29 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

बाजार में जल्द आएगी “सागर इंडिया” की पहली किताब ” झुमके वाली लड़की “

नवादा : जिले के युवा लेखक और फिल्मी दुनियां में कदम ताल कर रहे “सागर इंडिया” की पहली किताब ” झुमके वाली लड़की ” जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी। कहानी की थीम एक मध्यम वर्गीय युवा के माहनगरीय क्षेत्र में स्थापित होने के लिए संघर्ष और एक अनजान लड़की का सपोर्ट फिर प्यार मोहब्बत से जुड़ा हुआ है। आने वाली पुस्तक के अंदर क्या कुछ है स्वयं लेखक सागर इंडिया ने बताया।

महानगर जैसे शहर में जहां कोई अपना नहीं होता वहां एक मध्यम परिवार का लड़का अपने कॅरियर को लेकर परेशान है, समय की पाबंदी और घर का प्रेशर उसके जुनून को दोगुना कर रहा है, तभी अचानक एक हादसा होता है, एक लड़की जो बिल्कुल अनजान है वह मदद करती है, जिससे लड़के का कॅरियर बन जाता है। क्योंकि वह लड़का उस दिन बहुत परेशान होता है जिस दिन उसकी मदद किसी अनजान लड़की अपने “झुमके” के सहारे करती है और लड़का उसे जल्दवाजी में धन्यवाद भी नहीं कर पाता है। पूरी कहानी मुख्य मुख्य पात्र की ओर घूमता है, कहानी में मुख्य नायिका लड़की है और कहानी का सेंटर “झुमका”।

swatva

आज के जमाने में यहां जब लोग बाजार के अनुसार अश्लीलता लिख रहे हैं, ताकि उनकी किताब बिके। लेकिन, इस किताब में एक सुंदर कहानी है, जो साहित्य की खूबसूरती को बनाए है, मोहब्बत आज भी खूबसूरत है यह किताब बताता है। जब हर कोई ठुकरा दे और कोई अनजान आपकी मदद कर दे उससे मोहब्बत होना लाजमी, पर ऐसा हो कि आप उसे दोबारा मिल ही ना सके तो मन व्याकुल तो जरूर होगा, कहानी अंतिम ओर जाते जाते मुख्य नायिका से नायक मिल जाता है, और व्याकुलता को सुकून का एहसास होता है।

कहानी का अंत होते हुए यह सवाल छोड़ जाती है कि क्या जो मेरे साथ हुआ वो किसी और के साथ होता तो लोग उसे ठीक कहते? क्योंकि हमारे बिहार में नथ उतारना मतलब इज्जत का चला जाना होता है, झुमका उतरना मतलब इज्जत का चला जाना होता है, और इसी कड़ी में आज के समय में कोई लड़की भरे बाजार में आपके लिए झुमका उतार दे तो खुशी खुशी बात बड़ी है? मोहब्बत अचानक ही होता है सोच समझकर तो साजिश की जा सकती है मोहब्बत नहीं। बाकी किताब में देखते हैं ।

होली बाद दिल्ली जाना हो तो करा ले सपेशल ट्रेन में आरक्षण

नवादा : किउल-गया रेलखंड के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। होली पर्व के बाद दिल्ली तक जाने या दिल्ली से आने वालों के लिए रेलवे द्वारा विशेष प्रबंध किया गया है। कोरोना काल में बंद भागलपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाने का निर्णय लिया गया है। भागलपुर-नई दिल्ली के बीच 02349/02350 सुपर फास्ट होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। ट्रेन में एसी द्वितीय श्रेणी के 02, तृतीय श्रेणी के 03, शयनयान श्रेणी के 11 तथा साधारण श्रेणी के 04 कोच लगा होगा।

जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार गाड़ी संख्या 02349 होली स्पेशल ट्रेन 05 एवं 12 अप्रैल को भागलपुर से खुलकर नई दिल्ली तक जाएगी। वही ट्रेन 02350 बनकर नई दिल्ली से भागलपुर के लिए 06 एवं 13 अप्रैल को खुलेगी। इस ट्रेन में सभी कोच आरक्षित श्रेणी का है। यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन कर यात्रा करना होगा।

भागलपुर से नई दिल्ली के लिए खुलने वाली ट्रेन भागलपुर से 17ः40 बजे खुलेगी तथा अन्य स्टेशनों पर रुकते हुए 20ः00 बजे किऊल, 21ः22 बजे नवादा 23ः20 बजे गया पहुंचेगी। आगे 00.28 बजे सासाराम 01ः50 बजे पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रुकते हुए अगले दिन 12ः35 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

नई दिल्ली से वापसी में ट्रेन 23ः45 बजे खुलकर अन्य स्टेशनों पर रुकते हुए अगले दिन 10ः50 बजे पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, 11ः57 बजे सासाराम, 13ः25 बजे गया, 15ः08 बजे नवादा, 17ः40 बजे किउल रूकते हुए 20ः00 बजे भागलपुर पहुंचेगी।

