05 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

दो बच्चे गहरे पानी में डूबे, हुई मौत, परिजनों ने शव का किया अंतिम संस्कार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर थाना इलाके के चंदवारा गांव में सुबह आहर में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई। मृतक बच्चों में कपिल चौहान का 8 वर्षीय पुत्र अमन कुमार एवं सुरेश चौहान का 7 वर्षीय पुत्र निरंजन कुमार बताया गया है। दोनों की मौत गांव के ही सुंदरी आहर में तब हुई जब स्नान करने के दौरान बच्चे गहरे पानी में चले गए।

ग्रामीणों ने दोनों बच्चाें को पानी से बाहर निकाला और इलाज के लिए मेसकौर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया गया। दोनों बच्चों के शव को परिजन अपने साथ गांव ले जाकर अंतिम संस्कार कर दिया। इस मामले में मेसकौर थाना के एसएचओ नीरज कुमार से पूछा गया तो किसी तरह की जानकारी होने से इंकार किया।

swatva

घटना के बाद दोनों बच्चों के घर-परिवार में कोहराम मचा हुआ है। स्वजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। बता दें इसके पूर्व मंगलवार को भी इसी इलाके के ओरैना गांव में स्व. कुलदीप प्रसाद की 12 वर्षीया पुत्री मेनका कुमारी की मौत मवेशी चराने के दौरान आहर में डूबने से हुई थी।

आरएमडब्ल्यू कॉलेज के नए प्राचार्य के रूप में डॉ. सुधीर ने संभाली कमान

नवादा : नगर के मगध यूनिवर्सिटी से अंगिभूत एकमात्र राजेंद्र मेमोरियल महिला महाविद्यालय कॉलेज (आरएमडब्ल्यू कॉलेज) के नये प्रभारी प्राचार्य के रूप में डॉ सुधीर कुमार मिश्रा की प्रतिनियुक्ति की गई है। नए प्रभारी प्राचार्य डॉ. मिश्रा ने कॉलेज में योगदान दिया और पदभार संभाला। पदभार संभालने के पूर्व उन्होंने कॉलेज परिसर में स्थापित प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

इसके बाद पूर्व प्राचार्य डॉ. राजीव रंजन के आकस्मिक निधन पर शोकसभा का आयोजन कर श्रद्धांजलि दी गई। उपस्थित शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मियों ने दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। मौके पर डॉ. जयंत कुमार, डॉ. नरेश कुमार सिन्हा, डॉ. दिलमोहन, डॉ. महेंद्र कुमार, आशीष कुमार, रामचंद्र प्रसाद, नरेश कुमार, परमानंद, अरविंद कुमार सिंह आदि मौजूद थे ।

चार करोड़ की लागत से पइन के जीर्णोद्धार के लिए किया अंतिम सर्वे

नवादा : लघु जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता सर्वेश चौधरी ने जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड के सिघौल, लौंद, चौगांव की पांच किलोमीटर लंबी पइन का जीर्णोद्धार कार्य के लिए अंतिम रूप से सर्वे किया। 20 वर्ष पूर्व स्थानीय लाभान्वित किसानों के द्वारा श्रमदान के माध्यम से गोमाम के तौर पर पइन कि सफाई किया था। जिसके बाद से ही आम किसान लगातार जनप्रतिनिधि से इस पइन का जीर्णोद्धार कराने की मांग लगातार कर रहे थे। लौंद मुखिया धर्मेन्द्र कुमार ने इस योजना की स्वीकृति के लिए दो वर्ष से प्रयासरत थे। पूर्व विधायक अभय कुशवाहा से लेकर विभागीय मंत्री संतोष मांझी तक बात पहुंचाई थी।

ग्रामीणों ने बताया कि इस पइन से लौंद, चमोथा, जंघौल, नरौली, चौगांव, हेमजा देवपाल आदि गांव के सैकड़ों किसानों के हजारों एकड़ भूमि की सिचाई होती है, जो फिलहाल बाधित है। पइन सफाइ के बाद सिचाई फिर से संभव होगा। स्थानीय लोगों ने मुखिया धर्मेन्द्र कुमार के प्रयासों की सराहना की है। मौके पर जेई सुमन कुमार गौरव, जेई वीरचंद पटेल, मुखिया धर्मेन्द्र कुमार, समाजसेवी बिनोद कुमार कुशवाहा, वार्ड सदस्य सुधीर कुमार, समाज सेवी सुनील प्रसाद, राजेश कुमार, नरेश माहतो समेत दर्जनों बुद्धिजीवि चिलचिलाती धूप में पांच किलोमीटर लंबी पैन के सर्वे कार्य के दौरान मौजूद रहे।

सामान्य दिनों की तरह बाजारों में दिखने लगी भीड़

नवादा : सरकार की घोषणा के बाद लॉकडाउन-4 बुधवार से शुरू हो गई थी। लॉकडाउन-4 के कई शर्ताें के साथ आवश्यक सामग्री व कपड़ा, सोना-चांदी समेत अन्य दुकानें खुली। सरकार के गाइडलाइन के अनुसार सभी दुकानें सुबह 6 से दोपहर 2 तक खुली। छूट के बाद आवश्यक सामग्री समेत अन्य दुकानें खुलने के बाद दुकानदारों ने राहत की सांस ली थी। सभी दुकानों के खुलने से बाजारों में काफी चहल-पहल रहा।

