06 जून : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

जिला प्रशासन ने धर्गुरुओं से वैक्सीन के प्रति फैली भ्रान्ति दूर करने की अपील

आरा : जिला प्रशासन भोजपुर लगातार जिला के विभिन्न धर्मो के धर्मगुरुओं, मौलाना एवं पादरियों के साथ बैठक कर सभी धर्मों और संप्रदायों के लोगों के बीच वैक्सीन के प्रति फैली हुई अफवाह व भ्रांति को दूर करने में सहयोग करने की अपील की है, सभी धर्मगुरुओं द्वारा सहयोग भी किया जा रहा है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि आने वाले किसी भी कोरोना संक्रमण की लहर से बचाव के लिए वैक्सीन का टीका लेना नितांत ही आवश्यक है।

इसी क्रम में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से भी लोगो के पहुंच स्थल पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 4-5 पंचायतों में टीकाकरण कराया जा रहा है तो शहरी क्षेत्रों में भी अलग अलग स्थल चिन्हित कर सभी संबंधित पदाधिकारी एवम कर्मियों द्वारा लोगो को टीका लेने हेतु जागरूक करते हुए टीका दिलवाया जा रहा है। पिछले दो दिनों से नगर निगम क्षेत्र में नगर आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव के नेतृत्व में अभियान चलाकर टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीकाकरण कार्य करवाया जा रहा है। पहले दिन 190 तो दूसरे दिन 217 टीके नगर निगम क्षेत्र में लगे जबकि आज कुल 122 लोग ही टीका लगवाने आ सके।

swatva

भोजपुर जिला पदाधिकारी रौशन कुशवाहा ने युवाओं से भी अपील की कि वह अपने घरों में अपने बुजुर्गों एवं अभिभावकों को टीका लेने हेतु जागरूक करें एवं भ्रांतियों को दूर कर स्वास्थ्य संबंधी सही जानकारी देने में प्रशासन का सहयोग करें ।यदि एक भी व्यक्ति सुरक्षित नहीं रहेगा तो कोरोना महामारी की जंग जीतने में हमें कठिनाई होगी। अतः यह अति आवश्यक है कि प्रत्येक परिवार के सभी 45 वर्ष से ऊपर के लोग जगह-जगह लगाए गए टीकाकरण स्थल पर जाकर टीका लगावें एवं स्वयं को सुरक्षित करें।

बिहार में अनलॉक के दौरान पुलिस ने दुकानों में घुसकर व्यापारियों को पीटा

आरा : बिहार में रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए गाइडलाइन के तहत दुकानें खोलने का समय निर्धारित किया गया है। अभी तक यह मामले सामने आ रहे थे कि व्यापारी तय समय के बाद भी दुकान खोलकर सामान बेच रहे हैं पर आरा शहर का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दुकानों के अंदर घुसकर पुलिस लाठी भांजती दिख रही है।

शहर के आरण्य देवी मंदिर रोड स्थित किराना मंडी में छूट के बावजूद किराना दुकानदारों पर पुलिस का लाठी चटकाते एक वीडियो वायरल हुआ है। इंटरनेट मीडिया पर वायरल वीडियो में पुलिस दुकानदारों के ऊपर लाठी भांजती नजर आ रही है। दरअसल लॉकडाउन को लेकर भोजपुर जिला प्रशासन द्वारा जो सर्कुलर जारी किया गया है उसके मुताबिक सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक आवश्यक सेवा सहित खाद्य सामग्री जैसी महत्वपूर्ण चीजों की दुकानें खुली रखने की छूट दी गई है। बावजूद इसके आरा शहर के आरण्य देवी इलाके में पुलिस की ज्यादती देखने को मिली है।

