01 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

बालू माफिया का पुलिस टीम पर हमला, हवलदार सहित 04 जवान घायल, दो दर्जन हमलावर गिरफ्तार

नवादा : जिले के सकरी नदी से अवैध तरीके से बालू खनन व परिवहन के खिलाफ पुलिस जब कार्रवाई करने पहुंची तो माफिया के उकसावे पर उसके गुर्गों ने हमला बाेल दिया। बदमाशों ने पुलिस पर जमकर ईंट-पत्थर बरसाए। हमले में एक हवलदार और तीन जवान घायल हो गए।

बाद में जिला मुख्यालय से पहुंची स्वाट दस्ते ने बल प्रयोग कर स्थिति को काबू में किया। इसके बाद कार्रवाई करते हुए पुलिस ने हमले में शामिल करीब दो दर्जन लोगों काे हिरासत में ले लिया। घटना नवादा जिले के कादिरगंज सहायक थाना इलाके के पौरा गांव के पास सोमवार 31 मई की रात को हुआ।

swatva

बताया गया कि सकरी नदी में अवैध खनन की सूचना के बाद कार्रवाई करने के लिए खनन विभाग व कादिरगंज थाना की पुलिस टीम जांच करने पौरा गांव पहुंची। वहां दो ट्रक पर बालू को लोड कर ले जाने की तैयारी की जा रही थी। छापेमारी टीम ने तत्काल ट्रक को रोक लिया। इसके बाद माफिया के गुर्गों द्वारा पुलिस टीम पर हमला कर दिया गया। रोड़ेबाजी व पत्थरबाजी में हवलदार महेश पासवान, सिपाही राहुल कुमार, शैलेश कुमार और शिव कुमार जख्मी हो गए। हवलदार का सर फटा है।

खनन और पुलिस विभाग की दो वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। हालात को देखते हुए जिला मुख्यालय को सूचना देकर अतिरिक्त बल को मंगाया गया। मुख्यालय से स्वॉट टीम पहुंची और बल प्रयोग कर उपद्रवियों पर काबू पाया। साथ ही करीब दो दर्जन हमलावरों को गिरफ्तार किया। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इधर, इलाज उपरांत घायल जवानों की स्थिति खतरे से बाहर बताई गई है।

बता दें कि जिले में बालू, पत्थर व अभ्रक का अवैध खनन लगातार जारी है। लाखों रुपये राजस्व का नुकसान प्रति दिन माफिया तत्वों द्वारा सरकार को पहुंचाया जाता है। पुलिस सख्ती करती है तो माफिया कहीं अपने गुर्गों को तो कहीं सीधे-साधे ग्रामीणों को आगे कर पुलिस बल पर हमला करते हैं।

एक ही रात में चोरों ने तीन दुकानों को बनाया निशाना, विरोध में प्रदर्शन व सड़क जाम

नवादा : जिले के कादिरगंज बाजार में मंगलवार 01 जून की सुबह जमकर हंगामा हुआ। प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी व सड़क जाम किया गया। काफी जद्​दोजहद के बाद स्थिति निंयत्रित हुई। वहां के व्यवसायी काफी गुस्से में थे। दरअसल, सोमवार रात अपराधियों ने तीन दुकानों की शटर को उखाड़ दिया था। सुबह में माजरा देखा तो दुकानदार भड़क गए। बांस-बल्ली से सड़क को घेरकर नवादा-जमुई पथ को जाम कर दिया।

बताया गया कि रात को तीन दुकानों का शटर बदमाशों ने उखाड़ दिया। एक दवा दुकान से 1.20 लाख रुपये नगदी सहित मास्क, सैनिटाइजर व अन्य सामानों पर हाथ साफ कर दिया। तीन अन्य दुकान का शटर उखाड़ा गया लेकिन चोरी करने में सफल नहीं हो सके। दवा कारोबारी जयप्रकाश ने बताया कि चोरों ने उनकी दुकान से 1 लाख 20 हजार रुपये नगद, मास्क और सैनिटाइजर आदि की चोरी कर ली। इसके अलावा सुरेंद्र साव और रघुनाथ साव की किराना दुकानों में भी चोरी का प्रयास किया गया। लेकिन वहां चोर अपनी मंशा में सफल नहीं हो सके। सड़क पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोग पुलिस गश्ती सिस्टम से खासे नाराज थे।

