कोविड के विरुद्ध जंग में एम्स की महत्वपूर्ण भूमिका: अश्विनी चौबे

0

पटना : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कोविड के विरुद्ध जंग में एम्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन एवं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स पटना, दिल्ली, ऋषिकेश, भोपाल, रायपुर, भुनेश्वर, जोधपुर, नागपुर मंगलागिरी,पीजीआईएमईआर चंडीगढ़, जेआईपीएमइआर पांडिचेरी के निदेशकों के साथ बैठक की। कोरोना के उपचार की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।

इसके बाद चौबे ने कहा कि 2020 की तुलना में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई का व्यापक अनुभव हम सभी के पास है। इस अनुभव का लाभ कोरोना का मुकाबला एवं उपचार में हम सभी को मिल रहा है। तेजी से संक्रमण बढ़ने से निश्चित तौर पर दबाव बना है। इसके बावजूद हमारे स्वास्थ्यकर्मी दिन रात लोगों के उपचार में जुटे हुए हैं।

swatva

इसके साथ ही उन्होंने निदेशकों के साथ हुई बैठक सभी एम्स में कोविड बेडों की संख्या की जानकारी ली। साथ ही ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, रेमडेसीविर से अवगत हुए टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने एवं वैक्सीनेशन को गति प्रदान करने पर भी बल दिया गया। साथ ही एक मई से वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की शुरुआत पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

अश्विनी चौबे ने कहा कि ही में अस्पतालों में बेड की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, सभी एम्स में ऑक्सीजन की सुविधा से युक्त बेड और वेंटीलेटर की सुविधा से युक्त आईसीयू बेड की संख्या बढ़ा दी गई है।ऑक्सीजन की सुविधा से युक्त 1,448 बेड को बढ़ा कर 2,113 और 519 आईसीयू वेंटीलेटर को बढ़ा कर 676 कर दिया गया है। पटना एम्स में 220 बेड हैं। इसमें से 40 आईसीयू है।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here