मंडल कारा में मुखिया बनने के लिए कैदी देंगे साक्षात्कार

0

नवादा : मंडल कारा के सभी वार्डों के लिए कारा प्रशासन को एक-एक मॉनिटर की तलाश है। मॉनिटर की तलाश का काम पूरा करने के लिए बंदी परिषद का गठन किया गया है। काराधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय द्वारा परिषद का गठन कर दिया गया है। सहायक काराधीक्षक की अगुवाई में गठित बंदी परिषद में जेल डॉक्टर सहित कुछ कर्मियों को भी शामिल किया गया है।

मॉनिटर चयन के लिए कुछ मानक तय किए गए हैं। मानक के अनुसार बंदी परिषद में शामिल अधिकारी साक्षात्कार लेंगे। साक्षात्कार में शामिल बंदी परिषद के सदस्य अंक प्रदान करेंगे। ज्यादा अंक वाले को माॅनिटर चयनित किया जाएगा।
मॉनिटर कौन हो इसके लिए बंदियों से ही नाम मांगा गया है। हर वार्ड से तीन-तीन नाम मंगाए गए हैं। संबंधित वार्डों के बंदी आपस में चर्चा कर सर्वसम्मति से नाम कारा प्रशासन को उपलब्ध करा दिया है। बंदियों के बीच से जिन का नाम प्रस्तावित आया है, उन्हें इंटरव्यू से गुजरना होगा। इंटरव्यू में जो कुछ पूछा जाना है यह सब तय कर लिया गया है।

swatva

मॉनटर बड़ी जिम्मेवारी निभाएंगे। बंदियों व कारा प्रशासन के बीच समन्वयक की भूमिका उनकी होगी। इससे बंदियों की छोटी मोटी समस्या का समाधान आसानी से हो सकेगा। बता दें कि कारा परिसर में पिछले एक माह से कुछ न कुछ नए प्रयोग किए जा रहे हैं। मंडल कारा को सुधार गृह के रूप में स्थापित करने के लिए यह सब कवायद हो रहा है।

बंदियों को कारा नियमों के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। तो दूसरी ओर कारा परिसर को तंबाकू निषेध क्षेत्र घोषित किया गया है। वार्डों का नामकरण महापुरूषों के नाम पर किया गया है। अलग-अगल चूल्हा बंद कर सामूहिक रसोई शुरू कराया गया है। बंदियों को वकील, परिवार आदि से बातचीत के लिए टेलीफोन बूथ से लेकर वीडियो कॉफ्रेंसिंग तक की व्यस्था कराई गई है। दैनिक उपयोग की छोटी-मोटी सामग्री खरीद के कैंटिन खुलवाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here