सुबह से ही बाजारों में लोगों की काफी भीड़-भाड़ दिखी। नियमों के प्रति भी लोग लापरवाह दिखे। सुबह करीब साढे 11बज रहे थे। आवश्यक सामग्री समेत कपड़ा, श्रृंगार समेत अन्य दुकानें खुली थी। दुकानों में खरीदारों की भीड़ लगी थी। सड़कों पर सामान्य दिनों की तरह भीड़-भाड़ दिखा। लोगों में सक्रमण का कोई भय नहीं दिख रहा था। लोग इधर-उधर खड़ाकर होकर आराम से बातचीत कर रहे थे। शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। दोपहर के 2 बजे तक बाजारों में लोगों की भीड़ देखने को मिला। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही लोगों को भारी पड़ सकती है।

सब्जी बाजार में लगी रही भीड़ :

– नगर के सब्जी बाजार में भी लोगों की काफी भीड़-भाड़ देखी गई। सब्जी दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। इस दौरान नियमों के प्रति लोग लापरवाह दिखे। बिना काम के कई लोग इधर-उधर घूमते नजर आए। कई लोग बिना मास्क लगाए भी बेपरवाह घूम रहे थे। शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था।

गोला रोड समेत अन्य स्थानों पर दिखा भीड़ :

– नगर का गोला रोड में खाद्य सामग्री समेत अन्य सामग्री की सैंकड़ो दुकानें है। और थोक मंडी है। जहां जिलेभर के खुदरा व्यापारी सामग्री लेने पहुंचते हैं। गोला रोड में व्यापारियों की भीड़-भाड़ लगी थी। सड़कों पर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था। हालांकि हरेक दुकानदार मास्क लगाकर बैठे दिखे। लेकिन खरीदारों द्वारा शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। लोग एक-दूसरे से सटकर खड़े दिखे। इसके अलावा पुरानी बाजार, मेन रोड, अस्पताल रोड, पार नवादा आदि इलाकों में भी लोगों की काफी भीड़-भाड़ देखी गई। अगर समय रहते लोग सचेत नहीं हुए तो संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

चौक-चौराहों पर पुलिस बल दिखे तैनात :

– शहर के प्रजातंत्र चौक, सदभावना चौक, इंदिरा चौक समेत अन्य स्थानों पर पुलिस बल तैनात दिखे। सड़कों पर बेवजह भीड़-भाड़ लगाने वालों को हटाया जा रहा था। इधर-उधर खड़े लोगों को समझाकर घर जाने की सलाह दी जा रही थी। इसके अलावा सड़कों पर बेवजह बाइक से घूमने वालों को रोककर जांच किया जा रहा था। बिना हेलमेट के घूमने वालों से जुर्माना भी वसूल किया गया। बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलने एवं गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी गई।

अधिकारी भी रहे सक्रिय :

– लॉक डाउन-4 में दुकान खोलने के नियमों में कुछ ढ़ील दी गई है। समय भी बढ़ाया गया है। अल्टरनेट डे दुकानें खोलने का आदेश है। ऐसे में आदेशों का उल्लंघन न हो प्रशासन सतर्क रही। एसडीओ सदर उमेश कुमार भारती, एसडीपीओ सदर उपेंद्र प्रसाद संयुक्त रूप से बाजार का भ्रमण करते दिखे। ध्वनि विस्तारक यंत्र के जरिए लोगों से लॉक डाउन के नियमों का अनुपालन करने की अपील करते दिखे। सदर बीडीओ शैलेंद्र कुमार मेन रोड में अतिक्रमण हटाते दिखे। कमोबेश यही स्थिति अकबरपुर बाजार में देखी गयी। तस्वीरें झूठ नहीं बोलती। बाजार में ली गयी तस्वीरें खुद अपनी कहानी बयां कर रही है।

यज्ञ-हवन के साथ योगी त्यागनाथ के नेतृत्व में पर्यावरण दिवस पर हुआ पौधारोपण, तो रोटरी क्लब भी आया आगे

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के शिव पर्वत मंदिर परिसर रानीबाजार में शनिवार 5 जून पर्यावरण दिवस पर यज्ञ-हवन व पौधारोपण किया गया। पर्यावरण संरक्षण व वायुमंडल की शुद्धता और आम जनों को जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग गुरु योगी त्याग नाथ की देखरेख में आयोजित यज्ञ हवन एवं पौधारोपण कार्यक्रम में शिव पर्वत मंदिर कमेटी के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर पर्यावरण की रक्षा का संकल्प लेते हुए अग्नि कुंड में आहुतियां डाली गई।