कहना था कि लॉकडाउन के कारण पहले से ही रोजगार ठप है। चोरी ने समस्या को और जटिल बना दिया। पुलिस अविलंब चोरों को गिरफ्तार करे। बाद में ओपी प्रभारी सूरज कुमार पहुंचे। जाम कर रहे लोगों से बातचीत की। लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। जल्द ही चोरों की गिरफ्तारी का भरोसा दिलाया है। फिलहाल, चोरी की वारदात से व्यवसायी सहमे हुए हैं।

ग्रामीणों को जागरूक कर शत- प्रतिशत करायें वैक्सिनेशन:-मीणा

नवादा : जिला पदाधिकारी -यशपाल मीणा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले भर में कोविड-19 से मृत व्यक्तियों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट भेजें। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि पंचायत स्तर पर वैक्सीनेशन कार्य में प्रगति लाई जाए।

ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन से संबंधित गलत भ्रांतियों को दूर करने के लिए लोगों के बीच प्रचार व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री एंबुलेंस क्रय योजना अंतर्गत जिले भर मे 28 लाभुकों को शीघ्र ही एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाए। जिले भर में पीडीएस दुकानों की जांच करने एवं गाइडलाइन के अनुसार लाॅकडाउन नियमों को सख्ती से पालन करने हेतु उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस अवसर पर सिविल सर्जन-डॉ अखिलेश कुमार मोहन, डीआईओ-डॉक्टर अशोक कुमार, डीपीएम- जाफरी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

समाज में बराबरी लाना अर्जक संघ का मुख्य उद्देश्य -पथिक

-अर्जक संघ ने 53 वां स्थापना दिवस समता दिवस के रूप में मनाया

नवादा : समाज में व्याप्त सामाजिक ,आर्थिक और सांस्कृतिक असमानता को मिटाकर बराबरी लाना , साथ ही लोगों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से लैश करके मानववाद की स्थापना करना अर्जक संघ का मुख्य उद्देश्य है। उक्त बातें आज यहां अर्जक संघ का त्योहार समता दिवस पर ऑनलाइन बैठक में सांस्कृतिक समिति के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र पथिक ने कही।

पथिक ने कहा कि अर्जक संघ की स्थापना 1 जून 1968 को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के पूर्व वित्तमंत्री महामना रामस्वरूप वर्मा ने की थी जिसे बाद में बिहार लेनिन अमर शहीद जगदेव प्रसाद ने बिहार समेत उत्तर भारत में प्रचार प्रसार किया। ताकि समाज में व्याप्त असमानता की संस्कृति और अंधविश्वास को समाप्त करके मानववादी विचार, आचार,संस्कार और त्योहार अपनाया जा सके। अर्जक संघ आज लॉक डाउन का पालन करते हुए अपना 53 वां स्थापना दिवस मना रहा है।

उन्होंने कहा कि महामना बुद्ध ने आचार और विचार तो दिया पर संस्कार और त्योहार नहीं बनाया इस कारण भारत में पुनः ब्राह्मणवादी संस्कृति कायम हो गयी। पर जाने माने समाज सुधारक महामना रामस्वरूप वर्मा ने बुद्ध के आचार और विचार पर आधारित संस्कार और त्योहार प्रतिपादित करके देश के अर्जक समाज को नई दिशा दी।

संघ के प्रखंड अध्यक्ष अश्विनी वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समता दिवस को अन्य अर्जकों के अलावा जिला संयोजक सुनील कुमार, उमाकांत राही, नरेंद्र कुमार, कैलास प्रसाद, अशोक कुमार, बाबूलाल प्रसाद, जगदीश प्रसाद, सिद्धेश्वर प्रसाद, किरण बाला सिन्हा,  सौरभ राजा, खुशबू रानी, सुरुचि रानी, मुकेश मांझी, सकलदेव मांझी, अवधेश शर्मा, आदि ने भी अपने अपने विचार रखते हुए अर्जक संघ की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।

