02 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

मारपीट की घटना में छह जख्मी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के सांढ पंचायत स्थित पंचानपुर गांव में शराब पीने के दौरान चाचा -भतीजा में मारपीट कि घटना में चाचा रामू चौहान घायल हो गया। घटना के बाद घायल युवक ने भतीजा रमा शिष चौहान के विरूद्ध सिरदला थाना को शिकायत पत्र देकर कार्रवाई की मांग किया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि आवेदन के आलोक में जांच एस अाई संतोष कुमार गुप्ता के द्वारा किया जा रहा है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही प्राथमिक दर्ज कर आरोपी के विरूद्ध कानूनी कार्वाई आरम्भ किया जाएगा।

दूसरी ओर थाना क्षेत्र के उपर डीह पंचायत स्थित बिलारपुर गांव में चार डिसमिल जमीन को ले गुरुवार को दो पक्ष में जमकर लाठी चला। इस दौरान प्रथम पक्ष से राजेश कुमार, गर्भवती महिला सोनी देवी, भुनेश्वर यादव, कलावती देवी, रंजन कुमार यादव वहीं दूसरे पक्ष से नगीना प्रसाद यादव घायल हो गया है।

swatva

सभी घायलों का इलाज प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र सिरदला में किया जा रहा है। डॉ अंजय कुमार चौधरी ने प्राथमिक उपचार के बताया कि गभर्वती महिला सोनी देवी का सर फट जाने से खून का रिसाव अधिक हो गया है। जिन्हे चिंताजनक स्थिति में नवादा रेफर कर दिया गया है।

उक्त जमीन पर पूर्व से विवाद को लेकर थाना के शिकायत पत्र दिया हुआ है। जिस विवादित जमीन पर वगैर कोई निर्णय के ही दूसरे पक्ष के लोग खेत पटाई कर आरी को तोड दिया था। मारपीट में शामिल चांदो राय, योगेन्द्र यादव, नगीना यादव, अंसुमन यादव ने खेत पर ही मारपीट शुरू कर दिया। विवादित जमीन के पूर्व में प्रथम पक्ष के द्वारा सरसो का फसल काट लिया था। जिसकी शिकायत थाना में की गई थी। घटना के बाद दोनों पक्ष में तनाव का माहौल कायम हो गया है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि दोनों पक्ष से प्राप्त आवेदन के आलोक में दोनों पक्ष से 15 लोगो के विरूद्ध एफ आई आर दर्ज कर कार्रवाई आरम्भ कर दिया गया है।

दो बोरा अवैध महुआ शराब के साथ टेम्पु चालक गिरफ्तार, तस्कर चकमा देकर हुआ फरार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला बाजार मुख्यालय स्थित फूल बगान चौक से एक टेम्पु पर गेहूं का बोरा कहकर खाद के दो प्लास्टिक बोरा में रखे अवैध महुआ शराब लादकर तस्कर बाइक से चल रहा था। सिरदला पुलिस को मिली गुप्त सूचना के बाद सिरदला नरहरट मुख्य मार्ग में छोनू बिगहा मोड़ के समीप पीछा कर टेम्पु को एस अाई गोविंद सिंह, एस आई संतोष कुमार गुप्ता ने चौकीदार के सहयोग से शराब के साथ टेम्पु चालक को हिरासत में लेने में कामयाब हो गए।

थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि नरहट निवासी टेम्पु चालक सुनील चौधरी को अवैध महुआ शराब के साथ सिरदला के छोनू बिगहा मोड़ पर से गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार व्यक्ति के अनुसार कुणाल सिंह नरहट निवासी ने टेम्पु पर अवैध महुआ शराब फूल बगान चौक के समीप से चावल का बोरा कहकर गाड़ी के पीछे लाद कर बोला कि नरहट चांदनी चौक तक चलना है। दो बोरा रिजर्व भाड़ा में चलना होगा। भाड़ा दो सौ रुपए देंगे। यह सुनकर चालक लोड कर चलने लगा।

