14 मई : सारण की मुख्य खबरें

0

9 तारिख को आयोजित होने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत अभियान कार्यक्रम 17 मई को

छपरा : जिले के सदर अस्पताल समेत सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर प्रत्येक माह 9 तारिख को आयोजित किये जाने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत अभियान कार्यक्रम इस बार 17 मई को आयोजित किया जायेगा। इस संबंध में मातृ स्वास्थ्य के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ० सरिता ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य संस्थानों पर आने वाली गर्भवती माताओं का गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जाँच करवाना सुनिश्चित किया जाय। प्रसव पूर्व जाँच के दौरान जटिल प्रसव वाली महिलाओं का ट्रैकिंग किया जाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। ताकि मातृ मृत्यु में कमी लायी जा सके। कैंप के दौरान जटिल प्रसव वाली महिलाओं की पहचान कर इसकी सूची पोर्टल पर अपलोड की जायेगी।

swatva

गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच की सुविधा मिलेगी :

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ उन्हें बेहतर परामर्श देना है। बेहतर पोषण गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को होने से बचाता है। इसलिए सभी गर्भवती महिलाओं को जांच के बाद पोषण के बारे में भी जानकारी दी जाती है। इस अभियान की सहायता से प्रसव के पहले ही संभावित जटिलता का पता चल जाता है जिससे प्रसव के दौरान होने वाली जटिलता में काफी कमी भी आती है और इससे होने वाली मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी कमी आती है।

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास :

सिविल सर्जन डॉ० जेपी सुकुमार ने बताया कि अत्यधिक रक्त स्त्राव से महिला की जान जाने का खतरा सबसे अधिक होता है। प्रसव पूर्व जांच में यदि खून सात ग्राम से कम पाया जाता है तब ऐसी महिलाओं को आयरन की गोली के साथ पोषक पदार्थों के सेवन के विषय में सलाह भी दी जाती है, गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अत्यधिक या कम वजन एवं अत्यधिक खून की कमी प्रसव संबंधित जटिलता को बढ़ा सकता है। इस दिशा में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना प्रभावी रूप से सुदूर गांवों में रहने वाली महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है एवं इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी अंकुश लागने में सफलता मिल रही है।

18 वर्ष से 44 वर्ष के सभी नागरिकों को दिया जा रहा कोविड-19 का टीकाकरण

छपरा : जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। 18 वर्ष से 44 वर्ष आयुवर्ग के सभी नागरिकों को कोविड 19 के टीकाकरण किया जा रहा है। लाभार्थियों के टीकाकरण के आच्छादन लक्ष्य को यथाशीघ्र प्राप्त करने के लिए वैक्सिन की उपलब्धता के अनुरूप शहरी क्षेत्रों में कोविड 19 टीकाकरण सत्र स्थल को आवश्यकतानुसार विस्तारित किया जायेगा।

विस्तारित सत्र स्थलों पर कार्य के सुगम संचालन के लिए आवश्यक संख्या में मानव बल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र के माध्यम से कहा गया है कि सत्र स्थल का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संस्थान से इतर स्कूल कॉलेजों आदि में किये जाने का निर्देश पूर्व में दिया गया है।

18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए सत्रों को कोविड पोर्टल पर प्रकाशित करने की प्रक्रिया अपराह्न 4 से 6 बजे के बीच पूर्ण की जाएगी। ताकि उक्त आयुवर्ग के लाभार्थियों को एक निश्चित समय पर सत्रों के चयन की सुविधा प्राप्त हो सके। सत्र स्थल पर भीड़ के कुशल प्रबंधन हेतु प्रति सत्र स्थल प्रतिदिन लाभार्थियों की संख्या 200 से 300 के बीच ही निर्धारित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

42 दिनों के बाद हीं दिया जायेगा दूसरा डोज :

भारत सरकार के निदेशानुसार कोविशील्ड वैक्सिन की द्वितीय खुराक 42 दिनों के उपरांत ही दी जानी है। ज्ञात हो कि 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का आच्छादन भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानक द्वितीय खुराक हेतु 70% तथा प्रथम खुराक हेतु 30% के अनुरूप नहीं है, जिसके आच्छादन प्रतिशत को बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। इसके लिये वैसे क्षेत्रों का चयन करने की सलाह दी गयी है, जहां के लाभार्थियों के द्वितीय खुराक हेतु कोविशील्ड से टीकाकृत लाभार्थियों की 42 दिनों एवं कोवैक्सिन के लिए 28 दिनों के अन्तराल की अवधि पूर्ण हो गई हो। इसको लेकर कार्ययोजना तैयार करते हुए सत्रों का निर्धारण करने की भी बात कही गयी है ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण से आच्छादित किया जा सके।

आशा कार्यकर्ता, पंचायत सदस्य व मैसेज के माध्यम से किया जायेगा जागरूक :

कार्यपालक निदेशक ने निर्देश दिया है कि कोविड 19 टीकाकरण के आयोजित होने वाले सत्रों की जानकारी संबंधित आशा / आंगनवाड़ी एवं अन्य सहयोगी कर्मियों को उपलब्ध कराई जाय तथा कोविड 19 टीकाकरण के द्वितीय खुराक के ड्यू लाभार्थियों की सूची कोविन पोर्टल से प्राप्त कर लाभार्थियों के उत्प्रेरण के लिए सत्र स्थल से संबंधित आशा, आंगनवाड़ी, पंचायत सदस्य आदि के माध्यम से उत्प्रेरित कराकर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। इसके लिये प्रखंड स्तर से ड्यू लाभार्थियों को दूरभाष और ब्लक मैसेज के माध्यम से टीकाकरण हेतु सूचित करने का निर्देश दिया है।

