23 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

सांढ को काफी मशक्कत केे बाद नाले से बाहर निकाला, बाहर आते ही सांढ बजरंग बली के मंदिर शरण में पहुंच गया

नवादा : नगर के अस्पताल रोड के पास बजरंग बली मंदिर के समीप नाले में शनिवार को एक सांड गिर गया। इसके कारण वो काफी देर तक नाले में फंसा रह गया। वह नाले से काफी देर तक निकल नहीं पाया क्योंकि नाला लंबा था। जिस जगह से वह गिरा था वहां गहराई काफी थी। इसलिए वह वहां से भी नहीं निकल पाया। धीरे-धीरे वह अंदर ही अंदर चलकर मंदिर के समीप पहुंच गया। जहां नाले का मुंह थोड़ा खुला होने के कारण वह निकल नहीं पाया। काफी प्रयास के बाद भी वह फंसा रह गया।

फिर स्थानीय लोगों के द्वारा सांड के नाले में गिरने की सूचना नगर परिषद को दी गई। इसके बाद नगर परिषद के कर्मियों ने जेसीबी मशीन लाकर उसे निकालने का प्रयास किया। मगर काफी देर की मेहनत के बाद भी उसे नहीं निकाला जा सका। इस दौरान लोग रस्से एवं बांस की मदद से सांड को निकालने का प्रयास लगातार करते रहे। फिर भी वह नहीं निकल पाया।

swatva

कुछ लोग सांड को ठंडे पानी से शांत कराने की कोशिश रहे। आखिर में नाले के मुंह को जेसीबी से तोड़ा गया तब जाकर सांड को रस्सी और बांस की मदद से नाले से निकाला गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि सांड की एक आंख खराब है जिस कारण उसे कम दिखता है। इसी वजह से ये हादसा हुआ। काफी मशक्कत के बाद सांड को नाले से बाहर निकाला गया।

नाले से निकलते ही सांड पहुंचा भगवान के द्वार :-

कई घंटों तक नाले में फंसे रहने के बाद जैसे ही सांड बाहर निकला वह भगवान के द्वार मंदिर पहुंच गया। बजरंग बली के मूर्ति के पास पहुंचकर सांड ने अपना सिर हिलाया मानो वह भगवान से कह रहा हो कि इस संकट से निकालने के लिए धन्यवाद प्रभु। इसके बाद सांड मंदिर के छोटे दरवाजे से निकल गया।

24 घंटे में 6 की मौत, चार अलग-अलग दुर्घटनाओं में गई सभी की जान

नवादा : जिले के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार 21 मई की शाम से शनिवार 22 मई की शाम यानि 24 घंटे के अंतराल में चार अलग-अलग स्थानों पर वाहन दुर्घटना हुई जिसमें छह लोगों की मौत हो गई। शाहपुर ओपी इलाके में 3 और वारिसलीगंज, हिसुआ और मुफस्सिल थाना इलाके में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई।

जो जानकारी आ रही है उसके मुताबिक वारिसलीगंज-बरबीघा पथ पर शुक्रवार की शाम एक अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार दो युवकों शेखपुरा जिले देवले गांव के स्व बाबूलाल महतो के 20 वर्षीय पुत्र मुकेश कुमार व सिद्धेश्वर कुशवाहा के 25 वर्षीय पुत्र नीतीश कुमार की मौत हो गई। इसी अज्ञात वाहन के धक्के से शाहपुर ओपी इलाके के ही जमुआवां गांव के नागेश्वर ठाकुर की मौत हुई।

दूसरी घटना शनिवार की सुबह पटना-रांची राजमार्ग 31 पर मुफस्सिल थाना इलाके में हुई। पकरिया मोड़ के समीप नालंदा जिला के गिरियक थाना क्षेत्र के तख्तरोजा खरांट निवासी लखन महतो के 19 वर्षीय पुत्र पिंटू कुमार की मौत हुई। युवक अमरपुर मुसहरी गांव से दाल पिसवा कर साइकिल से अपने गांव वापस लौट रहा था। तभी एक अज्ञात वाहन ने धक्का मार दिया। कुछ देर के लिए यहां सड़क जाम हुआ। पुलिस ने जाम हटवाया।

