19 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

लौंद डीह से ट्रैक्टर की चोरी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के लौंद बाजार से सटे लौंद डीह से अज्ञात चोरों ने महिंद्रा कम्पनी का ट्रैक्टर जो धर्मेन्द्र प्रसाद मेहता के घर के समीप लगा हुआ था चोरी कर फरार हो गया। ट्रैक्टर स्वामी धमेंद्र प्रसाद मेहता ने सिरदला थाना में आवेदन देकर बरामदगी कि मांग किया है।

बताया जाता है कि धर्मेन्द्र प्रसाद मेहता के घर के समीप से नोनी, चक और मेसकौर क्षेत्र की ओर पक्की सड़क बनी है। आशंका है कि कुछ दिन पूर्व लौंद डीह और नोनी चक के बीच के आपसी झडप हुआ था। दुश्मनी साधने को लेकर ट्रैक्टर की चोरी कि गई है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि ट्रैक्टर चोरी के मामले में घटना स्थल कि जांच कर आवश्यक पूछताछ के बाद कारर्र्वाई आरम्भ कर दिया गया है।

swatva

भीड़ पर नियंत्रण को गांधी स्कूल में शिफ्ट हुआ सब्जी मंडी

नवादा : जिले में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को ले प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में बाजार में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कदम उठाया गया है। सोमवार से सब्जी बाजार को गांधी स्कूल के मैदान में शिफ्ट करा दिया गया। इसके अलावा मालगोदाम में सजने वाली सब्जी दुकानों को कन्हाई स्कूल और भगत सिंह चौक पर सजने वाली सब्जी दुकानों को सिंचाई विभाग के मैदान में शिफ्ट करने का प्रस्ताव है।

अगले एक-दो दिनों में भी इन दोनों जगहों की सब्जी बाजार को निर्धारित स्थानों पर शिफ्ट करा दिया जाएगा। सिंचाई विभाग के मैदान में पानी जमा था। जिसे निकाल दिया गया है। लेकिन सूखने में एक-दो दिनों का वक्त लगेगा। लिहाजा मैदान के सूखने के बाद भगत सिंह चौक के समीप की सब्जी दुकानों को वहां शिफ्ट कराया जाएगा।

डीएम के निर्देश पर सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती गांधी स्कूल पहुंचे और दुकानदारों के लिए चूने से घेरा बनवाया। एसडीएम ने कहा कि भीड़भाड़ पर नियंत्रण के लिए कोशिशें की जा रही है। ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने सभी सब्जी विक्रेताओं को सोमवार से निर्धारित स्थान पर दुकान सजाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सभी लोग इसमें सहयोग करें।

ऑक्सीजन सिलेंडर आपूर्तिकर्ता के स्टॉक की जांच

– एसडीएम ने जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति करने वाले लोगों के यहां जाकर जांच की।

उन्होंने बताया कि चार सप्लायर हैं जो ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराते हैं। उनके गोदाम में जाकर स्टॉक आदि की जांच की गई है। स्वास्थ्य विभाग के पास भी 171 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि अभी जिले में ऑक्सीजन को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

गाइडलाइन का पालन कर छठव्रतियों ने घरों में किया अर्घ्यदान

नवादा : कोरोना की दूसरी लहर का असर महापर्व छठ पर प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिला। भास्कर की पूजा अर्चना करने के लिए क्षेत्र के दर्जनों घाटों पर छठ व्रतियों की भीड़ जमा होती थी। लेकिन इस बार सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करते हुए लोग अपने घरों से ही भगवान सूर्य को अ‌र्ध्य अर्पित किया। जिस कारण छठ के मौके पर गुलजार रहने वाले क्षेत्र के दर्जनों छठ घाट पर वीरानी छाई रही।

क्षेत्रवासियों ने भगवान सूर्य की पूजा अर्चना के लिये अपने घरों में बनाया गया वैकल्पिक व्यवस्था के तहत नाद, बड़ा बर्तन, छत पर बनाए गए तालाब आदि की व्यवस्था कर भगवान भास्कर को अ‌र्ध्य प्रदान किया। छठ पूजा को देखते हुए बाजार पहुंचकर छठ पूजा में लगने वाले सामग्री की खरीदारी के लिए आम दिनों से अधिक लोग बाजार पहुंचे। जिस कारण आम दिनों की तुलना में काफी भीड़ देखी गई।

