अग्निदेव ने किसानो का छीना निवाला

0

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के दो गांवों में गेहूं की खेत में आग लगने की घटना घटी। इस घटना में आधा दर्जन किसान के खेत में अग्निदेव ने तांडव दिखाया। पहली घटना पड़रिया गाव में दूसरी घटना परमा बेलदारी खंदा में हुई। इस घटना में हजारों रूपये मूल्य की क्षति होने का अनुमान बताया जा रहा है। किसान अपने खेत में मेहनत कर अपनी फसल का उगाया, जब उस फसल को घर लाने की तैयारी की जा रही थी। तभी अग्निदेव ने तांडव दिखाकर किसानों के निवाला को छीन लिया। घटना की जानकारी विभागीय पदाधिकारी को देकर आपदा राहत कोष से क्षतिपूर्ति की मांग पीडि़त परिजनों ने किया है।

गुरूवार की सुबह में नारदीगंज पंचायत की पड़रिया निवासी गरीबन मांझी के चार कटठा खेत में गेहुं का फसल को आग की चपेट में आ गया। घटना के पीछे 11 हजार का बिजली प्रवाहित तार गिर जाने से हुआ है। बिजली का तार उसके खेत के उपर से गुजरा है। ग्रामीणों के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया।

swatva

दोपहर को जोराबर बिगहा गांव में छह किसानों के गेहुं खेत में आग लगने की घटना घटी। घटना परमा बेलदारी खंदा में हुई। जिसमें जोराबर निवासी शिवजी चौहान,नागेन्द्र चौहान,रामजी चौहान के अलावा परमा निवासी बच्चू चौहान,मतलू सिंह,अरूण सिंह के गेहूं का खेत में लगा फसल जलकर राख हो गया। तकरीबन पांच बिधा में लगे फसल जलकर राख हो गया।

ग्रामीणों ने कहा आग लगने कू कारणों की जानकारी मिल पाया। बताया गया कि जब खेत में लगे फसल से घुआं होने लगा तो ग्रामीण खेत की ओर दौड पड़े। और पीडि़त परिजनों के अलावा ग्रामीण ढाको चौहान, अजय चौहान, गोरेलाल चौहान, सोनेलाल चौहान, शिवजी चौहान, रामोवतार चौहान,रामशरण चौहान समेत गांव के बच्चे, युव, महिलाएं सभी दौड़ पडे,और लाठी डंडे से पीटकर व बोरिंग को चलाकर पानी से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। अगर ग्रामीण तत्परता नहीं दिखाते तो पछुआ हवा के चलने से कई एकड़ में लगे फसल जलकर राख हो जाता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here