शराब तस्कर अपने बाइक से पीछे पीछे चल रहा था। टेम्पु पकड़े जाने पर पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब रहे। पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुट गई है। बताते चले कि कई महीना बाद सिरदला पुलिस ने शराब के बड़ी खेप को पकड़ने में कामयाब रहे हैं। थानाध्यक्ष ने बताया कि दो बोरा में तीन सौ पाउच यानी करीब दो सौ लीटर अवैध महुआ शराब जप्त कर कारर्वाई शुरू किया गया है।

पिता- पुत्र ने एक दूसरे को चाकू मार किया घायल

नवादा : जिले के पकरी बरामा थाना के थालपोश गांव की है। गांव के बालमुकुंद प्रसाद बिहार शरीफ में काम करते हैं सप्ताह में 1 दिन अपने घर थालपोश आया करते हैं। रात मे भी को नशे की हालत में घर पहुंचे।

घर में मौजूद बेटा अनीश कुमार ने पिता के इस प्रकार नशे की हालत में घर पर आने और परिजनों के साथ मारपीट करने का विरोध किया। इस पर पिता प्रसाद ने पास में रखे चाकू से बेटे के पीठ पर मार दिया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। नाराज बेटा अनीस ने भी अपने पिता को जमीन पर पटक दिया। चाकू से पिता के शरीर पर कई प्रहार किया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल पिता-पुत्र को इलाज के लिए नवादा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ससुराल आये दामाद की हत्या

नवादा : जिले के सिरदला थाना अंतर्गत भोलाकुरहा गांव में ससुराल आये युवक की हत्या कर दी गयी। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

बताया जाता है कि कौआकोल थाना के भलुआटांड गांव निवासी केदार चौहान होलिका दहन के मौके पर अपने ससुराल सिरदला थाना के भोलाकुरहा गांव आया था। होली समाप्त होने के बाद चौहान ने अपनी पत्नी किरण देवी को अपने ससुराल चलने और गेहूं की फसल की कटनी करने के लिए कहा पर वह नहीं मानी और दोनों में कहासुनी हो गई।

रात में जब केदार सोया हुआ था तभी उसके सास ससुर और साला मिलकर गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। जानकारी मिलने पर सुबह सिरदला पुलिस गांव पहुंचकर लाश को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए नवादा सदर अस्पताल भेज दिया। ससुराल के सभी लोग फरार हो गया सिरदला पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयासआरंभ किये गये हैं। उपरोक्त जानकारी थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्र दी है।

डीएम ने माननीयों के साथ बैठक कर शराब से मौत मामले पर दी सफाई

नवादा : गुरुवार को समाहरणालय कार्यालय कक्ष में जिला पदाधिकारी या पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम की संयुक्त अध्यक्षता में माननीय सांसद चंदन कमार एवं माननीय विधायक प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। उन्होंने कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण के कार्य प्रगति, कोविड टेस्टिंग, प्रवेशोत्सव विषयों से संबंधित माननीय सांसद एवं माननीय विधायक प्रतिनिधियों के साथ अपनी बातें साझा करते हुए उन्होंने कहा कि जिले भर में 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्तियों का टीकाकरण नजदीकी प्राथमिकी स्वास्थ्य केन्द्र पर करायी जा रही है।