तीसरी घटना हिसुआ थाना क्षेत्र के विजय नगर में हुई। जहां कपिलदेव मांझी के पुत्र शंभु शरण की मौत ट्रैक्टर के धक्का लगने से हो गई। गांव के ही विनय सिंह के ट्रैक्टर से धक्का लगा। मौके पर ही मौत हो गई। चौथी घटना वारिसलीगंज थाना इलाके के चकवाय-बाघी गांव में हुई। चकवाय गांव का युवक सुनील कुमार ट्रैक्टर पलटने से मौत का शिकार हो गया।

खनवां गांव में नए अस्पताल का सोमवार को होगा उद्घाटन, बनेगा इतिहास

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड के खनवां गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन सोमवार 24 मई को होगा। इसी दिन से अस्पताल विधिवत काम करना शुरू कर देगा। अस्पताल चालू होने के साथ ही बिहार राज्य के लिए किसी इतिहास से कम नहीं होगा। ऐसा पहली बार होगा कि किसी एक प्रखंड में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होगा। नरहट प्रखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरहट पहले से ही कार्यरत है। अब दूसरा सीएचसी सोमवार से काम करने लगेगा। ऐतिहासिक धरती पर नया इतिहास कायम हो इस शुभ घड़ी का इंतजार हर लोगों को है।

अस्पताल के लिए प्रभारी, चिकित्सक और कर्मियों की पदस्थापना कर दी गई है। शनिवार को सिविल सर्जन डॉ अखिलेश कुमार मोहन ने अस्पताल का निरीक्षण किया था। उन्होंने बताया कि 3 डॉक्टर एवं 11 स्वास्थ्य कर्मी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खनवां में पदस्थापित कर दिए गए है। जनहित में इस अस्पताल को क्रियाशील किया जा रहा है।

ड़ॉ ओम प्रकाश, डॉ रेणु कुमार और डॉ अभिमन्यु की पदास्थापना हुई है। डॉ ओम प्रकाश प्रभारी बनाए गए हैं। जबकि अरविंद कुमार, सीताराम पंडित को लिपिक एवं सुलेखा कुमारी, चंचला कुमारी, रीना कुमारी, मुन्नी कुमारी, इन्द्रा कुमारी जीएनएम एवं तीन डॉक्टर समेत कुल 14 स्वास्थ्य कमियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। फिलहाल 10 बेड की व्यवस्था की गई है। खनवां अस्पताल का उद्घाटन की खबर के बाद क्षेत्र के लोगों में खुशी देखी जा रही है।

बता दें कि बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री बिहार केसरी डॉ श्री कृष्ण सिंह का ननिहाल खनवां है। खनवां ही श्री बाबू की जन्म स्थली है। श्री बाबू की जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खनवां आए थे। उन्होंने खनवां में सुपर पावर ग्रिड, अस्पताल और पॉलिटेक्निक कॉलेज, श्री बाबू की प्रतिमा, पार्क की घोषणा किया था। घोषणा के बाद सुपर पावर ग्रिड, पॉलिटेक्निक कॉलेज कार्य कर रहा है।

आदमकद प्रतिमा, पार्क भी बन गया। लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन निर्माण के बाद कई वर्षों से बंद पड़ा था। तकनीकी पेंच आ रहा था कि एक प्रखंड में दो सीएचसी कैसे होगा। अंतत: गत साल बिहार कैबिनेट की स्वीकृति मिली और पद का सृजन हुआ था। सिविल सर्जन के निरीक्षण के मौके पर विधायक नीतू सिंह, नरहट सीएससी प्रभारी डॉ राम प्रवेश प्रसाद, खनवां पैक्स अध्यक्ष सतीश सिंह, पप्पू सिंह, खनवां मुखिया शंकर रजक आदि मौजूद थे।

