06 अप्रैल : सारण की मुख्य खबरें

0

कोरोना संकटकाल के बीच मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं को व्यवस्थित एवं सुदृढ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग तत्पर

छपरा : कोरोना संकटकाल के बीच मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं को व्यवस्थित एवं सुदृढ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तमाम प्रयास किये जा रहें है। इसी कड़ी में छपरा सदर अस्पताल में कोविड-19 से संक्रमित या संदिग्ध गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष प्रसव वार्ड को संक्रमण के बढ़ते मामले के मद्देनजर फिर से चालू कर दिया गया है। ताकि प्रत्येक माता व शिशु को सुरक्षित किया जा सके। सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में ही विशेष वार्ड बनाया गया है। इस वार्ड में सभी जरूरी दवा व उपकरणें की उपलब्धता सुनिश्चित करा दी गयी है।

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने बताया अगर किसी गर्भवती महिला को कोविड 19 संक्रमण के लक्षण हो तो उन्हें प्रसव के दौरान सभी संलग्न स्वास्थ्य कर्मी भारत सरकार द्वार बताये गये इंफेक्शन प्रीवेंशन एंड कंट्रोल गाइडलाइन में निहित प्रावधान का अनुसरण करना है। इसके लिए अस्पताल में विशेष वार्ड बनाया गया है। इन गर्भवती माताओं के प्रसव कार्य में कम से कम चिकित्सा कर्मियों का उपयोग किया जायेगा। साथ हीं आवश्यकतानुसार कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं को रेफर भी किया जायेगा।

swatva

सुरक्षा के दृष्टि से बनाया गया अलग वार्ड :

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा कोविड- 19 संक्रमण का प्रसार हो रहा है। लेकिन इस दौर में भी प्रसव सेवाएं को निरंतर गुणवत्ता पूर्वक बनाए रखना जरूरी है। कोविड- 19 से ग्रसित गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव एवं संक्रमित शिशुओं की सुरक्षा के मद्देनजर अलग से कोविड- 19 पॉजिटिव प्रसूताओं के लिए अलग लेबर रूम की जरूरत बढ़ जाती है। इसे ही ध्यान में रखते हुए विशेष वार्ड को एक बार फिर से चालू कर दिया गया है।

वार्ड में साफ-सफाई का विशेष ध्यान :

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा इस वार्ड में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। आवश्यकतानुसार दिन में तीन से चार बार सफाई की जा रही है। साथ ही पूरे वार्ड को सेनिटाईज भी किया जा रहा है। इस वार्ड में लाइट-पानी टेबल, कुर्सी, बेड, अलमीरा, समेत अन्य जरूरी सेवा उपलब्ध करायी गयी है। इस वार्ड में भर्ती गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखा जायेगा।

मरीज को छोड़कर अटेंडेंट की एंट्री नहीं :

इस वार्ड में कोविड-19 से बचाव को लेकर विशेष सर्तकर्ता बरती जा रही है। वार्ड में आने वाली गर्भवती महिलाओं के साथ किसी भी परिजन को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गयी है। परिजनों के बैठने के लिए बाहर वेंटिंग हॉल बनाया गया है, जहां वह बैठकर इंतजार करेंगे। साथ ही गर्भवती महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ खाने की भी सुविधा मुहैया करायी गयी है।

कोरोनावायरस से खुद को कैसे बचाएं प्रेग्नेंट महिलाएं :

कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। खांसी के दौरान अपने मुंह को ढक कर रखें। टिश्यू ना होने पर खांसी के समय अपने हाथ की बाजू से मुंह ढकें। बीमार लोगों से बिल्कुल भी न मिलें। भीड़ वाली जगहों पर ना जाएं। समय-समय पर हाथ धोते रहें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें। सावधानी रखें लेकिन घबराएं नहीं क्योंकि स्ट्रेस आपके बच्चे के लिए घातक हो सकता है।

झंडोत्तोलन कर धूमधाम से मनाया गया भाजपा पार्टी स्थापना दिवस

छपरा : 6 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर जिले के सभी मंडलों, शक्ति केंद्र एवं बूथों पर झंडोत्तोलन कर बहुत ही धूमधाम से स्थापना दिवस को मनाया गया। जिसकी शुरुआत पार्टी के जिला कार्यालय से जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने पार्टी का झंडा फहरा कर किया।

इसके बाद पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं ने देश के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का स्थापना दिवस के अवसर पर अभिभाषण को शंकर दयाल सिंह स्कूल में भाजपा के वरीय नेता एवं पूर्व प्राचार्य अरुण कुमार सिंह के नेतृत्व में सभी कार्यकर्ताओं एवं पार्टी पदाधिकारियों ने सुना।

