28 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

सावरकर की जयंती पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने सदर अस्पताल ब्लड बैंक में किया रक्तदान

छपराः आजादी की लड़ाई के महान सेनानी और प्रखर राष्ट्रभक्त वीर सावरकर की जयंती पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने छपरा सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्तदान किया।

इस मौके पर जिला कार्यवाह सरोज सिंह, स्थानीय विधायक डॉ. सी०एन० गुप्ता, डॉ० किरण ओझा, दीपक कुमार, धनंजय उदय, हिमांशु उपाध्याय, अंजनी कुमार, विजय कुमार, विश्वास गौतम, शंकर शिशिर, विनय गुप्ता, जितेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

swatva

संक्रमण को रोकने के लिए चलाए जा रहा तीन स्तर पर टीकाकरण अभियान

छपराः जिले में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए तीन स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। पहला 45+ के लाभार्थियों के लिए पंचायत स्तर पर स्थायी टीकाकरण शिविर, दूसरा ब्लॉक स्तर पर 18+ के लोगों के लिए प्रखंड स्तर पर शिविर का आयोजन और तीसरा राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम (आरबीएसके) के द्वारा गांव गांव जाकर 45+ के लोगों के लिए टीका दिया जा रहा है।

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्तर पर कोई लाभार्थी छूट न जाए, इसके दिन रात लगा हुआ है। जिसको सफल बनाना जिलेवासियों का भी कर्तव्य है। ताकि, टीका लेकर हम स्वयं को तो सुरक्षित कर ही सकें साथ ही साथ अपने परिवार व समाज को भी संक्रमण प्रसार से बचा सकें। इसके लिए सरकार के साथ साथ प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी निरंतर प्रयास कर रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए नियमित रूप से आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये जा रहे हैं। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिले में व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

ग्रामीण इलाकों में अब भी भ्रांतियां मौजूद :

सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया कि फिलहाल जिले में 18+ व 45+ के लोगों को टीका देने का काम चल रहा है, लेकिन अभी भी टीकाकरण के प्रति समाज में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। इन भ्रांतियों को जब तक दूर नहीं किया जाएगा तब तक शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया, ग्रामीण इलाक़ों में टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण करने के दौरान समझ में आता है कि टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई संकाय पनपती हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में फैलाई गई भ्रांतियों व अफवाहों को दूर किया जाए। जिससे टीकाकरण कार्य में तेज़ी आ सके।

विभागों व जनप्रतिनिधियों की मदद से किया जा रहा जागरूक :

जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे के निर्देश पर कई विभागों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मदद से जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इनमें प्रखंड स्तर पर प्रतिनियुक्त कोविड-19 के नोडल अधिकारी, बीडीओ, संबंधित कार्यालय के अधिकारी, कर्मी, स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस एवं सहयोगी संस्थाओं में यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया के साथ स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा सामुदायिक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण कराया जा सके।

ज़िले के विभिन्न गांवों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सामुदायिक स्तर पर बैठक आयोजित कर लोगों को टीकाकरण के फायदे के बारे में जानकारी दी जा रही है। आईसीडीएस द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविका, सहायिकाओं एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा डोर टू डोर भ्रमण कर हर तरह के समुदाय को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

संक्रमण से बचने के लिए दोनों डोज जरूरी :

सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया कि पंचायत, प्रखंड व जिला स्तर पर विभिन्न माध्यमों के द्वारा भी सामुदाय के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मस्जिद के इमाम एवं मंदिर के पुजारी द्वारा समुदाय के लोगों को कोरोना से बचाव तथा इससे सुरक्षित रहने के लिए अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

दूसरी ओर जिले के युवा भी टीकाकरण को लेकर उत्साहित हैं। लेकिन, जानकारी के अभाव में कई लोग यह सोच रहे हैं कि टीके का एक डोज लेने के बाद वह संक्रमण से बच सकते हैं। जो सरासर गलत है। वो गलत फहमी न पालें। जब तक कोई भी लाभार्थी टीके का दोनों डोज नहीं ले लेता, तब तक वह संक्रमण की संभावना से बच नहीं सकता। इसलिए संक्रमण से बचने के लिए टीके का दोनों डोज आवश्यक है। संक्रमण से कोरोना से बचाव के लिए सभी वर्ग के लोगों को टीका लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। जिलेवासियों को अपनी एकजुटता का परिचय देते हुए वैश्विक महामारी से लड़ने की आवश्यकता है।

