24 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

हत्यारोपी पिता और दो बेटे को आजीवन कारावास व अर्थदंड की सजा

नवादा : व्यवहार न्यायालय में हत्या से जुड़े एक मामले में सुनवाई के बाद आए फैसले में एक पिता को उनके दो पुत्रों साथ आजीवन कारावास एवं अर्थदंड की सजा मिली है। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश,नवम, सत्य प्रकाश शुक्ला ने यह सजा सुनाई। यह घटना नगर थाना कांड संख्या 658/18 से जुड़ा है। घटना कादिरंग ओपी के फतना गांव का है। सजा पाने वालों में इसी गांव का जयप्रकाश ठाकुर, शषिकांत ठाकुर व कुंदन ठाकुर है।

बताया जाता है कि 25 सितम्बर 2018 की दोपहर छोटन ठाकुर पुत्र साजन ठाकुर के साथ अपने घर के आगे मैजिक वाहन की धुलाई कर रहे थे। तभी ग्रामीण जयप्रकाश ठाकुर, शशिकांत ठाकुर, कुन्दन ठाकुर, रविकांत शर्मा सहित सात लोग वहां पहुंचे और छोटन ठाकुर व साजन ठाकुर को गाली-गलौज करने लगे। उनलोगों द्वारा विरोध करने पर सभी आरोपियों ने मिलकर पिता व पुत्र की पिटाई कर दी। बीच-बचाव करने आए परिजनों को भी आरोपियों ने पीटा। इस घटना में पिता छोटन ठाकुर गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। इलाज के क्रम में उनकी मृत्यु हो गई।

swatva

वहीं आज पुलिस द्वारा चिन्हित 14 गवाहों ने अपना बयान अदालत में दर्ज कराया था। गवाहों के बयान के अवलोकन के बाद न्यायाधीश ने कांड के अभियुक्त जयप्रकाश ठाकुर, शशिकांत ठाकुर व कुंदन ठाकुर को हत्या मामले में दोषी पाते हुए आजीवन कारावास तथा प्रत्येक को 10-10 हजार रुपये अर्थ दंड की सजा सुनाई। अर्थदंड की कुल राशि 30 हजार में से 15 हजार रुपये पांच पीड़ितों को देने का तथा शेष 15 हजार रुपये सरकारी खाता में जमा करने का आदेश जारी किया गया।

तीन शिक्षकों पर गिरी गाज, वेतन की रिकवरी के आदेश, प्रतिनियोजन रद्द

नवादा : जिले के तीन शिक्षकों पर विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई की गई है। सभी के वेतन की रिकवरी का आदेश विभाग के स्तर से जारी किया गया है। प्रखंड कार्यालय रोह में वर्षों से प्रतिनियुक्ति के मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उक्त कार्रवाई की गई है। 23मार्च मंगलवार को जारी कार्यालय आदेश में तीनों का प्रतिनियोजन रद्द करते हुए मूल विद्यालय में योगदान देने के साथ ही प्रतिनियुक्ति अवधि का वेतन रिकवरी करने का भी आदेश जारी किया गया है।

जिन शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है उसमें उत्क्रमित मध्य विद्यालय महकार के शिक्षक तनिक प्रसाद यादव, उत्क्रमित मध्य विद्यालय उर्दू कन्या के शिक्षक अब्ददुल बद्दुद और प्राथमिक विद्यालय वंशीचक के शिक्षक नवनीत कुमार शामिल हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी नवादा के कार्यालय पत्रांक 602, दिनांक 23.03.21 में कहा गया है कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय महकार के शिक्षक तनिक प्रसाद यादव 21.08.2014 से 27.08.2014, 23.10.17 से 16.04.18, 2.01.2019 से जून 2020 तक व वर्तमान में प्रतिनियुक्त। उत्क्रमित मध्य विद्यालय उर्दू कन्या के शिक्षक अब्ददुल बद्दुद 2015 से 2.02.2017, 1.11.18 से 5.01.19 तथा अक्टूबर 2020 से अबतक प्रतिनियुक्त। प्राथमिक विद्यालय वंशीचक के शिक्षक नवनीत कुमार 24.3.14 से 29.3.14, 7.3.16 से जून16 तक, 26.3.19 से 17.12.19 तक 16.6.20 से दिसंबर 2020 तथा वर्तमान में भी प्रखंड कार्यालय में विभागीय आदेश के बिना प्रतिनियुक्त हैं।

