15 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने वृक्षारोपण कर, दिया लोगों को संदेश

मधुबनी : वैसे तो आज हर कोई पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण एवं नष्ट होते वृक्षों से चिंतित हैं। ऐसे में मधुबनी जिले के जयनगर शहर के बाबा पोखर के प्रांगण में प्रकृति के संरक्षण एवं मृदा संरक्षण हेतु लगभग 11 वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया।

इस मौके पर मिथिला के संस्कृति में जुडशीतल के पावन अवसर पर जयनगर एसडीएम बेबी कुमारी, जयनगर बस्ती मुखिया ममता सिंह, जयनगर प्रखंड प्रमुख सचिन सिंह, जयनगर पैक्स अध्यक्ष पवन सिंह, मुखिया पति अनिल सिंह, समाजसेवी विवेक ठाकुर, अधिवक्ता सुमन सिंह, वकील बैठा, वार्ड सदस्य पप्पू मंडल, रामकुमार सिंह, मो० हबीब एवं अन्य लोगों की उपस्थिति में पर्यावरण को बचाने हेतु किया गया वृक्षारोपण।

swatva

इस मौके पर जयनगर एसडीएम बेबी कुमारी ने बताया कि हमलोग मिथिला में हैं, और जुडशीतल मिथिलांचल का महान पावन पर्व है। इस दिन हमलोग सब कुछ शीतल खाते हैं, ओर शीतल से मन प्रफुल्लित रहता है। वैसे ही आज पेड़ जो हमें शीतलता देते हैं, उसके संरक्षण और शीतलता पाने के लिए हमलोगों ने वृक्षारोपण कार्य किया है।

वहीं, मुखिया ममता सिंह ने बताया कि जुडशीतल शीतलता का लोक आस्था का महान पावन है, अतः आज हमलोगों ने वृक्षारोपण किया है, जो पेड़ हमें शीतलता प्रदान करेंगें।

मैथिली विभाग के भूतपूर्व विभागाध्यक्ष ने किया मैथिली फ़ीचर फ़िल्म बबितिया का पोस्टर रिलीज

मधुबनी : जानकी फिल्म्स के बैनर तले बनने वाली मैथिली फ़िल्म बबितिया का पोस्टर रिलीज आज मधुबनी ड्योढ़ी के परिसर में किया गया। पोस्टर का रिलीज एलएमएनयू में मैथिली विभाग के भूतपूर्व विभागाध्यक्ष कुलधारी सिंह ने किया। इस अवसर पर फ़िल्म बबितिया से जुड़े सभी कलाकार सहित शहर के कई गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

मैथिली फ़िल्म बबितिया के निर्माता-निर्देशक सुनील कुमार झा ने मैथिली फ़िल्म बबितिया के बारे में बताया कि यह एक साफ सुथरी पारिवारिक फ़िल्म है, जिसमे मिथिला की लोक संस्कृति, साहित्य और समाज के विभिन्न पक्षों का चित्रण है। गीत-संगीत इसका मजबूत पक्ष है। मैथिली उद्देश्यपरक फ़िल्म बनाने के पीछे मूल कारण यह है, कि लोग मैथिली फ़िल्म बबितिया से जुड़ें। शिक्षा को इस मैथिली फ़िल्म बबितिया का मुख्य आधार बनाया गया है।

फ़िल्म के निर्माता-निर्देशक सुनील कुमार झा ने मैथिली फ़िल्म बबितिया के बारे में बताया कि बबितिया की कहानी अभी के समकालीन दौर की है। साथ ही फ़िल्म में जिस तकनीक का प्रयोग किया गया है, वह अभी तक के किसी भी मैथिली फीचर फिल्म में नही किया गया है। इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ड्रैगन और डीआई का बहुत ही ज्यादा प्रयोग दर्शकों को देखने को मिलेगा। इसमे सभी कलाकारों ने उत्कृष्ट अभिनय किया है, मुझे विश्वास है कि दर्शक मुझे और मेरी पूरी मैथिली फ़िल्म बबितिया के टीम ज्यादा से ज्यादा लोग देखकर अपना प्यार का प्रदर्शन करेंगे।

इस फ़िल्म से जुड़े कलाकार तुषार झा, साक्षी मिश्रा, अनिल मिश्रा, कुलधारी सिंह, हेमचंद्र झा, दिलीप कुमार झा, गीतकार अजित आज़ाद, संतोष झा, सुनील ठाकुर आदि उपस्थित थे।जबकि अन्य प्रमुख लोगों में गंगाराम झा, उदय जायसवाल, कमलेश प्रेमेंद्र, शुभ कुमार वर्णवाल, प्रीतम निषाद, सोनू कुमार झा, मनोज झा, रवि कौशल, सुभाष सिनेही, बी. एन. झा, विक्रांत जी आदि मैथिली फ़िल्म बबितिया के पोस्ट रिलीज पर उपस्थित थे।

ग्राम पंचायत में लगाया गया फ्री मेडिकल कैम्प, सैकड़ों लोगों ने लिया स्वास्थ लाभ

मधुबनी : जिला के जयनगर के बेलही पश्चिमी पंचायत में अवध बिहारी यादव के द्वारा पंचायत के बिभिन्न वार्डो में मुफ्त चिकित्सा कैम्प लगाया गया, जिसमें लोगों को मुफ्त ईलाज किया गया। साथ ही नि:शुल्क दवाई का भी वितरण किया गया। इस मौके पर बेलही पश्चिमी पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी रामदास हजरा ने जनसंपर्क के दौरान कहा कि लोगों का सेवा करने के लिए ही मैदान में खड़ा हुआ हूं।