एक ट्रांसफार्मर ऐसा भी—-

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बलिया बुजुर्ग पंचायत की रहीमपुर गांव में एक ट्रांसफार्मर ऐसा है जिसे देख कर आप भी चौंक जाएंगे। ऐसी भी बात नहीं है कि इससे गांव रौशन नहीं हो रहा है। रौशन हो रहा है लेकिन तकनीकी खराबी होने के बाद गांव वालों से लेकर विभागीय कर्मचारियों की परेशानी बढ जाती है। एक वर्ष पूर्व तक अकबरपुर बाजार संगत ट्रांसफार्मर से गांव में विद्युत आपूर्ति की जाती थी। गांव में बिजली की शाॅर्ट सर्किट से हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ता था।

विभाग ने गांव में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए पोल गाङकर ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराया तो ग्रामीणों की बेचैनी बढ गयी। ग्रामीणों ने आनन-फानन में जैसे तैसे ट्रांसफार्मर को पोल पर टांग दिया। विभागीय अधिकारियों ने नियमों के विपरीत लाइन चालू कर दिया। तबसे वह ऐसे ही चल रहा है। आश्चर्य तो यह कि विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों तक को जानकारी रहने के बावजूद इसे मानक के अनुरूप बनाने का प्रयास तक नहीं नहीं किया जा रहा है। इस अनोखे ट्रांसफार्मर से ग्रामीणों को भले ही रौशनी मिल रही हो लेकिन इसे किसी भी हाल में सुरक्षित नहीं कहा जा सकता। कहते हैं अधिकारी:- संज्ञान में आया है। अभिकर्ता की लापरवाही के कारण ऐसा हुआ है। जल्द ही इसे मानक के अनुरूप बनाया जाएगा।

961 पीस देशी शराब बरामद, चार बाईक जब्त, धंधेबाज फरार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर पुलिस ने अहले सुबह विशनपुर मध्य विद्यालय के पास छापामारी कर 961 पीस देशी शराब बरामद कर चार मोटरसाइकिल जब्त किया है। इस क्रम में धंधे बाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि अनि रामप्रवेश राम नियमित गश्ती में थे। विशनपुर मध्य विद्यालय के पास जंगल के रास्ते से आ रहे चार मोटरसाइकिल सवारों पर नजर पङते ही संदेह हुआ। वे विद्यालय के पीछे छिप कर चारों के आने का इंतजार करने लगे। पुलिस पर नजर पङते ही चारो मोटरसाइकिल छोङ फरार हो गया। तलाशी के क्रम में टंच कंपनी के 961 पीस देशी शराब बरामद होते ही मोटरसाइकिल को जब्त कर थाना लाया गया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

रात के अंधेरे में अज्ञात वाहन ने युवक को रौंदा,मौत

नवादा : जिले के कौआकोल थाना इलाके में शनिवार 22 मई की रात को अज्ञात वाहन ने एक युवक को रौंद दिया। घटनास्थल पर उसकी मौत हो गई। हादसा कौआकोल-पकरीबरावां मुख्य पथ पर थाना क्षेत्र के जोगाचक गांव से आगे बरगद पेड़ के पास हुआ। मृतक की पहचान जोगाचक गांव निवासी रोहन रविदास के पुत्र 24 वर्षीय पुत्र चुन्नू रविदास के रूप में की गई। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल की। शव की पहचान होने के बाद कागजी प्रक्रिया पूरी कर पोस्टमार्टम के लिए नवादा सदर अस्पताल भेज दिया गया। रविवार को पोस्टमार्टम के बाद शव स्वजनों को सौंपा गया।

बताया गया कि रात्रि करीब 9 बजे चुन्नू सरौनी गांव से अपने घर जोगाचक वापस लौट रहा था। इस बीच विपरीत दिशा से तेज गति से आ रहे अज्ञात वाहन ने युवक को बुरी तरह रौंद दिया। हादसे के बाद चालक वाहन लेकर भाग निकला।घटनास्थल पर पुलिस को वाहन का टूटकर बिखरा हुआ शीशा भी मिला। कौआकोल थानाध्यक्ष कुमार राजीव रंजन सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। दुर्घटना की वजह बना वाहन का भी पता लगाया जा रहा है।

