मंगलदीप प्रज्ज्वलित कर जैन धर्मावलंबियों ने घर पर मनाई महावीर जयंती

0

– महावीर का अहिंसक विचार ही दिला सकता है कोरोना संकट से मुक्ति: दीपक जैन

नवादा : देश और दुनिया भर में छाए कोरोना संकट के बीच आज जैन धर्मावलंबियों द्वारा अहिंसा एवं शांति के अवतार जैन धर्म के चौबीसवें एवं अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की 2619वीं जयंती मंगलदीपों से आलोकित कर मनाया गया। जैन समाज के प्रतिनिधि दीपक जैन ने बताया कि परंपरा से हट कर स्थानीय जैन धर्मावलंबियों ने रविवार को प्रातः अपने-अपने घरों की छतों पर धर्म ध्वज लहरा “जीओ और जीने दो” के सिद्धांत के प्रणेता भगवान महावीर की जयंती का शंखनाद किया।

तत्पश्चात सभी ने अपने-अपने घरों में ही पूरी श्रद्धा एवं भक्तिभाव के साथ महावीर प्रभु की विशेष अराधना की एवं मंगलदीप प्रज्ज्वलित करते हुए उनके “अहिंसा परमो धर्म:” व “जीओ और जीने दो” के दिव्य संदेशों के प्रकाशपूंज से आलोकित कर देश-दुनिया भर में छाए कोरोना संकट से मुक्ति के साथ ही प्राणीमात्र के कल्याण व विश्वशांति की प्रार्थना की।

swatva

यूँ तो नगर के विभिन्न जैन मंदिरों में सामूहिक आयोजन के साथ ही जैन समाज द्वारा नगर में निकाली जाने वाली शोभायात्रा के कार्यक्रम को स्थगित रखा गया, लेकिन श्री गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र एवं नगर स्थित दिगम्बर जैन मंदिर में दैनिक चर्या के अनुरूप अभिषेक-पूजन के साथ ही मंगलदीप प्रज्ज्वलित कर भगवान महावीर की विशेष अराधना की गई।

दीपक जैन ने बताया कि पूरे कार्यक्रम के दौरान कोरोना महामारी को लेकर जारी शासकीय गाइडलाइन का पूरा-पूरा ख्याल रखा गया। उन्होंने वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भगवान महावीर के “अहिंसा परमो धर्म:” एवं “जीओ और जीने दो” के संदेश को अत्यधिक प्रासंगिक बताते हुए कहा कि महावीर के अहिंसक विचार ही कोरोना संकट से मुक्ति दिला सकता है। उन्होंने उनके आदर्शों को अपने व्यवहारिक जीवन में आत्मसात करने का अनुरोध किया।

सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जारी शासकीय गाइडलाइन के अनुरूप परम्परा से हट पारिवारिक स्तर पर आयोजित इस धार्मिक आयोजन में समाजसेवी दीपक जैन के साथ ही लक्ष्मी जैन, श्रुति जैन, श्रेया जैन, राजेश जैन, सत्येंद्र जैन, विनोद जैन गर्ग, रमेश चंद जैन, मुकेश जैन “टिंकू”, अशोक कुमार जैन, संदीप जैन, विमल जैन, महेश जैन, ज्ञान चंद जैन, सुनीता जैन, शीला जैन, अनिता जैन, मधु जैन एवं खुशबू जैन सहित अन्य श्रद्धालुओं ने पूरे भक्तिभाव के साथ शिरकत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here