03 मई : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

कोविड महामारी में आरा निवासी एनआरआई ने दुबई से भेजी मदद

आरा : कोविद महामारी की दूसरी लहर में आरा की दयनीय स्थिति को देखते हुए दुबई में रहने वाले अम्बेडकर ग्लोबल के निदेशक सह आरा निवासी एनआरआई रवि चांद ने अन्य देशों में रहने वाले एनआरआई का ग्रुप बनाया और अपने जिले भोजपुर में मास्क, सेनेटाइजर, ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और नकद राशि की मदद रेड क्रॉस आरा, डीएम आरा और एसडीएम के जरिये की।

उन्होंने रेडक्रॉस सहित प्रशासन को कई प्रकार की सामग्री भेजी है। ये काम आरा में ग़रीब नवाज़ फाउंडेशन के सामाजिक कार्यकर्ता मिनतुर रहमान के साथ मिलकर किया। एनआरआई रवि ने कहा कि वे राहत सामग्री भेजने के लिए फ़ॉल्स पॉइंट बनने पर सहमत हुए हैं और उन्होंने आंशिक रूप से योगदान दिया है। रवि ने बताया कि अम्बेडकर ग्लोबल विभिन्न देशों के बुद्धिजीवियों द्वारा गठित एक अंतरराष्ट्रीय समूह है जो बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर के कार्यों से दुनिया भर में कार्य करता है।

swatva

इसके द्वारा रेडक्रॉस आरा के लिए हमने तत्काल सहायता के लिए 5000 मास्क, उच्च गुणवत्ता वाले 10 ऑक्सीमीटर और 5001 नकद के साथ दान किया है।वहीं ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर भेजा जा रहा है जो कि रेड क्रॉस के नेतृत्व में अस्पतालों को दिया जायेगा। इसके लिए रेडक्रॉस से बात भी कर ली गई है। इसके अलावा डीएम को मास्क, सैनिटाइज़र, ऑक्सीमीटर की आपूर्ति की जायेगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फ्लोमीटर जिसकी कमी भारत में है।इसे गंभीरता से लेते हुए दुबई से शिपमेंट भेजा गया है। 50 फ्लोमीटर जो भारत में पूर्ण रूप से कम है, पहले ही भेजा जा चुका है।

रवि चाँद ने बताया की आरा सदर अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में मौजूदा समय में कार्य कर रहे हेल्थ वर्कर के प्रति गंभीर है। भोजपुर के विभिन्न अस्पतालों में 300 नर्स और कोविड स्टाफ हैं। सिविल सर्जन और डीपीएम हेल्थ आरा द्वारा सूची दी गई है। सभी को पीपीई किट, हेड सर्जिकल कैप और सैनिटाइज़र के साथ उच्च गुणवत्ता का एक मिल्टो लंच बॉक्स दिया जायेगा।साथ ही एसडीएम को 20 ऑक्सीमीटर दिया जायेगा ताकि वे उचित जगह पर दे सकें। तत्काल राहत के लिए मरीजों की मदद के लिए गरीब नवाज फाउंडेशन को 2 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर दान किया गया है। हमारा समूह इस स्थिति में लगातार निगरानी कर रहा है। हमें किसी भी सहायता के लिए व्हाट्सएप पर किया जा सकता हैं। +971502310625, रहमान, आरा: 9304410228 है।

आपको बता दें कि रवि चंद नवादा चौक आरा के रहने वाले हैं। पिछले 12 वर्षों से दुबई में हैं। वे उनके भोजपुर और बिहार से एक एनआरआई का पहचान रखने वाले कई लोगों ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए कोविड महामारी में मदद की एक पहल की है। आरा के प्रमुख एनआरआई जो इस पहल का समर्थन कर रहे हैं।

