14 अप्रैल : सारण की मुख्य खबरें

0

राष्ट्र निर्माण में अम्बेडकर का अविस्मरणिय योगदान

छपरा : संविधान के शिल्पीकार बाबा साहेब डा० भीमराव अम्बेडकर का योगदान राष्ट्र निर्माण में अविस्मरणिय है। उनके तीन नारों – शिक्षित बनो, संगठित हो, संघर्ष करो को यदि समाज में अमलीभूत किया जाय तो समाज के विकास में गतिशीलता चहु ओर व्याप्त हो सकता है।उन्होने न केवल नारा दिया बल्कि इन नारों पर स्वयं भी अमल कर देश में एक मिसाल किया। पुना समझौता के माध्यम से समाज के सबसे निचले पायदान पर खडे़ लोगों के हक अधिकार की एक पहचान बनाई, फिर संघर्ष का रास्ता भी प्रशस्त किया।

महिलाओं की दुर्दशा पर भी उन्होंने न केवल कलम चलाई बल्कि उनके उत्थान के लिये संघर्ष भी किया।संविधान में पंथनिर्पेक्क्षता के महत्व को स्थापित करते हुए उन्होने सभी धर्म साम्प्रदाय के लोगों को मिल कर राष्ट्र निर्माण का संदेश भी दिया।आज हमारा संविधान ही है जिसके बदौलत हमें अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्राप्त हो रही है जो एक इन्सान की सबसे बडी़ पूँजी होती है। अतः आज संविधान की रक्षा में हम सभी को सारा भेद भाव भूला कर आगे आना होगा।

swatva

उपरोक्त बातें आज माकपा की जिला कमिटी द्वारा आयोजित डा० भीमराव अम्बेडर की जयन्ती समारोह को सम्बोधित करते हुए माकपा राज्य सचिवमंडल सदस्य अहमद अली ने उद्घाटन करते हुए कही।अध्यक्षता वीरेन्द्र सिंह ने किया। समारोह का आरम्भ डा० अम्बेडकर के तैलीय चित्र पर पुष्पांलली के साथ हुआ। अन्त में सविंधान की रक्षा का सपथ के साथ समारोह समाप्त हुआ।

समारोह को मुख्यरुप से लक्ष्मण कुमार, राकेश रंजन, एस एफ आई के राज्याध्यक्ष शैलेन्द्र यादव, करिश्मा कुमारी, गुलशन अली, बादल कुमार, उमेश यादव, ललन जी राम, रतन सिंह, विकास तिवारी, रोहित रमन सिंह, शिवलाल राम, अरविन्द कुमार राम, नीरज कुमार राम, दिलिप कुमार राम आदि ने किया।

कोविड से सुरक्षा प्रदान करने को लेकर टीकाकरण अभियान तेज

छपरा : जिले में कोविड से सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। अधिक से अधिक लोगों को टीका देने के उद्देश्य से टीका उत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण अधिकारियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधि भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में महाराजगंज का सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल ने जलालपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका उत्सव का निरीक्षण किया गया। साथ में सिविल सर्जन डॉ० जर्नादन प्रसाद सुकुमार व डीपीएम अरविन्द कुमार भी मौजूद थे। इस मौके पर सांसद श्री सिग्रीवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में हम सबको सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है।

संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए मास्क पहनें, शरीरिक दूरी का पालन करें, अपने हाथों को सैनिटाइजर से धोतें रहें।45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी केंद्र पर पहुंच कर कोरोना का टीका ले सकेंगे। उन्होंने कहा टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने का निर्णय लिया है।

जिले में अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीका कृत्य करने के उद्देश्य से 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टिका उत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण से लड़ाई में टीकाकरण कारगर हथियार साबित होगा। उन्होंने कहा कि टीका लगाने से ऐसा नहीं है कि आप कोरोना संक्रमित नहीं होंगे, अगर टीका लगाने के बाद आप कोरोना संक्रमित हो भी जाते हैं तो आप की स्थिति ज्यादा खराब नहीं होगी और इससे लड़ाई लड़ने में आप को मजबूती मिलेगी।

टीका उत्सव में अपनी भागीदारी निभाएं आमजन :

इस मौके पर आमजनों से अपील करते हुए सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि टीकाकरण अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। जिनकी उम्र 45 साल या उससे अधिक है वे टीकाकरण करा लें। इसके साथ हीं अपने आस-पास के लोगो को भी टीकाकरण के प्रति प्रेरित करें। ताकि अधिक से अधिक लोगो को टीका लगाया जा सके।

