1 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

राजद विधायक ने कोरोना मरीजों की सुविधा के लिये उपलब्ध कराया 25 लाख रूपये

नवादा : आपदा की इस घड़ी में कोरोना मरीजों के लिए गोविंदपुर के राजद विधायक मो. कामरान भगवान साबित हो रहे हैं। इन्होंने कोरोना मरीजों के लिए पांच भेंटीलेटर बेड खरीद हेतु जिला प्रशासन को विधायक निधि मद से पच्चीस लाख देने की अनुशंसा किया है।

इस बाबत पत्र विधायक के निजी सचिव राहुल कुमार उर्फ चुलबुल ने अपर समाहर्ता सह अपर ज़िला दण्डाधिकारी नवादा उज्ज्वल कुमार सिंह व सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती को संयुक्त रूप से अनुशंसा पत्र उपलब्ध कराया।

swatva

मौके पर जिला पदाधिकारी के ओएसडी प्रशांत अभिषेक, रवि सिन्हा, विकास सिंह बघोर, मो इरशाद मलिक, सुमित कुमार आदि उपस्थित थे। बताते चलें इसके पूर्व भी इन्होंने जिला स्वास्थ्य समिति नवादा को कोरोना मरीजों के लिये अपने वेतन मद से बेड उपलब्ध करा चुके हैं।

डीएम हुये सख्त, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक व स्वास्थ्य प्रबंधक को किया पदमुक्त

नवादा : सदर अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी बताने के मामले में सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. अजय कुमार को पदमुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही हेल्थ मैनेजर मो.एहसान को भी हटा दिया गया है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एसडी  अरैयर को अस्पताल उपाधीक्षक का पद दिया गया है। परिवार कल्याण परामर्शी शैलेश कुमार को हेल्थ मैनेजर का दायित्व सौंपा गया है।

शहर के जवाहर नगर स्थित एक युवक गुरुवार की सुबह सदर अस्पताल पहुंचा था। जिसे ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी बताकर भर्ती नहीं लिया गया था। मामले पर खुद डीएम ने संज्ञान लिया, जिसके बाद सिविल सर्जन कार्यालय से अस्पताल उपाधीक्षक और स्वास्थ्य प्रबंधक का पदमुक्त किया गया है। डीएम यशपाल मीणा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सदर अस्पताल एवं पीएचसी स्तर के सभी डॉक्टर्स के साथ कोविड -19 से संबंधित बैठक की गई।

उन्होंने पीएचसी स्तर पर कोविड 19 संक्रमितों के समुचित इलाज के लिए आवश्यक दिशा- निर्देश देते हुए कहा कि बेड की व्यवस्था, आक्सीजन सिलेंडर, एंबुलेंस की व्यवस्था, डेड बॉडी डिस्पोजल, जीवन रक्षक दवा की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जाए। किसी भी प्रकार की कोई भी तकलीफ होने पर सीधा वरीय अधिकारी से संपर्क करें। लापरवाही करने वालों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

उड़ान संस्था से जुड़ी महिलाएं घर बैठे बना रही मास्क,उपलब्ध करा रही रोजगार

नवादा : नगर परिषद क्षेत्र में उड़ान संस्था नवादा की पहल से महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त हो रहा है। कोरोना काल में संस्था द्वारा महिलाओं को घर बैठे रोजगार से जोड़ा गया है।

संस्था की महिलाएं घर बैठे मास्क निर्माण कार्य में जुटी है। महिलाओं को मास्क की लागत राशि का भुगतान अविलंब करने का भरोसा दिलाया गया है। उड़ान संस्था के सचिव प्रगति श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना काल में रोजगार-धंधा काफी प्रभावित हुआ है। कई जगहों पर लॉकडाउन के चलते लोग महीनों से घर में बैठ हैं। आमजनों को संक्रमण से बचाने के लिए सरकार को काफी संख्या में मास्क की जरूरत भी है। ऐसी स्थिति को देखते हुए संस्था की ओर से घर-घर मास्क निर्माण की रणनीति बनाई गई है।