लोगों को संबोधित करते हुए योगी त्याग नाथ ने कहा कि यज्ञ का महत्व आध्यात्मिक के साथ-साथ वैज्ञानिक रूप से भी है। हवन करने से पर्यावरण शुद्ध होता है और मन को शांति मिलती है। विश्व में सबसे सस्ता एवं सर्वोत्तम पर्यावरण शुद्धि का साधन यज्ञ ही है। पर्यावरण में शुद्धता से बीमारियां भी दूर होती है। उन्होंने कहा कि यज्ञ के आयोजन से ही वातावरण शुद्ध होगा और वातावरण शुद्ध होने से रोग भी कम होंगे। इस अवसर पर मंदिर परिसर में दर्जनों ऑक्सीजन प्रदान करने वाले औषधीय पौधे लगाए गए।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले के अकबरपुर में बजरंग दल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर वातावरण को शुद्ध करने का संदेश दिया गया। उन्होंने लोगों से ऐसे कार्यो में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। मौके पर कमेटी के अध्यक्ष अंकित कुमार सिंह, भाजपा पूर्वी मंडल के अध्यक्ष अमित कुमार,विपिन चौरसिया,संजीव कुमार,शैलेन्द्र साव आदि मौजूद थे।

रोटरी क्लब ऑफ नवादा ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

नवादा : जीवन को बेहतर और अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए रोटरी क्लब ऑफ नवादा के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। विश्व पर्यावरण दिवस पर रोटरी क्लब, नवादा के द्वारा 50 फलदायी पौधा लगाकर इस अभियान की शुरुआत की।

रोटरी क्लब ऑफ नवादा के अध्यक्ष रोटेरियन नित्यानंद चौरसिया सचिव रोटेरियन श्याम अग्रवाल ने बताया कि इस कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की कमी के कारण प्रत्येक दिन हज़ारों लोगों की जाने चली गयी। अगर इन पौधों को अपने घरों में लगाया जाय तो ऑक्सीजन की मात्रा आसपास के इलाके में बढ़ायी जा सकती है।

चौरसिया ने बताया कि वृक्षारोपण का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाना, ऑक्सीजन की कमी को दूर करना तथा पर्यावरण पर पड़ रहे नकारात्मक प्रभावों को दूर करना है। अभियान को सफल बनाने में रोटरी क्लब ऑफ नवादा के सभी सदस्यों का योगदान सराहनीय रहा।

विश्व पर्यावरण दिवस पर हवन कर वातावरण को किया गया शुद्ध, युवाओं ने लगाये वृक्ष

नवादा : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले के अकबरपुर में बजरंग दल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर वातावरण को शुद्ध करने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर बाजार स्थित संगत के प्रांगण में बजरंग दल के कार्यकताओं ने संकट मोचन मनोकामना मंदिर में हवन का आयोजन किया जिसमें युवाओं के साथ साथ महिलाओं ने भाग लिया। हवन में जड़ी बूटी सामग्री का इस्तेमाल किया गया। मीडिया प्रभारी सूरज प्रताप ने बताया कि हवन से वातावरण शुद्ध तो होगा ही कोरोना जैसे विमारी का भी क्षय होगा।

दूसरी ओर बजरंग दल के प्रखंड संयोजक कुंदन पांडेय के नेतृत्व में अकबरपुर देवी मंदिर के प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान युवाओं ने अनेक प्रकार के फलदार वृक्ष लगाये और युवाओं से अपील किया कि सभी लोग अपने अपने नाम का एक वृक्ष जरुर लगाये। मौके पर शिवालक कुमार, विवेक कुमार, कारु पांडेय, शुभम कुमार, आदित्य, सिद्धार्थ, सौरभ, विशु, अंशु, गणेश समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

विश्व पर्यावरण दिवस पर हवन कर वातावरण को किया गया शुद्ध, युवाओं ने लगाये वृक्ष

नवादा : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले के अकबरपुर में बजरंग दल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर वातावरण को शुद्ध करने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर बाजार स्थित संगत के प्रांगण में बजरंग दल के कार्यकताओं ने संकट मोचन मनोकामना मंदिर में हवन का आयोजन किया जिसमें युवाओं के साथ साथ महिलाओं ने भाग लिया।

हवन में जड़ी बूटी सामग्री का इस्तेमाल किया गया। मीडिया प्रभारी सूरज प्रताप ने बताया कि हवन से वातावरण शुद्ध तो होगा ही कोरोना जैसे विमारी का भी क्षय होगा। दूसरी ओर बजरंग दल के प्रखंड संयोजक कुंदन पांडेय के नेतृत्व में अकबरपुर देवी मंदिर के प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया।

इस दौरान युवाओं ने अनेक प्रकार के फलदार वृक्ष लगाये और युवाओं से अपील किया कि सभी लोग अपने अपने नाम का एक वृक्ष जरुर लगाये। मौके पर शिवालक कुमार , विवेक कुमार, कारु पांडेय, शुभम कुमार, आदित्य, सिद्धार्थ, सौरभ, विशु, अंशु , गणेश समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