कोरोना पर भारी पड़ा आस्था :-

रजौली प्रखंड क्षेत्र में छठ पर्व के दौरान कोविड गाइडलाइन के निर्देशों का खूब उल्लंघन हुआ। कोरोना पर आस्था भारी पड़ा और नदी घाटों पर पहुंच कर कई व्रतियों ने अ‌र्घ्यदान किया। उनके साथ लोगों की भी काफी भीड़ जुटी थी। वहीं फल-फूल की खरीदारी के दौरान भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं दिखा। अधिकांश लोग बगैर मास्क के दिखे। कोरोना संक्रमण में लगातार हो रही वृद्धि के बीच यह उचित नहीं माना जा सकता है। कोरोना गाईडलाइन को नजरअंदाज कर छठ व्रती एवं उनके परिजन पूजन सामग्री की खरीदारी में लगे रहे।

उगते सूर्य को छठ व्रतियों ने दिया अ‌र्घ्य

हिसुआ :- छठ व्रतियों ने उदयाचल सूर्य को अ‌र्घ्य प्रदान किया। चैती छठ पर कोरोना का ग्रहण लग गया। सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए अधिकांश छठव्रतियों ने अपने-अपने गांव-घर में ही कृत्रिम तालाब बनाकर भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य प्रदान किया। हालांकि कई लोग तमसा नदी छठ घाट भी पहुंचे और अ‌र्घ्यदान किया।

घरों में सूर्यदेव को दिया गया अ‌र्घ्य

नारदीगंज :- चैती छठव्रत के अवसर पर अस्ताचलगामी सूर्य कों छठव्रती व श्रद्धालुओं ने अ‌र्घ्यदान किया। कोरोना संक्रमण के कारण छठ घाटों पर वीरानगी रही। ऐतिहासिक व द्वापरकालीन हंडिया गांव स्थित सूर्यमंदिर में श्रद्धालुओं की उपस्थिति नग्ण्य रही। अधिकांश लोगों ने अपने-अपने घरों की छत या बाहर में कृत्रिम तालाब बनाकर भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिया। श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्यनारायण की पूजा अर्चना की।

उदयाचल सूर्य को व्रतियों ने दिया अ‌र्घ्य

रोह :- प्रखंड में चैती छठ के अवसर पर भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देने हेतु अधिकांश व्रतियों द्वारा अपने घर में कृत्रिम जलाशय बनाया। जहां शाम में डूबते व सुबह में उगते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया गया। इसके अलावा सकरी नदी के कुंज,ओहारी, खरगुबीघा, कुम्हरावां, ताजपुर, डुमरी आदि घाटों पर खुदाई कर जलाशय बनाया गया।सोमवार को उगते सूर्य के अ‌र्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ पर्व अनुष्ठान संपन्न हो गया ।

छठ व्रतियों ने उदयाचलगामी सूर्य को दिया अ‌र्घ्य

कौआकोल :- कौआकोल में आस्था का चार दिवसीय सूर्योपासना पर्व के अंतिम दिन छठ व्रतियों ने सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। छठ व्रतियों द्वारा प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सुरक्षित ढंग से सार्वजनिक छठ घाटों पर न जा अलग घाटों का निर्माण कर अ‌र्घ्य देने का काम किया। इस दरम्यान स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रखंड क्षेत्र में न तो कहीं मेले का आयोजन किया गया और न ही कहीं भीड़ इकट्ठा होने की स्थिति बनने दी गई। कोरोना गाइडलाइन का पालन कराये जाने को लगातार प्रशासन द्वारा गश्ती किया गया।

सरकारी निर्देशों का पालन कर मनाया त्योहार

अकबरपुर :- कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार अकबरपुर में चैती छठ थोड़ा फीका रहा। व्रतियों ने इसबार सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए त्योहार मनाया। घर के आंगन व छत पर ही कृत्रिम पोखर बनाकर भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिया। अकबरपुर के पिरौटा, कुहिला नेमदारंगज, अकबरपुर हाट, बरेब में छठ पूजा मे काफी भीड़ लगती थी। लेकिन इस बार कहीं भीड़ नहीं देखी गयी।

महापुरुषों के नाम पर होंगे जेल के बैरक, मंडल कारा की सूरत बदलने की कवायद में जुटे काराधीक्षक

नवादा : मंडल कारा नवादा के बंदी अब अपने देश के महापुरुषों व उनके गौरव गाथा को जानेंगे। इसके लिए कई स्तर से काम शुरू किया गया है। सबसे पहले जेल के सभी वार्डों का नामकरण महापुरुषों के नाम पर किया जा रहा है।

