सेराज नगर-बभनौर का संपर्क पथ बहा, ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी

0

नवादा : जिले के नरहट थाना क्षेत्र के बभनौर जाने वाली मुख्य पथ सेराज नगर के पास धनार्जय नदी में बना डायवर्सन एकबार फिर से टूटकर बह गया है। डायवर्सन टूटने पर यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। सरकार की लापरवाही से दर्जनों गांव बभनौर, गुलाब बिगहा, बाराखुर्द, दायबिगहा, हांसापुर, आदि गांव के लोग परेशान हैं। कुछ दिनों से हो रही मानसून की लगातार बारिश के कारण धनार्जय नदी का जलस्तर बढ़ने से बभनौर-सेराज नगर को जोड़ने वाला डायवर्जन बह गया। इससे बभौनर सहित दर्जन भर गांवों का संपर्क शहर से टूट गया है। बता दें कि पिछले साल भी यह डायवर्जन बह गया था। जिसके बाद ग्रामीणों ने चंदा कर इसे ठिक कराया था।

पुल टूटने के बाद से लगातार बनाए जा रहे डायवर्सन :- जनप्रतिनिधि एवं सरकारी उपेक्षा के कारण पिछले चार वर्षों से प्रखंड व जिला मुख्यालय से संपर्क टूटता आया है।

swatva

”साल 2018, साल 2021 में ही पुल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था जिसके बाद से ही गांव के लोग अपने खर्च से डायवर्सन बनाने का काम किया था। प्रत्येक वर्ष लोग जिला प्रशासन एंव जनप्रतिनिधि से पुल निर्माण कार्य की गुहार लगाई जाती है। लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं देता है.” – मो. फिरोज अहमद, ग्रामीण

श्रमदान कर नदी किनारे बनाया था रास्‍ता:-

ग्रामीण बताते है कि, हमलोग बेबस एवं लाचार होकर काफी समय से नदी पार करने को मजबूर हैं। कई बार ग्रामीणों द्वारा जेसीबी मशीन से अपने खर्च से डायवर्सन बनाने का कार्य भी किया है, लेकिन जिला प्रशासन ने अब तक सुध नहीं ली है। सरकार की लापरवाही से दर्जनों गांव बभनौर, गुलाब बिगहा, बाराखुर्द, दायबिगहा, हांसापुर, आदि गांव के लोग परेशान हैं।

गर्भवती महिलाओं को अधिक परेशानी :-

कई बार खबरों में प्रत्येक वर्ष इन समस्याओं को प्रकाशित कर अवगत कराने के बाद भी सरकार के कान अभी तक खड़े नहीं हुए हैं। डायवर्सन बहने से गर्भवती महिलाओं पर आफत आ गया है। परिजन यह सोचकर हलकान हैं कि सुरक्षित प्रसव कैसे कराया जाए?

ग्रामवासी शासन एंव प्रशासन से अपील करते हुए लोगों ने आग्रह किया है कि इस टेंडर का जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू की जाए। फिलहाल एक मजबूत डायवर्सन बनाने का कार्य शुरू की जाए ताकि लोगों को परेशानियों से निजात मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here