कब खुलेंगी कौन दुकानें, आदेश जारी

नवादा : राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन में थोड़ी ढील दिए जाने के बाद अब सभी तरह की दुकानें खुल जाएगी। इस संबंध में डीएम यशपाल मीणा ने आदेश जारी किया है। दो से आठ जून तक ये दुकानें एक दिन बीच करके सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुलेंगी। श्रेणी एक की दुकानें:- प्रतिदिन सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेगी।

बैंकिंग, बीमा, आधौगिक एवं विनिर्माण कार्य से संबंधित प्रतिष्ठान ,सभी प्रकार के निर्माण कार्य,ई काॅमर्स से जुड़ी सारी गतिविधियां एवं कुरियर सेवा ,कृषि एवं इससे जुड़े कार्य ,पेट्रोल पंप, एलपीजी पेट्रोलियम ,कोल्डस्टोरेज एवं वेयरहाउसिंग सेवाएं ,ठेला पर फल सब्जी घूम घूम कर विक्री ,उर्वरक , बीज, किटनाशाक , कृषि यंत्रों से संबंधित प्रतिष्ठान , आवश्यक खाद्य सामग्री फल,सब्जी, मांस -मछली,दूध,पीडीएस की दुकानें।

श्रेणी दो की दुकानें :-

बुधवार , शुक्रवार , रविवार एवं मंगलवार
कपड़े व रेडीमेड , बर्तन ,जूता चप्पल , स्पोर्ट्स , ड्राई क्लीनर्स, टेलर व सैलून की दुकानें।
श्रेणी तीन की दुकानें :-
गुरुवार , शनिवार एवं सोमवार
इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स, पंखा, कूलर, एसी, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस एवं बैट्री की बिक्री , फर्नीचर , सोना चांदी की दुकानें ।
दुकानों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। जारी आदेश में डीएम ने सभी दुकानों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। सभी दुकानों में खरीदार व कर्मी मास्क में रहेंगे। काउंटर पर सैनिटाइजर रखना होगा। सभी ग्राहकों को सैनिटाइजर का इस्तेमाल कराया जाना है। दुकानों में ग्राहक दो गज की दूरी पर रहते हुए शारीरिक दूरी का पालन करेंगे। इसके लिए सफेद रंग से गोले बनाए जाएंगे। नियम का पालन नहीं करने वाली दुकानों को अस्थाई रूप से सील करने और महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी, अफवाह से बचें-बीडीओ

नवादा : कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज के अलावा टीका एक्सप्रेस के माध्यम से गांव गांव जाकरं 45 र्वष से अधिक आयुवाले महिला व पुरूषों का टीकाकरण किया जा रहा है। बीडीओ राजीव रंजन ने कहा मंगलवार को सीएचसी के अलावा पांचूबिगहा गांव में 45 से अधिक आयुवर्ग के महिला व पुरूषों को स्वास्थ्य कर्मी के माध्यम से वैक्सीन दिया गया।

वायरस से बचाव के लिए टीका एक अमोघ शस्त्र माना जा रहा है। कोरोना एक खतरनाक वायरस है। यह अदृश्य शत्रु है,जो एक महामारी के रूप में पूरे विश्व को तबाह कर दिया है। इसके संक्रमण की चपेट में आने से लोग अपनी जान गंवा रहें है। इससे बचाव के लिए टीकाकरण अति आवश्यक है।

टीकाकरण को ले कई लोग समाज में भ्रम फैला रहें है,जो समाज व देशहित में नहीं है। इसलिए आपलोग किसी तरह के भ्रम में नहीं आये। अफवाहों से सभी बचना जरूरी है। दो गज दूरी,मास्क जरूरी के साथ टीका लगवाना भी जरूरी है। उन्होंने कहा जो भी अभी तक कोरोना का टीकाकरण नहीं करा पायें हैं,वैसे लोग सीएचसी नारदीगंज में पहुंच कर वैक्सीन अवश्य लें। अधिक से अधिक लोग टीकाकरण में अपनी भागीदारी निभायें।

आप सुरक्षित है,तभी आपके परिवार,समाज व देश सुरक्षित रह सकता है। बीडीओ ने कहा प्रखंडस्तरीय टीम गठित कर पंचायत स्तर पर सभी लोग कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रखड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वार्ड सदस्य, आंगनबाडी सेविका,आशा कार्यकर्ताओं,जीविका दीदी,समाजिक कार्यकर्ताओं व प्रतिनिधियों को टीम में शामिल किया जायेगा। इटीम में शामिल लोग घर घर जाकर कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करेंगें,लाउडस्पीकर से प्रचार प्रसार किया जायेगा ताकि नारदीगंज प्रखंड के शत प्रतिशत लोग टीकाकरण में अपनी भागीदारी निभा सकें।