30 अप्रैल तक प्रतिदिन होगा टीकाकरण :

सिविल सर्जन ने बताया कि 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लक्षित लाभार्थियों के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए भारत सरकार के निर्देशानुसार 30 अप्रैल तक सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर प्रतिदिन टीकाकरण किया जाएगा। जिले में सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के साथ-साथ निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है।
लाभार्थियों को मिलेगा प्रिंटेड प्रमाण पत्र:

अब टीकाकरण के बाद सभी लाभार्थियों को राजस्वा समिति के द्वारा प्रिंटेड प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से निर्गत किया जाएगा। प्रमाण पत्र में जिला, प्रखंड, लाभार्थी का नाम, उम्र, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, वैक्सीन का नाम, वैक्सीनेशन स्थल का नाम, पहला वाला खुराक दिए जाने की तिथि तथा दूसरा खुराक देने की तिथि अंकित रहेगा।

जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान भारत के तीसरी वार्षिकी गतिविधियों का आयोजन

छपरा : जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान भारत के तीसरी वार्षिकी पर तमाम गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सेविका व स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कर्मियों ने खुद स्वस्थ व फिट रखने के लिए योगाभ्यास किया। जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीसी रमेश चंद्र कुमार ने बताया राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार गतिविधियों का आयोजन किया गया है। इस दौरान सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर 30 से अधिक उम्र के व्यक्ति के गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग भी की गई है।

सिविल सर्जन डॉ० जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक जीवन में योग को अपनाना होगा। स्वास्थ्य तन में ही स्वास्थ्य मन का वास होता है। इससे योग का महत्व और भी बढ़ जाता है। आपकी हर बीमारी का इलाज आप खुद हैं, जो नियमित योग व व्यायाम से ही संभव है। बताया आजकल गलत खानपान व रहन सहन के तरीके में बदलाव से ज्यादा बीमारियां हो रही हैं । योग के माध्यम से हम उन बीमारियों पर काबू पा सकते हैं।

मरीजों व आम लोगों को किया गया जागरूक :

इस दौरान हेल्थ एंड वेलनेस सेँटरों पर मरीजों व आमलोगों को गैर संचारी रोगों से बचाव एवं योग के प्रति जागरूक किया गया। स्वास्थ्य कर्मियों की स्क्रीनिंग करते हुए आवश्यक दवाओं का वितरण किया गया। इसके साथ मरीजों को आवश्यक काउंसलिंग भी की गयी है।

स्वास्थ्यकर्मियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की होगी स्क्रीनिंग –

सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया 30 जून तक गतिविधियों को करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान सभी चिकित्सा पदाधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों, सीएचओ, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ जनप्रतिनिधियों के भी गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की जायेगी । सभी 30 वर्ष अधिक उम्र के व्यक्तियों का फैमली फोल्डर भी बनाया जायेगा। इसको लेकर संबंधित एएनएम को निर्देश दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग नवाजात शिशुओं के स्वास्थ्य के प्रति सजग व प्रतिबद्ध

छपरा : कोरोना महामारी जैसी विषम परिस्थिति में भी नवाजात शिशुओं के स्वास्थ्य के प्रति स्वास्थ्य विभाग सजग व प्रतिबद्ध है। शिशु के जन्म के बाद भी घर-घर जाकर शिशुओं की देखभाल की जा रही है। इसमें आशा कार्यकर्ताओं के साथ सहयोगी संस्था केयर इंडिया के सामुदायिक स्वास्थ्य समन्वयक भी अपना महत्पूर्ण योगदान दे रहे हैं।

केयर इंडिया के सीएचसी की तत्परता व स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के प्रयास से एक नवजात शिशु को नया जीवनदान मिला है। दरियापुर के प्रखंड के इटवा महेशिया गांव निवासी रंजीत शर्मा की पत्नी रेखा देवी ने बच्चे को जन्म दिया था। दरियापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उसका सामान्य प्रसव हुआ था। नवाजात देखभाल कार्यक्रम के तहत केयर इंडिया के सीएचसी अजय कुमार ने गृह भ्रमण किया।

