कुंभ स्नान के इच्छुक लोगों को करना होगा नियमों का पालन

0

नवादा : मुख्य सचिव के विशेष कार्य पदाधिकारी के पत्रांक 195 दिनांक 28.02.2021 के निदेश के आलोक में जिला पदाधिकारी द्वारा सभी नवादावासियों को निर्देश दिया गया है कि कोविड-19 से संबंधित उत्तराखंड सरकार द्वारा हरिद्वार में आयोजित कुम्भ मेला 2021 के संबंध में निर्गत किये गए मानक संचालन प्रक्रिया एसओपी निर्गत की गयी है।

कुम्भ मेला में बड़ी संख्या में श्रद्धालु के आने की संभावना को देखते हुए विभिन्न बिन्दुओं का अनुपालन करना अति आवश्यक है ताकि श्रद्धालुओं को कोविड-19 से बचाव किया जा सके। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति व 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय, फेंफड़े और गुर्दे की बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, कम प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति, कैंसर मस्तिष्क रोग से पीडि़त, गर्भवती महिलाओं आदि को कुम्भ मेला 2021 में आने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाय।

swatva

आगंतुकों/श्रद्धालुओं को यात्रा प्रारंभ करने के पूर्व उत्तराखंड सरकार के पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा तथा अपने मोबाइल फोन पर हर समय आरोग्य सेतु एप्प का उपयोग करना होगा। आगंतुकों/श्रद्धालुओं को कुम्भ मेला क्षेत्र में प्रवेश के लिए निर्धारित प्रारूप पर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। आगंतुकों/श्रद्धालुओं को कुम्भ मेला क्षेत्र में प्रवेश के समय से 72 घंटे पूर्व कोविड-19 आरटीपीसीआर निगेटिव जॉच रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा। यह भी सुझाव है कि कुम्भ मेला 2021 की यात्रा पूर्ण होने पर वापस आने पर आगंतुकों/श्रद्धालुओं द्वारा अपने जिले में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार कोविड-19 परीक्षण या सक्रिय निगरानी का अनुपालन किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here