मुखिया छोटेलाल यादव, पैक्स अध्यक्ष नवलकिशोर पासवान आदि ने प्रशासन से उचित न्याय दिलाने का आग्रह किया। घटना के बाद स्वजनों का रो रोकर बुरा हाल हो गया। मुखिया ने मृतक के आश्रित को कबीर अंत्येष्ठि योजना के तहत तीन हजार रुपये देने और पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20 हजार रुपये प्रखंड कार्यालय से दिलाने का आश्वासन दिया है।

कोरोना जांचं में नहीं मिले संक्रमित

नवादा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज में रविवार को 204 लोगों को कोरोना वायरस की जांच किया गया। इसके अलावा अन्य गांवों में भी जाच हुआ है,सभी लोगों को एंटिजन किट के माध्यम से जांच किया गया। जांच में संक्रमितं नहीं पाये गये। वावजूद 20 लोगों का सैम्पल आरटीपीसीआर के लिए पटना भेजा गया है।

सीएचसी में लैब टेक्निशयन जितेन्द्र कुमार व आशुतोष कुमार, ने जांच किया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 अखिलेश प्रसाद ने बताया कि सीएचसी में जांच हुआ है,इसके अलावा अन्य गांवों में भी स्वास्थ्य कर्मी के माध्यम से एंटीजन किट के माध्यम से जांच हुआ है। कहा गया 204 लोगों के जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिले हैं।

82 लोगों का हुआ टीकाकरण

नवादा : इंटर विधालय नारदीगंज में रविवार को 18 से अधिक आयु वर्ग के 82 लोगों का टीकाकरण किया गया। मौके पर सभी को पहले एंटीजन किट से कोरोना वायरस की जांच किया गया,उसके बाद सभी लोगों का टीकाकरण हुआ।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 अखिलेश प्रसाद ने कहा अबतक 1107 लोगों को कोरोना वायरस का वैक्सीन दिया जा चुका है । इस कार्यक्रम में फैमली प्लानिंग वर्कर अनुप्रिया कुमारी,एएनएम पिंकी कुमारी व अन्य स्वास्थ्यकर्मी ने किया।

कम राशन मिलने से लाभकों में असंतोष

नवादा : लॉकडाउन की अवधि में गरीब व नि:सहाय लोग भूखे नहीं सोये। इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दो माह के लिए नि:शुल्क खाद्यान्न देने की व्यवस्था किया है। इस व्यवस्था के तहत जनवितरण प्रणाली दुकानों के माध्यम से मई व जून माह 2021 में प्रति व्यक्ति को 5 किलो अन्न ( गेहूं या चावल) मुफ्त उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। यानि दो माह में लाभुकों को प्रति व्यक्ति 10 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराना है।

नारदीगंज प्रखंड में कई जविप्र दुकानदारों के माध्यम से ऐसा नहीं किया जा रहा है। जिससे लाभुकों में असंतोष व्याप्त है। लाभुकों की शिकायत है कि 10 किलो के बजाय 8 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है,जो नियमाकूल नही है।कोरोना काल में डीलर मालोमाल हो रहें हैं,और गरीब परिवार बेहाल होकर जिंदगी गुजारने पर विवश हो रहें है। यह हालत मसौढा पंचायत में बनी हुई है। बताया जाता है कि मसौढा़ गांव में डीलर विनय चौधरी,डोमावर गांव में डीलर वलिराम प्रसाद,भदौर गांव में डीलर महेन्द्र चौधरी,दामोदरपुर कुझा में डीलर नीतीश कुमार के माध्यम से उपभोक्ताओं को हकमारी किया जा रहा है ।

उपभोक्ता मसौढा निवासी मुकेश यादव व अन्य ,डोमावर निवासी राधे मांझी,विकास कुमार व अन्य,भदौर निवासी अरविन्द यादव,शंभू यादव समेत अन्य लाभुकों का शिकायत है कि हमलोग अपने डीलर के पास मई व जून माह का खाद्यान्न उठाव के लिए गये,तो डीलर दो माह का खाद्यान्न देने के लिए तैयार है,लेकिन 10 किलो के बदले 8 किलो अनाज दिया जा रहा है। जबकि सरकार ने दो माह के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 10 किलो खाद्यान्न नि:शुल्क देने की बात कही है, लेकिन हमलोगों का डीलर 10 किलो अनाज देने को तैयार नहीं है।

