09 अप्रैल : सारण की मुख्य खबरें

0

लेखक, साहित्यकार के साथ ही नीडरता और बेबाक किसान नेता थे सांकृत्यायन

छपरा : राहुल सांकृत्यायन न केवल एक लेखक और साहित्यकार थे बल्कि एक महान स्वतन्त्रता सेनानी और किसान नेता भी थे। उन्होंने 1936 में सहजानन्द सरस्वती के साथ मिल कर किसान सभा का गठन कर जमीन्दारों के जुल्म के खिलाफ आन्दोलन का नेतृत्व किया था तथा जेल भी गये। लगभग 150 ग्रंथों के रचईता राहुल जी हिन्दी साहित्य के पितामह कहे जाते हैं। लेकिन उनकी नज़र में सभी भाषा-साहित्य प्रिय थे। घुमक्करी को उन्होंने मानों अपने जीवन का जरीया ही बना लिया हो।

उन्होंने विश्व के कई देशों का भ्रमण करते हुए ऐसी संस्कृतियों की खोज कर डाली जो शायद उन्हीं के बस की बात हो। “भागो नहीं दूनिया को बदलो” अपनी पुस्तक में उन्होने समाजजिक कुरीतियों से परिचय कराते हुए उसे बदलने के लिये उत्प्रेरित करते हैं, तो छपरा जेल में लिखी अपनी कालजयी पुस्तक “तुम्हारी क्षय” में सामज में फैली अंधविश्वास को पूरी तरह नंगा कर देते है। राहुल जी में जो सबसे बडी़ चीज सीखने की है वो है, नीडरता और बेबाकीपन।कई जगह उनको धर्म के ठेकेदारों ने बहिष्कार किया और उनपर लाठियाँ भी बरसाई लेकिन उन्होंने कभी भी अपनी तीक्ष्ण एवं सत्यपूर्ण लेखनी की गति धीमी नहीं होने दी।आज उनके साहित्य को हमें अध्ययन करने की आवश्यकता है जो आज भी पूरी तरह प्रासंगिक हैं।

swatva

उपरोक्त बातें माकपा राज्य सचिवमंडल सदस्य अहमद अली ने राहुल सांकृत्यायन की 128 वाँ जयन्ती समारोह को सम्बोधित करते हुए बरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति (छपरा) के सभागार में कही। समारोह की अध्यक्षता राकेश रंजन ने किया राहुल सांकृत्यायन विचार मंच के सचिव उमेश यादव ने अपने सम्बोधन में राहुल जी को एक सामाजिक योद्धा के रुप में अलंकृत करते हुए कहा कि एक ब्रह्मण कुल में जन्म लेने के बावजूद भी उन्होंने ब्रह्मणवाद के विरुद जो अभियान चलाया वह अतुलनीय है।जातिवाद के विरुद्ध उनका अभियान आज भी समाज को आईना दिखाता है।वो हमेशा कहा करते थे कि देश के उज्ज्वल भविष्य के लिये जात पात का क्षय परम आवश्यक है।उनका स्पष्ट मानना था कि पुनर्जन्म सामाजिक शोषकों का एक हथियार है जिसके मकरजाल में जनता को डाल कर उनका बौद्धिक हरण कर उनको लूटते हैं।

अन्त में कैलाश पंडित ने सभी उपस्थित आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए राहुल सांकृत्यायन की दी हुई शिक्षा पर अमन करने की अपील की। समारोह को मुख्य रुप से सरताज खाँ, तसलीम तनहा, बीरेन्द्र सिंह, कामेश्वर पासवान,पंकज यादव आदि ने सम्बोधित किया।

जय प्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति फारूक अली को मिला गोल्डेन ऐम अवार्ड

छपरा : जय प्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय कुलपति प्रोफेसर फारूक अली को मिला गोल्डेन ऐम अवार्ड (शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए) माननीय कुलपति महोदय प्रोफेसर फारूक अली को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य एवं लीडरशिप अवार्ड गोल्डेन ऐम संस्थान की ओर से दिया गया।