जांच में एक मिला संक्रमित

नवादा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज में मंगलवार को 42 लोगों का कोरोना वायरस की जांच किया गया। सभी लोगों को एंटिजन किट के माध्यम से जांच किया गया। जांच में संक्रमितं एक व्यक्ति पाये गये। वही 21 लोगों का सैम्पल आरटीपीसीआर के लिए पटना भेजा गया है।

सीएचसी में लैब टेक्निशयन जितेन्द्र कुमार व आशुतोष कुमार, ने जांच किया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 अखिलेश प्रसाद ने बताया कि सीएचसी में जांच हुआ है, कहा गया 42 लोगों के जांच में एक व्यक्ति संक्रमित मिले हैं।

मात्र 91रह गये संक्रमित, लाकडाउन का करें पालन

नवादा : जिले में आज तक कोविड-19 से संबंधित प्रोग्रेस रिपोर्ट :-
कुल पॉजिटिव केस-8746, कुल एक्टिव केस- दिनांक 01.03.2021 से 30.05.2021 तक 4970, 31.05.2021 को 22 कुल 4992, दिनांक 31.05.2021 को डिस्चार्ज-04, दिनांक 28.02.2021 तक मृत्यु-28, 01.03.2021 से अबतक मृत्यु-35, वर्तमान में एक्टिव केस-91, कुल रिकवर्ड -8604, कुल मृत्यु-63, कुल होम आइसोलेशन-79, टोटल इन्स्टीच्यूनल आइसोलेशन-12, कोरोना टेस्टिंग-आरटीपीसीआर- 30.05.2021 को 121022, 31.05.2021 को 288, कुल-121323, ट्रूनट-दिनांक 30.05.2021 को 47163, 31.05.2021 को 160 कुल-47323, रैपिड एन्टीजन-

दिनांक 30.05.2021 को 683192, 31.05.2021 को 2537 कुल-685729, कुल टेस्टिंग की संख्या-854362, टोटल रिजल्ट रिसिव्ड-853300, टोटल कन्टेंमेंट जोन 726, टोटल स्केल डाउन-393, टोटल एक्टिव कन्टेंमेंट जोन -333, डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ केयर नवादा में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी श्री प्रांत अभिषेक, अपर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, मो0नं0-9717729840 है,

डॉ0 इनचार्ज डा0 अजय कुमार, बेड की संख्या-60, एडमिटेड-08, एसडीएच रजौली में श्री विमल कुमार सिंह एलआरडीसी मो0 नं0-7004667608 है, प्रतिनियुक्त डॉ0 बी0एन0 चौधरी, बेड की संख्या-75, एडमिटेड-0, नया प्रखंड कार्यालय नवादा सदर में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी श्री राजीव रंजन एसडीसी नवादा एवं श्री विकास पाण्डेय एसडीसी नवादा, प्रतिनियुक्त डॉ0 योगेन्द्र प्रसाद, बेड की संख्या-100, एडमिटेड-04, डिस्ट्रिक्ट कोविड केयर सेंटर बाल सुधार गृह, नवादा, नोडल पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी नवादा मो0नं0-7003231807, श्री प्रांत रमणीया एसडीसी नवादा, डॉक्टर्स की प्रतिनियुक्ति डॉ0 बी0बी0 सिंह मो0नं0-8544402040,

बेड की संख्या-100, ऑक्सीजन की उपलब्घता टोटल ऑक्सीजन सिलेंडर-171, (जम्बो सीलेन्डर 50 सदर अस्पताल में एवं एसडीएच रजौली में 55 कुल-105) बी टाइप सिलेन्डर 37 सदर अस्पताल में, एसडीएच रजौली में 29, कुल-66, वैक्सिनेसन साईट-100, वैक्सिनेसन स्टेटस- पहला डोज-30.05.2021 को 173950, 31.05.2021 को 807, कुल 174757, दूसरा डोज-30.05.2021 को 41165, 31.05.2021 को 61 कुल 41226, कुल 1$2 डोज की संख्या- 215983, समाहरणालय नवादा में कार्यरत नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या निम्नवत है :- 06324-212280, 212288, 212289, 212290, 212292 है। डीएचएस नवादा में कार्यरत नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06324-212278, 212279, 212281, 212282, 212284 है। डिस्ट्रीक्ट कोविड कन्ट्रोल रूम टॉल फ्री नम्बर -1800-345-6615 है।

