21 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

डीएम ने किया कयी योजनाओं का शुभारंभ व निरीक्षण

नवादा : मंगलवार को कोरोना महामारी से जिलावासियों को सुरक्षा हेतु प्रजातंत्र चौक के समीप गैस एजेंसी एसोसियेशन के तत्वाधान में मास्क वितरण का शुभारंभ जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के द्वारा किया गया। जिले में गरीब एवं असहाय व्यक्तियों को कोरोना से सुरक्षा हेतु गैस एजेंसी एसोसियेन के द्वारा लगभगग 10 हजार मास्क का वितरण किया जा रहा है।

भ्रमण के दौरान जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा नगर भवन, नवादा पहुंचे जहां कोविड टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है। सदर अस्पताल, नवादा में भीड़-भाड़ की स्थिति को नियंत्रित करने के उद्देश्य से नगर भवन, नवादा में कोविड टेस्टिंग किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

swatva

भ्रमण के दौरान जिला बाल सुधार गृह, जंगल बेलदारी, नवादा सदर पहुंचकर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु संचालित 100 बेड आइसोलेन वार्ड का जायजा लिए। इस आइसोलेशन वार्ड में ऑक्सीजन, बेड, शौचालय, पानी, आदि की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने खान-पान की व्यवस्था को दुरूस्त करने का आवयक दिा निर्दे दिये। तत्पश्चात् भ्रमण के दौरान वे नव निर्मित प्रखंड कार्यालय, नवादा सदर पहुंचकर भवन का जायजा लिया। तत्पचात् सदर अस्पताल, नवादा पहुंचकर भेंटीलेटर वार्ड में कोरोना संक्रमित के ईलाज हेतु मोबाइल एक्सरे मान का उद्घाटन फीता काटकर जिला पदाधिकारी या पाल मीणा के द्वारा किया गया।

सिविल सर्जन कार्यालय में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में कोविड-19 सभी तैयारियां को लेकर सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टर्स की सूची तैयार करें। वे सभी मुख्यालय में ही बने रहेंगे। उन्होंने आरआरटी को एक्टीवेट करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निजी एवं सरकारी 10 डॉक्टर्स, 25 पारामेडिकल, का रिजर्ब टीम बनायें ताकि जरूरत पड़ने पर इनकी सेवा ली जा सके। कोविड संक्रमण से बचने हेतु ऑक्सीजन सिलेन्डर, आवश्यक दवा की व्यवस्था रखें। सिर्फ खानापूर्ति न करें। पूरी व्यवस्था को दुरूस्त रखें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने ड्रग इन्सपेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड के मद्देनजर जिले भर में ऑक्सीजन सिलेन्डर एवं आवश्यक दवाओं के स्टॉक पर नजर रखें। कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। कोविड पॉजिटिव का नियंत्रण कक्ष से लागातार मॉनिटरिंग करते रहें। उन्होंने कहा कि कोरोना से मृत व्यक्ति हेतु डिस्पोजल बैग की व्यवसथा करें, डेड बॉडी डिस्पोजल टीम का गठन करें।

सेकेंड वेभ में भयावह स्थिति से निपटने के लिए निजी डॉक्टर्स एवं नर्सिंग होम की सहायता ली जाय जहां सीटी स्कैन, ऑक्सीजन, बेड आदि की उचित व्यवस्था हो। उन्होंने डीपीएम को निर्देश देते हुए कहा कि हैंडबील के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें ताकि जिलावासियों को कोरोना संक्रमण के बारे में जागरूक किया जा सके। इस अवसर पर प्रभारी सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, डीपीएम जाफरी, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे।

स्वर्ण व्यवसायी की हृदयगति रूकने से निधन

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार के स्वर्णकार राजेन्द्र प्रसाद की मौत हृदयगति रूकने से हो गयी। मौत की सूचना मिलते ही बाजार समेत नवादा के स्वर्ण व्यवसायियों में शोक की लहर दौड़ गई। बताया जाता है कि मृतक नवादा शहर के फल गली में अपनी दुकान चलाते थे। अकबरपुर से नवादा प्रतिदिन आना जाना होता था। मंगलवार की दोपहर नवादा दुकान से बाहर निकल रहे थे कि अचानक पैर फिसलने से वे गिर पड़े।

स्थानीय लोगों के सहयोग से इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया । सूचना परिजनों को उपलब्ध करायी गयी है। राजेंद्र जी की मौत पर स्वर्ण व्यवसायी संघ के रामबृक्ष वर्मा, महेश प्रसाद वर्मा समेत तमाम व्यवसायियों ने शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए सांत्वना दी है। दूसरी ओर अकबरपुर से विनोद कुमार राकेश उर्फ टाम मुखिया, दीपू कुमार के नेतृत्व में समाज से जुड़े लोग शव लाने नवादा रवाना हुए हैं।