उनमें सऊदी अरब में स्थित गुलाम मुस्तफा रहमान खेतारी मुहल्ला, मिल्की मोहल्ले से मोहम्मद रेहान, खेतारी मोहल्ला आरा से मिनतुर रहमान, जगदीशपुर के डॉ युक्तेश्वर, जो यूके में पार्षद हैं और एक प्रोफेसर अखिल यूएसए में स्थित पुलिस लाइन से, ऑस्ट्रेलिया में स्थित कतीरा से राजीव पाण्डेय, लंदन स्थित कौंरा से सुनील सिंह, दुबई में स्थित शाहपुर पट्टी से श्री शेखर सिन्हा, यूएसए में छपरा के दिलीप सिंह,फ्लोरिडा यूएसए से रवीश कुमार,यूके से अमित रंजन, दुबई से विकास सिंह तप जलपुरा, यूके में ओम प्रकाश सासाराम, बभनियाँ से जग नारायण सिंह; ब्रिटेन स्थित रुद्रनगर बनही से उदय शंकर मिश्रा, अमेरिका से आरा की ज्योति कुंअर सिंह शामिल है।

पहल का नेतृत्व कर रहे रवि चंद ने कहा कि भोजपुर में समुदाय को एकजुट करना और मदद करना हमारी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमने जो समाज से लिया है उसे समाज को वापस देना है और सरकार को दोष नहीं देना है। हम आरा में एक गाँव को गोद लेने की योजना बना रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान भी उन्होंने 30 चार्टर्ड उड़ानों को किराए पर लेकर बिहार में 6000 मजदूर भेजा था। रवि चंद को पहले से ही बिहार समेत भारत में बजरंगी भाईजान के रूप में जाना जाता है।

तिलक समारोह में भाग लेने जा रहे बाप-बेटे को ट्रैक्टर ने रौंदा, बाप की मौत

आरा : भोजपुर के चांदी थानान्तर्गत चांदी चौक पर कल शाम बेलगाम ट्रैक्टर ने तिलक समारोह में जा रहे बाइक सवार बाप-बेटे को रौंद दिया जिसमे बाप की मौत हो गई। इलाज के दौरान उसने शहर के निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया जबकि बेटा जख्मी हो गया। मृतक पटना जिला के नौबतपुर थानान्तर्गत अमरपुरा गांव निवासी स्व.शिवपूजन प्रसाद के 65 वर्षीय पुत्र अवधेश प्रसाद है। वही जख्मी मृतक का बेटा प्रमोद कुमार है।

मृतक के परिजनों ने बताया कि उदवंतनगर थानान्तर्गत भेलाई गांव उनकी नातिन का तिलक जा रहा था। उसी तिलक में शामिल होने के लिए वह अपने बेटे प्रमोद कुमार के साथ बाइक पर मुफस्सिल थानान्तर्गत जमीरा गांव जा रहे थे। इसी बीच चांदी चौक के समीप विपरीत दिशा से आ रहे ट्रैक्टर ने बाप-बेटे को रौंद दिया। उन्हें इलाज के लिए शहर के निजी अस्पताल में लाया गया जहां इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। इसके बाद परिजन शव को वापस सदर अस्पताल ले आये। इसके बाद उन्होंने इसकी सूचना चांदी थाना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस सदर अस्पताल पहुंची और शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम करवाया।

गोली लगने से युवक की मौत

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा के नवादा थानान्तर्गत बाजार समिति स्थित बीएसएनएल ऑफिस के समीप रविवार की देर रात शादी समारोह में जयमाल के दौरान एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई। इलाज के लिए सदर अस्पताल लाने के दौरान उसने दम तोड़ दिया। सूचना मिलते ही स्थानीय थाना ने घटनास्थल पर पहुंच मामले की छानबीन शुरू कर दी| मृतक उदवंतनगर थानान्तर्गत चौराई गांव निवासी इंद्रजीत सिंह का 45 वर्षीय पुत्र उमेश कुमार सिंह है। बताया जाता है कि मृतक अपने अपने ममेरे भाई दीपू की बारात में नवादा थाना क्षेत्र के बाजार समिति स्थित बीएसएनएल ऑफिस के समीप गया था।