संतमत के पुरोधा परमहंस जी महाराज का 15वां महापरिनिर्वाण दिवस मना

नवादा : जिले के रूपौ थाना क्षेत्र के धनावां गांव में प्रकृति की गोद में स्थित पूज्यपाद स्वामी नित्यानंद जी महाराज की तपःस्थली महर्षि संतसेवी ध्यानयोग आश्रम में 20वीं सदी के महान संत व संतमत के पुरोधा महर्षि मेहीं परमहंस जी महाराज के मस्तिष्क स्वरुप पट्ट शिष्य महर्षि संतसेवी परमहंस जी महाराज का 15वां महापरिनिर्वाण दिवस मनाया गया। स्वामी शांतानंद जी महाराज के सानिध्य में सादे समारोह में विशेष पूजा अर्चना, ईश्वर स्तुति, विनती, वेद ग्रंथ पाठ तथा सत्संग का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत ब्रह्ममूहुर्त में 3 बजे ध्यानाभ्यास से हुआ। दिन भर में एक-एक घंटे पर पांच बार ध्यानाभ्यास तथा तीन बार सत्संग  प्रवचन हुआ।
प्रातः छह बजे से ईश्वर स्तुति, गुरु विनती वेद मंत्र पाठ, प्रवचन के साथ सत्संग की शुरुआत स्वामी शांतानंद जी महाराज ने की। इसके बाद महर्षि संतसेवी परमहंस जी महाराज के तस्वीर पर पुष्पांजलि आश्रम वासी के द्वारा किया गया।

दोपहर के सत्संग कार्यक्रम के मौके पर महर्षि संतसेवी परमहंस जी महाराज के जीवन चरित्र व व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महर्षि संतसेवी जी महाराज का आविर्भाव 20 दिसंबर 1920 ई. को बिहार के मधेपुरा जिला के ग्राम गम्हरिया में कायस्थ कुल श्री बलदेव लाला दास के सुपुत्र के रुप में हुआ था। इनका बचपन का नाम महावीर था। मात्र 19 वर्ष की अवस्था में संत सद्गुरु महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज से दीक्षित होकर सदा के लिए अपने गुरु के साथ रहने लगे।

40 वर्षों तक अपने गुरु महर्षि मेंहीं की सेवा कर अनुपम गुरू भक्ति का आदर्श उदाहरण संत साहित्य में पेश की। इनकी सेवा से प्रसन्न होकर गुरुदेव महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज ने कहा था कि “संतसेवी जी, आपकी तपस्या मेरी सेवा है। मेरे बिना आप नहीं रह सकते और आपके बिना मुझको नहीं बनेगा। मैं वरदान देता हूं कि जहां मैं रहूंगा वहाँ आप रहेंगे आप मेरे मस्तिष्क हैं।
“गुरु सेवा के कारण महर्षि मेंहीं परमहंस जी महाराज ने इनका नाम महावीर से ‘तसेवी’ रखा और कालांतर में वे इसी नाम से विश्व विख्यात हुए।

इनकी आध्यात्मिक रचनाएं -योग महात्म्य, ॐविवेचन, जग में ऐसे रहना, गुरु महिमा, सत्य क्या है?, सुख दुःख, सुषम्ना ध्यान, त्रितापों से मुक्ति, एक गुप्त मत, सर्वधर्म समन्वय संतमत, साधना में सफलता कैसे?, प्रवचन पीयूष आदि ग्रंथ प्रसिद्ध है।

86 वर्ष की अवस्था में 4 जून 2007 को संतमत के केंद्रीय आश्रम महर्षि मेंहीं आश्रम कुप्पाघाट, भागलपुर में लाखों भक्तों को छोड़कर दैहिक लीला समाप्त कर निर्वाण हुए। श्रद्धाजंलि सभा में सिपाही बाबा, स्वामी महेंदर बाबा, नकूल बाबा कमल बाबा, पूर्व मेजर आर पी पंडित आदि मौजूद रहे।

प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष बिंदा बाबू को दी श्रद्धांजलि

नवादा : जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष -सह- बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के कोषाध्यक्ष स्व.बिंदेश्वरी प्रसाद सिंह की दूसरी पुण्यतिथि 5 मई शनिवार को संघ कार्यालय रामनगर नवादा में श्रद्धापूर्वक आयोजित की गई।

संगठन के पदाधिकारियों एवं शिक्षकों ने स्व. सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके द्वारा किए गए कार्यों का पुण्य स्मरण करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर अपने उद्गार में जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने कहा कि ” बिंदेश्वरी बाबू शिक्षक के सच्चे रहनुमा थे, उनका पूरा जीवन शिक्षा और शिक्षकों के हित में संघर्षरत रहा।

संघ के मगध प्रमंडल के अध्यक्ष जयराम शर्मा ने कहा कि ” बिंदा बाबू महान शिक्षा सेवी एवं संगठन के अप्रतिम योद्धा थे।” मौके पर प्रधान सचिव बीके सिंह, जिला के वरीय उपाध्यक्ष संजय कुमार, छोटे नारायण सिंह ,रेणु कुमारी, डॉ.रवि शंकर कुमार,मनोज झा,सुरेंद्र चौधरी इत्यादि शिक्षकों ने श्रद्धांजलि दी।

दूसरी ओर स्व.सिंह के पैतृक ग्राम सोनसा (हिसुआ) में भी उनके प्रतिमा पर शिक्षकों एवं ग्रामीणों द्वारा फूल माला चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। समारोह में स्व.सिंह के पुत्र धर्मपाल, रामयतन सिंह सहित भाजपा नेता नरेश सिंह, कम्युनिस्ट नेता रामरतन सिंह, संतोष वर्मा, पैक्स अध्यक्ष राजकुमार सिंह, भोला सिंह ,संतोष कुमार , शिक्षक सियासरण सिंह व अन्य ग्रामीणों ने श्रद्धांजलि अर्पित की ।