शांतिपूर्ण तरीके से मना रहमतों की रात शब-ए-बरात और होलिका दहन

नवादा : गंगा जमुनी तहजीब को अपने जर्रे जर्रे में समेटे हिन्द की धरती आज भी पूरी दुनिया में सौहार्द अमन भाईचारे के साथ खुशहाली का पैगाम दे रही है। सूफी संतों की धरती नवादा में हिन्दू मुस्लिम समाज के लोग एक साथ होलिका दहन और शब ए बरात का पर्व शांतिपूर्ण माहौल में मनाये। एक तरफ देर शाम शहर व ग्रामीण इलाके में होलिका दहन किया गया। इसको लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

होलिका दहन के समय ढोल नगारे झाल बजाकर होली के फगुआ गीतों की गूंज पर लोग झुमते गाते रहे। वहीं, आज होली का त्योहार मनाया जाएगा। होलिका दहन और शब ए बारात को लेकर पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की गाड़ियां लगातार गश्त लगाती रही।

वहीं बुजुर्गो की कब्रों और मजारों पर रौशनी कर फातेहा पढ़ी गयी। साथ ही मगफिरत की दुआए मांगी गयी। शब-ए-बरात सिर्फ गुनाहों की माफ़ी और मरहूमों के लिए दुआओं की रात नहीं है, बल्कि कौन पैदा होगा, किसकी इस दुनिया से रुखसती होगी। किसे दुनिया में क्या हासिल होगा. कितनी रोजी मिलेगी, किसके गुनाह बख्श दिए जाएंगे। यानी हर मुसलमान की तकदीर इस रात तय हो जाएगी।

ऐसा माना जाता है कि इस रात सिर्फ गुनाह ही माफ़ नहीं होंगे, बल्कि अल्लाह द्वारा अपने हर बंदे के लिए साल भर में होने वाले काम बांट दिए जाएंगे। इस रात सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि जो दुनिया से जा चुके हैं, उनके लिए भी दुआएं मांगी जाती हैं। खुद के लिए उनसे माफ़ी मांगते हैं और उन्हें जन्नत नसीब हो, उनकी रूह को सुकून मिले, इसके लिए अल्लाह से दरख्वास्त करते हैं। इसीलिए कब्रिस्तान जाकर अपने पूर्वजों की कब्र पर रोशनी करते हैं।

फूल मालाएं चढ़ाते हैं। शब ए बारात को लेकर सभी मस्जिदों व कब्रिस्तानों को सजाया गया है। लोग अपने पूर्वजों की कब्रों पर जाकर उनके गुनाहों की माफी अल्लाह से मांग रहे हैं। गुनाहों को माफ करने के लिए इबादत कर अल्लाह से दुआ की और कुरान शरीफ की तिलावत करते रहे गुनाहों से निजात की रात में अकीदतमंदों ने खुदा से सच्चे दिल से तौबा की।

वहीं रात के अंतिम समय में लोग सेहरी खाकर दूसरे दिन रखे जाने वाले रोजे की नीयत करते हैं। शब ए बारात की रात नगर के असार नगर,बङी दरगाह,भदौनी,गौस नगर,और आस पास के तमाम मुसलमान समेत अकबरपुर, रजौली, हिसुआ, छोटा शेखपुरा आदि ग्रामीण व शहरी एरिया में मुस्लिम बहुल इलाकों में चहल पहल का माहौल देखा गया।

वहीं होली की तैयारियों में लोग होलीका दहन कर खुशहाली की कामना की। वहीं घरों में कचरी भाजी बचका के साथ कई तरह के पकवानों का तुत्फ़ उठाने में लगे रहे। ऐसा माना जाता है की तमाम बुराइयां भी होलिका दहन के साथ अग्नि में जलकर भष्म हो जाती है। वहीं होलिका दहन के दौरान आग में चना, बरी, मटर आदि के साथ पकवान डालने की भी परंपरा को लोगो को निभाते देखा गया है। माना जाता है होलिका दहन के धुएं से शुभ फल मिलता है साथ ही साथ मन से बुराइयां भी दूर होती है। शब ए बारात के दूसरे दिन मुस्लिम धर्मावलंबियों के मानने वाले रोजा रखेंगे वहीं होलिका दहन के दूसरे दिन हिन्दू समाज के लोग रंग- गुलाल लगा एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं देंगें।

नगर समेत विभिन्न स्थानों से देसी-विदेशी शराब बरामद

नवादा : नगर के गढ़ पर मोहल्ले के एक घर से भारी मात्रा में देशी- विदेशी शराब बरामद किया गया है। कारोबारी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सका। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

नगर थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 8 गढ़ पर मोहल्ले में स्थित सुनैना सिन्हा के मकान में स्पेशल ब्रांच की टीम ने छापेमारी कर एक कमरे में रखे भारी मात्रा में देशी विदेशी शराब बरामद किया वहीं, स्पेशल ब्रांच के द्वारा घर से शराब बरामदगी की सूचना पर पहुँचे सदर डीएसपी उपेंद्र प्रसाद, एसडीओ उमेश कुमार भारती, बीडीओ कुमार शैलेन्द्र व नगर थाना की पुलिस ने घर की तलासी ली। फिलहाल कारोबारी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। इस बीच घर मे रहे अन्य लोगों से पूछ ताछ चल रही है।

दूसरी ओर गोविन्दपुर पुलिस ने डेल्हुआ के पास झारखंड राज्य के बासोडीह से मोटरसाइकिल से ले जाये जा रहे 48 लीटर महुआ शराब बरामद किया है। थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here