शहर की थोक किराना मंडी के रूप में मशहूर गुदरी बाजार में जब पुलिस की टीम पहुंची, जहां ना केवल दुकानदारों के साथ अभद्र रूप में पेश आई बल्कि दुकान में घुसकर डंडे भी चलाए। सामान को फेंका और गालियां भी दीं। बाद में यह मामला वरीय अफसरों तक पहुंच गया। दारोगा से पूछताछ की गई। दारोगा ने मारपीट से इंकार करते हुए सफाई दी कि उसे जानकारी दी गई थी कि सभी दुकानों को ही बंद रखना है। जिसके बाद वे पहुंचे थे।

भोजपुर के तीन दोस्तों की अरवल में सडक हादसे में दर्दनाक मौत

आरा : भोजपुर जिले के तीन छात्रों की अरवल जिले के मेहंदिया थानान्तर्गत बलसार के समीप एनएच-139 पर शनिवार को सड़क हादसे में मौत हो गयी। एक बेलगाम ट्रक ने बाइक सवार तीनों छात्रों को रौंद डाला। मृतकों में भोजपुर जिले के उदवंतनगर थाना क्षेत्र के बेलाउर गांव निवासी अभिषेक चौधरी (22 वर्ष), दयानंद चौधरी (23 वर्ष) और अंकुश चौधरी (22 वर्ष) हैं। तीनों दोस्त हैं और एक शादी समारोह से लौट रहे थे।

बताया जाता है कि तीनों दोस्त शुक्रवार को एक बाइक पर सवार होकर एक शादी समारोह में भाग लेने अरवल गये थे। शादी कार्यक्रम में शरीक होने के बाद तीनों वापस अपने घर लौट रहे थे। तीनों वेलसार के समीप पहुंचे, तभी बालू लदे ट्रक ने पीछे से उनकी बाइक में जोरदार ठोकर मार दी। इसमें तीनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद चालक ट्रक लेकर फरार हो गया। सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर अरवल सदर अस्पताल में पोस्टमॉर्टम करवाया।

अनियंत्रित पिकअप से बाइक टकराई, मछली विक्रेता की मौत

आरा : भोजपुर जिला के कृष्णगढ़ थानान्तर्गत बभनगावा गांव स्थित पेट्रोल पंप के समीप रविवार की सुबह मछली विक्रेता को अनियंत्रित वाहन ने ठोकर मार दी जिससे उसकी मृत्यु हो गयी| मृतक की पहचान गज़ियापुर के सुरेश बाँध का पुत्र मनीष कुमार के रूप में हुयी है|

घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि वह मछली लेकर गजियापुर अपने घर से आरा बेचने के लिए मंडी में आ रहा था। इसी दौरान घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई।

भोजपुरी चित्रकारों का विरोध छठे दिन भी जारी

आरा : भोजपुरी कला संरक्षण मोर्चा द्वारा भोजपुरी चित्रकला को सम्मान और उचित स्थान दिलाने के लिए आज लगातार छठे दिन आरा रेलवे स्टेशन पर पिड़िया लेखन कर भोजपुरी चित्रकला को अवसर नहीं देने के सवाल पर सांकेतिक विरोध दर्ज किया गया। भोजपुरी भाषी क्षेत्रों में पारंपरिक रूप से बहनों द्वारा भाइयों के सुखी और समृद्ध जीवन के लिए पिड़िया त्योहार मनाया जाता है और इसी अवसर पर दीवारों पर पिड़िया लेखन किया जाता है। पिड़िया लेखन कर बहनें भाइयों के लिए रोज शाम में मधुर गीतों का गायन भी करती हैं।