टीकाकरण के सफलता के लिए उन्होंने माननीय से आग्रह किया कि अपने-अपने क्षेत्र में 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों का टीकाकरण कराने हेतु प्रेरित करेंगे एवं जन मानस में व्यापक प्रचार-प्रसार भी करायें ताकि जिला के कोई भी 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति कोविड टीकाकरण से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि जीविका प्रबंधक को निर्देश दिया गया है कि टीकाकरण हेतु जीविका कैम्पेन चलाकर इस अभियान को सफल बनायें। उन्होंने माननीय के साथ अपनी बातें साझा करते हुए कहा कि दूसरे चरण तक 70 हजार कोविड टीकाकरण पूर्ण किया जा चुका है। अभी तक जिले भर में कोविड पोजिटिव की संख्या 0.02 प्रतित है। प्रवेशोत्सव अभियान अन्तर्गत जिले भर में 74 हजार बच्चों का नामांकण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि विगत होली एवं शव-ए-बारात पर्व शांतिपूर्ण माहौल में मनाया गया किन्तु कल की घटना से वे काफी मर्माहत हैं। अलग-अलग तिथियों में अलग-अलग गंभीर बीमारी के कारण लोगों की मृत्यु हुई है जिनकी अन्तयेष्ठी गुप्त रूप से कर दी गयी है, जो काफी दुःखद है। जिसकी जॉच गठित टीम द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि आज एक बॉडी का पोस्टमार्टम कराया गया है, जिसकी जॉच हेतु पटना भेजी गयी है। रिपोर्ट आने पर ही मृत्यु के कारण पता चल सकेगा। मृतकों के बारे में कुछ लोगों द्वारा बिना साक्ष्य के दुष्प्रचार किया जा रहा है जो घोर अपराध है।

उन्होंने बताया कि विधि व्यवस्था कायम रखने हेतु मार्च माह में कुल छापामारी 626, प्राथमिकी 220, जेल 243, देशी शराब 5207 लीटर, बिदेशी शराब 5000 लीटर, वाहन जब्त 62, ग्रामीण स्तर पर 98 शराब की भट्ठीयां ध्वस्त की गयी है। शराब पीने के जुर्म में वारिसलीगंज प्रखंड के दैनिक जागरण के पत्रकार अशोक कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। उन्होंने प्रतिनिधियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शराबबंदी संबंधी महिलाओं द्वारा प्रचार-प्रसार कराया जाय। गुप्त रूप से सूचना भेजी जाय।

नवादा जिला अन्य राज्यों से घीरा है। बॉर्डर पर शराब की आवाजाही पर विशेष नजर रखी जा रही है। जानकारी मिलने पर रेड किया जा रहा है। उन्होंने विधायक प्रतिनिधियों को बताया कि प्रत्येक पंचायत में पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जायेगा। हर खेत पानी का सर्वे किया जा रहा है। गंगा जल उद्धव योजना के कार्य प्रगति पर है। इस अवसर पर माननीय विधायक नवादा के जन प्रतिनिधि राकेश कुमार सिंह, माननीय विधायक गोविन्दपुर प्रतिनिधि राहुल कुमार, माननीय विधायक रजौली के प्रतिनिधि सत्येन्द्र कुमार, उपस्थित थे।

मृतक के परिजनों व बीमार लोगों से मिल सांसद चंदन सिंह बोले प्रशासन की भाषा

नवादा : जिले के सांसद चंदन सिंह नवादा सदर अस्पताल में पहुंच मृतकों के परिजन एवं बीमार लोगों से मिले। उन्होंने बीमार लोगों के उचित इलाज का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। इस बाबत सांसद ने सीधा नवादा जिलाधिकारी यशपाल मीणा एवं एसपी डीएस सावलाराम से मिलकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अबतक कुल 12 लोगों की मृत्यु होने की बात सामने आ रही है। लेकिन आधिकारिक पुष्टि सही तौर पर नहीं किया जा रहा है। सांसद चंदन सिंह ने कहा कि मीडिया द्वारा बताया जा रहा है कि शराब सेवन के कारण लोगों की मृत्यु हुई है।

लेकिन जब तक आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो जाती तब तक यह कहना मुश्किल है कि शराब पीने से मौत हुई है या किसी अन्य कारणों से हुई है। हालांकि जिला प्रशासन का कहना है कि डायरिया से इन लोगों का निधन हुआ है।