मृतक के मामा अभय कुमार सिंह ने बताया कि जब शादी समारोह में जयमाल का कार्यक्रम हो रहा था। इसी बीच नशे में धुत होकर एक युवक महिलाओं की भीड़ में जा रहा था। जब वहां मौजूद लड़कों ने मना उसे मना किया तो उससे कहासुनी हुई। लेकिन बात खत्म हो गई थी। तभी कुछ देर बाद उक्त बदमाश हथियार लेकर आया और उनके भांजे उमेश कुमार सिंह को सीने में गोली मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इसके बाद उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया जा रहा था, तभी उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

हालांकि घटना का कारण पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है। पुलिस का कहना है कि युवक की गोली किसी ने मारी है या किसी घटनावश लगी है। इसकी छानबीन की जा रही है। छानबीन के बाद ही कुछ स्पष्ट हो पाएगा।

आरा सदर अस्पताल के स्वास्थ्य व्यवस्था राम भरोसे : रोहित सिंह

आरा : कोरोना वैश्विक महामारी ने जिले की बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के लिए समाजसेवी रोहित सिंह ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। समाजसेवी ने लिखित पत्र को भारतीय डाक सेवा के माध्यम से भेजा है। आरा सदर अस्पताल की बिगड़ी स्वास्थ्य व्यवस्था की शिकायत पीएमओ कार्यालय तक पहुंच गई है।

समाजसेवी रोहित सिंह ने पीएमओ को लिखे गए पत्र में लिखा है कि आरा की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। बीमार लोगों का इलाज करवाने के लिए परिजन दर-दर भटक रहे हैं। कोरोना से बीमार लोग भगवान भरोसे हैं। इलाज के अभाव में लोगों की जान जा रही हैं। बीमार लोगों का इलाज करने के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। आरा में अस्थाई अस्पताल का निर्माण कराकर करीब दस हजार बेड, बारह हजार ऑक्सीजन सिलेंडर, फ्लोमीटर , डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी, दवा और रेमडेसिवीर इंजेक्शन की तत्काल व्यवस्था की जाए।

कोरोना महामारी से आरा के सभी प्राइवेट अस्पतालों को बंद कर दिया गया है। सभी अस्पतालों को तत्काल खुलवाया जाए। आरा सदर अस्पताल में वेंटिलेटर होने के बावजूद भी मरीजों का इलाज वेंटिलेटर के माध्यम से नहीं हो रहा है। सभी वेंटिलेटर को जल्द से जल्द चालू कराया जाए। कोरोना वायरस से संक्रमित आजतक चैनल के वरिष्ठ एंकर और पत्रकार रोहित सरदाना के परिजनों को 11 करोड़ की आर्थिक मदद दी जाए।

कोरोना वायरस से स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस अधिकारी, वरीय अधिकारियों, मीडियाकर्मियों और पत्रकारों की मौत के बाद उनके परिजनों को दो करोड़ की आर्थिक मदद दी जाए। समाजसेवी रोहित सिंह ने पीएमओ से गुहार लगाई है कि देश के नागरिकों को बचा लीजिए। पूछे जाने पर समाजसेवी रोहित सिंह ने कहा कि आरा सदर अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई है। कोरोना वायरस ने आरा सदर अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। मुझे पूरा भरोसा और विश्वास है कि मेरी मांगों पर पीएमओ कार्यालय संज्ञान लेते हुए सिस्टम को ठीक करेगा और बीमार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगा।