डीईओ के आदेश में कहा गया कि प्रतीत होता है कि इन तीनों शिक्षकों को विद्यालय के शैक्षणिक कार्यों के प्रति कोई रुचि नहीं रही है। प्रधान सचिव शिक्षा विभाग बिहार पटना के पत्रांक 7/विविध-35/15अंश “क”-1068 दिनांक 22.09.16 के कंडिका तीन में निर्णय लिया गया है कि बिना विभागीय के पूर्वानुमति के बिना शिक्षकों का किसी भी प्रकार की प्रतिनियुक्ति वर्जित रहेगी।

अगर ऐसे प्रतिनियुक्ति की जाती है तो उस अवधि का भुगतान शिक्षा विभाग का नहीं होकर प्रतिनियुक्त करने वाले पदाधिकारी के कार्यालय से होगा।इसके साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रोह को तीन दिनों के अंदर प्रतिनियुक्त अवधि के इनके प्राप्त हुए मानदेय की गणना कर जिला स्थापना कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया है।साफ है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के इस आदेश से तीनों शिक्षकों की परेशानियां बढ़ गई है।

शराबी समेत चार गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर व गोविन्दपुर पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर शराबी समेत चार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। गोविन्दपुर थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि माधोपुर गांव के नरेश यादव को शराब के नशे में धुत्त गिरफ्तार कर लिया । चिकित्सकीय जांच में शराब पीने की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। अकबरपुर थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा के अनुसार अलखडीहा गांव में छापामारी कर फरार चल रहे वारंटी तुलसी यादव, कारू यादव व रंजू यादव को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

अबैध शराब की दो भट्ठियां ध्वस्त, 20 लीटर महुआ शराब बरामद , धंधेबाज फरार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने नन्दलालबिगहा गांव के बधार में छापामारी कर अबैध शराब निर्माण की दो भट्ठियों को ध्वस्त कर 20 लीटर महुआ शराब बरामद किया है । इस क्रम में धंधे बाज फरार होने में सफल । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है ।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि नन्दलालबिगहा गांव में अबैध महुआ शराब निर्माण व बिक्री का धंधा पुनः आरंभ किये जाने की गुप्त सूचना मिली । सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर संचालित दो भट्ठियों को ध्वस्त कर करीब दो सौ किलोग्राम जावा महुआ व शराब बनाने के लिए तैयार घोल को बहा दिया गया । बिक्री के लिये तैयार 20 लीटर महुआ शराब जब्त कर लिया। पुलिस को आते देख धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं ।

आशा कार्यकर्ता की मौत से गांव में पसरा सन्नाटा, अस्पताल कर्मियों में शोक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के चौबे पंचायत वार्ड नंबर चार के आशा कार्यकर्ता 50 वर्षीय रामरती देवी की मौत नारदीगंज अस्पताल से लौटने के बाद मंगलवार की संध्या हो गया। बताया जाता है कि सिरदला अस्पताल के चिकित्सा प्रभारी डॉ बी एन चौधरी के निर्देश पर क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य देने के लिए सोमवार से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सिरदला पी एच सी से दर्जनों आशा कार्यकर्ता को नारदीगंज भेजा गया था। प्रशिक्षण के दूसरे दिन मंगलवार को लौटने के बाद सर में चक्कर आया। जबतक लोग अस्पताल ले जाते रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

