07 अप्रैल : सारण की मुख्य खबरें

0

कोविड प्रोटोकॉल के साथ उपलब्ध कराया जा रहे हैं अन्य सवेयें

छपराः वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल में भी मातृ शिशु स्वास्थ्य समेत अन्य सेवाओं को निरंतर जारी रखा गया है। कोविड प्रोटोकॉल पालन के साथ अन्य सेवाओं को निरंतर उपलब्ध कराया जा रहा है। अब प्रत्येक माह 9 तारीख को आयोजित होने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को कोविड प्रोटोकॉल के साथ आयोजन किया जायेगा।

मातृ स्वास्थ्य के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. सरिता ने पत्र जारी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम प्रत्येक माह 9 तारिख को भारत सरकार के नये गाइडलाइन के अनुसार अप्रैल माह से कंटेनमेंट जोन तथा बफर जोन को छोड़कर स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित किया जायेगा।

swatva

गर्भवती महिलाओं को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण सेवाएं :

भारत सरकार के दिशा-निर्देशों का अनुश्रवण करते हुए 9 अप्रैल को सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कैंप के दौरान स्वास्थ्य संस्थानों पर आने वाली गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश निर्देश दिए गए हैं।

जटिल प्रसव वाली महिलाओं की पहचान करना है अभियान का उद्देश्य :

प्रसव पूर्व जांच क दौरान जटिल प्रसव वाली महिलाओं का ट्रैकिंग किया जाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। ताकि मातृ-मृत्यु में कमी लाया जा सके। अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान पोर्टल पर प्रतिवेदित आंकड़ों की समीक्षा की गयी है। पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि संस्थानवार समीक्षा करते हुए एएनसी जांच के दौरान जटिल प्रसव वाली महिलाओं की पहचान कर पीएमएसएमए पोर्टल पर अपलोड करवाना सुनिश्चित करें।

सारण में 20737 महिलाओं की हुयी एएनसी जांच :

सिविल सर्जन डॉ जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने बताया सारण जिले में अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक 20737 महिलाओं की प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत एएनसी जांच की गयी है। जिसमें 1836 जटिल प्रसव वाली महिलाओं की पहचान की गयी है। जिले में जटिल प्रसव वाली 8.85 प्रतिशत महिलाओं की पहचान कैंप के दौरान की गयी है।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ उन्हें बेहतर परामर्श देना है। बेहतर पोषण गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को होने से बचाता है। इसलिए सभी गर्भवती महिलाओं को जांच के बाद पोषण के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

आगे उन्होंने बताया कि इस अभियान की सहायता से प्रसव के पहले ही संभावित जटिलता का पता चल जाता है जिससे प्रसव के दौरान होने वाली जटिलता में काफी कमी भी आती है और इससे होने वाली मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी कमी आती है।

सुदूर गांवों में रहने वाली महिलाओं के लिए वरदान है ये कार्यक्रम :

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने बताया अत्यधिक रक्त स्त्राव से महिला की जान जाने का खतरा सबसे अधिक होता है। प्रसव पूर्व जांच में यदि खून 7 ग्राम से कम पाया जाता है तब ऐसी महिलाओं को आयरन की गोली के साथ पोषक पदार्थों के सेवन के विषय में सलाह भी दी जाती है.

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अत्यधिक या कम वजन एवं अत्यधिक खून की कमी प्रसव संबंधित जटिलता को बढ़ा सकता है। इस दिशा में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना प्रभावी रूप से सुदूर गांवों में रहने वाली महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है एवं इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी अंकुश लागने में सफलता मिल रही है।

सिमरन सिंह हासिल की इंडिया टॉप मॉडल 2021 का खिताब

छपरा : सिमरन सिंह इंडिया टॉप मॉडल 2021 का खिताब हासिल कर अपने माॅ बाप का नाम रौशन किया।टाॅप मोडल प्रतिस्पर्धा मे 129 प्रतिभागियो को पछाडते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया।वह मिसवर्लड का सपना पाल चुकी है। उसने कहा कि मै पहले मिस इंडिया बनुॅगी इसके बाद विश्व सुन्दरी का खिताब जीतने के लिए रेस मे सामिल होकर खिताब जीत भारत का नाम ऊॅचा करूॅगी।

मध्यप्रदेश के श्योपुर शहर में अग्रवाल प्रोडक्शन हाउस आकाश मितल द्वारा विजय विलास रिजौट में इंडिया टॉप मॉडल 2021का ग्रैंड फिनाले का आयोजन किया गया।इस प्रतिस्पर्धा मे देश के कोने-कोने से प्रतिभागियो ने हिस्सा लिया जिसमे प्रथम स्थान का खिताब सिमरण सिंह को प्राप्त हुआ।

मिस इंडिया टाॅप मोडल का खिताब जीतने से पहले मिस दक्षिण गुजरात बन चुकी है। औडिशन द्वारा देश के 34 शहरों में दो हजार प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया जिसमें 130 प्रतिभागियों का चयन चार केटेगरी में इंडिया टौप मौडल में भाग लेने के लिए हुआ जिसमें सिमरण सिंह मिस दक्षिण गुजरात टौप मौडल‌ में चयनित हुई थी।