जिले में अल्टरनेट डे खुलेंगी दुकानें, आदेश जारी

नवादा : जिले में अब दुकानें अलग-अलग दिन खुलेगी। कोरोना संक्रमण का चेन को तोड़ने के लिए अल्टरनेट डे दुकानों को खाेलने का आदेश जारी किया गया है। जिला प्रशासन का नया आदेश जारी हो गया है। इसके तहत आवश्यक सेवा की दुकानें रोज खुलेगी। अन्य दुकानें निर्धारित दिन को खुलेगी। इस आदेश के पीछे का सच बाजार में भीड़ को कम करना है।

डीएम यश पाल मीणा ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है कि निर्धारित दिन ही दुकानें खुलेंगी। शाम छह बजे दुकानों को बंद कर देना होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा 51 से 61, भादवि की धारा 188 तथा द ऐपिडेमिक डिजीजेज एक्ट-1897 के सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने नवादा सदर व रजौली एसडीओ, एसडीपीओ, सभी बीडीओ, शहरी निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी को भीड़ नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

प्रतिदिन खुलने वाली दुकानें/प्रतिष्ठान :

– किराना दुकान, – मिल्क बूथ, डेयरी, दवा दुकान, सभी अस्पताल, ई कॉमर्स सेवा, अनाज मंडी, फल-सब्जी की दुकानें, मीट-मछली की दुकानें, पशु चारा, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, ऑटोमोबाइल्स वर्क्स शॉप, गैरेज, सर्विसिंग सेंटर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, अन्य आवश्यक सेवाएं, ऑटोमोबाइल टायर एंड ट्यूब, ल्यूबरीकैंट, स्पेयर पार्टस (मोटरसाइकिल, वाहन स्कूटर मरम्मत सहित), निर्माण सामग्री के भंडारण एवं बिक्री से संबंधित प्रतिष्ठान (सिमेंट, छड़, स्टील, बालू, गिट्टी, ब्लॉक, प्लास्टिक पाइप, हार्डवेयर सेनेटरी, फिंटिंग, लोहा, पेंट, शटरिंग सामग्री), साइकिल की दुकान, साइकिल मरम्मत, मोची।

सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को खुलने वाली दुकानें/प्रतिष्ठान :

– इलेक्ट्रीकल गुड्स, पंखा, कूलर, एयर कंडीशन (बिक्री एवं मरम्मत सहित), इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस, बैट्री (बिक्री एवं मरम्मत सहित), सैलुन, ब्यूटी पॉर्लर, फर्नीचर की दुकान, सोना-चांदी की दुकान।

मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को खुलने वाली दुकानें/प्रतिष्ठान :

– कपड़े की दुकान (रेडीमेड सहित), बर्तन की दुकान, जूता-चप्पल की दुकान, खेल-कूद की सामग्री, ड्राइ क्लीनर्स की दुकान, कृषि कार्य एवं यंत्र से जुड़े सभी प्रतिष्ठान, अन्य वैसी सभी दुकानें जिसके लिए दिन निर्धारित नहीं है।

दुकानों को खोलने को लेकर शर्त :

– सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा।
– दुकानदार अपनी दुकानों में आगंतुकों के निशुल्क उपयोग के लिए सैनिटाजइर रखेंगे।
– शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। इसके लिए दुकान के पास सफेद गोल घेरा बनाना होगा।
– शारीरिक दूरी का पालन नहीं होने की स्थिति में दुकान को बंद करने कार्रवाई की जाएगी।
– सर्दी-खांसी के लक्षण वाले किसी को भी काम करने या काउंटर पर आने की अनुमति नहीं होगी।

अग्निकांड में भारी नुकसान, बकरियां और मुर्गियां जलीं

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड क्षेत्र के  जमुआरा पंचायत की तहत सिंदुयारी गांव में बच्चू राजवंशी के घर में बिजली की चिंगारी घर के उपर गिरने के कारण अचानक आग लग गई। आग लगने की घटना के बाद गांव में अफरा-तफरी मच गई। काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया।

आग पर पाया काबू :-

ग्रामीणों ने बताया कि तीन-चार मोटर पम्प का पानी एक साथ डाला गया, तब जाकर आग पर काबू पाया गया। थाना को अगलगी की सूचना दी गई थी। सूचना के बाद जब तक दमकल की गाड़ी आयी, तब तक आग पर नियंत्रण पा लिया गया था। बताते चलें कि ग्रामीण अगर सतर्क नहीं होते और सूझबूझ से काम नहीं लेते तो कई घर इसकी चपेट में आ जाता।

अगलगी में हुआ काफी नुकसान :-

बताया जाता है कि आग की तेज लपटों के कारण एक और घर भी जल गया। अगलगी में घर के अंदर रखे हजारों के आवश्यक सामान जल कर राख हो गया। दो बकरियां और कई मुर्गियां भी जल गयीं। पीड़ित परिवार के समक्ष अब रहने-खाने की समस्या उत्पन्न हो गई है।

