13 जून : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

भोजपुर पुलिस ने 3972 बोतल अवैध शराब के साथ तीन को किया गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने गुप्त सुचना के आधार पर तरारी थानान्तर्गत क्षेत्र से एक ट्रक अवैध विदेशी शराब, दो कार, तीन मोटरसाइकिल, चार मोबाइल एवं 5000 रुपया नकद बरामद किया साथ ही पुलिस ने तीन अभियुक्तों को भी गिरफ्तार किया है। भोजपुर एसपी राकेश कुमार दुबे ने आज बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली कि तरारी थानान्तर्गत एक ट्रक अवैध शराब आने वाली है उन्होंने तुरंत तरारी थानाध्यक्ष विजय प्रसाद के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया जिसने छापेमारी कर 3972 बोतल अवैध शराब लदा एक ट्रक, दो कार, तीन मोटरसाइकिल, चार मोबाइल, 5000 रुपया नकद बरामद किया।

पुलिस ने घटना स्थल से रोहतास जिला के बिक्रमगंज थानान्तर्गत जरलाही मठिया गाँव निवासी दीनानाथ सिंह के पुत्र हरेन्द्र सिंह (कारोबारी), उत्तर प्रदेश राज्य के फिरोजाबाद जिला के टुंडला थानान्तर्गत टुंडला के धर्मेन्द्र पाल के पुत्र दीपक सिंह (चालक) तथा उत्तर प्रदेश राज्य के फिरोजाबाद जिला के टुंडला थानान्तर्गत धैकाऊल ग्राम के महावीर सिंह के पुत्र राकेश कुमार (चालक) को गिरफ्तार किया है| पुलिस ने उन सबके खिलाफ नामज़द मुकदमा दर्ज कर तथा पूछ-ताछ के बाद उन्हें जेल भेज दिया है।

swatva

गुप्त सूचना के आधार पर पांच अभियुक्त एक ह्त्या के जुर्म में गिरफ्तार

आरा : भोजपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर पांच अभियुक्त एक शख्स की ह्त्या के जुर्म में गिरफ्तार किया| पुलिस ने ए लोहे एवं लड़की से बना औजार भी बरामद किया है| पुलिस ने पूछ-ताछ के बाद सभी को जेल भेज दिया| गिरफ्तार अभियुक्तों की पहचान भोजपुर जिला के तियर थानान्तर्गत उत्तरदाहा गाँव के रामईश्वर मुसहर के पुत्र सुरेश मुसहर, दशरथ मुसहर, सुरेश मुसहर के पुत्र छोटक मुसहर, संतोष मुसहर तथा जगदेव मुसहर के पुत्र रामईश्वर मुसहर के रूप में की गयी है।

भोजपुर एसपी राकेश कुमार दुबे ने आज बताया कि भोजपुर जिला के तिअर थानान्तर्गत उत्तरदाहा गाँव में बिगत 11 जून को राजेंद्र मुसहर को मार कर तथा उनके शव को क्षेर नदी के किनारे मिटटी में गाड़ दिया गया था| इस सम्बन्ध में संजय मुसहर की पत्नी ज्ञान्ति देवी अभियुतों के खिलाफ तिअर थाने में अभियुक्तों के खिलाफ नामज़द मुकदमा दर्ज कराया गया था|

मुकदमा दर्ज होने के बाद एसडीपीओ, जगदीशपुर, श्याम किशोर रंजन के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए किया गया| पुलिस टीम ने आज ह्त्या काण्ड के नामज़द पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार किया| साथ ही अभियुक्तों की निशानदेही पर दंडाधिकारी जयराम प्रसाद सिंह तथा जगिध्पुर अंचलाधिकारी की उपस्थिति में शव को मिटटी से निकाल कर उसका पोस्ट मोर्तेम आरा सदर अस्पताल में कराया।