अपर समाहर्ता ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पत्रकरों को दी विस्तृत जानकारी

नवादा : मंगलवार को अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को लॉक डाउन 03 के बारे में विस्तृत जानकारी दी। गृह विभाग (विशेष शाखा), बिहार, पटना द्वारा राज्य भर में दिनांक 02.06.2021 से 08.06.2021 तक पूर्णतः लॉक डाउन लगाया गया है। उक्त परिपेक्ष्य में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा नवादा

जिलान्तर्गत निम्न आदेश दिये गए हैं :-

सभी सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत उपस्थिति के साथ 04ः00 बजे अप0 तक खुलेंगे। गैर सरकारी कार्यालय अभी बंद रहेंगे। कुछ अपवादों आवश्यक सेवाओं को छोड़कर यथा- जिला प्रशासन, पुलिस, सिविल डिफेंस, विद्युत आपूर्ति, जलापूर्ति, स्वच्छता, फायरब्रिगेड, स्वास्थ्य, पशु स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, कोषागार एवं उनसे संबंधित वित्त विभाग के कार्यालय, दूर संचार, डाक विभाग से संबंधित कार्यालय खाद्यान की अधिप्राप्ति से संबंधित कार्यालय, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की अत्यावश्यक गतिविधियों से संबंधित कार्यालय यथावत कार्य करेंगे।

न्यायिक प्रशासन के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा लिया गया निर्णय लागू होगा। सभी दुकानों/प्रतिष्ठानों पर भीड़-भाड़ में कमी लाने के लिए दुकानों/प्रतिष्ठानों को दिनांक 02.06.2021 से 08.06.2021 तक खोलने हेतु निम्न प्रकार श्रेणीवार, तिथि एवं समय का निर्धारण किया गया है। कुछ अपवादों को छोड़कर बैंकिंग, बीमा एवं एटीएम संचालन से संबंधित प्रतिष्ठान, गैर बैंकिंग वित्तीय कम्पनियों के कार्यालय/गतिविधियों, औद्योगिक एवं विनिर्माण कार्य से संबंधित प्रतिष्ठान, सभी प्रकार के निर्माण कार्य,

ई-कॉमर्स से जुड़ी सारी गतिविधियॉ एवं कुरियर सेवाएं, कृषि एवं इससे जुड़े कार्य, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, ब्रॉडकास्टिंग एवं केवल सेवाओं से संबंधित गतिविधियों, पेट्रॉल पम्प, एलपीजी, पेट्रॉलियम आदि से संबंधित खुदरा एवं भण्डारण प्रतिष्ठान, कोल्डस्टोरेज एवं वेयरहाउसिंग सेवाएं, निजी सुरक्षा सेवाएं प्रतिदिन कार्य करेंगे। श्रेणी (1) के अनुसार यथा -ठेला पर फल एवं सब्जी की घूम-घूम कर बिक्री, उर्वरक, बीज, कीटनाक और कृषि यंत्रों से संबंधित प्रतिष्ठान/दुकानें, आवश्यक खाद्य सामग्री तथा फल एवं सब्जी/मांस-मछली/दुध/पीडीएस की दुकानें प्रतिदिन गृह विभाग, बिहार सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि (प्रातः 06ः00 बजे से 02ः00 बजे अप0 तक) में खोले जायेंगे।

श्रेणी (2) :- कपड़े की दुकानें (रेडिमेड वस्त्र की दुकान सहित) बर्तन की दुकान, जूता-चप्पल की दुकानें, स्पोर्टस/खेल-कूद सामग्री की दुकान, ड्राइ क्लिनर्स की दुकान/टेलर की दुकान, सैलून, पार्लर सम अंक वाले तिथि में यथा दिनांक 02.06.2021, 04.06.2021, 06.06.2021 एवं 08.06.2021 को गृह विभाग, बिहार, सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि (प्रातः 06ः00 बजे से 02ः00 बजे अप0 तक) में खोले जायेंगे।