चिकित्सक के अनुसार आशा कार्यकर्ता की मौत हृदय गति रुकने के कारण हो गई है। मृतक महिला पूरे चौबे गांव में काफी चर्चित व मिलनसार महिला थी। जिसके कारण गांव में मातमी सन्नाटा देखा जा रहा है। शिक्षा सेवक रविन्द्र राजवंशी, मुखिया प्रत्याशी कमला देवी समाज सेवी सह पूर्व जिला पार्षद बसंती देवी ने राज्य सरकार एवम् स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व मंत्री से चार लाख मुआवजा एवम आश्रित को सरकारी नौकरी दिलाने की मांग की है।

इस मौके पर पपु राजवंशी, शंकर राजवंशी, राजकुमार राजवंशी, सावित्री देवी, प्रियंका देवी,दिलीप राजवंशी, दिलीप दास, राजेंद्र यादव, दिनेश सिंह, अरविंद शुक्ला समेत सैकड़ों लोगों ने दुख ब्यक्त किया है।

कार्यपालक सहायक के हड़ताल पर रहने से काम बाधित

नवादा : जिले के अंचल कार्यालयों में आरटीपीस काउण्टर पर कार्यरत कार्यपालक सहायकों के हड़ताल पर रहने से बुधवार को भी काम प्रभावित रहा। काउण्टर पर कार्यपालक सहायक के पद पर पिंटू कुमार पदस्थापित है। इस काउण्टर पर कार्य थोड़ा धीमी गति से हो रहा है। जिस कारण आमजनों की परेशानी बढ रही है। इसके अलावा अन्य कार्यो में काम भी पूरी तरह से बाधित है।

विधानसभा में हुए हंगामा का घोर निंदा

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड जदयू कार्यकर्ताओं की बैठक पार्टी कार्यालय मे बुधवार को आयोजित हुई। अध्यक्षता जदयू प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार कुशवाहा ने किया। इस बैठक में जदयू कार्यकर्ताओं ने विपक्षी पार्टी के माध्यम से विधानसभा में किये गये हंगामे को शर्मनाक घटना कहा। यह घटना जंगलराज का एहसास करा रहा है। इसके लिए जदयू कार्यकर्ताओं ने इसकी निंदा प्रस्ताव पास किया।

मौके पर जदयू कार्यकर्ताओं में अर्जुन यादव,कैलाश प्रसाद यादव,अजय यादव,अर्जुन चौधरी,देवनंदन मौर्य समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

योजना का ऑडिट 31 मार्च तक कराना सुनिश्चित करें

नवादा : प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में बुधवार को ननौरा पंचायत की पंचायत सचिव,तकनीकि सहायक,वार्ड सदस्य की बैठक आयोजित हुई। अध्यक्षता बीपीआरओ उमेश कुमार ने किया। बीपीआरओ ने कहा कि नारदीगंज प्रखंड के ननौरा पंचायत में सात निश्चय योजना के तहत नाली सोलिंग,गली नाली का काम चल रहा है। इसके अलावा पंचम व 15 वीं मद से भी योजना का कार्य किया जा रहा है। जो भी योजना का काम अधूरा है,उसे हर हाल में 31 मार्च तक पूरा करा लेना आवश्यक है। कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इसके अलावा 31 मार्च 2021 तक सभी योजनाओं का ऑडिट भी आवश्यक रूप से करा लेगें,अन्यथा विभाग के दिशा निर्देश के आलोक में विभागीय कार्रवाई किया जायेगा।

पंचायत की मुखिया, वार्ड सदस्य दायित्व दिया गया है कि कोरोना वायरस से बचाव के हेतु टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करें, ताकि अधिक से अधिक लोग का टीकाकरण किया जा सकें। सरकार के निर्देशानुसार कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण में अपनी भागीदारी निभायें। मौके पर,तकनीकि सहायक शैफ अली वख्शी,पंचायत सेवक शिवनंदन प्रसाद यादव, समेत अन्य मौजूद थे।