उल्लेखनीय है कि यह हाल केवल मसौढा़ पंचायत में नहीं है,वल्कि कई पंचायतों के डीलर का कमोबेशी शिकायत लाभुक कर रहें हैं। इधर,उपभोक्ताओं ने दो माह का आवंटित खाद्यान्न प्रतिव्यक्ति 10 किलो उपलब्ध कराने की मांग डीएम से किया है, ताकि लॉकडाउन की अवधि में परिवार को भूखे सोना नहीं पड़े।

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी मो0 एहसान करीम ने कहा मामला संज्ञान में आया है,सरकारी प्रावधानों के मुताविक सभी लाभुकों को नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है,शिकायत मिलने पर विधि सम्मत कार्रवाई संबंधित डीलर पर किया जायेगा।

संक्रमितों की संख्या में लगातार आ रही कमी

नवादा : जिले में आज तक कोविड-19 से संबंधित प्रोग्रेस रिपोर्ट :- कुल पॉजिटिव केस-8648, कुल एक्टिव केस- दिनांक 01.03.2021 से 21.05.2021 तक 4880, 22.05.2021 को 14 कुल 4894, दिनांक 22.05.2021 को डिस्चार्ज-49, दिनांक 28.02.2021 तक मृत्यु-28, 01.03.2021 से अबतक मृत्यु-30, वर्तमान में एक्टिव केस-222, कुल रिकवर्ड -8380, कुल मृत्यु-58, कुल होम आइसोलेन-194, टोटल इन्स्टीच्यूनल आइसोलेन-28, कोरोना टेस्टिंग-आरटीपीसीआर- 21.05.2021 को 117671, 22.05.2021 को 405, कुल-118076, ट्रूनट-

दिनांक 21.05.2021 को 45763, 22.05.2021 को 150 कुल-45913, रैपिड एन्टीजन-दिनांक 21.05.2021 को 654790, 22.05.2021 को 4182 कुल-658972, कुल टेस्टिंग की संख्या-822961, टोटल रिजल्ट रिसिव्ड-822556, टोटल कन्टेंमेंट जोन 726, टोटल स्केल डाउन-358, टोटल एक्टिव कन्टेंमेंट जोन -368, डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ केयर नवादा में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी श्री प्रांत अभिषेक, अपर अनुमंडल पदाधिकारी

नवादा सदर, मो0नं0-9717729840 है, डॉ0 इनचार्ज डा0 अजय कुमार, बेड की संख्या-60, एडमिटेड-19, एसडीएच रजौली में श्री विमल कुमार सिंह एलआरडीसी मो0 नं0-7004667608 है, प्रतिनियुक्त डॉ0 बी0एन0 चौधरी, बेड की संख्या-75, एडमिटेड-03, नया प्रखंड कार्यालय नवादा सदर में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी श्री राजीव रंजन एसडीसी नवादा एवं श्री विकास पाण्डेय एसडीसी नवादा, प्रतिनियुक्त डॉ0 योगेन्द्र प्रसाद, बेड की संख्या-100, एडमिटेड-06, डिस्ट्रिक्ट कोविड केयर सेंटर बाल सुधार गृह, नवादा, नोडल पदाधिकारी,

पंचायती राज पदाधिकारी नवादा मो0नं0-7003231807, श्री प्रांत रमणीया एसडीसी नवादा, डॉक्टर्स की प्रतिनियुक्ति डॉ0 बी0बी0 सिंह मो0नं0-8544402040, बेड की संख्या-100, ऑक्सीजन की उपलब्घता टोटल ऑक्सीजन सिलेंडर-171, (जम्बो सीलेन्डर 50 सदर अस्पताल में एवं एसडीएच रजौली में 55 कुल-105) बी टाइप सिलेन्डर 37 सदर अस्पताल में, एसडीएच रजौली में 29, कुल-66, वैक्सिनेसन साईट-100, वैक्सिनेसन स्टेटस- पहला डोज-21.05.2021 को 157005,

