13 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

सड़क पर जलजमाव को लेकर प्रदर्शन करते ग्रामीण

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के भोजपंडोल पंचायत के वार्ड संख्या 7 की सड़क को मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में शामिल करने के बाद भी सड़क का निर्माण नहीं होने से हल्की बारिश होते ही महीनों-महीनों तक जलजमाव की समस्या उत्पन्न रहती है, जिसके कारण यहां के सौ से अधिक परिवार के लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। साथ ही कई टोले-मोहल्ले का आवागमन की समस्या बनी रहती है।

काफी दिनों तक जलजमाव की स्थिति रहने से पानी से बदबू निकलने लगते हैं, जिसके कारण लोगों में संक्रामक बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। जर्जर सड़क पर जलजमाव से हर वक्त दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। यह सड़क बासुदेव मंडल घर से लेकर विश्वनाथ डीलर के घर तक की स्थिति अत्यंत खराब रहती है। इस टोले में महादलित अत्यंत पिछड़ा पिछड़ा वर्ग के भारी संख्या में लोग निवास करते हैं।

swatva

शनिवार को ग्रामीणों ने सड़क पर खड़े होकर प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की एवं जल्द से जल्द समस्या का समाधान नहीं होने पर सड़क जाम के साथ धरना प्रदर्शन अनशन करने की बात कही। इस मौके पर पितांबर झा, अमित कुमार, बासुदेव मंडल, ललिता देवी, विश्वनाथ, राजू, कौशल झा, मनु देवी सहित कई लोग उपस्थित थे।

भैंस को बचाने के चक्कर में मोटरसाइकिल सवार को लगी ठोकर गम्भीर रूप से घायल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड के औंसी ओपी थाना क्षेत्र के बांका गांव निवासी मो० होनेश के 13 वर्षीय पुत्र मो० चमन को ठोकर लगने से गम्भीर रुप से घायल हो गए। जहाँ आनन-फानन में स्थानीय लोगो द्वारा अस्पताल ले जाया गया। स्थानोय लोगो ने बताया कि मोटरसाइकिल से अपने घर जा रहा था, इसी क्रम में उसके सामने मढिया चौक पर अचानक एक भैंस आ गई, जिसको बचाने के चक्कर में काफी तेज ठोकर लग गई, जहाँ उसकी हालत नाजुक बताया जा रहा हैं।

फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रही शिक्षिका को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत मधुबनी भेज दिया

मधुबनी : जिले के लदनियां थाना पुलिस ने गुप्त सूचना पर शनिवार को फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रही शिक्षिका को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत मधुबनी भेज दिया। स्थानोय थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि गिरफ्तार शिक्षिका धनवंती कुमारी झलोन गांव के रहने वाली है। जो फर्जी डिग्री के आधार पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय झलोन में शिक्षिका के पद पर कार्यरत है।

आरोपित शिक्षिका की निगरानी विभाग द्वारा शैक्षणिक प्रमाण पत्र जांच में फर्जी पाया गया है। इस बाबत निगरानी विभाग के पदाधिकारी के लिखित आवेदन पर लदनियां थाना में केस संख्या 219 /019 दर्ज किया गया। केस में शिक्षिका धनवंती कुमारी को नामजद बनाया गया। उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना पर आरोपित शिक्षिका धनवंती कुमारी को एएसआइ शिवशंकर प्रसाद गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत मधुबनी भेजा दिया।

जमीन विवाद मे दो पक्षो के बीच हुये मारपीट, महिला जनप्रतिनिधि समेत चार महिला धायल

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के बरही गांव के वार्ड संख्या 3 मे जमीन विवाद मे दो पक्षो के बीच हुये मारपीट की एक धटना प्रकाश में आई है। पंचायत के निर्वाचित महिला जनप्रतिनिधि समेत चार महिला धायल हो गयी। लिखित शिकायत मिलने के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है। सभी धायलो का इलाज स्थानीय जयनगर अनुमंडलीय अस्पताल मे चल रहा है।