वैक्सीनेशन से वंचित कर्मचारियों की वेतन भुगतान किया जाए स्थगित

छपरा : जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अनुमंडल सचिव सुजीत कुमार ने जिला पदाधिकारी से मांग की है कि जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्गत पत्र जिसमें अंकित किया गया है कि जो कर्मचारी अभी तक वैक्सीनेशन से वंचित है उनका वेतन भुगतान स्थगित किया जाए इस पत्र को तत्काल शिथिल किया जाए। क्योंकि सारण जिला में बहुत से वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीनेशन का कार्य नहीं हो पा रहा है चुकी वैक्सीन की आपूर्ति काफी कम मात्रा में जिला को प्राप्त हो रही है।

जिसके कारण शिक्षक के निबंधन के बावजूद भी स्लॉट बुक नहीं हो पा रहा है जिसके कारण कई शिक्षक वैक्सीनेशन से वंचित रह गए हैं। ऐसे शिक्षकों का वेतन भुगतान स्थगित करना उचित प्रतीत नहीं हो रहा है जिला पदाधिकारी से निवेदन है कि वेतन भुगतान संबंधित पत्र को तत्काल शिथिल करते हुए तमाम शिक्षकों का मई माह का वेतन भुगतान निर्गत करने की आदेश किया जाए।

जिससे कि इस लॉकडाउन में तमाम शिक्षकों का वेतन भुगतान हो सके और वह अपने परिवार को अच्छे ढंग से रख सके ।टीकाकरण के संदर्भ में निश्चित रूप से तमाम शिक्षक वैक्सीनेशन कराएंगे अगर उचित मात्रा में सुविधा पूर्वक वैक्सीन प्राप्त हो। अनुमंडल सचिव सुजीत कुमार ने शिक्षकों से अपील की है कि अति शीघ्र अपने निबंधन के अनुरूप अगर जिला मे वैक्सीन उपलब्ध हो जाता है तो वह वैक्सीन ले ले जिससे कोरोना जैसे महामारी से बचा जा सके।

शारीरिक बनावट सुंदरता पर भरोसा और गर्व करना होगा जिससे आत्म संतुष्टी भी मिलती : श्रीनिवास

छपरा: बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड के राज्य सचिव श्रीनिवास कुमार ने एक्शन न बॉडी कॉन्फिडेन्स के चार दिवसीय प्रशिक्षण वर्क शॉप के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आत्मविश्वास तथा आत्म सम्मान बढ़ाना है तो अपने शारीरिक बनावट सुंदरता पर भरोसा और गर्व करना होगा जिससे आत्म संतुष्टी भी मिलती है। उन्होंने सारण और नवादा जिले के स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर और यूनिट लीडर के इस फ्री बीइंग मी और एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस कार्यक्रम को जीवन के लिए मील का पत्थर साबित बताया।

वर्चुअल रूप से आयोजित जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक निदेशक पूर्वी क्षेत्र श्री बबलू गोस्वामी ने कहा कि भारत स्काउट और गाइड छात्रों तथा युवाओं को सुंदर व आत्मसम्मान से लबरेज बनाने का काम कर रहा है साथ ही उन्हें देश के प्रति एक जिम्मेदार व कर्तव्यनिष्ठ नागरिक भी बनाता है। वही राज्य समन्वयक WAGGGS(वैगस) प्रोजेक्ट नीतू कुमारी ने कहा कि आत्मसम्मान तथा आत्मविश्वास से परिपूर्ण व्यक्ति न केवल अपने परिवार और समाज के लिए जरूरी है, बल्कि देश के लिए भी आवश्यक है।

वहीँ राज्य समन्वयक एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस सह भारत स्काउटस एंड गाइडस सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि फ्री बीइंग मी और एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस स्वयं को एक मिशाल बनने की और अपने ऊपर कॉन्फिडेन्स लाने की आजादी देता है। इस कार्यक्रम में स्काउट और गाइड छात्रों के अंदर शारीरिक आत्मविश्वास तथा आत्मसम्मान के माध्यम से समर्थ बनाना जाता है।

सहायक प्रशिक्षक और स्काउट मास्टर अमन राज ने कहा कि इस वर्चुअल शैक्षणिक वर्कशॉप में भाग लेने से प्रशिक्षुओं में अपने शारीरिक आत्मविश्वास तथा सुंदरता के विचारों परिवर्तन आता है जो उनके जीवन पर अच्छा प्रभाव बनाता है। कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ जिला संगठन आयुक्त(स्काउट)नवादा राजीव कुमार, सहायक जिला संगठन आयुक्त(स्काउट)पूर्वी चंपारण राजबली तांडव, प्रशिक्षक जयप्रकाश कुमार और प्रणव सिंह ने भी अपना अपना मंतव्य रखे।