मुआवजे का आश्वासन :-

घटना की जानकारी के बाद पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि विवेकानंद ने घटनास्थल का जायजा लिया। पीड़ित परिवार से मिलकर अगलगी की घटना में सरकार से मिलने वाली सहायता दिलाने का आश्वासन दिया ।

कोरोना संक्रमण से युवक की गुजरात के बड़ोदरा में हुई मौत,पत्नी व भाई इलाजरत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के सौर गांव के एक युवक की मौत सोमवार 19 अप्रैल को गुजरात राज्य के बड़ोदरा में हो गई। कोरोना संक्रमण से उसकी मौत हुई। मृतक 38 वर्षीय राजेश कुमार सौर गांव के किशोरी महतो का पुत्र था। सोमवार की अल सुबह करीब तीन बजे इलाज के दौरान उसकी मौत हुई। गांव में रह रहे स्वजनों ने कोरोना से मौत की पुष्टि की है। दु:खद खबर के बाद गांव-घर में मातम पसर गया। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है।

बताया गया कि मृतक राजेश पिछले कई वर्षों से पत्नी व पुत्र के साथ बड़ोदरा के मकरपुरा में रहकर अपना रोजगार करता था। चार दिन पहले युवक कोरोना की चपेट में आ गया था। समुचित इलाज के अभाव में उसकी मौत हो गई। परिवार का एकमात्र कमाऊ सदस्य व मिलनसार प्रवृति के राजेश के असमय निधन से लोग मर्माहत हैं। मृतक की मां बालकेसिया देवी, पिता किशोरी महतो के आंखों का आंसू सूख गए हैं। परिजनोंं के अनुसार, मृतक की पत्नी विभा देवी व छोटा भाई श्रीनिवास भी कोरोना संक्रमित है। पत्नी की हालत गंभीर बनी है। पत्नी व भाई फिलहाल बड़ोदरा में इलाजरत है।

पाण्डेयगंगौट गांव बना कंटेन्मेंट जोन,प्रशासनिक सख्ती तेज

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखण्ड के ग्रामीण इलाकों में अब कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आने लगे हैं। प्रशासनिक स्तर के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रखण्ड के पाण्डेयगंगौट,नावाडीह,बरौन सहित अन्य गांवों से कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। ऐसे में अब प्रशासन द्वारा भी सरकार के निर्देश के आलोक में सख्ती बरतना शुरू कर दिया गया है।

मंगलवार को प्रखण्ड प्रशासन ने पाण्डेयगंगौट गांव को कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित कर गांव जाने वाली मुख्य मार्ग को सील कर दिया। इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बीडीओ संजीव कुमार झा ने बताया कि पाण्डेयगंगौट गांव में कोरोना के चार मरीज मिलने के बाद सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार कंटेन्मेंट जोन घोषित कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि मुख्य मार्ग की बैरिकेडिंग कर चौकीदार की प्रतिनियुक्ति की गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे जोन को सेनेटाईजेशन किया गया है। बीडीओ श्री झा ने लोगों से बेवजह अपने अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। उन्होंने प्रखण्डवासियों से कोरोना को हराने में सरकार एवं प्रशासन द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करने की अपील की है।

शराब धंधेबाज महिला समेत दो शराबी गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल पुलिस ने मंगलवार को एक महिला शराब धंधेबाज एवं दो शराबी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया। कौआकोल पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मधुरापुर गाँव निवासी मिथुन चौधरी की पत्नी रेखा देवी को 17 लीटर महुआ शराब के साथ उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। उसी गाँव से डोमन यादव को शराब के नशे में गिरफ्तार किया गया। जबकि गुआघोघरा गाँव निवासी मिथिलेश यादव को नशे के हालत में गश्ती के दौरान गिरफ्तार कर थाना लाया गया। दोनों शराबियों को ब्रेथ एनलाइजर मशीन से जाँच करवाये जाने पर शराब पीने की पुष्टि की गई। जिसके बाद सभी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

रोक के बाद भी बाजारों में खुली रहीं तमाम कपड़ा दुकानें और होटल

नवादा : प्रदेश में कोरोना को लेकर सरकार ने दुकानों के खोलने को लेकर कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसका पालन सभी जिलों को करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन नवादा जिले में इस आदेश को यहां के दुकानदारों ने पूरी तरह से नकार दिया है। यहां रोक के बाद भी तमाम, कपड़ा दुकानें, शृंगार दुकान और होटल खुली रही और लोग इन दुकानों में खरीददारी भी करने पहुंचे। जबकि नए आदेश के अनुसार बाजार को ऑड इवन की तर्ज पर खोला जाना है।