पीडीएस दुकानों की अधिकारियों ने की जांच

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देशानुसार दिनांक 05.06.2021 से 07.06.2021 तक नवादा जिलान्तर्गत पंचायत में अधिष्ठापित सभी जन वितरण प्रणाली दुकानदारों का भौतिक सत्यापन एवं जॉच किया जा रहा है। जन वितरण प्रणाली बिक्रेताओं की जॉच हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा प्रखंडवार प्रत्येक पंचायत के लिए जॉच दल का गठन किया गया है।

आवंटित जॉच दल के द्वारा सभी पीडीएस बिक्रेताओं की जॉच की जा रही है।
(1) पकरीबरावॉ प्रखंड में श्री जमाल मुस्तफा, समग्र शिक्षा अभियान, नवादा
(2) वारिसलीगंज प्रखंड में जयनेन्द्र कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी, नवादा
(3) अकबरपुर प्रखंड में श्रीमती अर्चना भारती, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, नवादा
(4) कौआकोल प्रखंड में श्री मोकीमउद्दीन, कार्यक्रम पदाधिकारी लेखा एवं योजना, नवादा (5) नवादा सदर में विनोद प्रसाद, जिला गब्य विकास पदाधिकारी, नवादा
(6) सिरदला प्रखंड में श्री संतोष कुमार, वरीय उपसमाहर्त्ता, नवादा-सह-वरीय प्रभारी पदाधिकारी, गोविन्दपुर (7) हिसुआ प्रखंड में श्री चन्द्रशेखर आजाद, अनुमंडल पदाधिकारी, रजौली
(8) नरहट प्रखंड में श्री विमल कुमार सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, रजौली-सह-वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सिरदला (9) रोह प्रखंड में श्री उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा-सह-वरीय प्रभारी पदाधिकारी नवादा प्रखंड
(10) गोविन्दपुर प्रखंड में श्री संतोष कुमार, जिला योजना पदाधिकारी, नवादा (11) काशीचक प्रखंड में श्री सरोज कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, अकबरपुर
(12) नारदीगंज प्रखंड में श्री प्रशांन्त अभिषेक, अनुमंडलीय शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा सदर
(13) मेसकौर प्रखंड में श्री राजीव रंजन, वरीय उपसमाहर्त्ता, नवादा (14) रजौली प्रखंड में श्री सुजीत कुमार, वरीय उपसमाहर्त्ता, नवादा-सह-वरीय प्रभारी पदाधिकारी, रोह के द्वारा लागातार जॉच किया जा रहा है।

सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार 11ः00 बजे पूर्वा0 तक ही जन वितरण प्रणाली दुकानों को खोलने का निर्देश है। जॉच के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी निर्देशानुसार जॉच संबंधित विहित प्रपत्र में 11ः00 बजे पूर्वा0 तक अपने-अपने आवंटित प्रखंडों के नाम के नीचे पंचायत में जाकर उक्त पंचायत में अधिष्ठापित सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों के खाद्यान एवं किरासन तेल के उठाव/वितरण कार्य का स्टॉक, खाद्यान का गुणवत्ता के भौतिक सत्यापन कर रहे हैं साथ ही सभी जॉच पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण के दौरान उक्त दुकानों से सम्बद्ध लाभुकों का निर्धारित मूल्य, निर्धारित वजन एवं प्रतिमाह खाद्यान एवं किरासन तेल मिलने के संबंध में उनका बयान भी दर्ज कराते समय लाभुकों का फोटो लिया गया।

चिरैला के ग्रामीणों को बाढ़ सुरक्षा की दी जानकारी

नवादा : जिले में ‘‘बाढ़ सुरक्षा सप्ताह 2021’’ का आयोजन किया जा रहा है। वैसे तो नवादा जिला, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, के अनुसार अति न्युन बाढ़ प्रवणता वाले क्षेत्रों में शामिल किया गया है। जहाँ पर बाढ़ के आने की सम्भावना काफी कम है। लेकिन गत वर्षों की बात की जाय तो बिहार राज्य में बाढ़ के कारण जनधन की अपार हानि हुई है। उन क्षेत्रों में जहाँ पर बाढ़ की सम्भावनायें न के बराबर थी, वहाँ भी बाढ़ की वजह से क्षति पहुँची है।

नवादा जिला में भी 2019 में हरदिया डैम में रिसाव के कारण आस-पास के क्षेत्र बाढ़ से ग्रस्ति हो गये थे। बाढ़ सुरक्षा सप्ताह मनाने का मुख्य उद्धेश्य आपनी क्षमता का परिक्षण कर उनको बढ़ाना है। जिलें में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान लोगों को जागरूक करने के लिए कोविड-19 की नियमावाली को ध्यान में रखते हुए भिन्न-भिन्न कार्रवाई की जा रही है। जिनमें अंचल वार बाढ़ सुरक्षा से संबंधित पेम्पलेट/बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