मां ने दर्ज करायी बेटे पर प्राथमिकी, कलयुगी बेटा गिरफ्तार

आरा : भोजपुर मुख्यालय के नगर थानान्तर्गत प्रकाशपुरी में नशे में धुत एक युवक आदित्य राज उर्फ़ बिट्टू ने अपनी मां और पिता की जमकर पिटाई कर दी। दोनों को कमरे मे बंद कर खूब उत्पात मचाया और पांच हजार रुपये भी छीन लिया। सूचना मिलने पर नगर थाने की पुलिस पहुंची और उसे गिरफ्तार कर लिया। इस सिलसिले में उसकी मां रमावती देवी ने प्राथमिकी दर्ज करायी है।

नगर थानाध्यक्ष शंभू कुमार भगत ने बताया आदित्य राज उर्फ बिट्टू अक्सर नशे में मारपीट करता था| शनिवार की शाम वह नशे में अपने माता-पिता को को कमरे बंद कर जमकर पीटा तथा उनसे पांच हज़ार रूपये भी छीन लिए| अपने बेटे की हरकत से परेशान माँ ने आरा नगर थाने में बेटे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई और पुलिस ने तुरन्त ही उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

सब्जी विक्रता की सड़क हादसे में मौत

आरा : भोजपुर जिला के चांदी थानान्तर्गत चांदी चौक के समीप शनिवार की शाम ट्रक ने साइकिल सवार सब्जी विक्रेता समेत दो को रौंद दिया। हादसे में सब्जी विक्रेता की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि उसका साथी जख्मी हो गया। जख्मी को इलाज के लिए चांदी बाजार स्थित निजी अस्पताल ले जाया गया।

मृतक चांदी थानान्तर्गत भदवर गांव निवासी अनिल प्रसाद केशरी का 18 वर्षीय पुत्र रंजन प्रसाद केशरी है जबकि जख्मी उसी गांव के निवासी रामाकांत प्रसाद का 16 वर्षीय पुत्र सोनू कुमार है। मृतक के परिजनों ने बताया कि वह चांदी बाजार पर सब्जी बेचता था। चांदी थानाध्यक्ष विजयेन्द्र कुमार ने बताया कि दोपहर जब वह अपने साथी सोनू कुमार के साथ साइकिल से खाना खाने घर आ रहे था तभी विपरीत दिशा से आ रहे ट्रक ने उन्हें रौंद दिया जिसमे रंजन प्रसाद केसरी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और उसका साथी सोनू कुमार जख्मी हो गया।

शादी के तीन महीने बाद ही आत्महत्या

आरा : भोजपुर जिला के आरा नगर थानान्तर्गत पुरानी पुलिस लाइन स्थित पुलिस क्वार्टर एक फ्लैट में दारोगा के निजी ड्राइवर ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. उसका शव कमरे में फंदे से झुलता हुआ मिला| वह आरा में पोस्टेड दारोगा सह पूर्व थानेदार की निजी गाड़ी चलाता था। मामले की जानकारी मिलते ही टाउन थाना इंचार्ज शंभू कुमार भगत घटनास्थल पर पहुंचे और शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में करवाया।

मृतक औरंगाबाद जिला के रफीगंज थानान्तर्गत रफीगंज गांव निवासी गोपाल प्रसाद गुप्ता का 25 वर्षीय पुत्र रवि राज उर्फ बिट्टू है. वह एसआई (SI) का निजी वाहन चलाता था। मृतका की पत्नी पुष्पा कुमारी ने बताया कि उन दोनों के बीच फेसबुक के जरिए संपर्क हुआ और बातचीत शुरू हुई। जो बाद में प्यार में बदल गई. दोनों पहली बार इसी साल 28 जनवरी को पटना में मिले और 14 फरवरी वैलेंटाइन डे के दिन दूसरी बार दोनों एक दूसरे से मिले। इसके बाद दोनों के बीच मिलने-जुलने का सिलसिला चलता रहा. एक महीने बाद दोनों ने 14 मार्च को फतुहा के बैकेट कुंड मंदिर में भगवान को साक्षी मानकर शादी कर ली तथा पटना सिटी में ही काँटी फैक्ट्री के पास किराये का मकान लेकर रहने लगे।

