्दपुर पथ पर नेमदारगंज बाजार के पास खुरी नदी का डायवर्सन टूट जाने से गोविन्दपुर के साथ झारखंड राज्य के बासोडीह से आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस संबंध में विभागीय कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार लाल ने जानकारी दी है कि डीएम खुद इस पर नजर रख रहे हैं। उनके निर्देश के अनुकूल डायवर्सन को दुरुस्त करने की कार्रवाई की जाएगी और जल्द ही आवागमन को सुचारू कर दिया जाएगा।

वारिसलीगंज रैक प्वाइंट पर सुविधाओं का अभाव, बारिश में बर्बाद हो रहा लाखों का सामान

नवादा : जिले के गया- किउल रेलवे खंड के वारिसलीगंज रैक प्वाइंट पर सुविधाओं का घोर अभाव रहने के कारण बारिश में लाखों का सामान बर्बाद हो जा रहा है। कई बार स्थानीय व्यापारियों द्वारा स्टेशन निरीक्षण में आए दानापुर रेल मंडल के जीएम और डीआरएम को सुविधा बहाल करने की मांग की गई। जिसके बाद उनके द्वारा पर आश्वासन भी दिया गया, बावजूद इसके सालों से रैक प्वाइंट की हालत वैसी ही बनी हुई है। फुल रैक प्वाइंट का दर्जा प्राप्त वारिसलीगंज रैक प्वाइंट से करोड़ों की कमाई हो जाती है।

करोड़ों की कमाई के बावजूद रेलवे नहीं दिखा रहा कोई दिलचस्पी :-

फुल रैक प्वाइंट का दर्जा प्राप्त वारिसलीगंज रैक प्वाइंट से करोड़ों की कमाई के बावजूद सुविधा बहाल करने में रेलवे को कोई दिलचस्पी नहीं है। जबकि लाचार व्यापारियों को असुविधा का खमियाजा भुगतना पड़ रहा है। इसी क्रम में 18 जून को लगातार हो रही बारिश के कारण एमपी बिड़ला कंपनी से जुड़े व्यापारी के लाखों का सीमेंट रैक खाली करने के दौरान बेकार हो गया।

कम्पनी के सी एंड एफ इंचार्ज विकास कुमार ने बताया कि 12 जून को मैहर से 19 बैगन सीमेंट वारिसलीगंज के लिए रवाना हुआ था। महज 07 घंटे के निर्धारित समय में रैक को खाली करना आवश्यक होता है। लगातार हो रही बारिश में रैक को खाली करने के दौरान लाखों रुपए का सीमेंट बारिश की भेंट चढ़ गया। बताया गया कि यदि निर्धारित समय पर रैक खाली नहीं किया जाता है तो लाखों रुपए डीसी के रूप में रेलवे को देना पड़ता है।

रैक प्वाइंट पर शेड तक नहीं लगा :-

गौरतलब है कि वारिसलीगंज रैक प्वाइंट पर न किसी प्रकार के शेड की व्यवस्था है और न ही कोई अन्य सुविधा। लिहाजा प्रति महिने आने वाले 15 से 20 रैक को खाली करने में व्यापारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किऊल गया-रेल खंड का दोहरीकरण कार्य प्रगति पर है। इस रेल खंड पर मात्र एक ही रैक प्वाइंट रहने के कारण असुविधाओं का सामना करना पड़ता है।

नहीं थम रहा नगर में बाइक चोरी का सिलसिला

नवादा : नगर में बाइक चोरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बाइक चोर बेखौफ शहर में रात के अंधेरे में हो या दिन के उजाले में बाइक चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं । पुलिस इन बाइक चोरों को अब तक नहीं पकड़ पाई है। पिछले दो माह में जिले से एक दर्जन से अधिक बाइक चोरी की वारदात हो चुकी है। पुलिस सिर्फ एफआईआर तक सीमित होकर रह गई है। बाइक चोरों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है।

बता दें नगर में बाइक चोरी की घटनाएं जिस तेजी से बढ़ रही है, उससे पुलिस के सामने बाइक चोर चुनौती बनकर खड़ा है। ताजा मामला नवादा नगर थाना क्षेत्र के सद्भावना चौक स्थित अम्बेडकर नगर मोहल्ले की है। एक घर के आगे खड़ी हौंडा साइन BR-27k -7699 को बेखौफ चोर अपने साथ ले गए। बाइक चोरी की घटना से हताश पीड़ित युवक अम्बेडकर नगर निवासी सुमित कुमार ने लिखित शिकायत नगर थाना की पुलिस को दिया है। पुलिस का कहना है कि नगर में बाइक चोरी की वारदात बढ़ रही है। इसे रोकने का प्रयास लगातार जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here