श्रेणी (3) इलेक्ट्रॉनिक गुड्स यथा -पंखा, कुलर, एयर कंडिन (बिक्रय एवं मरम्मत) फर्नीचर की दुकान, सोना-चांदी की दुकान, अन्य सभी दुकान जो किसी सूची में नहीं है- विषम अंक वाले तिथि में यथा- दिनांक 03.06.2021, 05.06.2021, 07.06.2021 को गृह विभाग, बिहार, सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि (प्रातः 06ः00 बजे से 02ः00 बजे अप0 तक) में खोले जायेंगे।

अन्य सभी प्रतिष्ठान वर्क फ्रॉम होम के आधार पर कार्य कर सकते हैं। दुकानों/प्रतिष्ठानों का संचालन निम्न शर्तां के साथ किया जायेगा :- दुकानों/प्रतिष्ठानों में सभी के लिए हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा, दुकानों/प्रतिष्ठानों के काउंटर पर दुकानदार द्वारा कर्मियों एवं आगंतुकों के उपयोग हेतु सैनिटाईजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जायेगी। दुकान एवं प्रतिष्ठान परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग मानकों (2 गज की दूरी) का अनुपालन किया जायेगा, जिसके लिए सफेद वृत चिन्हित किए जाएंगे। उक्त शर्तां का पालन नहीं किये जाने पर सभी अनुमंडल पदाधिकारी/सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/सभी अंचल अधिकारी/सभी थानाध्यक्ष को दुकानों/प्रतिष्ठानों को अस्थायी तौर पर बंद कर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

अस्पताल एवं अन्य संबंधित स्वास्थ्य प्रतिष्ठान (पशु स्वास्थ्य सहित), उनके निर्माण एवं वितरण इकाईयां-सरकारी एवं निजी दवा दुकानें, मेडिकल लैब, नर्सिंग होम, एम्बुलेंस सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठान यथावत कार्य करेंगे। सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। कुछ अपवाद को छोड़कर यथा :- पब्लिक ट्रांसपोर्ट में निर्धारित बैठने की क्षमता के मात्र 50 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति रहेगी, केवल रेल, वायुयान अथवा लंबी दूरी यात्रा करने वालों तथा अनुमान्य सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों को ही सार्वजनिक परिवहन के उपयोग की अनुमति होगी।

स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियों में संलग्न वाहन एवं स्वास्थ्य प्रयोजनार्थ प्रयुक्त निजी वाहन, अनुमान्य कार्यां से संबंधित कार्यालयों के सरकारी वाहन, वन प्रबंधन में संलग्न वाहन, वैसे निजी वाहन जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा किसी विशेष कार्य हेतु ई-पास निर्गत है, सभी प्रकार के मालवाहक वाहन, वैसे निजी वाहन जिनमें हवाई जहाज/ट्रेन के यात्री यात्रा कर रहे हों और उनके पास टिकट हो, कर्तव्य पर जाने हेतु सरकारी सेवकों एवं अन्य आवश्यक अनुमान्य सेवाओं के निजी वाहन, अन्तर्राज्यीय मार्गों पर अन्य राज्यों को जाने वाले निजी वाहन,

स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल तथा जिला स्तर पर एमबीबीएस डिग्रीधारी चिकित्सा पदाधिकारियों के संविदागत नियोजन हेतु आयोजित वाक इन इंटरव्यू में शामिल होने के लिए निर्धारित तिथियों को अभ्यर्थियों को वाक इन इंटरव्यू के आयोजन स्थल तक आने-जाने की अनुमति होगी। आवागमन के क्रम में मॉगे जाने पर अभ्यर्थी को शैक्षणिक दस्तावेज की प्रति प्रस्तुत करनी होगी।

उपरोक्त अपवादों को छोड़कर वाहनों के परिचालन संबंधी प्रतिबंधों के उल्लंघन की स्थिति में मोटरवाहन अधिनियम की धारा 179(1) के अन्तर्गत जुर्माना किया जा सकेगा। इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जायेंगे। सभी स्कूल/कॉलेज/ कोचिंग संस्थान/ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इस अवधि में राज्य सरकार के विद्यालय एवं विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह की परिक्षाएं भी नहीं ली जायेंगी।

रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानों का संचालन केवल होम डिलेवरी तथा टेक अवे के लिए प्रातः 09ः00 बजे से रात्रि 09ः00 बजे तक अनुमान्य होगा। आवासीय होटलों में अतिथि के लिए इन रूम डाइनिंग अनुमान्य होगा। सभी धार्मिक स्थल आम जनों के लिए बंद रहेंगे। सभी प्रकार के सामाजिक/राजनीतिक/मनोरंजन/खेल-कूद/ौक्षणिक/ सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन/समारोह प्रतिबंधित होंगे। सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पुल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रहेंगे। सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजन सरकारी एवं निजी पर रोक रहेगी। विवाह समारोह अधिकतम 20 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किये जा सकते हैं, किन्तु इनमें डी0जे0 एवं बारात जुलूस की इजाजत नहीं होगी।

विवाह की पूर्व सूचना स्थानीय थाने को कम से कम 03 दिन पूर्व देनी होगी। अंतिम संस्कार/श्राद्ध कार्यक्रम के लिए 20 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी। जिले में कोविड-19 संक्रमण की चेन को तोड़ने हेतु उक्त निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। उपरोक्त आदेशों के उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा एवं भा0द0वि0 की धारा 188 के प्रावधानों के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, डीआईओ राजीव कुमार एवं सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिनिधिगण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

एम्बुलेंस क्रय को ले डीएम ने की बैठक

नवादा : मंगलवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में मा.मु.मं एम्बुलेंस क्रय योजना से संबंधित, वाहन एजेंसियां के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। योजना के तहत प्रत्येक प्रखंडों में दो एम्बुलेंस (एक ईबीसी एवं एक एससी) वर्ग के लाभुकों को मुहैया किया जाना है।

संबंधित एजेंसियों को उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिले भर में 28 लाभुकों को एम्बुलेंस की डिलीवरी शिघ्र करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, जिला परिवहन पदाधिकारी अभ्येन्द्र मोहन सिंह, मारूति से राम कुमार ऋषभ एवं महिन्द्रा से भानू सिंह उपस्थित थे।

युवा पहल प्रशिक्षण की समीक्षा

नवादा : युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार तथा यूनिसेफ इंडिया के साझा प्रयास से शुरूर की गयी ’’युवा पहल’’ के अन्तर्गत नेहरू युवा केन्द्र संगठन एवं यूनिसेफ बिहार के संयुक्त तत्वाधान में डिजिटल माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत 38 हजार युवाओं को यंग वारियर के रूप में तैयार करने का लक्ष्य है।

ऑन लाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम को चार सत्रों में आयोजित किया गया, जिसमें प्रथम सत्र में बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा कार्यक्रम के मंत्री डॉ0 आलोक रंजन, नेहरू युवा केन्द्र संगठन के क्षेत्रीय निदेशक श्री नवीन नायक ने संयुक्त रूप से वेविनार का उद्घाटन किया। वहीं चौथे सत्र में बिहार के नवादा सहित 09 जिलों के 500 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला युवा अधिकारी, नवादा गुप्ता ने की।

सभी बेविनार में मुख्य रूप से नेहरू युवा केन्द्र संगठन, पटना, बिहार के राज्य निदेशक श्रीमती हनी सिंहा ने युवाओं को कई अहम जानकारी दी। कार्यक्रम में यूनिसेफ के कार्यक्रम प्रोजेक्ट मैनेजर श्री शिवेन्द्र पाण्डेय, यंग वारियर्स विषय पर अधिकार वांवाल, जिला युवा अधिकारी-बेगूसराय तथा कोविड के उचित व्यवहार विषय पर सागर माहेश्वरी, जिला युवा अधिकारी-खगडि़या ने युवाओं को प्रशिक्षित किया। यूनिसेफ के बंकू बिहारी ने आसन आपदा के संदर्भ में युवाओं की भूमिका बतायी। कार्यक्रम के अंत में राज्य कार्यालय से श्री अशोक कुमार सिंह ने सभी का प्रशिक्षण लेने के लिए धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here