इंडिया टौप मौडल‌ के सेलेकशन में देश के कोने- कोने से आए प्रतिभागियों में अलग-अलग गतिविधियों जैसे फोटो सूट, टैलेंट राउंड, कैटवॉक,सवाल-जवाब जैसे कई दौर के बाद विजेता का चुनाव किया गया जिसमें मिस केटेगरी में बिहार के सारण जिले के गरखा प्रखंड अंतर्गत कोठियां गांव की सिमरन सिंह ने विनर औफ मिस केटेगरी का खिताब जीतकर बिहार के साथ जिला जवार का नाम रौशन किया।

आयोजन में मुख्य भूमिका आकाश मितल, जगदीश पूरोहित, शो में इंटरनेशनल कोरियोग्राफर खीहजार हुसैन,नाइन कलर्स इवेंट के श्याम पटेल उनके सहयोगी, भाजपा के नेता,सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित थे। सिमरन के इंडिया टॉप मॉडल के खिताब जितने की खुशी में गांव कोठियां नरांव, ममहर मानुपुर में नाना-नानी सहित दर्जनों ग्रामीणों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी है साथ ही सिमरन के माता-पिता राजकिशोर सिंह एवं संध्या सिंह को इसके लिए धन्यवाद दिया कि गांव से शहर जाकर अपनी बेटी को इस मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब रही।

सिमरन के मौसा सह ग्रामीण शिक्षक संघ बिहार के प्रदेश कोषाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने कहा कि वह शुरू से ही प्रतिभाशाली एवं एक्टिंग के क्षेत्र में काफी रूचि रखती थी जो आज सत्रह वर्ष की उम्र में ही अपनी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर बनाकर हम सभी का नाम रौशन की है जो‌ मिस इंडिया खिताब जीतकर अपना सपना पूरा करेगी।

श्याम बिहारी अग्रवाल ने लगबायें कोविड शिल्ड वैक्सीन की दूसरी डोज

छपरा : विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने कोविड शिल्ड वैक्सीन की दूसरी डोज सदर अस्पताल में लीं। इस अवसर पर भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में पूरा देश कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है। 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने की अपील भी की है। मैं बिहार को ‘कोरोना मुक्त’ बनाने हेतु वैक्सीन लेने योग्य सभी लोगों का वैक्सीनेशन हेतु आह्वान करता हूँ।आइए, कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में हम सभी सहभागी बनें।

स्पीडी ट्रायल चलाकर दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई : जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

छपरा : मधुबनी हत्याकांड मे घायल मनोज सिंह जी से मिले जनार्दन सिंह सिग्रीवाल कहा स्पीडी ट्रायल चलाकर दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई किसी को बख्शा नहीं जागा कानून अपना काम करेगा।

आज महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने मधुबनी के मोहम्मदपुर हत्याकाण्ड में घायल श्री मनोज सिंह जी मुलाकात कर उनके परिजनों का हालचाल जाना तथा हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया तथा डाक्टरो से स्वास्थ्य संबंधित स्थिति के बारे में जानकारी लिया।अस्पताल प्रबंधन से बेहतर से बेहतर इलाज के विषय में बात किया।अस्पताल में परिजनों से मिलकर हर संभव मदद व न्याय दिलाने की बात कही।माननीय मुख्यमंत्री जी से आग्रह कर आपराधियो पर स्पीडी ट्रायल चलाकर सख्त से सख्त सजा दिलाने की बात कही।

सड़क बनने से कई मुख्य सड़क का वैकल्पिक मार्ग खुलेंगे : सी एन गुप्ता

छपरा : विधायक डॉ सी एन गुप्ता का प्रयास रंग ला रहा है। लगातार रिविलगंज के जय प्रकाश जी के जन्मस्थली सिताब दियारा में विकाश कार्यो के माध्यम से सड़कों की दशा सुधारने का प्रयास जारी है,.इस दौरान सिताब दियारा के रावल टोला के इन्द्रासन सिंह के घर से छोटका सुफल टोला स्वर्गीय गोपालजी साह के घर तक 600 सौ फीट PCC एवं नाला निर्माण का उदघाटन हुआ। यह सड़क 2 गांव को जोड़ते हुए, आलेख टोला बाजार एवं इलाहाबाद बैंक को जोड़ता है,लोगो को इस सड़क बन जाने से काफी सुबिधा होगी। नव निर्मित सड़क निर्माण सड़क डॉ सी एन गुप्ता जी द्वारा उद्घाटन किया।

इस दौरान विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा कि मेरे क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सभी जर्जर सड़कों के निर्माण कराने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रयास कर रहा हूँ. खासकर जो वर्षों से उपेक्षित है. विकास को समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक में पहुँचाने का निरंतर प्रयास कर रहा हूँ. जिसका एक उदहारण आपके सामने है।

उन्होंने बताया कि यहाँ सड़क ख़राब होने से आसपास के लोगो को काफी कठिनाई होती थी, लेकिन सड़क के निर्माण से ये समस्या अब दूर हो गई. केंद्र और राज्य सरकार की जो भी योजनाए है वो निश्चित तौर पर समाज के प्रत्येक लोगों तक पहुँचाने का मेरा प्रयास जारी है। उन्होंने बताया की ये सड़क बनने से कई मुख्य सड़क का वैकल्पिक मार्ग भी हो गया।

इस दौरान प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश सिंह, बिहार भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह चौहान, ओबीसी मोर्चा के कार्यसमिति सदस्य राजेश फैसन, जिला महामंत्री शांतनु कुमार, जिला प्रवक्ता विवेक सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता अजय अजनवी, विनोद सिंह, सुशांत कु, चंदन कु, राकेश सिंह राजेश फैशन, उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here