इसका सम्पूर्ण कार्यक्रम मुंबई के आर्किड होटल से आन लाइन वर्चुअल मोड में हुआ। पूरे भारत देश से भिन्न भिन्न क्षेत्र में अन्य कुछ माननीय कुलपति महोदय को भी इस संस्था ने सम्मानित किया।

माननीय कुलपति महोदय ने सम्मानित होने के बाद अपने उद्बोधन मे कहा कि उन्होंने जे पी महाविद्यालय, नारायणपुर से अपनी शिक्षा का प्रारंभ किया।स्नातक डी ए वी महाविद्यालय, भागलपुर से किया। आपको मेरिट स्कॉलरशिप, नेशनल स्कॉलरशिप, यू जी सी फेलोशिप, CSIR फेलोशिप मिल चुकी है। Primary से लेकर Ph.d तक स्कॉलरशिप से पढ़ाई किया हूं। कुलपति M.phil एवं Ph.d स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज से जे एन यू से दो वर्ष के रिकॉर्ड टाइम में शोध प्रबंध समर्पित किया।

VC कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म के इंसुलिन और थाइराक्सीन के प्रभाव का अध्ययन किया।खोज किया कि स्मरण का सीधा सम्बन्ध ब्लड सुगर के स्तर से होता है। VC देश एवं जनता के पूरे पैसे से पूरा अध्ययन पूर्ण किया।अतः सामाजिक सरोकार से पूरा लगाव है. समाज और शिक्षा के हित में कार्य कर उस कर्ज से उॠण होने की कोशिश करता रहता हूं। VC माननीय कुलपति महोदय को यह सम्मान मिलने विश्वविद्यालय के समस्त पदाधिकारी, प्राचार्य, समस्त शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मियों मे बहुत ही प्रसन्नता का भाव हैऔर सबने माननीय कुलपति महोदय को बधाई संदेश भी दिया है।

ड्यूटी कर रहे होमगार्ड को लाठी-डंडे से पीटकर कर दिया गया घायल

छपरा : डोरीगंज थाना अंतर्गत छपरा का पुल के झंगा चौक पर तैनात होमगार्ड के जवान अपनी ड्यूटी निभा रहे थे अगले सुबह आज अज्ञात चार लोगों की संख्या ने ड्यूटी कर रहे होमगार्ड के ऊपर हमला बोल दिया लाठी-डंडे से पीटकर होमगार्ड के जवान को घायल कर दिया गया उसके बाद वह चलते बने दूसरा होमगार्ड के जवान कुछ दूरी पर था।

जब तक वह समझ पाता तब तक लोग भाग चुके थे घायल होमगार्ड का जवान गस्ती में आए पुलिस प्रशासन की गाड़ी को सूचना दी पुलिस प्रशासन उसे थाने जाने की सलाह दी होमगार्ड के जवान थाना पहुंचा जहां पर ड्यूटी गंज थाना के विधि व्यवस्था प्रभारी उसे निजी अस्पताल में इलाज कराने की बात कही जिसके बाद वह निजी अस्पताल में अपना इलाज करवाया लेकिन होमगार्ड को मदद करने के लिए कोई पुलिस प्रशासन आगे नहीं आया नहीं अज्ञात अपराधी को तलाश करने की जरूरत ही समझी जिस पर होमगार्ड का जवान अपनी नाराजगी पत्रकारों के सामने कैमरे के आगे कहीं इस तरह की लापरवाही कहीं ना कहीं सवाल खड़ा करता है।

मो0 ज़माल को बनाया गया जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ उत्तर बिहार का प्रदेश अध्यक्ष

छपरा : जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के उत्तर बिहार का प्रदेश अध्यक्ष मो0 ज़माल जी को बनने पर सारण जिला जदयू के वरीय ज़िला उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता सद्दाम हुसैन ने पटना जदयू प्रदेश कार्यालय में उनसे मुलाकात करके बधाई सुभकामना और मुबारकबाद दिया। हुसैन ने कहा कि मोहम्मद ज़माल जदयू के एक समर्पित नेता कुशल संगठन कर्ता औऱ जदयू पार्टी के मजबूती लिए दिन रात मेहनत करते रहते हैं। इनके अध्यक्ष बनने से उत्तर बिहार में जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ। काफी मज़बूत और सशक्त होगा सद्दाम हुसैन ने कहा कि नीतीश सरकार में अल्पसंख्यको को हमेसा सम्मान मिला है मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक समाज के कल्याण की कई योजनाओं सुरु की है।

नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ मोहम्मद ज़माल जी। ने कहा कि अब अल्पसंख्यक समाज को सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर जदयू से जोड़ना उनका मिशन है जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह जी ने नई जवाबदेही दी है, जिस पर खड़ा उतरने की पूरी कोशिश करूँगा बधाई देने वालो में। वरिष्ठ जदयू नेता मुस्तफा कमाल जदयू नेता आबिद हुसैन अल्पसंख्यक नेता गुलाम गौस सारण प्रभारी आसिफ ईमाम अल्पसंख्यक जदयू ज़िला अध्यक्ष। जहाँगीर आलम मुन्ना शमशेर खान उर्फ डॉक्टर अमजद खान जदयू नेता सरताज़ अंसारी जस्टिन वाहिद।

डीएम ने अस्पताल में चल रहे टीकाकरण कार्य और कोविड-19 के जांच कार्य प्रगति की जानकारी ली

छपरा : जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने शुक्रवार को गरखा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने अस्पताल में चल रहे टीकाकरण कार्य और कोविड-19 के जांच कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। डीएम ने अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं, दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति तथा साफ-सफाई समेत अन्य कई बिंदुओं पर जांच की।

इस दौरान जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे ने निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 टीकाकरण कार्य में प्रगति लाएं। इसके लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी करें। ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण किया जा सके। जितना अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा संक्रमण से बचाव में हमारी लड़ाई उतनी ही मजबूत होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के जांच में तेजी लाएं। सब्जी मंडी, बस स्टैंड और चौक चौराहों पर रैपिड एंटीजन कीट के माध्यम से प्रत्येक व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच करना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच करना अति आवश्यक है। मुखिया और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखें और बिना जांच के किसी भी व्यक्ति को गांव में प्रवेश नहीं करने दें।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के बारे में ली जानकारी :

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम की जांच की। डीएम ने कैंप में आने वाले महिलाओं से कोविड-19 से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन, मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया और कर्मियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही कैंप का आयोजन किया जाए और प्रत्येक व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करें।

बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर रखें नजर :

डीएम ने निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले सभी लोगों की कोविड जाँच करायी जाय एवं महाराष्ट्र से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाय। वैसे लोग जो होम आईसोलेशन में रह रहे हैं उनपर भी नजर रखी जाय। ताकि वे अन्य लोगों में घुल-मील नही पायें। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाय। जहां से भी कोविड पॉजिटिव मिल रहे हैं वहां आस-पास के 20-25 घरों के सभी लोगों का भी कोविड जाँच करा लिया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि अगर कहीं से सूचना मिलती है कि एक व्यक्ति बाहर से आकर घर में छिपकर रह रहा है तो इस पर शीघ्र एक्शन लिया जाय और उस व्यक्ति एवं उसके परिवार के सभी सदस्यों की जाँच करायी जाय। जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रखंड स्तर पर क्वारेंटीन केन्द्र बनाने का निर्देश भी दिया गया। इस मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सर्वजीत कुमार, डीएमंडई भानू शर्मा समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे।

कृष्ण किशोर महतो को प्राथमिक शिक्षक संघ एकमा द्वारा किया गया सम्मानित

छपरा : आज दिनांक 09/04/2021को प्रखंड संसाधन केंद्र एकमा में नव पदास्थापित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एकमा कृष्ण किशोर महतो का प्राथमिक शिक्षक संघ एकमा द्वारा सम्मानित किया गया।