तीन वर्षों के बाद न्यायालय ने लिया संज्ञान

– मामला धोखे से जमीन निबंधन कराने का

नवादा : मुख्य न्यायायिक दंडाधिकारी ने धोखे से जमीन लिखवाने के मामले में 3 वर्ष पूर्व नगर थाना में दर्ज कांड संख्या 638/18 के 12 अभियुक्तों के विरुद्ध प्रथम दृष्टया मामला सत्य पाते हुए संज्ञान लिया है। संज्ञान लेने का आदेश निर्गत होते ही अभियुक्तों की परेशानी बढ गयी है । मामला रजौली अनुमंडल मुख्यालय ड्योढ़ी से जुङा बताया गया है ।

बता दें इसके 3 वर्ष पूर्व रजौली के अजय शंकर शरण सिंह ने रजौली निवासी सियाराम सिंह, हरेराम सिंह, द्रौपदी देवी, नालंदा ज़िला के पावा निवासी रामप्रवेश सिंह, देवसपुरा निवासी अजीत सिंह तथा नवादा निवासी आनंदी प्रसाद व उनके पुत्र मुकेश कुमार के विरुद्ध धोखे से फ़र्ज़ी लोगों के द्वारा ज़मीन लिखवा लेने का आरोप लगाते हुए नगर थाना में मामला दर्ज कराया था।

लम्बी प्रक्रिया से गुजरने के बाद न्यायालय नेअभियुक्तोअं के विरुद्ध धारा 420, 341, 468, 34 आइपीसी व 471/ 34 आइपीसी के तहत अभियुक्तो पर धोखाधड़ी व फर्जीबाड़े के आरोपों को प्रथमदृष्टया संज्ञेय मानते हुए संज्ञान के आदेश निर्गत किये हैं । इसके साथ ही माननीय उच्च न्यायालय ने उक्त भूमि पर यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश निर्गत किया है। आदेश के बाद प्रथम पक्ष के अजय शंकर शरण का विश्वास न्यायालय पर बढ़ा है,दूसरी ओर आरोपियों में हङकंप कायम हो गया है ।

न्यायालय के आदेश पर महिला को कराया गया घर वापसी

नवादा : माननीय न्यायालय अदिति कुमारी, न्यायायिक दण्डाधिकारी, प्रथम नवादा के घरेलू हिंसा से महिलाओं के संरक्षण अधिनियम 2005 के तहत् दर्ज वाद संख्या -07/2018 में दिये गए निवास आदेश के आलोक में दिनांक 22.03.2021 को पीडि़ता -मीरा कुसूम, पिता-स्व0 शांतनु गोस्वामी, ग्राम$पो0$थाना-चाकन्द, जिला गया को उसके पति संजय गोस्वामी, ग्राम राजापुर इंदौर, पो0-नेमदारगंज, थाना -अकबरपुर पति के घर में अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी अकबरपुर एवं पुलिस थाना अकबरपुर के सहयोग से राजकुमारी, महिला संरक्षण पदाधिकारी, नवादा, वन स्टॉप सेंटर के द्वारा पति के घर में निवास करवाया गया।

बताते चलें कि पीडि़ता मीरा कुमारी की शादी वर्ष 2011 में संजय गोस्वामी, पिता-रामस्वरूप गोस्वामी, ग्राम-राजापुर इंदौल, पो0-नेमदारगंज, थाना-अकबरपुर के साथ हुई थी। उनकी एक सात वर्ष की पुत्री है। आरम्भ में सबकुछ ठीक तरीके से चल रहा था। परन्तु सास, ससुर एवं देवर के बहकावे में आकर उनके पति अकसर प्रताडि़त करता था एवं एक दिन उसे अपने घर से भी निकाल दिया। मीरा अपने मायके चली गयी। उसने न्यायालय एवं महिला हेल्पलाईन में अपना मामला दर्ज किया। न्यायालय आदेश के आलोक में उक्त कार्रवाई की गयी तथा उसे न्याय मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here