उन्होंने कहा इस पूरे घटनाक्रम की जिला प्रशासन निष्पक्ष जांच करेगी ऐसा मुझे पूरा यकीन है। उन्होंने कहा कि इस घटना में यदि कोई दोषी पाया गया तो उसे बख्सा नहीं जाएगा। सांसद ने नवादा व्यवहार न्यायालय परिसर में जाकर वकीलों से मुलाकात की तथा उनके लिए भवन निर्माण से संबंधित अड़चनों को जल्द दूर करने का भरोसा दिया।

मौके पर सांसद प्रतिनिधि शशि भूषण कुमार बब्लू, लोजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु कुमार, श्वेताभ वत्स, सत्यप्रकाश शर्मा, मनोज कुमार पचाढ़ा, रविन्द्र कुमार, कौशलेंद्र कुमार, अरविंद कुमार शर्मा सहित कई अन्य मौजुद थे ।

मधुरापुर ने धमनी को 49 रनों से हराया

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखण्ड के पहाड़पुर पंचायत की मधुरापुर बधार मैदान में पैक्स अध्यक्ष केशव प्रसाद यादव के सौजन्य से आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच गुरुवार को आयोजित की गई जिसमें मधुरापुर की टीम ने धमनी की टीम को 49 रनों से हराकर कप पर कब्जा जमाया।

इसके पूर्व टॉस जीतकर पहले खेलते हुए मधुरापुर की टीम ने निर्धारित 12 ओवर में 7 विकेट खोकर 142 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी धमनी की टीम 12 ओवर में महज 94 रन ही बना सकी। विजेता एवं उपविजेता टीम को विधायक मोहम्मद कामरान ने कप देकर सम्मानित किया एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

विधायक मोहम्मद कामरान ने कहा कि खेलकूद से न केवल मनोरंजन होता है,बल्कि शारीरिक और मानसिक विकास भी होता है। साथ ही खेल हमें अनुशासित होना भी सीखाता है। मौके पर पैक्स अध्यक्ष केशव प्रसाद यादव,प्रखण्ड राजद अध्यक्ष कैलाश प्रसाद यादव,मुजफ्फर अंसारी,पवन राज,धीरज राज,रंजीत कुमार आदि मौजूद थे।

शराब पीने के आरोप में युवक को भेजा जेल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल पुलिस ने देर शाम गश्ती के दौरान शराब के नशे में हंगामा करने के आरोप में युवक को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया गया।

एएसआई अशोक कुमार सिंह ने बताया कि कौआकोल बाजार निवासी महेंद्र सिंह के पुत्र शंकर कुमार शराब के नशे में धुत होकर गायत्री पेट्रोल पम्प के निकट हंगामा मचा रहा था। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर थाना लाया गया। ब्रेथ एनलाइजर मशीन से जाँच कराये जाने पर शराब पीने की पुष्टि की गई। जिसके बाद प्राथमिकी दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया।

गायब युवक का पांचवां दिन भी नहीं मिला सुराग

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के पचम्बा गांव निवासी दिनेश साव का रविवार को गायब हुए 18 वर्षीय पुत्र तनुज का पांचवें दिन भी कोई अता पता नहीं चल सका है। जिससे परिवार वालों की चिंताएं लगातार बढ़ती चली जा रही है।

गौरतलब है कि थाना क्षेत्र के पचम्बा गांव निवासी दिनेश साव का 18 वर्षीय पुत्र तनुज कुमार पिछले रविवार को घर से साइकिल से कौआकोल बाजार निकला था जो लौटकर घर वापस नहीं आया। गायब युवक के परिवार वालों द्वारा काफी खोजबीन के बाद भी कोई अतापता नहीं चलने के बाद इसकी लिखित सूचना कौआकोल थाने में दर्ज करावाई गई थी। जिसके बाद से कौआकोल पुलिस गायब युवक की बरामदगी के लगातार हाथ पैर मार रही है।