जिसमे मुख्य रूप से एकमा-सचिव मंटु सिंह, अध्यक्ष-अरुण कुमार सिंह, शंकरनाथ, सुबाष यादव, अरविंद कुमार सिंह, सुनील प्रसाद यादव, समरेश सिंह, रंजन कुमार सिंह, शत्रुंजय ठाकुर, शैलेश सिंह, अरुण ओझा, सोनू सिंह इत्यादि शिक्षक उपस्थित थे

दिनेश प्रसाद की मौत से इलाके में मचा हड़कंप

छपराः एकमा प्रखंड छपरा पांडेय गांव निवासी शंकर प्रसाद के पुत्र दिनेश प्रसाद (45 वर्ष) के मौत से इलाके में हड़कंप मच गया है। गांव में ऐसा हड़कंप मचा है कि स्थनीय लोग घर छोड़ कर जा रहे हैं। मृतक के पड़ोसियों ने बताया कि दिनेश एक सप्ताह पहले जयपुर से छपरा आया था। यहां आने के बाद उसकी अचानक तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद उसे स्थानी PHC में भर्ती करवाया था। यहीं पर उसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई।

वहीं तबीयत बिगड़ने पर घरवालों ने इसकी सूचना आशा कार्यकर्ता को दी। लेकिन आशा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को इस बात की जानकारी नहीं दी। जहां स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. कुंदन ने बताया कि सरकार द्वारा मिलने वाली सहायता मृतक के परिवार को दी जाएगी।

रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से की जा रही हैं यात्रियों की जांच

छपराः महाराष्ट्र, पंजाब व केरल समेत अन्य राज्यों से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच की जा रही है। छपरा जंक्शन पर ट्रेन से आने वाले सभी यात्रियों की जांच रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से की जा रही है। शुक्रवार को सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार एवं डीपीएम अरविन्द कुमार ने छपरा जंक्शन कोविड-19 जांच कार्य का निरीक्षण किया तथा कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि खुद एवं परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए सभी यात्रियों को कोरोना का जांच करा लें। इससे संक्रमण फैलने की खतरा कम हो सकेगा। उन्होंने सोशल डिस्टेंन्स व मास्क लगाने का निर्देश का पालन कराने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही कहा कि जंक्शन पर उतरने वाले हर एक ट्रेनों के हर एक यात्रियों की कोरोना जांच किया जाना सुनिश्चित किया जाए। एक भी यात्री बिना जांच किए स्टेशन से बाहर नहीं आ पाए। उन्होंने कहा कि जांच में लगे लोग इमानदारी के साथ कार्य का निष्पादन करने में पूरा सहयोग प्रदान करें।

कोरोना को हराना है तो, अपना जांच जरूर कराएं :

सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना के संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए जांच में तेजी लायी गयी है। पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर कोरोना का जांच की जा रही है। अगर कोरोना को हराना है तो सभी लोग अपना जांच जरूर कराएं। ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। सीनियर सिटीजन भी अपना कोरोना का टेस्ट जरूर करवाएं। इससे सही रिपोर्ट सामने आएगी और समय रहते देखभाल संभव हो सकेगी और दूसरे लोगों को भी संक्रमण से बचाया जा सकेगा। कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए सभी को आगे आना होगा। किसी भी व्यक्ति को टेस्ट करवाने के लिए घबराने की जरुरत नहीं है।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल :

• व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें.
• साफ दिखनेवाले हाथों की भी अंतराल पर सफाई करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके.
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बार-बार मास्क को ऊपर नीचे करने से बचें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें.
• अपनी कोहनी के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.

अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशालय द्वारा प्रायोजित “गेहूं फसल कटनी प्रयोग” का किया गया निरीक्षण

छपराः जिलाधिकारी सारण ने गरखा प्रखंड अंतर्गत पहाड़पुर पंचायत में अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशालय द्वारा प्रायोजित “गेहूं फसल कटनी प्रयोग” का निरीक्षण किया तथा संबंधित पदाधिकारियों एवं किसानों को आवश्यक निदेश दिया गया। कटनी के उपरान्त 10 मीटर X 05 मीटर क्षेत्र से 23 किलो 134 ग्राम गेहूं प्राप्त किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here