अब यहां के वार्डों की पहचान बैरक 1,2,3.. की बजाय देश के महापुरुषों के नाम जाना जाएगा। महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, सरदार बल्लभ भाई पटेल, डॉ. भीमराव आंबेडकर, डॉ. श्रीकृष्ण सिंह, कर्पूरी ठाकुर, मदर टेरेसा, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, वीर भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, दशरथ मांझी आदि माहपुरुषों के नाम पर वार्डों का नामकरण किया जा रहा है।

मंडल कारा नवादा में कुल 23 बैरक हैं। इसमें अस्पताल वार्ड व महिला वार्ड भी शामिल है। इसके अलावा एक सेल घर भी है। अस्पताल वार्ड का मदर टेरेसा के नाम से रखने का प्रस्ताव है। महिला वार्ड का नामकरण सरोजनी नायडू के नाम पर करने की तैयारी है। वार्डों का नामाकरण के बाद आगे के लिए भी प्लान तैयार किया जा रहा है।

इसके तहत जिस वार्ड का नामाकरण जिस महापुरूष के नाम पर होगा, उनकी जीवनी, व्यक्तित्व, कृतित्व से संबंधित एक क्वीज संबंधित वार्ड के बंदियों के बीच कराया जाएगा। बेहतर करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। दरअसल मंडल कारा नवादा की स्थिति काफी बदतर थी। सूबे में हुई बदनामी के बाद यहां की व्यवस्था को सुधारने व कलंक कथा को मिटाने के लिए बेनीपट्टी से अभिषेक कुमार पांडेय को काराधीक्षक बनाकर नवादा भेजा गया। वे आते ही व्यवस्था को अपडेट करने में जुटे हैं।

कोई एक माह के अंदर ही कारा परिसर के अंदर का हाल काफी कुछ बदल गया है। रोज नए प्रयोग किए जा रहे हैं। पहले दबंग किस्म के बंदियों को दूसरे जेलों में शिफ्ट किया गया। फिर जेल के अंदर की माफियागिरी को समाप्त कराया। कारा के अंदर जो भी नशीली पदार्थों का धंधा हो रहा था उसे बंद कराया। कारा परिसर के तमाम खाली पड़े स्थानों पर ट्रैक्टर चलवा दिया। जिससे जमीन के अंदर गाड़कर रखा गया तमाम नशीला पदार्थ मसलन गांजा, सिगरेट, बीड़ी,खैनी, तंबाकू आदि या तो मलबे में दब गया या फिर उसे बरामद कर लिया गया। कुछ मोबाइल भी इस दौरान बरामद होने की बात सामने आई थी। भोजन के लिए केंद्रीयकृत प्रबंधन किया गया। इसके तहत सभी बंदियों का भोजन एक ही रसोई में पकता भी है और उसे बंदियों के वार्डों तक पहुंचाया जाता है।

काराधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय कहते हैं कि प्रयास है कि नवादा मंडल कारा पूरी तरह से सुधार गृह में तब्दील हो जाए। यहां के वार्डों की स्थिति असहज करने वाली थी। प्रशासनिक स्तर पर वार्डों की पहचान नंबर आधारित था। लेकिन बंदी अपने स्तर से भी कुछ नामाकरण कर रखे थे। जातियों के आधार पर वार्ड चिन्हित हो गए थे। इस व्यवस्था को खत्म करने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाए जा रहे हैं। इससे जेल के अंदर के वातावरण में काफी कुछ बदलाव आएगा।

मंडल कारा नवादा में बंदियों के लिए कैंटिन खोला गया है। यहां कैदियों को जरूरत के सामान मसलन साबुन, सर्फ, टूथ ब्रश, टूथ पेस्ट, बिस्किट आदि उपलब्ध कराया गया है। कैंटिन का संचालन बंदियों के माध्यम से कराया जा रहा है।

काराधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय ने बताया कि कैंटिन में जो भी सामग्री उपलब्ध है वह बंदियों को एमआरपी पर उपलब्ध कराई जा रही है। इससे बचत होने वाली राशि का 10 फीसद बंदी कल्याण कोष में जमा होगा। कैंटिन के सफल संचालन के लिए एक जेल कर्मी को बतौर पर्यवेक्षक प्रतिनियुक्त किया गया है। कैंटिन के संचालन में पूरी पारदर्शिता होगी ऐसा प्रयास किया जा रहा है।

डीएम ने किया इवीएम बेयर हाउस का निरीक्षण

नवादा : सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा अध्यक्ष सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल की उपस्थिति में समाहरणालय परिसर स्थित ईवीएम वेयर हाउस का त्रैमासिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इसके साथ ही राजनीतिक दल के नेताओं से विचार-विमर्श किया।

रामनवमी व कोविड को ले डीएम ने दिया निर्देश, सख्ती के साथ नियमों का अनुपालन कराने का आदेश