बावजूद अभी तक पुलिस को किसी प्रकार की सफलता हाथ नहीं लग सकी है। जिससे गायब युवक के परिवार वालों की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है। इधर कौआकोल थानाध्यक्ष ने इस बाबत पूछे जाने पर बताया कि पुलिस गायब युवक की सकुशल बरामदगी के लिए अपना काम कर रही है। जल्द ही बरामद कर लिया जाएगा ।

बीडीओ ने लिया कोरोना का दूसरा डोज

नवादा : जिले के कौआकोल पीएचसी में गुरुवार को बीडीओ संजीव कुमार झा ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पहली बार टीका लगवाने के बाद जिस तरह से महसूस हुआ था,वैसा ही दूसरा डोज लेने पर भी हुआ।

उन्होंने लोगों से अपना मौका आने पर कोरोना वैक्सीन अनिवार्य रुप से लगाने की अपील की। इधर दूसरी ओर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० रामप्रिय सहगल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर पीएचसी में 45 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीकाकरण कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने सभी संबंधित लोगों से टीकाकरण करवाने की अपील की।

जहरीली शराब से फिर हुई एक की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 13

नवादा : जिले में कथित तौर पर शराब से मौत का सिलसिला जारी है। 01 अप्रैल की रात एक नवयुवक आकाश कुमार की मौत हुई। मृतक की उम्र करीब 18 साल बताई जा रही है। वह पटना के किसी अस्पताल में इलाजरत था। नगर थाना के गोंदापुर गांव के संजय यादव का पुत्र था। परिजन शराब से मौत को वजह बता रहे हैं।

शव शुक्रवार 02 अप्रैल को नवादा लाये जाने के बाद प्रशासन कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लेकर आई है। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो गया है। बता दें कि इसके पूर्व कल तक 12 लोगों की मौत की बात सामने आई थी। जिला प्रशासन लगातार डायरिया और अन्य बीमारियों से मौत की बात कह रही है। अब भी कई लोग जिंदगी- मौत से जूझ रहे हैं। सभी नवादा से पटना तक के अस्पतालों में इलाजरत हैं। फिलहाल एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती, एसडीपीओ सदर उपेंद्र प्रसाद दल बल के साथ सदर अस्पताल में कैंप कर रहे हैं।

शराब भट्ठी ध्वस्त कर 500 किलोग्राम जावा महुआ किया नष्ट

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने चेताबिगहा गांव के बधार में छापामारी कर अबैध शराब निर्माण की भट्ठी ध्वस्त कर 500 किलोग्राम जावा महुआ घोल को बहा दिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि चेताबिगहा गांव के बधार में अबैध शराब निर्माण की गुप्त सूचना मिली । सूचना के आलोक में अनि अजय कुमार के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन किया गया । इस क्रम में अबैध महुआ शराब निर्माणकी भट्ठी ध्वस्त कर फुलाये जा रहे करीब 500 किलोग्राम महुआ घोल को बहा दिया गया ।

इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। बता दें इसके पूर्व भी चेताबिगहा, मस्तानगंज, सन्दोहरा आदि गांवों में लगातार अबैध महुआ शराब निर्माण व बिक्री का धंधा किये जाने की गुप्त सूचना पर कार्रवाई कर कई को न्यायिक हिरासत में भेजा जा चुका है।

जहरीली शराब से नवादा में 14वीं मौत, मरने वालाें में नया नाम कन्हाई नगर के रामधनी साव का जुड़ा

नवादा : जिले में कथित तौर पर शराब से मौत का सिलसिला जारी है। शुक्रवार 02 अप्रैल की सुबह नवादा नगर के कन्हाई नगर के मोहल्ले के रामधनी साव की मौत हुई है। मृतक की बहू सोनी देवी ने बताया कि मटकाफोड़ होली के दिन 200 रुपये घर से लिए थे। शराब लाकर इन्होंने पीया था। तबीयत बिगड़ी तो इलाज शुरू कराया। नवादा से विम्स पावापुरी के लिए रेफर किया गया था। रास्ते में मौत हो गई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लाया गया है।