दिनांक 05.06.2021 को अपर समाहर्त्ता, आपदा प्रबंधन की अध्यक्षता में सभी विभागों के साथ बाढ़ सुरक्षा की तैयारियों को ले जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में एक वरच्युवल बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विभागों से बाढ़ सुरक्षा तैयारियों को लेकर चर्चा की की गई। दिनांक 04.06.2021 को रजौली अंचल के चिरैला गाँव में बाढ़ सुरक्षा को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें गाँव के लोग भी शामिल हुए। आपदा प्रभारी, नवादा/अंचल अधिकारी, रजौली/कन्सलटेंटे आपदा प्रबंधन, नवादा ने लोगों को बाढ़ व उससे बचाव के तरीको से अवगत कराया।

लोगों को जल भराव के समय पानी उबाल कर पीने, बच्चों को नदी नालों के पास नही जाने देने व इमरजेन्सी नम्बरों को अपने मोबाईल में सेव करके रखने को कहा। लोगों को कोविड-19 के बारे में भी अवगत कराया गया, जिन लोगों ने टीकाकरण नही करवाया है, उन्हें जल्द से जल्द टीका लगवाने को कहा गया। लोगों को विभाग द्वारा मास्क व सेनिटाईजर का वितरण भी किया गया। बाढ़ की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए हरदिया डैम रजौली का निरीक्षण भी किया गया और स्थिति का जायजा लिया गया।

जीविका दीदियों ने आरंभ किया बृक्षारोपण

नवादा : शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जीविका दीदियों के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुरूआत किये जाने का आह्वान किया गया जो दिनांक 15.06.2021 तक जारी रहेगा। इस अवसर पर सभी जीविका दीदियों के द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में वन विभाग के द्वारा उपलब्ध करवाए गए पौधे में हुई क्षति की पूर्ति खुद के प्रयास से प्राप्त शिशु पौधे के द्वारा किये जाने का प्रयास किया जायेगा साथ ही साथ जैव विविधता को बढ़ावा देने वाले वृक्ष जैसे पीपल, बरगद, पाकर, नीम आदि पौधे लगाए जाने हेतु दीदियों को प्रोत्साहित किया जाए।

इससे संबंधित प्रतिवेदन लिंक जारी कर दी गयी है जिसे दैनिक वृक्षारोपण प्रतिवेदन दिया जायेगा। इस अभियान के दौरान मास्क, सोसल डिस्टेंसिंग, सफाई आदि का ध्यान रखना आवश्य है।

डीएम ने किया वैक्सीनेशन कार्य का निरीक्षण

नवादा : शनिवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा भ्रमण कार्यक्रम के दौरान नारदीगंज प्रखंड के नारदीगंज पंचायत में नारदीडीह गॉव एवं ननौरा पंचायत में चिरैया गॉव में पहुंचकर वैक्सीनेशन कार्य प्रगति का जायजा लिया।

उन्होंने स्वयं ग्रामीणों से मिलकर भ्रांतियों को दूर करते हुए 18 वर्ष से उपर एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्तियों को वैक्सीनेशन कराने के लिए अनुरोध किया। ताकि सभी स्थानीय लोगों को कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान किया जा सके। इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, स्वास्थ्य कर्मचारीगण के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीण लोग उपस्थित थे।

डीएम ने शराबबंदी को ले जारी किया दूरभाष नम्बर

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निदेशानुसार मद्य निषेध नीति के सफल कार्यान्वयन हेतु अवैध शराब कारोवारियों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने हेतु नियंत्रण कक्ष का अधिष्ठापन किया गया जिसका दूरभाष संख्या-8544424181 है।

अधीक्षक मद्य निषेध, नवादा को निर्देश दिया गया है कि तीन शिफ्ट में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर उक्त दूरभाष संख्या से प्रतिदिन 40-50 जन प्रतिनिधि यथा- मुखिया, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य एवं अन्य सदस्य तथा जीविका मित्र से वार्तालाप कर उनके क्षेत्र में किये जा रहे अवैध शराब की जानकारी प्राप्त कर पंजी में संधारित करेंगे एवं उक्त सूचना के आलोक में अवैध शराब कारोवारियों के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों पर जॉच कर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करना सुनिष्चित करेंगे।

जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका को निर्देश दिया गया है कि जीविका मित्र का मोबाईल नम्बर अधीक्षक, मद्य निषेध, नवादा को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करेंगे। नोडल पदाधिकारी, मद्य निषेध, नवादा को निर्देश दिया गया है कि प्रतिदिन किये गए कार्यां का अनुश्रवण/पर्यवेक्षण करते हुए वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराना सुनिष्चित करेंगे।