नवादा : सोमवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम के संयुक्त अध्यक्षता में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी रामनवमी त्योहार 2021 के अवसर पर कोविड गाइड लाइन नियम का पालन करने संबंधी जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। इस अवसर पर प्रखंड स्तरीय सभी संबंधित पदाधिकारी एवं माननीय जन प्रतिनिधिगण शामिल हुए।

बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिले भर में कोरोना संक्रमण की अप्रत्याशित बृद्धि को देखते हुए गृह विभाग, बिहार सरकार द्वारा आवूयक दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। जिले भर में कोरोना संक्रमण के मामलों को नियंत्रित करने एवं बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिनांक 15 मई 2021 तक तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाये गए हैं। जिले में सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। ऑन लाईन शैक्षणिक कार्यक्रम पूर्ववत चलते रहेंगे, सभी दुकानें शाम 06ः00 तक हर हाल में बंद कर दी जायेगी साथ ही सभी सरकारी/निजी कार्यालय 05ः00 बजे बंद हो जायेंगे।

गत वर्ष की भॉति कन्टेंमेंट जोन बनाये जायेंगे एवं इन क्षेत्रों में प्रावधानिक प्रतिबंध लगाये जायेंगे और उनका सख्ती से अनुपालन किया जायेगा। सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्वीमिंग पुल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रहेंगे। राज्य में रात्रि 09ः00 बजे से प्रातः 05ः00 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू रहेगा, बस/रेल यात्रियों पर प्रतिबंध लागू नहीं रहेगा। रेस्टूरेंट, ढ़ाबा, भोजनालय में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा। होम डिलेवरी एवं टेक अवे सर्विस का संचालन रात्रि 09ः00 बजे तक किया जायेगा। सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों, सरकारी एवं निजी पर रोक रहेगी। यह रोक दफन/दाह-संस्कार कार्यक्रम तथा विवाह एवं श्राद्ध कार्यक्रमों पर लागू नहीं रहेगी।

दफन/दाह-संस्कार कार्यक्रम के लिए अधिकतम 25 तथा शादी एवं श्राद्धक्रम के लिए अधिकतम 100 व्यक्तियों की अनुमति दी गयी है, सभी प्रकार के धार्मिक स्थल 15 मई 2021 तक बंद रहेंगे। दुकानों को अल्टर्नेट डे पर खोलने का निर्णय लिया गया है। उल्लंघन करने वालों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। उपरोक्त प्रतिबंधों से आवश्यक सेवाओं जैसे -परिवहन, बैंकिंग, डाक, स्वास्थ्य एवं इससे संबंधित सेवाओं फायर, पुलिस, एम्बुलेंस आदि पर छूट रहेगी। ई-कॉमर्स की गतिविधियां एवं इससे संबंधित प्रतिष्ठान भी इस प्रतिबंध से मुक्त होंगे। अन्तर्जिला एवं अर्न्राजीय सार्वजनिक परिवहनों पर कोई रोक नहीं होगी। निर्माण कार्यां एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं रहेगा।

उन्होंने सभी माननीय जन प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में मास्क एवं साबुन का वितरण व्यापक पैमाने पर कराना सुनिश्चित करेंगे। विपत्ति के इस घड़ी में आप सभी अपने-अपने क्षेत्र में आम जनों को कोविड सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे ताकि सभी जिलावासी इस महामारी से बच सकें।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा हेतु सभी सामाजिक संगठन को जोड़कर उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाय। सभी लोग इस महामारी काल में स्वेच्छा से आगे आयें। मास्क वितरण, भेंटीलेटर की व्यवस्था, ऑक्सीजन की व्यवस्था, बेड की व्यवस्था आदि की सुविधा देकर जिलावासियों को सहायता पहुंचायी जा सकती है।

दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जिले भर में गुणवत्तापूर्ण राशन ससमय वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, थानाध्यक्ष एवं अंचलाधिकारी को निर्देश देते हुए पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम ने कहा कि आपस में समन्वय स्थापित कर रामनवमी के अवसर पर अंतिम शांति समिति की बैठक अवश्य करेंगे साथ ही कोविड गाइड लाइन का पालन करने हेतु आम जनों को प्रेरित भी करेंगे। कहीं भी भीड़-भाड़ इकट्ठा न होनें दें, जमावड़ा न लगने दें। रामनवमी पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था हर हाल में दुरूस्त रखें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

इस अवसर पर विडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े सभी राजनीतिक दल के माननीय प्रतिनिधिगण, मुखिया, सरपंच, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, सभी एसडीपीओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here