सीएचसी अजय कुमार ने बताया “ बच्चे को देखने पहली बार दो अप्रैल को गया,इसके परिवार वाले एवं इस बच्चे की माँ से बच्चे की अतिरिक्त देखभाल एवं सभी प्रकार के खतरे के लक्षण के बारे में बताया, ताकि बच्चा बहुत जल्द स्वस्थ हो जाये। मैं जब दूसरे दिन बच्चे को देखने गया तो,बच्चा ठीक था। परंतु तीसरे दिन जब मैं बच्चे को देखने गया,तो देखा कि बच्चे की नाल से खून आ रहा था। बच्चा दूध भी नहीं पी पा रहा था,और उसका शरीर भी ठंडा होते जा रहा था। इससे मैने बच्चे को चिकित्सक से दिखाने की सलाह दी।

तुरंत फोन करके एंबुलेंस को मंगवाया :

केयर इंडिया की टीम ने तुरंत पीएचसी में फोन करके एंबुलेंस मंगवाया। एम्बुलेंस समय पर आ गया। बच्चा को दरियापुर से भी तुरंत रेफर सदर अस्पताल हाजीपुर किया गया| बच्चा को वहाँ जाते जाते मुँह से भी खून आने लगा। जिसकी हर पल की स्थिति की जायजा ले रहे थे।बच्चे को तुरंत एसएनसीयू में भर्ती किया गया। परंतु बच्चा तीन दिन रहने के बाद वहाँ से भी रेफर कर दिया गया| फिर बच्चे को प्राइवेट हॉस्पिटल लाइफ केयर हाजीपुर में भर्ती किया गया| लेकिन बच्चे को वहाँ से भी रेफर कर दिया गया।बच्चा लगातार अपनी मौत से जूझ रहा था।परिवारवाले फिर हिम्मत करके पटना कुर्जी हॉस्पिटल ले गए,बच्चे को वहां एडमिट किया गया। जहां पर बच्चे को बेहतर उपचार करके उसे नया जीवन दान दिया गया है।

बच्चे को बचाना परिवार के लिए भी था चुनौती :

नवजात बच्चा जो अभी जैसे ही इस दुनिया मे आया और एक -दो दिन बाद ही मौत से जूझने लगा।जहाँ दूसरी विषम परिस्थिति परिवार पहले से ही आर्थिक तंगी से भी गुजर रहा हो|वैसे में इस नवजात बच्चे को बचाना बहुत ही चुनौतीपूर्ण था। नवजात का वजन मात्र 1885 ग्राम और समय से पहले भी हुआ था। इसी बीच उसकी हालत भी बिगड़ गयी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया के प्रतिनिधियों की सजगता से शिशु को नया जीवनदान मिल गया। अब बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है। पूरा परिवार खुश है। परिवार के सदस्यों ने स्वास्थ्य विभाग व डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

भारत स्काउट और गाइड छात्रों तथा युवाओं को कर रहा है आत्मसम्मान से लबरेज

छपरा : आत्मविश्वास तथा आत्म सम्मान के साथ सभी समर्थ बनें जो सभी के लिए आवश्यक है जिसमें फ्री बीइंग मी और एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा। उक्त बातें बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड के राज्य सचिव श्रीनिवास कुमार ने भारत स्काउट और गाइड सारण के द्वारा वर्चुअल रूप से आयोजित जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में वर्चुअल रुप से जुड़ के कही।

उन्होंने कहा कि भारत स्काउट और गाइड छात्रों तथा युवाओं को सुंदर व आत्मसम्मान से लबरेज बनाने का काम कर रहा है साथ ही उन्हें देश के प्रति एक जिम्मेदार व कर्तव्यनिष्ठ नागरिक बना रहा है। उन्होंने कहा कि आत्मसम्मान तथा आत्मविश्वास से परिपूर्ण व्यक्ति न केवल अपने परिवार और समाज के लिए जरूरी है, बल्कि देश के लिए भी आवश्यक है। उन्होंने सारण ही नही पूरे राज्य का यह इस सत्र के अलावे बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड के द्वारा यह पहला ऑन लाइन वर्कशॉप और प्रशिक्षण भी है जिसे सफलता पूर्वक संचालन हेतु जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन और संचालक पूरी टीम को बहुत बहुत बधाई भी दी।

वहीं मुख्य प्रशिक्षक और भारत स्काउट और गाइड सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि फ्री बीइंग मी और एक्शन ऑन बॉडी कॉन्फिडेंस स्वयं को एक मिशाल बनने की और अपने ऊपर कंफिडेंस लाने की आजादी देता है। इस कार्यक्रम में स्काउट और गाइड छात्रों के अंदर शारीरिक आत्मविश्वास तथा आत्मसम्मान के माध्यम से समर्थ बनाना जाता है।