दोनों के बीच दो महीने तक सब कुछ ठीक चला. इसी बीच बुधवार की सुबह दोनों के बीच मामूली बात को लेकर झगड़ा हुआ, जिसके बाद उसका पति रविराज गुस्से में आरा चला आया. आज सुबह मृतक की पत्नी एवं परिजनों को फोन से यह सूचना मिली कि उसने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है. सूचना मिलते ही मृतक के परिजन सदर अस्पताल पहुंचे और शव को दाह संस्कार के लिए वापस गांव ले गए. मृतक ने खुदकुशी क्यों की इसका कारण पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है. फिलहाल पुलिस अपने स्तर से मामले की छानबीन कर रही है।

साफ-सफाई से ही ब्लैक फंगस से बचाव

आरा : यूथ हॉस्टल एसोसिएशन, भोजपुर ईकाई के तत्वाधान में तीन घंटे ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया। संचालन व धन्यवाद ज्ञापन एसोसिएशन की चेयरमैन अर्चना सिंह ने किया। वेबीनार का मुख्य मुद्दा ब्लैक फंगस था। मुख्य वक्ता एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष व नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ एसके रुंगटा, डॉ दीपक, डॉ राजेश कुमार सिंह थे।

डॉ रुंगटा ने ब्लैक फंगस बीमारी एवं उसके बचाव के बारे में बताते हुए कहा कि पिछले एक वर्ष से ज्यादा से सभी लोग कोविड-19 की दहशत में रह रहे हैं। अब ब्लैक फंगस के रूप में एक नई आफत आ गई है। फंगस पुराने जमाने से वातावरण में है पर ब्लैक फंगस यानी म्यूकर नामक फंगस का प्रकोप मानव शरीर पर आम नहीं था।

कोविड-19 वायरस के इंफेक्शन के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) कम हो जाती है और ऐसी स्थिति में अगर ब्लड शुगर बढ़ा हुआ हो, गंदा मास्क का प्रयोग हो रहा हो, लंबे समय तक एक ही पाइप से ऑक्सीजन दी जा रही हो या स्ट्राइड भी लिया जा रहा हो, तो फंगस के प्रकोप की संभावना बढ़ जाती है।

उन्होने कहा कि शुरुआत में नाक के पास काले स्पॉट, फिर नाक में काली झिल्ली देखी जा सकती है। कभी-कभी नाक से हल्का रक्तस्राव भी हो सकता है। फिर बगल के एरिया में साइनस में भी इसका प्रकोप, सूजन सूनापन, दर्द के रूप में भी देखा जा सकता है। आगे बढ़ने पर आंखों में भी इसका प्रभाव हो सकता है। आंख में सूजन, लाली, आंख का बाहर की तरफ निकलना (प्रोप्टोसिस) देखा जा सकता है। पर यह सब बहुत कम प्रतिशत में ही होता है। फंगस से बचाव करना है। दहशत में नहीं रहना है और नही डरना है। इससे बचा जा सकता है। इसके लिए आसपास सफाई रखनी है।

मिट्टी या पौधे को छूने पर हाथों को साबुन से जरूर धोना है। बार-बार नाक, मुंह, आंख को उंगली से नहीं छूना है। मास्क प्रतिदिन नया या धुला हुआ पहनना है। अपना टूथ ब्रश महीने में जरूर बदल देना है। कंघी जरूर साफ रखना है। तंबाकू, सिगरेट, शराब का सेवन बिलकुल खतरनाक है। बार-बार हाथ धोते रहना है। स्टीरॉयड अपने मन से घर पर नहीं लेना है। इन बातों पर ध्यान देने से फंगस से बचा जा सकता है।

रुमाल, तौलिय, बेडशीट साफ एवं अलग रखना है। फिर भी अगर फंगस का प्रकोप हो तो सरकार द्वारा प्रचुर मात्रा में एंफोटेरिसिन बी नामक दवा का प्रबंध कर दिया गया है। यह दवा आईजीआईएमएस, एम्स, पीएमसीएच, एनएमसीएच में उपलब्ध है। शीघ्र ही जिला अस्पतालों में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित होने वाली है। सवाल पूछने वालों में विजय कुमार सिंह, आलोक अतुल्य, स्मिता आर्यन, रमेश कुमार सिंह, अनिल राज, डाॅ. एमएम द्विवेदी, रीता सिंह, प्रो. मोहम्मद सैफ सहित 50 से ऊपर लोगों ने ब्लैक फंगस के बारे में जानकारी ली।