22.05.2021 को 2566, कुल 159571, दूसरा डोज-21.05.2021 को 40976, 22.05.2021 को 0 कुल 40976, कुल 1$2 डोज की संख्या- 200547, समाहरणालय नवादा में कार्यरत नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या निम्नवत है :- 06324-212280, 212288, 212289, 212290, 212292 है। डीएचएस नवादा में कार्यरत नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06324-212278, 212279, 212281, 212282, 212284 है। डिस्ट्रीक्ट कोविड कन्ट्रोल रूम टॉल फ्री नम्बर -1800-345-6615 है।

पिकअप वैन व ट्रक की आमने-सामने भिड़ंत में बाल-बाल बचे लोग

नवादा : एनएच-31 पर रजौली थाना क्षेत्र के अंधरवारी मोड़ पर रविवार की सुबह लगभग 11 बजे पिकअप वैन व ट्रक के बीच आमने-सामने जबरदस्त भिड़ंत हो गई। इस भिड़ंत में पिकअप वैन क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं ट्रक को भी नुकसान हुआ है। हालांकि इस घटना में पिकअप वैन व ट्रक के चालक व खलासी बाल-बाल बच गए। कोई हताहत नहीं हुआ। घटना के बाद आसपास के दर्जनों लोग वहां जमा हो गए और उन्होंने ट्रक वाले को काफी बुरा- भला कहा।

इसी बीच पुलिस को सूचना मिलने पर एस आई फूलन प्रसाद सिंह दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने पहले दोनों वाहनों को एनएच से हटा कर किनारे किया। समाचार लिखे जाने तक ट्रक व उसका चालक पुलिस की देखरेख में है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक पिकअप वैन रजौली में कुरकुरे चिप्स का व्यवसाय करने वाले रजौली के राजू कुमार का बताया जा रहा है।

सामान पहुंचाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के बाजार में जा रहा था। घटनास्थल पर मौजूद एसआई फूलन प्रसाद सिंह ने बताया कि दुर्घटना के बाद ट्रक को पुलिस की निगरानी में रखा गया है। पिकअप वैन के चालक द्वारा थाने को आवेदन देने के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी।

दो दिनों में अकबरपुर को उपलब्ध करा दूंगी एक एंबुलेंस:- विधायक

नवादा : कोरोना महामारी की दूसरी लहर में शहर से लेकर प्रखंड तक लोग परेशान हैं। हिसुआ विधायक नीतू कुमारी के सौजन्य से अकबरपुर पीएचसी में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए दो दिनों के अंदर एक एंबुलेंस उपलब्ध करवाया जायेगा। इसी क्रम में रविवार को हिसुआ विधायक नीतू कुमारी के सौजन्य से पीएचसी अकबरपुर में हेल्थ कैंप सह रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें विधायक समेत अन्य चार लोगों ने रक्त दान किया। शिविर मे बड़ी संख्या में विधायक समर्थक मौजूद थे। मौके पर विधायक ने लोगों के बीच मास्क और सेनेटाइजर का वितरण किया। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को हल्के में न ले। लोग मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करे। जरुरी रहे तब घरों से बाहर निकले। बेवजह सड़कों पर न घूमों।

इस दौरान उन्होंने अकबरपुर पीएचसी को दो दिनों के अंदर निजी फंड से एक एंबुलेंस उपल्बध करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि मैंने इसके पहले भी कोरोना से बचाव को लेकर अकबरपुर पीएचसी को बेड और आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवा चुकी हूं। मौके पर पांती पैक्स अध्यक्ष विजय यादव, विधायक कार्यकर्ता राजीव कुमार, जितेंद्र कुमार, कुंदन पांडेय, कारु पांडेय आदि ने रक्त दान किया।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि पप्पु सिंह, पीएचसी प्रभारी बद्री प्रसाद,स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार, लिपिक उपेंद्र पासवान, पूर्व मुखिया नरेश कुमार उर्फ कारु माली, कुंदन पांडेय, सूरज कुमार, बब्लू पांडेय, शिवालक कुमार आदि मौजूद थे।

