पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान, अब ये लोग नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

0

पटना : बिहार में आगामी कुछ महीनों मेंहोने वाले हैं। इस चुनाव के जरिए बिहार राज्य के गांव के लोग अपना मुखिया , सरपंच , वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों को चुनेंगे। वहीं इस बार पंचायत चुनाव से पहले सैकड़ों मुखिया और वार्ड सदस्यों को करारा झटका लगा है।

बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली है। जल्द ही चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने ऐसी बात कह दिया जिससे बहुत से प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

swatva

सम्राट चौधरी ने कहा कि इसबार वैसे मुखिया, सरपंच और वार्ड सदस्य चुनाव में खड़ा नहीं हो सकते जिन लोगों ने 2016 का पंचायत चुनाव लड़ने के बाद खर्च का ब्योरा जमा नहीं किया है। इसके लिए विभाग की ओर से पहले भी जनप्रतिनिधियों को सूचना दी गई थी। साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार सरकार राज्य निर्वाचन आयोग को हर संभव मदद करने के लिए तैयार है।

मालूम हो कि बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में पंचायत चुनाव को यानी को लेकर निर्णय लिया गया था कि पंचायत चुनाव के दौरान किसी भी मतदान कर्मी की कोरोना वायरस के कारण होता है तो उन्हें सरकार द्वारा 30 लाख रुपए दिए जाएंगे। आम चुनाव की तरह पंचायत चुनाव में प्रतिनियुक्त कर्मी की सामान्य मृत्यु पर 15 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।जबकि उग्रवादी हिंसा में मौत पर यह राशि 30 लाख रुपए हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here