भोजपुरवासियों एवं विभिन्न राजनितिक दल के नेताओं का आन्दोलन को समर्थन

आरा : प्रत्येक भोजपुरीभाषी व्यक्ति का यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि वह भोजपुरी संस्कृति और इससे जुड़ी लोककलाओं के संरक्षण और इसको उचित मान-सम्मान और स्थान दिलाने के लिए भोजपुरी कला संरक्षण द्वारा चलाये जा रहे इस क्रमिक आंदोलन में सक्रियता से भाग लें। उपरोक्त उत्साहवर्धक उदबोधन बॉलीवुड में अभिनेता के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाने वाले आरा के सत्यकाम आनन्द ने भोजपुरी कला संरक्षण मोर्चा द्वारा चलाये जा रहे आंदोलन के आज तेरहवें दिन अपना समर्थन व्यक्त किया।

भोजपुरी चित्रकला के कलाकारों रूपा कुमारी,निक्की कुमारी,शालिनी कुमारी, प्रशंसा पटेल,गुड़िया कुमारी एवं अमन राज ने चित्रकारों कमलेश कुंदन,विजय मेहता और कौशलेश कुमार के निर्देशन में बैग पर दर्शनीय भोजपुरी चित्रों का अंकन किया।इनके द्वारा अंकित भोजपुरी चित्रों को देखकर अनेक लोग आश्चर्यमिश्रित खुशी व्यक्त कर रहे थें।अपनी पारंपरिक लोककला को को इस नए स्वरूप में देखकर आम लोगों ने कलाकारों के सार्थक प्रयास की जम कर प्रशंसा की।

जाप के प्रदेश प्रवक्ता डॉ0 बबन कुमार यादव ने कहा कि भोजपुरी कला के संरक्षण के लिए हर स्तर पर मोर्चा का सहयोग किया जायेगा।जाप के प्रदेश महासचिव डॉ ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि इस आंदोलन में हमारी भूमिका अग्रणी सहयोगी के रूप में रहेगी। जनतांत्रिक विकास पार्टी के बिहार के युवा मोर्चा एवं भोजपुरी जन जागरण अभियान,बिहार के अध्यक्ष कुमुद पटेल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार यथाशीघ्र हमारी भोजपुरी संस्कृति की महत्ता को स्वीकार करते हुए इसे सम्मानपूर्वक उचित स्थान प्रदान करें।

भारतीय सबलोक पार्टी के प्रदेश महासचिव डॉ0 जितेंद्र शुक्ल ने आंदोलनकारियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि अगर आवश्यकता हुई तो भोजपुरी भाषी संस्कृति के सम्मान के लिए आमरण अनशन भी किया जायेगा।अखबार में आंदोलन की खबरों को पढ़कर अपनी मातृभाषा भोजपुरी के प्रति उमड़ रही भावना को व्यक्त करने के लिए नई दिल्ली में अध्ययनरत सौम्या एवं नोयडा में कार्यरत उनके भाई आदित्य स्वरूप आंदोलन स्थल पर आकर न केवल अपनी उपस्थिति दर्ज कराई बल्कि मोर्चा को आर्थिक सहायता भी प्रदान की तथा भविष्य में अपना सहयोग जारी रखने की भी बात कही।

शांतिपूर्ण एवं सशक्त आंदोलन को धार देने में रंगकर्मी अशोक मानव,कृष्णेन्दु,मनोज श्रीवास्तव,रतन देवा,राजू कुमार मिश्र,सुनील कुमार चौधरी, पत्रकार मुकेश सिन्हा, डब्ल्यू कुमार, सौरव श्रीवास्तव, संजय राय, सामाजिक कार्यकर्ता भास्कर मिश्र, रुपेश कुमार पांडेय(ज्ञानपुरी), कमलदीप कुमार, अभिनव कुमार, संस्कार कृष्णा,विकास कुमार,पूर्व मुखिया हरिश्चंद्र शाह,सोनाली राज,फजल करीम की भूमिका उल्लेखनीय एवं प्रशंसनीय रही।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here