18 मार्च : सारण की मुख्य खबरें

0

परिवार नियोजन को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जा रहा केयर इंडिया अभियान

छपरा : जिले में परिवार नियोजन के कार्यक्रम के प्रति जन-समुदाय को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से संचार अभियान चलाया जा रहा है। संचार अभियान के तहत जागरूकता रैली, सास-बहू सम्मेलन, एक संतान वाली माताओं के साथ बैठक आदि के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। अब स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एक नयी पहल की शुरुआत की गयी है।

परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए डिजिटल मंच तैयार किया गया है। यानि व्हाट्सएप बोट के माध्यम से महिलाओं को परिवार नियोजन की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। व्हाट्सएप चैट के द्वारा कोमल दीदी महिलाओं को परिवार नियोजन जागरूकता का संदेश देंगी। केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास ने बताया कि परिवार नियोजन के विभिन्न विषयों के बारे में प्रदाताओं के परस्पर संवाद के लिए डिजिटल मंच तैयार किया गया है।

swatva

इस डिजिटल मंच (व्हाट्सएप बोट) का उपयोग करने एवं मोबाइल में क्रियाशील करने के लिए http://bit.ly/komal-didi जारी किया गया है। जिसको अपने मोबाइल क्लिक करने पर स्वतः उनके मोबाइल के व्हाट्सएप पर क्रियाशील हो जाएगा। तत्पश्चात उपभोक्ता परिवार नियोजन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे मिलेगी परिवार नियोजन की जानकारी :

• कोमल दीदी से परिवार नियोजन संबंधी समझ बढ़ाने के लिए जानकारी साझा करने के लिए चैट कर सकते हैं है
• चैट शुरू करने के लिए लिंक http://bit.ly/komal-didi पर क्लिक करें
• चैट बॉक्स में अपना नाम और नंबर लिखें और तीर के निशाने वाले बटन को दबाएं
• आप स्वास्थ्य सेवा से कैसे जुड़े हैं , दिये गये विकल्पों में से चुनें
• जिस विषय में जानकारी चाहते हैं उसे विकल्पों में से चुनें
• प्रत्येक विषय पर जानकारी के पश्चात अनुभव के आधार पर अंक आवश्य दें
• लिंक को अपने दोस्त व परिवार के साथ शेयर करें

जिले में चल रहा है संचार अभियान :

केयर इंडिया की परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया कि इस अभियान को संचालित करने का उद्देश्य परिवार नियोजन सेवा का विभिन्न संचार माध्यम से समुदाय स्तर तक पहुंच को बेहतर बनाना है। ताकि नवदंपति या एक संतान वाले दंपत्ति जोड़े के बीच गर्भधारण में अंतराल एवं स्वस्थ जीवन को अपनाने के संबंध में जागरूकता पैदा किया जा सके।

रैली निकालकर आशा कर रही है जागरूक :

संचार अभियान के तहत जिले में प्रखंड व गांव स्तर पर आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा जागरूकता रैली निकालकर परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ई-रिक्शा के माध्यम से माइकिंग कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ताकि अधिक-अधिक लाभुकों को परिवार नियोजन की सेवा दी जा सके |

कायाकल्प योजना के लिए अस्पताल को पूरी तरह से तैयार करने का आदेश

छपरा : सारण के सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार के द्वारा बुधवार को देर शाम जिले के कई स्वास्थ्य संस्थानों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन ने स्वास्थ्य कर्मियों व चिकित्सा पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन सबसे पहले सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचे।

जहां पर चिकित्सा कर्मियों से उन्होंने परिचय प्राप्त किया और कायाकल्प योजना के तहत अस्पताल का इंटरनल एसेसमेंट किया। इस दौरान सिविल सर्जन ने चिकित्सा कर्मियों को प्रसव कक्ष समेत पूरे परिसर में साफ सफाई का विशेष रूप से ख्याल रखने का निर्देश दिया तथा कायाकल्प योजना के लिए अस्पताल को पूरी तरह से तैयार करने का आदेश दिया।

निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन दरियापुर प्रखंड के महमदपुर गांव में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद जानकारी ली। सीएस ने बताया कि उस गांव को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर कंटेनमेंट जोन में आने वाले सभी व्यक्तियों के सैंपल ली गई और सैंपल जांच में सभी व्यक्ति निगेटिव पाए गए। पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति को होम आईसोलेट किया गया है। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों को सूचित किया गया है।

मठिया अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मिला तालाबंद :

सिविल सर्जन डॉक्टर जेपी सुकुमार निरीक्षण के दौरान एकमा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे और इस दौरान उन्होंने अस्पताल में साफ-सफाई दवाओं की उपलब्धता रजिस्टर इत्यादि की जांच की। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान अस्पताल में डॉ पंकज कुमार उपस्थित पाए गए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एकमा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक राजू कुमार के द्वारा उनके किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया गया है जिस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की है।

वहीं उन्होंने एकमा प्रखंड के मोहम्मद नाथ के मठ स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सह हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां उन्होंने ताला लटका पाया। जिसके बाद वहां पर पदस्थापित दो चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही। सिविल सर्जन ने कहा कि यहां पर दो चिकित्सक पदस्थापित हैं एक डॉक्टर उत्कर्ष कुमार भारद्वाज तथा एक आयुष चिकित्सक राजीव कुमार यादव दोनों अनुपस्थित पाए गए। सिविल सर्जन ने कहा कि इस अस्पताल में सभी सुविधा उपलब्ध है।

24 घंटे यहां पर मरीजों को सेवा देनी है लेकिन चिकित्सकों की लापरवाही से यह अस्पताल बंद पाया गया है। उन्होंने कहा कि दोनों चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रधान सचिव को पत्र लिखा जाएगा। जांच के दौरान सीएस ने पाया कि डॉक्टर उत्कर्ष भारद्वाज पटना के रुबन अस्पताल में कार्यरत हैं। इसके साथ ही वह अपना निजी क्लीनिक भी चलाते हैं वही डॉ राजीव कुमार यादव बी कभी-कभी ही अस्पताल आते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here