मामले मे फिलहाल किसी के गिरफ्तारी की खबर नही है। अस्पताल मे इलाजरत महिला जनप्रतिनिधि तनुजा भारती ने बताया कि वो शुक्रवार को वर्षा के पानी से बचाव के लिये घर के समीप बालु भरी रख रही थी। तभी बगल के नामजद आरोपियो ने लाठी डंडे से हमला कर दिया, जिसमे उसके साथ उसकी सास शीला देवी, व दियादनी क्रमशः लक्ष्मीकुमारी व कविता कुमारी को चोट पहुंची है। सभी घायलों का अस्पताल मे इलाज जारी है। ग्रामीणो के अनुसार मामला भूमि विवाद से जुडा़ हुआ है। पूर्व से ही विवाद चला आ रहा है। पुलिस मामले के सभी पहलुओ की जांच कर रही है।

मासूम बच्ची हत्याकांड के आरोपी राम उदगार यादव गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के लदनियां थाना पुलिस ने गुप्त सूचना पर ठाढ़ी गांव के मासूम बच्ची हत्याकांड के अभियुक्त व लाइफ केयर सेंटर अल्ट्रासाउंड खुटौना के संचालक राम उदगार यादव को पथराही चौक से गिरफ्तार कर लिया।

थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त राम उदगार यादव जयनगर थाना के खैरामाठ के अधिकलाल यादव का पुत्र है, जो खुटौना बाजार में लाइफ केयर सेंटर अल्ट्रासाउंड के संचालक है। इनके विरुद्ध अबैध लिंग परिक्षण करने का आरोप है। आरोपित के अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में पुत्री होने की बात सुनकर मासूम बच्ची की मां जो ठाढ़ी गांव के रहने वाली है, उन्होंने अपनी बच्ची की हत्या कर पोखरा में फेंक दिया था।

कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को दिया निर्देश

मधुबनी : कोविड-19 वैश्विक महामारी के संक्रमण से आम जनों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के सुरक्षात्मक उपायों के साथ-साथ भारत सरकार के निर्देश के आलोक में कोविड-19 टीकाकरण कराया जा रहा है। जिला स्तर पर इसका निष्पादन जिला प्रतिरक्षण कार्यालय द्वारा किया जा रहा है वर्तमान में कोविड-19 टीकाकरण के कारण जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के कार्य में काफी वृद्धि हुई है। जिसके फलस्वरूप सीमित मानव बल के कारण कई प्रकार का काफी दबाव रहता है, जिससे कार्य के ससमय निष्पादन में कठिनाई हो रही है।

इसको देखते हुए जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में टीकाकरण संबंधित कार्य में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सहयोग उपलब्ध कराने के लिए कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को निर्देश दिया है। टीकाकरण में जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में बेहतर तरीके से डाटा प्रबंधन एवं संधारण के लिए डाटा एनालिस्ट की केयर इंडिया के माध्यम से जिला में डाटा एनालिस्ट की सेवा वित्तीय वर्ष 2020 21 के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। डाटा एनालिस्ट के जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में बैठने के लिए व्यवस्था के साथ-साथ टीकाकरण संबंधी कार्य में सहयोग लेना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

डाटा एनालिस्ट की यह होगी भूमिका :

नोवल कोरोना वायरस संक्रमण के तहत घर-घर सर्वे करने, होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों का डाटा, टीकाकरण कराने वाले व्यक्तियों का डाटा तथा जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में संपादित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का डाटा का संधारण करना डाटा एनालिस्ट की जिम्मेदारी होती है कोविड-19 काल में कार्य पर अत्यधिक दबाव पड़ने के कारण अन्य कई कार्यक्रम प्रभावित हो रहे थे इसी को मध्य नजर काम के दबाव को कम करने के उद्देश्य से डाटा एनालिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

डाटा एनालिस्ट की भूमिका टीकाकरण तथा एल्बेंडाजोल जोल कार्यक्रम, विफ्स कार्यक्रम, पोलियो कार्यक्रम तथा अन्य सभी कार्यक्रमों से संबंधित डाटा का संधारण एवं उसमें गैप फाइंडिंग रिपोर्ट तैयार करते हुए एवं उसका एक्शन प्वाइंट बनाकर प्रजेंट करना है।

एम्स पटना में सात दिवसीय होगा प्रशिक्षण :

