बिहार में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का 1 मई से नहीं होगा टीकाकरण

0

पटना : कोरोना पर काबू पाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि 1 मई से तीसरे चरण की वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी। तीसरे चरण में 18 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण होगा। इस मौके पर पीएम ने कहा था कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए साल भर से कड़ी मेहनत कर रही है कि अधिक से अधिक संख्या में भारतीय कम से कम समय में टीका लगवा सकें। उन्होंने कहा था कि भारत विश्व रिकॉर्ड गति से लोगों का टीकाकरण कर रहा है और हम इसे और अधिक गति के साथ जारी रखेंगे।

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि बिहार में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण राज्य सरकार मुफ्त में कराएगी।

swatva

वहीं, अब स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि वैक्सीन की अनुपलब्धता के कारण 1 मई से 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण नहीं हो सकेगा। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि टीकाकरण के लिए स्थान का भी चयन नहीं हो सका है और राज्य सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनी से एक करोड़ डोज की मांग की थी, जिसकी आपूर्ति अभी नहीं हो सकी है। इसलिए मई के प्रथम सप्ताह में वैक्सीनेशन संभव नहीं है।

वैक्सीन आने के बाद मई के दूसरे सप्ताह से 18 से 44 वर्ष के उम्र के लोगों को का टीकाकरण शुरू हो सकेगा। स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक ने बताया कि जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है, उनका रजिस्ट्रेशन मान्य रहेगा और उसी रजिस्ट्रेशन पर उनका टीकाकरण किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here