अवैध खनन व ओवरलोडिंग पर निगरानी को ले जारी किया नम्बर

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निदेशानुसार जिले में अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग पर पूर्ण रूप से एवं सतत् निगरानी हेतु नियंत्रण कक्ष का अधिष्ठापन किया गया है, जिसका दूरभाष संख्या-8986176194 है। उन्होंने सहायक निदेषूक, खनन को निर्देश दिया है कि तीन शिफ्ट में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर उक्त दूरभाष संख्या से प्रतिदिन 40-50 जन प्रतिनिधि यथा- मुखिया, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य एवं अन्य सदस्य तथा जीविका मित्र से वार्तालाप कर उनके क्षेत्र में किये जा रहे अवैध उत्खनन एवं ओवरलोडिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त कर पंजी में संधारित करेंगे एवं अवैध उत्खनन से संबंधित प्राप्त षिकायतों पर जॉच कर नियमानुसार आवष्यक कार्रवाई करना सुनिष्चित करेंगे।

जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका को निर्देश दिया गया है कि जीविका मित्र का मोबाईल नम्बर सहायक निदेषक, खनन, नवादा को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करेंगे। नोडल पदाधिकारी, खनन, नवादा को निर्देष दिया गया है कि प्रतिदिन किये गए कार्यां का अनुश्रवण/पर्यवेक्षण करते हुए वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराना सुनिष्चित करेंगे।

जिला पदाधिकारी यष पाल मीणा के निदेषानुसार मद्य निषेध नीति के सफल कार्यान्वयन हेतु अवैध शराब कारोवारियों के गतिविधियों पर पैनी नजर रखने हेतु नियंत्रण कक्ष का अधिष्ठापन किया गया है, जिसका दूरभाष संख्या-8544424181 है। अधीक्षक मद्य निषेध, नवादा को निर्देष दिया गया है कि तीन षिफ्ट में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर उक्त दूरभाष संख्या से प्रतिदिन 40-50 जन प्रतिनिधि यथा- मुखिया, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य एवं अन्य सदस्य तथा जीविका मित्र से वार्तालाप कर उनके क्षेत्र में किये जा रहे अवैध शराब की जानकारी प्राप्त कर पंजी में संधारित करेंगे एवं उक्त सूचना के आलोक में अवैध शराब कारोवारियों के विरूद्ध प्राप्त षिकायतों पर जॉच कर नियमानुसार आवष्यक कार्रवाई करना सुनिष्चित करेंगे।

जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका को निर्देष दिया गया है कि जीविका मित्र का मोबाईल नम्बर अधीक्षक, मद्य निषेध, नवादा को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करेंगे। नोडल पदाधिकारी, मद्य निषेध, नवादा को निर्देष दिया गया है कि प्रतिदिन किये गए कार्यां का अनुश्रवण/पर्यवेक्षण करते हुए वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराना सुनिष्चित करेंगे।

उपविकास आयुक्त ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की अपील

नवादा : शनिवार को उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनवाईके, एनसीसी, स्काउट गाइड कैडेट्स के साथ वैक्सीनेषन कार्यक्रम को सफल कार्यान्वयन हेतु समीक्षा बैठक आयोजित की गई।बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सभी युवा वॉलिंटियर्स अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए लोगों का वैक्सीनेषन कराना सुनिष्चित करें। 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले एवं 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्तियों का वैक्सीनेषन अवष्य कराएं।

आम लोगों के बीच गलत भ्रांतियों को दूर करते हुए लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करें ताकि सभी लोगों का टीकाकरण किया जा सके एवं उन्हें कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि आप सभी युवा हैं। अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर लोगों के बीच भ्रांतियों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से दूर करें एवं टीकाकरण के लिए उन्हें प्रेरित करें।

जिला वन पदाधिकारी ने संबोधित करते हुए सभी युवा वर्ग से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर कोविड गाइड लाइन का पालन करने के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सभी लोग पौधा लगायें एवं प्राकृतिक को बचाएं। पर्यावरण दिवस के अवसर पर उन्होंने सभी युवाओं को संदेश दिया। जिला सचिव, स्काउट गाइड ने कहा कि कोरोना महामारी से सुरक्षा हेतु हम सभी वॉलेंटियर्स मानव की रक्षा करेंगे। इस पुनीत कार्य को हर हाल में घर-घर तक पहुंचायेंगे।

लॉक डाउन के खाली समय में सेवा करने का मौका मिला है इसे व्यर्थ नहीं होने देंगे। लोगों के बीच भ्रांतियों को दूर करेंगे एवं लोगों को वैक्सीनेषन के लिए प्रेरित करेंगे। बैठक में सभी युवा वर्ग से अनुरोध किया गया कि वे मानव धर्म का पालन करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेषन के लिए प्रेरित करेंगे ताकि कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान की जा सके।

नेहरू युवा के संयोजक निषा गुप्ता ने कहा कि हम सभी वॉलेंटियर्स हर गॉव के घर तक पहुंचकर भ्रमित लोगों को समझाकर वैक्सीनेषन के लिए प्रेरित करेंगे। व्यापक पैमाने पर जन जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीन दिलायेंगे। इस अवसर पर डीएफओ, डीआईओ राजीव कुमार, डीपीआरओ गुप्तेष्वर कुमार, एनवाईके निशा गुप्ता, एनसीसी, स्काउट गाइड के जिला सचिव के साथ सभी कैडेट्स वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