धीरे धीरे ये परम्परा अब गाँवों से भी विलुप्त होते जा रही है।इसके संरक्षण के लिए सरकार के साथ साथ आम लोगों को भी आगे आना होगा। चित्रकार एवं कोषाध्यक्ष कमलेश कुंदन, चित्रकार रौशन राय, उप संयोजक एवं चित्रकार विजय मेहता, चित्रकार कौशलेश कुमार, पत्रकार और रंगकर्मी रवींद्र भारती एवं फ़िल्म निर्देशक एवं रंगकर्मी कृष्णेन्दु, कलाकार वेदिका कुमारी आदि ने चित्रांकन किया।इस अवसर पर संयोजक भास्कर मिश्र, रंगकर्मी अशोक मानव, सामाजिक कार्यकर्ता रूपेश कुमार पांडेय(ज्ञानपुरी), अनिल सिंह आदि ने भी अपनी सक्रियता से कार्यक्रम को सफल बनाया।

अधिवक्ताओं ने दी आन्दोलन की चेतावनी

आरा : व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ताओं ने जिला प्रशासन की शिथिलता और उदासीन रवैया को लेकर गहरा आक्रोश व्यक्त किया है तथा कहा कि अगर जिला प्रशासन अपना रवैया नही बदलता को मबूरण उन्हने आन्दोलन करना पडेगा। आज सुन्दर भवन पकड़ी में बिहार राज्य बार कौंसिल सदस्य सुदामा राय की अध्यक्षता में आरा सिविल कोर्ट के वरीय सदस्यों की बैठक हुयी जिसमे आरा बार एसोसिएशन के दो बार पदाधिकारी रह चुके अधिवक्ता विजय शंकर तिवारी को जान से मारने की धमकी के बावजूद भोजपुर पुलिस अधीक्षक द्वारा उदासीन रवैया अपनाए जाने को लेकर गहरा क्षोभ व्यक्त किया गया।

बैठक में बताया गया कि जगदीशपुर थानान्तर्गत पलियां गाँव निवारी अधिवक्ता विजय शंकर तिवारी को उनकी पैत्रिक संपत्ति हड़पने को लेकर उनके गाँव के पांच लोगों ने जान से मारने की धमकी दी थी जिसकी शिकायत विजय शंकर तिवारी ने दिनांक 25.05.2021 को भोजपुर पुलिस अधीक्षक, जगदीशपुर थानाध्यक्ष एवं आरा बार एसोसिएशन के अध्यक्ष को लिखित आवेदन देते हुए अपने एवं अपने परिवार की जान की सुरक्षा एवं सुरक्षा गार्ड की मांग की थी।

आरा बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ने भी पुलिस अधीक्षक के पास इस आशय को लेकर विजय शंकर तिवारी के आवेदन को अपने मंतव्य के साथ अग्रसारित कर दिया था पर आजतक पुलिस अधीक्षक ने इस पर ना तो कोई सुनवाई की और ना ही विजय शंकर तिवारी को कोई सुरक्षा गार्ड ही प्रदान किया| पुलिस अधीक्षक के इस उदासीनता के कारण विजय शंकर तिवारी और उनका परिवार दहशत में है| उपस्थित अधिवक्ताओं ने पुलिस अधीक्षक के उदासीन रवैया तथा शिथिलता की घोर निंदा करते हुए आक्रोश व्यक्त किया है।

अधिवक्ताओं जे कहा की जिला प्रशासन की उदासीनता के कारण करीब 15 अधिवक्ताओं की अभी तक ह्त्या हो चुकी है| अधिवक्ताओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर पुलिस अधीक्षक ने अपना उदासीन रवैया नही बदला और विजय शंकर तिवारी को अबिलब सुरक्षा मुहैया नही करवाई तो मजबूरन उन्हें आन्दोलन का रास्ता अख्तियार करना पडेगा। इस अवसर पर वरीय अधिवक्ता लक्ष्मी नारायण राय, अरुण कुमार शर्मा, अमरेन्द्र नारायण श्रीवास्तव, विन्ध्याचल सिंह, ज्ञानेंद्र नारायण राय, जगलाल राय, संजय पाण्डेय, धरनीधर पाण्डेय, गोविन्द कुमार, विकास कुमार सिंह, आदित्य राय शर्मा, उपेन्द्र नारायण पाण्डेय एवं अन्य उपस्थित थे।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here