राज्य में व्याप्त कोविड-19 महामारी के बेहतर प्रबंधन के लिए जिले के चिकित्सकों एवं ए ग्रेड नर्स का सात दिवसीय कोविड क्रिटिकल केयर प्रशिक्षण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में दिया जाना सुनिश्चित किया गया है प्रशिक्षण के लिए जिले से दो मेडिकल ऑफिसर एवं चार ए ग्रेड नर्स का चयन किया गया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में होने वाले प्रशिक्षण में जिले से डॉक्टर संतोष कुमार मेडिकल ऑफिसर, डॉ राजीव रंजन सिंह मेडिकल ऑफिसर, पूनम स्टाफ नर्स, रानी कुमारी स्टाफ नर्स, अपर्णा कुमारी स्टाफ नर्स एवं रंजू कुमारी स्टाफ नर्स का प्रशिक्षण होना सुनिश्चित किया गया है।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
शारीरिक दूरी का हमेशा पालन करें।
साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

अल्पसंख्यक इलाकों में टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पहुंचे जिलाधिकारी

मधुबनी : वैश्विक महामारी कोरोनावायरस से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिले में कोविड टीकाकरण अभियान पूरे जोर-शोर से चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 करण के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जिलाधिकारी अमित कुमार ने मदरसा फ्लाहुल मुस्लेमीन में पहुंचे। जहां पर मुस्लिम समुदाय के लोगों से बात कर कोविड टीकाकरण के लिए जागरूक किया। वही मौलानाओं द्वारा वीडियो जारी कर लोगों से वैक्सीनेशन लेने की अपील की गई।

जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड टीका के प्रति अभी भी लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां हैं। जिन क्षेत्रों में टीकाकरण के प्रति काफी जागरूकता की कमी है, उन क्षेत्रों को चिन्हित कर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में अंतर विभागीय समन्वय स्थापित कर कार्य किया जा रहा है।

लोगों से बात करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोनावायरस से सुरक्षा के लिए टीकाकरण कराना अतिआवश्यक है। इससे बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्यान ना दें, स्वास्थ्य कर्मियों की बातों को अमल करें और अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीकाकरण कराएं और इस अभियान में अपनी सहभागिता को सुनिश्चित कर समाज और गांव के लोगों को सुरक्षा प्रदान करने में अपना बहुमूल्य योगदान दें।

टीकाकरण के बाद हो सकता है बुखार :

मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि कोविड-19 का टीका पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। उन्होंने कहा कि टीका लेने के बाद हल्का बुखार या दर्द हो सकता है, यह टीका का दुष्प्रभाव नहीं बल्कि सकारात्मक प्रभाव है। इससे डरने की जरूरत नहीं है, अगर बुखार होता है तो पेरासिटामोल टेबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। सिविल सर्जन ने बताया कि वह भी टीकाकरण टीम में शामिल कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि लाभार्थियों को टीका देने के बाद पेरासिटामोल भी देना सुनिश्चित करें। ताकि किसी को बुखार हो तो वह दवा का इस्तेमाल कर सके।

संध्या चौपाल लगाकर किया जा रहा है जागरूक :

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि जिले में बूथ स्तर पर कोविड टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है और संध्या चौपाल का आयोजन कर टीकाकरण के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर किया जा रहा है तथा टीकाकरण केंद्र की सूचना दी जा रही है। सिविल सर्जन ने बताया कि जागरूकता अभियान में जिले के हर तबके के लोगों को शामिल किया गया है।

इस अभियान में जिले के शिक्षक, धर्मगुरु, सहयोगी संस्थाओं के जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि, विकास मित्र, टोला सेवक, पंचायत सेवक को शामिल किया गया है। जो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि अब तक जिले में चार लाख से अधिक लोगों को टीका दिया जा चुका है। जिले में 32 लाख लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए रणनीति बनाकर कार्य किया जा रहा है।

सत्र स्थल पर सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा, मौलाना अनीसुर्रहमान एसीएमओ डॉ एसएस झा, एनसीडीओ डॉ एस पी सिंह, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉक्टर आदर्श वर्गीज, सी एच सी के मो.इस्मतुल्लाह उर्फ़ गुलाब,आईसीटी आदर्श कुमार, अश्वनी कुमार चंचल कुमार सहित कई मौलाना उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here