गैर अधिकारिक रूप में यह 14वीं मौत है। प्रशासन के स्तर से अबतक 10 की मौत की बात कही जा रही है। इसके पूर्व 01 अप्रैल की रात एक नवयुवक आकाश कुमार की मौत पटना के किसी नर्सिंग होम में हुई। मृतक की उम्र करीब 18 साल बताई गई। वह नगर थाना के गोंदापुर गांव के संजय यादव का पुत्र था। इसके परिजन भी शराब से ही मौत होना बता रहे थे। शव शुक्रवार 02 अप्रैल को नवादा लाये जाने के बाद प्रशासन कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लेकर पहुंची। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो गया है।

मृतकों के शव का पोेस्टमार्टम 3 सदस्यीय मेडिकल बोर्ड के द्वारा कराया जा रहा है। बता दें कि इसके पूर्व कल तक 12 लोगों की मौत की बात सामने आई थी। जिला प्रशासन लगातार डायरिया और अन्य बीमारियों से मौत की बात कह रही है। अब भी कई लोग जिंदगी- मौत से जूझ रहे हैं। सभी नवादा से पटना तक के अस्पतालों में इलाजरत हैं।

फिलहाल एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती, एसडीपीओ सदर उपेंद्र प्रसाद दल बल के साथ सदर अस्पताल में कैंप कर रहे हैं। मृतकों की सूची और हो सकती है लंबी मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। सूत्र बता रहे हैं कि नवादा नगर के वार्ड 6 कालीमंदिर के निकट के किसी मुन्ना और गढ़पर मोहल्ला के बब्लू की मौत पटना में इलाज के दौरान हुई है। हालांकि इसकी अधिकारिक अथवा स्वजनों के हवाले से पुष्टि नहीं हो पाई है।

डीएम-एसपी ने कहा 10 की हुई मौत, बख्शे नहीं जाएंगे दोषी, विधायक विभा पहुंची पीड़िताें के घर

नवादा : जिले में लगातार जहरीली शराब से हो रही मौत पर स्थिति को स्पष्ट करने के लिए शुक्रवार 02 अप्रैल को डीएम यशपाल मीणा व एसपी डीएस सावलाराम ने प्रेस कॉफ्रेंस किया।

अधिकारी द्वय ने बताया कि 10 लोगों की मौत हुई है। 05 लोगों के परिजनों ने बताया कि अन्य बीमारियों से उनकी मौत हुई है। वहीं दो के परिजनों ने यह बताया है कि होली के दौरान उन्होंने शराब पिया था। शव का अंतिम संस्कार कर दिए जाने के कारण कोई साक्ष्य नहीं मिला। जबकि 3 के परिजनों ने बताया कि शराब पी थी और उसके बाद उनकी तबियत बिगड़ी। इनमें तीन की मौत के बाद उनके शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आना बाकी है।

डीएम ने बताया कि पूरे मामले की जांच के लिए एसआइटी गठित कर दिया गया है। एसआइटी की रिपोर्ट और मृतकों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद शराब से मौत साबित होने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोई बचेगा नहीं। इस दौरान 1 से 31 मार्च तक शराब के खिलाफ चलाए गए अभियान का ब्याेरा दोनों अधिकारियों ने दिया।

बताया गया कि 5819 लीटर देसी एवं विदेशी शराब जब्त किया गया है। 09 वाहनों की जब्ती हुई है। 306 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। इस बीच नवादा पुलिस-प्रशासन द्वारा प्रभावित इलाके में शराब के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लॉच किया गया है। गोंदापुर-बुधौल व खरीदी बिगहा इलाके में सघन जांच अभियान शुरू किया गया है। गुरुवार को इस सिलसिले में एक ताड़ी बेचने वाली महिला को गिरफ्तार किया गया है।