इनमें बुधवार को कपड़ा दुकानों को खोलने पर पाबंदी लगाई गई है। हालांकि जिला प्रशासन ने सभी लोगों को दिशा निर्देश दिए थे कि हफ्ता में किस दुकान कब खुलेगी उसी दिन खोलना था लेकिन देखा जा रहा है कि आज के दिन भी शृंगार दुकान से लेकर कपड़ा दुकान तक व होटल तक खोल दी गई है।

प्रशासन के आदेश के अनुसार सप्पाह के तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, सैलून, ब्यूटी पार्लर, फर्नीचर और सर्राफ दुकानों को ही खोलने के आदेश दिए गए हैं। उसी तरह मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कपड़ों की दुकान, बर्तन, जूता चप्पल, खेल-कूद, ड्राई क्लीनर्स, कृषि व अन्य सभी दुकानें खोलने के निर्देश दिए गए हैं। यहां के व्यापारियों के साथ चर्चा कर लिए गए फैसले का पालन दो दिन बाद ही तोड़ दिया गया।

इस तरह कैसे रोकेंगे संक्रमण :-

कहीं ना कहीं कोरोना महामारी को देखते हुए लोग बिल्कुल ही सतर्क नहीं है और सरकार के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं। अगर ऐसे दुकानदारों पर जिला प्रशासन कार्रवाई नहीं करती हैं तो आने वाले समय में कोरोना का संक्रमण बढ़ेगा और लोगों को इससे काफी दिक्कत होगी। बताते चलें कि नवादा के पुरानी बाजार में चोरी छुपे लगभग आधी दुकान से ज्यादा लोग खोलकर बैठे हैं। वहीं मेन रोड में भी दुकान खोलकर बैठे हैं। भगत सिंह चौक पर होटल का खुला रहना प्रशासन को मुंह चिढा रहा है।

सोशल मीडिया पर खबर वायरल होने के बाद प्रशासन हुआ सख्त, कई दुकानों को किया सिल

नवादा : आदेश के बावजूद नवादा में दुकानों व होटलों के खुले रहने से संबंधित खबर सोशल मीडिया पर वायरल होते ही प्रशासन के हाथ-पांव फूलने आरंभ हो गये।तपिश के बावजूद एसी से बाहर आये और दुकानदारों पर भड़ास निकालनी आरंभ कर दी।

इस क्रम में सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती ने आदेश का उल्लंघन कर दुकान खोलकर बैठे कई दुकानदारों को कङी फटकार लगाते हुए दुकानों को सिल कर दिया। जिला प्रशासन की इस कार्रवाई से दुकानदारों में दहशत छा गया तथा उन्होंने अपने अपने दुकानों के शटर गिरा दिया। इस प्रकार की कार्रवाई की बुद्धिजीवियों ने सराहना करते हुए और कङाई के साथ दुकानों को बंद कराने का अनुरोध जिला प्रशासन से की है।

अनियंत्रित स्कोर्पियो की टक्कर से महिला की मौत, बाइक सवार जख्मी

नवादा : पटना-रांची राजमार्ग 31 पर नवादा जिले के रजौली थाना इलाके के अंधरबाड़ी मोड़ पर बुधवार 21 अप्रैल को लगभग दो बजे दिन में एक अनियंत्रित स्कोर्पियो ने एक महिला और एक बाइक सवार को टक्कर मार दिया। हादसे में महिला की मौत हो गई। वहीं बाइक सवार को सदर अस्पताल नवादा रेफर किया गया है। रजौली थाना के एसएचओ इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने बताया कि दूरभाष पर अंधरबाड़ी मोड़ पर अज्ञात स्कोर्पियो द्वारा बाइक एवं महिला को टक्कर मारने की सूचना मिली।

तत्काल गश्त पर रहे एसआई सूर्य कुमार राम को घटनास्थल पर भेजा गया। जहां से जख्मी हाल में मिले बाइक सवार शिवहर जिले के फूलचंद प्रसाद के 30 वर्षीय पुत्र चन्दन कुमार एवं महिला अंधरबारी निवासी कैलाश चौधरी की 58 वर्षीया पत्नी बसंती देवी को एम्बुलेंस द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल लाया गया। ड्यूटी पर मौजूद डॉ राजीव कुमार ने महिला को देखते ही मृत घोषित कर दिया।

वहीं बाइक सवार का एक पैर टूटा रहने के कारण प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल नवादा रेफर कर दिया। थानाध्यक्ष ने बताया कि मृतका के पति कैलाश चौधरी के फर्द बयान पर अज्ञात स्कोर्पियो के चालक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। मामले की जांच जारी है। स्कार्पियों की बरामदगी के प्रयास शुरू किए गए हैं। दुर्घटनाग्रस्त बाइक बीआर30जेड5438 को जब्त कर लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here