जलजमाव की समस्या से वार्ड के लोगों की परेशानी बढी

नवादा : कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आमजनों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। गंदगी के कारण संक्रमण का खतरा नहीं बढ़ सके। नगर परिषद की ओर से शहरी इलाके में सैनिटाइज भी कराया जा रहा है। गली-मोहल्लों में ब्लीचिग पाउडर आदि का छिड़काव भी कराया गया है। फिर भी शहरी इलाके के कई मोहल्लों में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं है। नाली का गंदा पानी गलियों में बह रहा है। लोगों के घरों में नाली का गंदा पानी घुसने लगा है। यह हाल नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर-20 लाइन पार मिर्जापुर मोहल्ले की है।

मोहल्ले के कई लोगों ने बताया कि मिर्जापुर मोहल्ला में 19, 20,21 और 22 चार वार्ड हैं। चारों वार्ड मिलाकर करीब 50 हजार की आबादी है। सभी वार्ड का नाली का पानी रेलवे के खंता में करीब एक सौ साल से गिरता है। और खंता से होकर नाली का पानी का निकासी होता है। लेकिन केजी रेलखंड का दोहरीकरण कार्य चल रहा है।

नवादा रेलवे स्टेशन से उत्तर सिग्नल के पास दोहरीकरण कार्य को लेकर मिट्टी भराई कर दिया गया है। इससे नाली का जलनिकासी नहीं हो पा रहा है। नाली का गंदा पानी लोगों के घर में घुसने लगा है। मच्छरों व कीड़-मकोड़ों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण के दौर में अन्य संक्रमण फैलने का भी लोगों को डर सताने लगा है।

बावजूद नगर परिषद की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जलजमाव की समस्या को लेकर मोहल्लेवासी काफी आक्रोशित दिख रहे हैं। लॉकडाउन के बाद लोग सड़क पर उतरकर आंदोलन करने का भी मन बना चुके हैं।मोहल्लेवासियों ने नगर परिषद के अधिकारी से जलजमाव की समस्या से अविलंब निजात दिलाने की मांग की है।

कहते हैं लोग :

– वार्ड नंबर-20 लाइन पार मिर्जापुर मोहल्ला के अरुण कुमार निराला, अनिल कुमार पासवान, प्रो.अरुण कुमार बोस, गायत्री देवी, सीमा देवी समेत कई लोगों ने बताया कि संक्रमण के दौर में कई दिनों से गलियों में नाली का गंदा पानी बह रहा है। इसके कारण अन्य संक्रमण फैलने का भी डर सता रहा है। इस संबंध में वार्ड पार्षद व नगर परिषद कार्यालय में भी शिकायत की गई है। इसके बाद भी समस्या जस का तस बना है।

कहते हैं वार्ड पार्षद :

– केजी रेलखंड का दोहरीकरण कार्य शुरू होने के बाद नाली का पानी निकासी के लिए बने गड्ढे में मिट्टी भराई कर दी गई है। इसके कारण नाली जाम की समस्या उत्पन्न हुई है। नाली का पानी गलियों में बह रहा है। और लोगों के घर में घुसने लगा है। इस संबंध में नप कार्यपालक पदाधिकारी से शिकायत की गई है। जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने की मांग की गई है। गीता कुमारी, वार्ड पार्षद-20.

कहते हैं अधिकारी :

– वार्ड नंबर-20 लाइन पार मिर्जापुर मोहल्ला में जलजमाव की समस्या की शिकायत मिली है। इस मोहल्ले में चार वार्ड है। चारों वार्ड का नाली का पानी रेलवे के खंता में गिरता है। केजी रेलखंड दोहरीकरण कार्य को लेकर मिट्टी भराई होने से नाली का पानी नहीं निकल पा रहा है। और जलजमाव की समस्या उत्पन्न् हुई है। जलनिकासी की व्यवस्था के लिए रेलवे के अधिकारी से बात की जा रही है। मोहल्लेवासियों को बहुत जल्द जलजमाव की समस्या से निजात दिलाया जाएगा।
कन्हैया कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नप नवादा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here