सहायक प्रशिक्षक और स्काउट मास्टर अमन राज ने कहा कि इस वर्चुअल शैक्षणिक वर्कशॉप में भाग लेने से बच्चों को उनका शारीरिक आत्मविश्वास तथा सुंदरता के विचारों से परिचय होगा। इस विचारों के साथ जब वे बड़े हो जाएंगे, तब उनके जीवन पर इसका अच्छा प्रभाव बना रहेगा।

राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा प्रतिनियुक्त बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड की राज्य कोडिनेटर WAGGGS(वैगस) कोडिनेटर नीतू कुमारी ने कहा फ्री बीइंग मी वर्कशॉप में छात्रों को सिखाता है कि खूबसूरत बनने का सिर्फ एक सौंदर्यता ही मार्ग नहीं है बल्कि आपके भीतर जो आपका गुण है वो भी आपकी खूबसूरती है जिसके साथ स्काउट गाइड छात्रों के अंदर जीवन जीने की कला का ज्ञान मिलता है।

इस मौके पर ऑन लाइन जुड़े महाराष्ट के मुम्बई से लीडर ट्रेनर सुरेश लोहार ने बिहार की छवि को बदलने में शिविर के प्रतिभागियों के रिसपॉन्स को कारगर साबित होता हुआ बताया।मुख्य जिला आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह और जिला आयुक्त गाइड ज्ञानती सिंह ने जिले के इस पहले ऑनलाइन शिविर के सफल संचालन पर पूरी टीम को बधाई दी साथ ही उन्होंने प्रतिभागी को भी हार्दिक बधाई देते हुए इसे अपने जीवन में उतारने की बात कही तथा अपने अन्य दोस्तों रिश्तेदारों और समाज के बीच भी इसे प्रसारित करने का दायित्व सौंपा।

संगठन आयुक्त(स्काउट)अररिया बैजनाथ प्रसाद, जिला संगठन आयुक्त(स्काउट)बैशाली रितु राज, स्काउट शिक्षक हरिकिशोर तिवारी, आशीष रंजन आदि शिविर में वर्चुअल रूप से जुड़ अपने अपने विचार रखें। शिविर का संचालन जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन, प्रशिक्षक अमन राज, जय प्रकाश सिंह और रितिका कुमारी ने किया। इस अवसर पर सारण जिले के चंद्रशेखर आजाद ओपन रोवर क्रिउ छपरा, जिला मुख्यालय ग्रुप ग्रुप, सूर्य ज्योति ओपन ट्रूप, ईश्वरी उच्च विद्यालय वसंत,सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल छपरा सहित पश्चिम चम्पारण, गोपालगंज, लखीसराय, भभुआ, और सुपौल जिले के 60 स्काउट, गाइड, रोवर और रेंजर ने भाग लिया।

बाबासाहेब की 130वी जयंती स्काउट और गाइड्स द्वारा हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया

छपरा : भारत स्काउट और गाइड सारण की इकाई बलिराम सिंह शालिग्राम सिंह ओपेन स्काउट ट्रूप के लीडर आशीष रंजन सिंह द्वारा गड़खा बसंत में बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर जी की 130 वी जन्म जयंती समारोह बड़े हर्षोउल्लास के साथ स्काउट और गाइड्स ने मनाया, मुख्य अतिथि के तौर पर सूर्य ओपेन ज्योति के ट्रूप लीडर जयप्रकाश कुमार ने पुष्पांजलि कर श्रद्धासुमन अर्पित किए, कार्यक्रम में उपस्थित गड़खा बसंत के कई एक शिनीयर स्काउट्स शामिल हुए।

वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में जुड़े सारण भारत स्काउट औऱ गाइड सारण के वरिष्ट शिक्षक ज्योति भुसन सिंह ने कहा कि सामाजिक समरसता एवं समानता का मूलमंत्र देने वाले विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र ‘भारत’ के संविधान के निर्माता, भारत रत्न बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जन्म जयंती पर उन्हें शत् शत् नमन। राष्ट्र निर्माण को समर्पित बाबासाहेब के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। कार्यक्रम में सभी की भूमिका बहुत ही महवपूर्ण रही , कार्यक्रम को खत्म करते हुए धन्यवाद ज्ञापन बसंत तृतीय सोंपन उतीर्ण गाइड काजल कुमारी ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here