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि व्यक्ति से बड़ा संगठन और संगठन से बड़ा देश होता है। जो भी कार्य करें देश हित में करें। सबका साथ सबका विकास एवं सब का विश्वास के साथ जनता के सुख दुख में सहभागी बने। स्थापना दिवस पर नगर अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह के द्वारा छपरा नगर के विभिन्न शक्ति केंद्रों पर झंडोत्तोलन का कार्यक्रम किया गया। इसमें पार्टी के बड़े नेता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा, महामंत्री शांतनु कुमार पूर्व प्राचार्य एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण कुमार सिंह, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, जिला मंत्री सत्यानंद सिंह, विधि प्रकोष्ठ जिला संयोजक मनोज सिंह, युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जिला प्रभारी चरणदास, महामंत्री विनोद कुमार सिंह, डॉ राकेश कुमार सिंह, रामजी चौहान, प्रकाश कुमार आदि पार्टी के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मंडल अध्यक्ष उपस्थित रहे।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

छपराः जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इससे बचाव के लिए जागरूकता अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। साथ ही कोविड टीकाकरण अभियान भी तेज हो गया है। इसी कड़ी में अब आईसीडीएस भी सहयोग करेगा। जन-समुदाय को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका गांव में गृह भ्रमण कर लोगों को बचाव के प्रति जागरूक करेंगी। इसको लेकर आईसीडीएस निदेशालय के निदेशक ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए समुदाय में जागरूकता फैलाना तथा आईसीडीएस के सभी छह सेवाओ को को जनसमुदाय तक पहुंचाया जाना है। इस अभियान का निरीक्षण जिला प्रोग्राम पदाधिकारी व बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिल सुपरवाइजरों के साथ किया जायेगा।

वर्तमान में आंगनबाड़ी केंद्रों के बंद रहने के स्थिति में केंद्रो द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाएं लाभार्थियों के बीच जाकर उपलब्ध करायी जा रही है। निरीक्षण का उद्देश्य पोषाहार, सुधा दूध, टीकाकरण, स्कूल पूर्व शिक्षा रेफरल सेवा आदि की उपलब्धता की जानकारी ली जानी है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, पोषण ट्रैकर एवं निकटतम प्राथमिक विद्यालय एवं जन वितरण प्रणाली केंद्र तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के टैग् करने कार्यो का अनुश्रवण किया जायेगा।

घर-घर जाकर करेंगी जागरूक :

आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका स्वास्थ्य विभाग के आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर यह अभियान चलाएंगी। ताकि आम लोगों में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। पुरुषों और महिलाओं से अपील करेंगी कि वह घर से निकलते वक्त मास्क लगाकर ही निकले। बिना मास्क लगाए बाहर जाने पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। मास्क लगाने से संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है। ऐसे में सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है। इसके साथ ही लोगों से यह अपील करेंगी कि कोरोना का लक्षण दिखने पर चिकित्सको से संपर्क करें। कोरोना का जांच नि:शुल्क हर स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जा रहा है।

अपनों की जान की रक्षा के लिए अनिवार्य रूप से कोरोना के नियमों का पालन करें :

आईसीडीएस के डीपीओ बन्दना पांडेय ने कहा कोरोना का संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढने लगे हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग अपनी और अपनों की जान की रक्षा के लिए अनिवार्य रूप से कोरोना के नियमों का पालन करें। कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण कराना बेहद जरूरी है।

ऐसे में 45 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को चाहिए कि वह सामुदायिक केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में जाकर नि:शुल्क टीका लगवाएं। टीका लगवाने के लिए आरोग्य सेतु एप या कोविड पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी है। इसके अलावा यदि कोई बिना पंजीकरण के टीका लगवाना चाहता है तो उसे अपनी फोटो युक्त आईडी लेकर केंद्र पर जाना होगा।

कोरोना को लेकर इन संदेशों की देगी जानकारी :

• अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड वाश, सेनेटाइजर का उपयोग करें।
• खांसने, छींकने, खाना पकाने से पहले, पकाने के दौरान एवं बाद में, खाना खाने से पहले एवं शौचालय के बाद एवं जानवरों की देखभाल के बाद हाथों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह सा़फ करें
• छींकते एवं खांसते समय अपना मुँह ढककर रखने, अपनी आँखों, नाक और मुँह को बार-बार छूने से बचें।
• अगर किसी व्यक्ति को खांसी या बुखार हो तो निकट सम्पर्क में जाने से बचें
• किसी बड़े समारोह एवं आयोजन में भाग लेने से बचें।
• व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों की सा़फ-सफाई हेतु समुदाय को जागरूक किया जाए

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अब बन चुकी है वक्त की आवाज़

छपरा : इनर व्हील क्लब छपरा ने दो अनाथ बहनों को सायकिल एवं पाठ्यसामग्री कॉपी-किताब देकर पठन-पठाना में मदद की अध्यक्ष वीणा सरन ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अब वक्त की आवाज़ बन चुकी है।

लड़कियों को शिक्षित करने के साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाना होगा। बेटियां एक नहीं बल्कि दो परिवारों की प्रगति में सहायक होती हैं। सचिव मधुलिका तिवारी ने कहा कि शिक्षीत कर बेटियों को आगे बढ़ाया जा सकता है।