डीएम ने किया मनवां गांव का दौरा

नवादा : शनिवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा भ्रमण कार्यक्रम के दौरान हिसुआ प्रखंड के धनवां पंचायत में मनवां गॉव पहुंचकर वैक्सीनेशन कार्य प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने स्वयं ग्रामीणों से मिलकर भ्रांतियों को दूर करते हुए 18 वर्ष से उपर एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्तियों को वैक्सीनेशन कराने के लिए अनुरोध किया।

ताकि सभी स्थानीय लोगों को कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान किया जा सके। उन्होंने ग्रामीणों को समझाते हुए कहा कि वैक्सीनेषन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी प्रकार का इससे मानव को क्षति नहीं होगा बल्कि वैक्सीन लेने के बाद उसकी जीवन सुरक्षित होगी। तीसरे लहर के खतरे से बचने के लिए आप सभी हर हाल में टीकाकरण करायें ताकि आने वाले महामारी से सुरक्षा प्रदान की जा सके। ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा को भरोसा दिलाया कि वे सभी लोग अपना वैक्सीनेशन अवश्य करायेंगे। इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, स्वास्थ्य कर्मचारीगण के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीण लोग उपस्थित थे।

उपविकास आयुक्त ने किया मरफा आहर का लोकार्पण

नवादा : शनिवार को उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कौआकोल प्रखंड में घोर नक्सल प्रभावित महुडर पंचायत के गायघाट गॉव पहुंचकर मरफा आहर का लोकार्पण किया। मरफा आहर का निर्माण स्वयं गाय घाट के स्थानीय ग्रामीणों/आदिवासियों द्वारा निर्मित किया गया है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पीपल का पेड़ लगाकर उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

स्थानीय आदिवासी समुदाय के लोगों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली अन्तर्गत इन क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर पौधारोपण करें। वन को सुरक्षित रखें। उन्होंने आदिवासी समुदाय के लोगों से कहा कि वन की कटाई रोकने के लिए वैकल्पिक रोजगार की व्यवस्था की गयी है। पौधे को काटने के बजाय आपलोग बृहत पैमाने पर पौधा लगाना सुनिष्चित करें।

उन्होंने मनरेगा पीओ को निर्देश देते हुए कहा कि सभी स्थानीय आदिवासी समुदाय लोगों का मनरेगा जॉब कार्ड का निर्माण शत प्रतिशत करना सुनिष्चित करें। स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए उन्होंने डीपीएम जीविका को निर्देश देते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में जीविका समूह को व्यापक पैमाने पर क्रियाषील करें।

जिला गब्य विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि इन क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर पशुपालन योजना को धरातल पर उतारें ताकि लोगों को रोजगार के मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि आदिवासी बहुल क्षेत्रों में सभी लोगों को कोरोना महामारी से सुरक्षा हेतु व्यापक पैमाने पर टीकाकरण किया जाय। कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए आप सभी मास्क का प्रयोग जरूर करें, सोषल डिस्टेंसिंग का पालन अवष्य करें एवं अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोते रहें।

जिला वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र को विकसित करने के लिए मरफा आहर से गाय घाट गॉव तक पक्की सड़क निर्माण पर निर्णय लिया गया है। इसे जल्द ही पूरा किया जायेगा। उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी ने सभी ग्रामीण आदिवासियों से कहा कि मरफा आहर को सुन्दर बनाने के लिए सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जायेगा।

इस अवसर पर वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी बीपी ओझा, ’’पानी रे पानी’’ संस्था के संयोजक पंकज मालवीय, ग्राम निर्माण मंडल के प्रधानमंत्री अरविन्द कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी कौआकोल संजीव कुमार झा, सीआरपीएफ के कमांडेंट विनोद कुमार आदि उपस्थित थे।

बदमाशों ने मारी गोली, अस्पताल जाने के क्रम में मौत

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के पटना-रांची पथ पर नवादा बाइपास में चमड़ा गोदाम के समीप शनिवार को एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतक नीतीश कुमार अरवल जिले के लोदीपुर गांव निवासी विनय भारती का पुत्र था। वह शुक्रवार को अपनी बहन-बहनोई के मैरिज डे पर नवादा नगर के माल गोदाम स्थित घर आया था।

शनिवार को अपने बहनोई अभिषेक पुरी के साथ बाइक पर सवार होकर बाइपास की तरफ से मालगोदाम घर की ओर जा रहा था। तभी वारदात को अंजाम दिया गया। बताया जाता है कि मृतक के बहनोई से गोनावां के रौशन कुमार उर्फ चिरकुट ने कुछ पैसे बतौर उधार लिया था। बाइपास की तरफ से घर आने के क्रम में अभिषेक की नजर उसपर पड़ी तो उन्होंने उससे रुपये वापस मांगे। इसपर वह आनाकानी करने लगा और वाद-विवाद शुरू हो गया।

इसी दौरान चिरकुट ने अभिषेक पर गोली चला दी, जो नीतीश को जा लगी। आनन-फानन में उसे लेकर सदर अस्पताल पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने मृृत घोषित कर दिया। इसकी जानकारी मिलने पर परिवार में कोहराम मच गया। परिवार के सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल था।पुलिस मामले की तहकीकात में जुट गई है। घटनास्थल पर पहुंच कर छानबीन आरंभ की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here