कार्य स्थल पर भी बनाया जायेगा टीकाकरण केंद्र :

कार्य स्थलों पर टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्देश दिया गया है। संस्थानों के लिए कोविन के जिला एडमिन के द्वारा पोर्टल पर अलग अलग कार्य स्थल पर 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग एवं 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लिए लाभार्थियों के लिए टीकाकरण केंद्र बनाया जायेगा। संस्थान स्तर पर सत्र के आयोजन हेतु कम से कम 100 लाभार्थियों का होना आवश्यक है तथा इन सत्र स्थलों पर ऑफलाइन टीकाकरण का कार्य नहीं किया जायेगा। सत्र पर टीकाकरण हेतु टीकाकर्मी, वैक्सिन, सिरिंज की उपलब्धता निकटत्तम सरकारी स्वास्थ्य संस्थान स्तर के प्रभारी नोडल द्वारा किया जायेगा।

पोर्टल पर डाटा के ससमय संधारण हेतु आवश्यक कम्प्यूटर ऑपरेटर, इंटरनेट, कम्प्यूटर, प्रिन्टर आदि की व्यवस्था संबंधित संस्थान / विभाग / कार्यालय द्वारा किया जायेगा। सत्र स्थल पर भीड़ प्रबंधन की जावबदेही संबंधित कार्यालय की होगी। टीकाकर्मी एवं लाभार्थियों के बैठने, सैनिटाईजेशन आदि की समुचित व्यवस्था संबंधित संस्थान विभाग कार्यालय द्वारा की जायेगी। वर्क प्लेस टीकाकरण केंद्र के तहत के संबंधित कार्यालय में कार्यरत पदाधिकारियो/ कर्मियों के ही टीकाकरण का कार्य किया जायेगा अन्य का नहीं। टीकाकरण के पश्चात् अपशिष्टों का प्रबंधन बायोवेस्ट प्रबंधन के तहत किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा।

पूर्व मुखिया जगदीश राय के निधन पर सीपीआई जिला कार्यकारिणी ने व्यक्त किया गहरा शोक

छपरा : दरियापुर के पूर्व प्रखण्ड प्रमुख, पूर्व मुखिया जगदीश राय के निधन पर सीपीआई की सारण जिला कार्यकारिणी ने गहरा शोक व्यक्त किया है। जगदीश राय का कल हाजीपुर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। जगदीश राय 1970 से 2001 तक सुतिहार पंचायत के मुखिया रहे और इस दौरान 10 वर्षों तक दरियापुर के प्रखण्ड प्रमुख रहे अभी वर्तमान मे 10 वर्षों से सुतिहार पैक्स अध्यक्ष थे।

जगदीश राय 1970 मे दुर्गापुर स्टील प्लांट की नौकरी छोड़कर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मे शामिल हो गये और किसान- मजदूरों केलिए संघर्ष और समाज सेवा के लिए अपने को समर्पित कर दिया, वे वर्षों तक सीपीआई जिला परिषद सदस्य रहे। जगदीश राय के निधन से पार्टी को अपूर्णीय क्षति हुई है। पार्टी की जिला कार्यकारिणी गहरे शोक का इजहार करती है और उनके शोक संतप्त परिवार को अपनी संवेदना प्रेषित करती है। शोक प्रकट करने वालों मे जिला सचिव रामबाबू सिंह, डाकेएन सिंह, नागेन्द्र राय, महात्मा गुप्ता, शिवजी दास, परमात्मा गुप्ता, श्रीभगवान् तिवारी, अवधेश राय, अब्दुल हकीम सुरेश वर्मा तथा शिक्षक नेता सुरेन्द्र सौरभ आदि शामिल थे।

आर्मी कैंटीन के रोशनदान को तोड़ कर अज्ञात चोरों ने की लाखो की चोरी

छपरा : एकमा थाना क्षेत्र में छपरा-सीवान नेशनल हाइवे 531 पर एकारी गांव के समीप स्थित आर्मी कैंटीन के रोशनदान को तोड़ कर अज्ञात चोरों ने बुधवार की रात टेलीविजन, मोबाइल सेट, आयरन, साबुन व नकदी के अलावा लगभग एक लाख का माल अज्ञात चोरों ने पार पार कर लिया। कैंटीन में चोरी की वारदात की जानकारी होने पर दाउदपुर थाना क्षेत्र के बेलदारी गांव निवासी आर्मी कैंटीन के संचालक विक्की कुमार राय द्वारा एकमा थाने में लिखित सूचना दी गई।

वहीं जानकारी पाकर थानाध्यक्ष राजेश चौधरी व पुलिस अवर निरीक्षक शिशुपाल सिंह ने घटना स्थल पर पहुंच कर जांच-पड़ताल किया। इस दौरान पुलिस अधिकारी ने कैंटीन में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के आधार पर छापेमारी कर चार चोरों को चोरी के समान के साथ गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार चोरों की पहचान एकमा बाजार के जितेन्द्र प्रसाद उर्फ खेसारी, मन्नू कुमार उर्फ बबुआ, हंसराजपुर गांव के चिंटू कुमार व गोविन्द मांझी उर्फ मौसा के रूप में की गई है।

पुलिस ने गिरफ्तार चोरों के निशानदेही पर आर्मी कैंटीन से चोरी हुए सामानों को बरामद कर लिया है। वहीं पुलिस द्वारा गिरफ्तार चोरों को जेल भेजने की कार्रवाई हो रही है। पुलिस की तत्परता के साथ पड़ताल व मामले की राजफाश सहित सामानों की बरामदगी की क्षेत्र में सराहना हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here