बेटियों को लेकर समाज की सोच बदलने की आवश्यकता है। जब तक लोगों की सोच नहीं बदलेगी, बेटा-बेटी का भेदभाव मिटना मुश्किल है। जनजागरूकता से ही बदलाव आएगा। इस आशय की जानकारी रानी सिन्हा ने दिया।

एकमात्र पार्टी जो पहले देश की चिंता करती है : मदन कु० सिंह

छपरा : भाजपा के 41 वीं स्थापना दिवस के अवसर पर रिविलगंज नगर के बूथ संख्या 65 पर भाजपा के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा जी द्वारा देश के कार्यकर्ताओं एवं आम जनता के नाम संबोधित एल ई डी के माध्यम से सुना गया।

इस अवसर पर सारण जिला भाजपा के वरिष्ठतम कार्यकर्ता जो कि जनसंघ के पदाधिकारी रह चुके सारण भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद को अंग वस्त्र से सम्मानित किया। रमेश प्रसाद वैसे कार्यकर्ता है जिन्होंने भाजपा के स्थापना अधिवेशन में जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। प्रसाद के अध्यक्षीय कार्यकाल में पार्टी रजत जयंती अधिवेशन जो मुंम्बई के बांद्रा में हुई थी, प्रसाद के नेतृत्व में सारण का प्रतिनिधित्व जाने का मौका मिला।

41 वीं स्थापना दिवस के अवसर पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश प्रसाद ने पुराने दिनों संघर्षो की चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी जी स्थापना राष्ट्र सर्वोपरि उद्देश्य को लेकर भाजपा का स्थापना किया गया था,आज उस परम लक्ष्य के तरफ मोदी जी के नेतृत्व में सरकार काम कर रही है । समाज के सबसे कमजोर तपका के उत्थान ही पार्टी का मूल एजेंडा है।

पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक कु सिंह ने कहा कि देश की सीमाओं पर कांग्रेस नेतृत्व की सरकार द्वारा कार्य नही किय गए थे मोदी जी के नेतृत्व में भारत की सुरक्षा का सवोत्तम प्राथमिकता दिया जा रहा है। जिला उपाध्यक्ष रणजीत कु सिंह ने कहा सेवा ही संगठन के लक्ष्य को लेकर भारतीय जनता पार्टी समाज मे काम करने वाली एकमात्र पार्टी है। बिहार भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि आज भाजपा विश्व की सबसे बड़ी कार्यकर्ताओ की पार्टी बन चुकी है।

किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मदन कु सिंह ने कहा कि भाजपा ही एकमात्र पार्टी जो पहले देश की चिंता करती है। मंडल अध्यक्ष अनुरंजन प्रसाद के अलावा मण्डल महामंत्री सतेंद्र शर्मा, राजेन्द्र सिंह, मनोज प्रसाद, सुशांत सिंह, अखिलेश्वर सिंह, नरेश मांझी सहित दर्जनों कार्यकर्ता समिल हुआ।

दूसरा स्थान प्राप्तकर नाम रौशन करनेवाली तनु को सी एन गुप्ता ने किया सम्मानित किया

छपराः बिहार मैट्रिक परीक्षा में सुबे में दूसरा स्थान प्राप्तकर छपरा का नाम रौशन करनेवाली तनु को स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने उसके आवास तेलपा जाकर पुष्पगुछ देकर सम्मानित किया. इस दौरान विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा की काफी हर्ष हो रहा है की मेरे क्षेत्र की मेधावी बच्ची ने शहर का नाम रौशन किया है. विधायक डॉ गुप्ता ने तनु से पूछा की वो क्या बनना चाहती है जिसपर उसने तपाक से बोला की आपकी तरह डॉक्टर बनना चाहती हूँ.

गुप्ता ने कहा की समाज में डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना अच्छी बात है पढाई की खर्च की चिंता नहीं करने की जरुरत है क्योकि मुख़्यमंत्री नितीश कुमार जी ने कई योजनाओ के माध्यम से आप जैसी मेधावी बच्चियों के लिए व्यवस्था की है.जहां जरुरत लगे अपने अविभावक के साथ सीधे मुझसे मिले.इस दौरान विधायक ने कहा की एक लड़की को शिक्षित करने का अर्थ तीन परिवारों को शिक्षित करने जैसा है।

इसलिए लड़कियों को शिक्षित करने के लिए पूरे समाज को आगे आना होगा।जिसका एक मिशाल तनु ने पूरा किया है.विधायक ने तनु के पेरेंट्स से कहा कि इसे खूब पढ़ाये जहां मदद की जरुरत हो मुझसे मिले.उन्होंने कहा की बच्चे का पहला गुरु उसकी माँ होती है।माँ से ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा बच्चा ग्रहण करता है। एक शिक्षित लड़की पहले मायके को, फिर ससुराल व स्वयं अपने परिवार के लिए आदर्श होती है।

उन्होंने लड़कियों की शिक्षा पर जोर दिया और कहा कि शिक्षा से लड़कियों में आत्मनिर्भरता आती है। अगर लड़की आत्मनिर्भर होगी तो उसे जीवन में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।तभी राज्य और देश तरक्की तेजी से करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here