पिरौंटा बैंक डकैती में चार लाइनर गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय के मुफस्सिल थानान्तर्गत पिरौंटा गांव स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में डकैती मामले में चार लाइनर्स को गिरफ्तार कर पूछ-ताछ करने के बाद जेल भेज दिया है| गिरफ्तार लाइनर्स की पहचान टाउन थाना क्षेत्र के गौसगंज निवासी विक्की गुप्ता उर्फ अमित कुमार, राहुल कुमार उर्फ आर्यन राज, सत्यजीत गोंड उर्फ संजीत और मुफस्सिल थाना क्षेत्र के भकुरा गांव निवासी गोलू कुमार उर्फ नीतीश कुमार सिंह के रूप में की गयी है|

भोजपुर एसपी राकेश कुमार दूबे ने बताया कि चारों लाइनर को गिरफ्तार कर पूछताछ करने के बाद लूट में शामिल सभी अपराधियों की पहचान कर ली गयी है। इन चारों की निशानदेही पर लुटेरों के भागने में इस्तेमाल बाइक और तीन मोबाइल भी बरामद कर लिये गये हैं। बताया कि चारों लाइनर बैंक के बाहर की गतिविधियों, कैश गाड़ी के आवागमन और पुलिस की सूचना का आदान-प्रदान कर रहे थे।

एसपी ने बताया कि लुटेरों की गिरफ्तारी के लिये छापेमारी की जा रही है तीन दिनों तक रेकी के बाद डकैती की वारदात को अंजाम दिया गया। अपराधी कैश ले जाने वाले वाहन के आधार पर बैंक की रेकी कर रहे थे। डकैती के दिन भी लुटेरे कैश वाहन की रेकी करते बैंक तक पहुंचे थे। गिरफ्तार लाइनरों से पूछताछ के बाद पुलिस ने इसका खुलासा किया है।

बता दें कि 27 अप्रैल की दोपहर पीएनबी की पिरौंटा शाखा से अपराधियों ने दो लाख 38 हजार रुपये लूट लिये थे।ग्रामीणों के विरोध को देखते हुये फायरिंग भी की गयी थी। उसमें एक लुटेरे बड़हरा के नेकनाम टोला निवासी अभिषेक सिंह को ही गोली लग गयी थी। बाद में इलाज के दौरान पटना में उसकी मौत हौ गयी थी। घटना के बाद लूटेरों की गिरफ्तारी और पैसे की बरामदगी को लेकर ट्रेनी डीएसपी जीतेश पांडेय के नेतृत्व में एक विशेष टीम बनायी गयी है।

बैंक डकैती की वारदात को अंजाम देने के बाद लाइनरों की मदद से चारों लुटेरे बाइक से भाग निकले तथा एक बागीचे में पैसे का आपस में बंटवारा कर लिया। लाइनर के पास से बरामद मोबाइल और पूछताछ से इस बात का खुलासा हुआ है। जानकारी के अनुसार एक लाइनर के पास से मिले मोबाइल में लूटे गये पैसे की फोटो मिली है। उससे पूछताछ में लुटेरों के भागने और बंटवारे की बात सामने आयी है। बताया जा रहा है कि लुटेरे दियारा होते यूपी की ओर भाग निकले हैं। एसपी ने बताया कि गिरफ्तारी के लिये छापेमारी की जा रही है। गिरफ्तारी नहीं होने की स्थिति में उनके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई भी की जायेगी।

पुलिस ने बताया कि पिरौंटा बैंक लूटकांड का पूरा कनेक्शन आरा, बड़हरा और बिहिया से जुड़ा है। डकैती में पांच अपराधी शामिल थे जबकि चार लाइनर का काम कर रहे थे। डकैती में शामिल एक अपराधी अपने साथी की गोली से मारा गया जबकि चार भागने में सफल रहे थे। भागने वालों में भी तीन बड़हरा इलाके के ही रहने वाले हैं। एक अपराधी बिहिया इलाके का रहने वाला है। वहीं लाइनर में तीन शहर के गौसगंज, जबकि एक मुफस्सिल के भकुरा गांव का रहने वाला है। चारों गिरफ्तार कर लिये गये हैं।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here