नवादा के कई स्थानों से मास्क का ऑर्डर मिला है। संस्था से जुङी महिलाओं द्वारा मास्क निर्माण कर ऑर्डर पूरा किया जा रहा है। प्रति मास्क पर दो रुपये मुनाफा हो रहा है। उन्होंने बताया कि डबल लेयर प्रति मास्क की कीमत 13-15 रुपये एवं ट्रिपल लेयर प्रति मास्क की कीमत 22-25 रुपये है। संस्था की 20 महिलाएं मास्क निर्माण में जुटी हैं। मास्क निर्माण कर अच्छी आमदनी कर रही है।

संस्था की सोच है कि कोई भी बेरोजगार नहीं रहे। रोजगार से जोड़कर हरेक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। आज महिलाएं भी रोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही है। और समाज में एक अलग पहचान बना लिया है। संस्था की नूतन बिहारी, नूतन सिन्हा, सुजाता, रजनी देवी, पूनम कुमारी,जय रानी, खुशबू कुमारी, वीणा देवी, आदित्य गोयल समेत कई महिलाएं घर बैठे मास्क निर्माण में जुटी है।

मजदूर दिवस पर एससी/एसटी रेल कर्मचारी एसोसिएशन द्वारा कार्यक्रम का आयोजन

नवादा : अखिल भारतीय अनुसूचित जाति/जनजाति रेल कर्मचारी एसोसिएशन नवादा शाखा द्वारा मजदूर दिवस पर समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम नवादा रेलवे परिसर मिर्जापुर के प्रांगण में शनिवार को जोनल संगठन सचिव पूर्व रेलवे कलकत्ता उमाशंकर रजक की अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नेता कृष्णा चौधरी उर्फ पड़कन चौधरी ने सर्व प्रथम बाबा साहेब के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके विचारों को अमल करने पर बल दिया , साथ ही उन्होंने मजदूरों को एकता बनाकर मिलजुल कर कार्य करने को कहा। उमाशंकर रजक ने कहा आज हम सभी मजदूर दिवस पर बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए हमें उनके तीनों मूलमंत्र को अपनाना होगा।

उन्होंने कहा शिक्षित बनकर हमें संगठित होना है और फिर हमें अपने अधिकार के लिए संघर्ष करना है। सभी मजदूर वर्ग के लोगों कों एकता बनाकर हम अपने हक और मान-सम्मान के लिए लड़ेंगे। मजदूरों के हाथ में बहुत ताकत होता है, हमें अपनी ताकत का अहसास करना होगा। उन्होंने मजदूरों को हौसलाआफजाई के लिए प्रेरणास्रोत एक कविता भी सुनाया।मौके पर शैलेंद्र चौधरी को अध्यक्ष, नीतेश कुमार को महासचिव,सोनू कुमार मण्डल को कोषाध्यक्ष, कृष्णा राम को उपाध्यक्ष, रंजीत चौधरी को उप सचिव, अल्फास टोपो कार्यालय प्रभारी, विजय कुमार शाखा संगठन सचिव, सिकंदर पासवान सहायक शाखा संगठन सचिव, प्रह्लाद पासवान, आईडी चौधरी सहायक सचिव, प्रेम कुमार अरोड़ा सहायक सचिव आदि उपस्थित थे।

डीसीएचसी सेंटर का डीएम ने किया उद्घाटन

नवादा : शनिवार को जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा प्रखंड कार्यालय ,नवादा सदर में निर्मित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का उद्घाटन फीता काटकर किया गया । इस सेंटर में कोविड-19 संक्रमितों की समुचित इलाज की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों को इसकी विशेषता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस सेंटर पर कोविड संक्रमितों की समुचित इलाज हेतु सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की गई है। इस सेंटर पर- 50 बेड की व्यवस्था ,ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की व्यवस्था, डॉक्टर्स, नर्स, मजिस्ट्रेट, सुरक्षा व्यवस्था, जीवन रक्षक दवाएं, शौचालय, आवश्यकतानुसार नाश्ता, भोजन, पीने की पानी आदि की उत्तम व्यवस्था की गई है ताकि कोविड संक्रमित इलाज के पश्चात ठीक होकर ही अपने घर वापस जाएं।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता उज्जवल कुमार सिंह, सिविल सर्जन -डॉ अखिलेश कुमार मोहन, अनुमंडल पदाधिकारी, नवादा सदर–उमेश कुमार भारती ,ओएसडी–प्रशांत अभिषेक, एसडीसी – राजीव कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here