शिविर का संचालन जिला संगठन आयुक्त सह राज्य समन्वयक एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस आलोक रंजन, प्रशिक्षक अमन राज, जय प्रकाश सिंह और प्रणव ने किया। इस अवसर पर सारण जिले के चंद्रशेखर आजाद ओपन रोवर क्रू जिला मुख्यालय ग्रुप, सूर्य ज्योति ओपन ट्रूप,सितलपुर, नयागांव, सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल छपरा सहित और नवादा कुल 50 स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर और यूनिट लीडर ने भाग लिया।

प्रशिक्षण में मुख्य रूप से इमेज मिथ, एयर ब्रश,व्हेरे डज कम फ्रॉम इमेज मिथ, ब्रेकिंग न्यूज, ब्यूटी बबल्स, आई एम यूनिक, सेल्फी, एयर ब्रश,एडवोकेसी, मेक द चेंज, मेक द प्लान और शेयर द चेंज आदि विभिन्न विषय थे जो सेल्फ बॉडी कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए बहूत जरूरी और आवश्यक थे का प्रशिक्षण दिया गया।

टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज को लेकर वेबीनार में जुड़े 27 जिले के 155 प्रतिनिधियों ने लिया भाग

छपरा : पर्यावरण शिक्षा केंद्र (सीईई) अहमदाबाद द्वारा टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज में बिहार के अधिक से अधिक युवा वर्ग हो शामिल इसी उद्देश्य से आज एक वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसमें बिहार राज्य भारत स्काउट एवं गाइड से जुड़े 27 जिले के 155 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन राज्य समन्वयक प्लास्टिक टाइड टर्नर -सह-जिला संगठन आयुक्त, वैशाली Ritu Raj सर ने किया , CCE के दीप शाह इको क्लब फोकल फॉंट, टीटीसी, इंडिया ने प्लास्टिक प्रदूषण समय के साथ गंभीर होती जा रही है।

मुख्य अतिथि के रूप में राज्य सचिव आदरणीय Shriniwas Kumar सर शामिल हुए व अपना मंतव्य दिए। इस कार्यक्रम में मुख्य पैनलिस्ट सारण के जिला समन्वयक आशीष रंजन, कटिहार के समन्वयक रोहित कुमार, वैशाली जिले के सहायक जिला सचिव श्री धर्मेंद्र कुमार, जिला सलाहकार प्रमोद कुमार, जिला युवा समन्वयक अंजली वर्मा ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

इरफान अली हुए साइबर क्राइम के शिकार

छपरा : रामजयपाल महाविद्यालय छपरा के प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. इरफान अली साइबर क्राइम के शिकार हो गए है। इनके खाते से साइबर अपराधियो ने लाखों रुपये अकॉउंट से गायब कर दिया है। प्राप्त जानकारी अनुसार उक्त प्राचार्य के सैलरी अकाउन्ट से 26 मई को 14 लाख 55 हज़ार रुपये का नेट बैंकिंग के माध्यम से साइबर अपराधियो द्वारा कर उड़ा लिया गया।

घटना के बाद प्रोफेसर डॉक्टर इरफान अली ने बताया कि उनका सैलरी अकाउन्ट पंजाब नेशनल बैंक के हथुआ मार्केट छपरा शाखा में है जिससे कोलकत्ता स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एक अकाउन्ट में दो बार 5-5 लाख रुपया और एक बार 4 लाख 55 हज़ार रुपये आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर कर लिया गया है।

पीड़ित की माने तो जब उन्होंने 26 मई के दिन शाम करीब 6 बजे जब अपना अकाउंट बैलेंस चेक किया तो उनके पैरों तले जमीन खिसकती हुई महसूस हुई क्योकि उनके अकाउन्ट से तीन बार मे कुल 14 लाख 55 हज़ार रुपये कोलकत्ता स्थित आईसीआईसीआई के एक अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया गया है।

जबकि उन्होंने इस रकम को लेकर कोई लेन देन नही किया है।कोलकत्ता के आईसीआईसीआई शाखा में राजेश मन्ना के अकाउंट नम्बर 161401507168 में 26 मई के दिन यह ट्रांसफर किया गया था। अकाउंट से निकाले गए रकम की सूचना पीएनबी हथुआ मार्केट के शाखा प्रबंधक उत्तम कुमार से मिलकर दिया गया। जिसके बाद बैंक ने तमाम औपचारिकताओं को पूरा करते हुए नगर थाना छपरा में ठग के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा जिसके बाद उन्होंने नगर थाना को इसकी लिखित सूचना देते हुए कार्रवाई की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here