विधायक विभा पहुंची पीड़ितों के घर : –

इस बीच नवादा से राजद विधायक विभा देवी शुक्रवार को पीड़ित परिवारों से मिलने पहुंची। गोंदापुर, बुधौल, सिसवां गांव के मृतकों के घर बारी-बारी से विधायक पहुंची। घटना पर दु:ख जताया। पीड़ित परिजनों के आंसू पोंछे। सरकार से 20 लाख रुपये मुआवजा व एक आश्रित को सरकारी नौकरी देने की मांग की।

310 को लगाया गया कोरोना का टीका

नवादा : कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत शुक्रवार को नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न केंद्रों पर किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज के अलावा भेलूबिगहा,सहजपुरा,पचेया में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम के तहत टीकाकरण में आये लोगों से आधार कार्ड व मोबाइल नम्बर लिया गया,उसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना का टीकाकरण किया।

अभियान के तहत 45 से 59 आयु के बीमारी से प्रभावित लोगों के अलावा 60 र्वष से अधिक आयु वाले लोगों को टीकाकरण किया। मौके पर पंचायत प्रतिनिधियों का भी टीकाकरण हुआ। वही टीकाकरण करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

सीएचसी प्रभारी डा0 अखिलेश प्रसाद ने बताया सीएचसी में 40 लोगों को भेलूबिगहा 70 लोगों को, पचेया में 100 सहजपुरा गांव में 100 लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण अभियान देर शाम तक चलता रहेगा। उन्होंने कहा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण 60 र्वष अधिक आयुवाले को आवश्यक रूप से टीकाकरण करा लेना आवश्यक है।

कफन के लिए नहीं मिल रही राशि

नवादा : सरकार की महत्वाकांक्षी योजना टांय टांय फीस्स हो रही है। योजना का लाभ लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है।सरकार ने बीपीएल परिवार के मृत्यु के उपरांत उसके दाह संस्कार के लिए राशि उपलब्ध कराया जाय,इसके लिए कबीर अंत्येष्टि योजना चला रही है ताकि बीपीएल परिवार को दाह संस्कार के लिए राशि के लिए भटकना नहीं पड़े। अब हालात यह है कि कफन के लिए भी लाभुक के परिवार को राशि उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

मृतक के आश्रित योजना का लाभ लेने के लिए पंचायत से लेकर प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाकर परेशान हो रहे हैं,वावजूद राशि उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।यह स्थिति पिछले पांच वर्षों से बनी है। आये दिन यह कहा जाता है कि कबीर अंत्येष्टि की राशि नहीं है। दर्जनों ऐसे आश्रित है जो अभी तक राशि के लिए आस लगाये हुए है।
मामला नारदीगंज प्रखंड कहुआरा पंचायत की है।

कहुआरा निवासी रामस्वरूप माहतो की पत्नी रूक्मिणी देवी,पति पासवान का पुत्र राजेन्द्र पासवान है। कहा गया कि रूक्मिणी देवी की मृत्यु 26 मार्च 2021 को हुई है,वही राजेन्द्र पासवान की मृत्यु 12 मार्च 2021 को हुई है,लेकिन कबीर अंत्येष्टि योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इसके अलावा चांदो माहतो,सिद्धो चौधरी,रामललन पाण्डेय,संजीत पांडेय,पुतूल माहतो,सुरेश माहतो समेत अन्य ग्रामीणों की मृत्यु पिछले तीन र्वष पूर्व हुई है,लेकिन कबीर अंत्येष्टि का राशि नहीं मिल पाया है।

ग्रामीणाें का यह भी कहना है कि र्वष 2015 के आसपास भी कई बीपीएल परिवार की मौत हुई है,लेकिन विभागीय अधिकारी व कर्मियों की अनदेखी के कारण राशि उपलब्ध नहीं हो पाया है। पंचायत सचिव दामोदर प्रसाद ने कहा र्वष 2018 में इस पंचायत में योगदान लिया हूं,विभाग के माध्यम से राशि उपलब्ध नहीं कराया गया है,खाते पर राशि उपलब्ध होते ही मृतक के आश्रितों को राशि उपलब्ध करा दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here