मुखिया प्रत्याशी के रूप में मैं आपका सेवक बनकर आया हूं। मैं इस पंचायत में बिना किसी पद पर रहते हुए समाज के हर वर्ग के लोगों के हर दु:ख-सुख में रहकर कार्य किया है। यदि जनता का साथ मिला तो वो दिन दूर नहीं जब पंचायत विकास के पथ पर अग्रसर होगा। संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत सभी परिवारों में शौचालय का निर्माण करवाया जाएगा। मुहल्लों में पानी के निकासी के लिए नाले का निर्माण करवाना, मनरेगा के तहत विकास करवाना प्राथमिकता होगी। जाति विहीन समाज की स्थापना करने के लिए साथ दें।पंचायत को स्वच्छ, सुंदर, स्वस्थ्य और आदर्श पंचायत बनाना मेरी पहली प्राथमिकता होगी।

उन्होने पंचायत में मतदाताओं से जनसंपर्क के दौरान कहा कि जनता के स्वाभिमान पर कभी आंच नहीं आने दूंगा। पंचायत के चहूंमुखी विकास के लिए सदा तत्पर रहूंगा। जनता के सहयोग से जो विकास की रुप रेखा बनाकर नींव रखी है, अब एक बार फिर उसे निर्माण की जरूरत है। विकास कार्यो में कभी किसी किस्म की कोताही नहीं होगी। जनता के सहयोग से, जनता के हित में सर्दव कार्य जारी रहेगा।

टीबी पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया ऑनलाइन क्वीज

मधुबनी : आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तृतीय वर्षगांठ के अवसर पर ट्यूबरक्लोसिस(टीबी) जैसे गंभीर रोग की रोकथाम एवं जागरूकता लाने के लिए के लिए परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस क्वीज प्रतियोगिता में सभी विकसित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पदास्थापित कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर ने हिस्सा लिया।

जिसमें देश भर के 11 हजार प्रतिभागियों ने भाग लिया। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कल्याण केंद्र में भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रतियोगिता में मधुबनी जिले को देशभर में प्रथम तथा दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। प्रथम स्थान दयानंद प्रसाद साह, अरेर, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर प्रखंड बेनीपट्टी, जिन्हें 30 में 30 अंक प्राप्त हुआ वहीं द्वितीय स्थान पर बलराम कुमार सिंह, गनोली हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, अंधराठाढ़ी प्रखंड इन्हें भी 30 में 30 अंक प्राप्त हुआ है।

दोनों प्रतिभागियों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने यूनिवर्सल हेल्थ डे 14 अप्रैल को आयोजित वर्चुअल सम्मान समारोह में सम्मानित किया। जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉक्टर आरके सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत कल्याण केंद्र की तीन चरणों में हुई विश्व टीवी दिवस प्रतियोगिता में मधुबनी जिले के 2 प्रतिभागियों को देशभर में प्रथम तथा दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है जो जिले के लिए गौरव की बात है।

तीन राउंड में आयोजित किया गया क्वीज :

तीन राउंड में इस क्वीज का आयोजन किया गया. क्वीज का पहला राउंड 23 मार्च, दूसरा राउंड 5 अप्रैल को तथा तीसरा राउंड 7 अप्रैल को हुआ. इसके साथ ही सर्वश्रेष्ठ सीएचओ को स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 14 अप्रैल 2021 को वर्चुअल माध्यम से सम्मानित किया गया. कुल 11000 प्रतिभागियों ने इसमें भाग लिया। प्रत्येक राज्य से टॉप दस स्कोर करने वालों को दूसरे राउंड के लिए शार्टलिस्ट किया गया. प्रत्येक राज्य से दूसरे राउंड में टॉप तीन स्कोर करने वालों को तीसरे राउंड के लिए चयनित किया गया. और तीसरे राउंड में तीन टॉप स्कोर करने वालों को सम्मानित किया गया. क्वीलिफाई करने वाले सीएचओ को सर्टिफिकेट आॅफ पार्टिसिपेशन दिया गया.

टीबी से संंबंधित 30 प्रश्न का देना था जवाब :

इस क्वीज के माध्यम से टीबी से जानकारी, समुदाय में रोग के प्रति सोच और वर्तमान में अपनाये गये व्यवहार आदि प्रश्न पूछे गए थे. इस क्वीज में 30 प्रश्न पूछे गए और प्रत्येक प्रश्न पर एक अंक निर्धारित था. दस प्रश्न टीबी बीमारी से संबंधित तकनीकी जानकारी पर वहीं दस प्रश्न नेशनल ट्यूबरक्लोसिस एलिमिनेशन प्रोग्राम और नेशनल हेल्थ मिशन प्रोग्राम से संबंधित रहे. बाकी के दस प्रश्न टीबी के मरीजों को दी जाने वाले परामर्श, सामुदाय के साथ होने वाले कार्य आदि पर आधारित थी। दोनों प्रतिभागियों को सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि, डीपीसी पंकज कुमार ने बधाई दिया।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और यात्रा के दौरान सेनेटाइजर पास रखें।
– अधिक देर तक भूखा नहीं रहें और समय पर खाना खाएं।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here