17 मार्च : सारण की मुख्य खबरें

0

जिला क्रिकेट संघ की आवश्यक बैठक संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई

छपराः सारण जिला क्रिकेट संघ की आवश्यक बैठक जन्नत विवाह भवन छपरा में संघ के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई जिसमें सारण प्रीमियर लीग का आयोजन छपरा के राजेन्द्र स्टेडियम में कराने का निर्णय लिया गया। इस प्रतियोगिता में आठ टीमों को रखा गया है

जिसमें दहियावा टाईगर्स, के मेंटर चन्दन शर्मा ,मोबलीटी किंग के शनीष अर्नव, परसा वारीयर्स के ओम प्रकाश यादव, कुन्दन क्रिकेट एकेडमी के रवि राय,टीम छपरा के राजेश फैशन, स्टार इलेवन के चन्द्र किशोर राय, डी मेराज के सुमीत श्रीवास्तव, नयागांव लायन्स के रोहित यादव आयोजन समिति के अध्यक्ष मदन मोहन सिंह ने बताया की खिलाड़ियों की बोली 24 मार्च 2021 को जन्नत विवाह भवन छपरा में अपराह्न 2 बजे दिन से लगाया जायेगा।

swatva

बैठक में आयोजन समिति का गठन किया गया बैठक में निम्नलिखित लोग उपस्थित थे संजय कुमार सिंह, विभूति नारायण शर्मा, रजनीश कुमार सिंह, अनिल कुमार सिंह, सुरेश प्रसाद सिंह, सुनील कुमार सिंह, संजीव कुमार सिंह, राजेश राय, भूपेंद्र नारायण सिंह दिनेश पर्वत, राहुल कुमार, कुमार कुणाल, राजीव कुमार आदि उपस्थित थे।

पार्टी संगठन को मजबूती प्रदान करेंगे राज्यपाल द्वारा मनोनीत विधान पार्षद

छपराः राज्यपाल द्वारा मनोनीत सभी विधान पार्षदों अशोक चौधरी जनक राम, उपेन्द्र कुशवाहा, राम वचन राय, संजय कुमार सिंह, ललन कुमार सर्राफ, राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, संजय सिंह, देवेश कुमार, प्रमोद कुमार, घनश्याम ठाकुर, निवेदिता सिंह को भारतीय जनता पार्टी छपरा सारण द्वारा बधाई तथा शुभकामना दी गई है

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने बताया भारतीय जनता पार्टी के जितने भी विधान पार्षद बनाए गए हैं वह पार्टी संगठन को मजबूती प्रदान करेंगे तथा सभी उम्मीदवार बिहार में सरकार को मजबूती प्रदान करेंगे। सभी मनोनीत विधान पार्षद पार्टी के जुझारू कार्यकर्ता हैं, जिन्हें पार्टी ने विधान पार्षद बना कर सम्मानित किया हैं।

बधाई एवम शुभकामना देने वालो में भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, लालबाबू कुशवाहा, राजेश ओझा, तारा देवी, बृजमोहन सिंह, महामंत्री शांतनु कुमार,रामाशंकर शांडिल्य ,अनिल कुमार सिंह, जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, ओबीसी मोर्चा जिला अध्यक्ष पप्पू चौहान, व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक वरुण प्रकाश राजा, विधि प्रकोष्ठ जिला संयोजक मनोज कुमार सिंह,प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राहुल राज, प्रबोध कुमार सिंह, प्रमोद सिग्रीवाल, हरि नारायण सिंह, आदि ने बधाई तथा शुभकामना दी हैं।

कालाजार उन्मूलन की दिशा में विभाग के द्वारा लगातार किया जा रहा प्रयास

छपराः कालाजार उन्मूलन की दिशा में विभाग के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। सारण जिले को कालाजार मुक्त करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में कालाजार उन्मूलन के लिए केंद्रीय टीम के द्वारा सारण जिले के कालाजार प्रभावित गांव का निरीक्षण किया गया । तीन दिवसीय दौरे पर आयी टीम के द्वारा पहले दिन मंगलवार को दरियापुर प्रखंड में आईआरएस छिड़काव अभियान का निरीक्षण किया गया। साथ ही कालाजार के मरीजों से मुलाकात कर आवश्यक जानकारी दी गई तथा फीडबैक लिया गया।

इस टीम में भारत सरकार के वरीय सलाहकार डॉ वीके रैना, पीसीआई के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक सोनी समेत अन्य कई पदाधिकारी शामिल है। टीम के सदस्यों ने कालाजार को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान का भी जायजा लिया। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह ने टीम के सदस्यों को बताया कि पूरे बिहार में मात्र 4 प्रखंड कालाजार प्रभावित है।

जिसमें तीन प्रखंड सारण में है। इसमें दरियापुर परसा और गड़खा प्रखंड शामिल है। सभी प्रखंडों में सिंथेटिक पैराथायराइड का छिड़काव भी शुरू कर दिया गया है। 66 दिनों तक यह अभियान चलेगा 5 मार्च से इस अभियान की शुरुआत की गई है। टीम के द्वारा दूसरे दिन परसा प्रखंड के परसौना गाँव मे भ्रमण किया गया। इस मैके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी आरके सिंह, मुखिया डॉ साबित देवी, डीएमओ डॉ दिलीप कुमार सिंह, केयर इंडिया के डीपीओ वीएल आदित्य कुमार समेत अन्य मौजूद थे।

आशा सेविका व जीविका दीदियों की सहभागिता महत्वपूर्ण :

निरीक्षण के दौरान पदाधिकारियों ने गांव में आशा कार्यकर्ता, सेविका, जीविका दीदी तथा पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और बैठक के दौरान कालाजार मरीजों की पहचान कर स्वास्थ्य संस्थानों पर पहुंचाने के लिए प्रेरित किया गया। इस मौके पर भारत सरकार के वरीय सलाहकार डॉ वीके रैना ने बताया कि कालाजार उन्मूलन में सभी की सहभागिता अति आवश्यक है। अगर आसपास के किसी व्यक्ति में लक्षण दिखे तो उसे कालाजार की जांच करा लेना आवश्यक है और इस अभियान में जीविका दीदी आंगनबाड़ी सेविका आशा कार्यकर्ता और मुखिया तथा जनप्रतिनिधियों की सहयोग अपेक्षित है।

कालाजार उन्मूलन की ओर अग्रसर है सारण :

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि जिले में कालाजार मरीजों की संख्या में भी कमी आयी है। अब मात्र 34 कालाजार के मरीज हैं । वर्ष 2021 तक कालाजार मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे हर हाल में पूरा करना है। कालाजार पीड़ित व्यक्ति को 6600 रुपये राज्य सरकार की ओर से और 500 रुपए केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं।

जन-जागरूकता व सामूहिक सहभागिता से हारेगा कालाजार :

पीसीआई के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक सोनी ने कहा कि कालाजार समाज के लिए काली स्याह की तरह है। इस बीमारी को जन-जागरूकता व सामूहिक सहभागिता से ही हराया जा सकता है। कालाजार तीन तरह के होते हैं । जो वीएल कालाजार, वीएल प्लस एचआइवी और पीकेडीएल हैं । बताया कि कालाजार रोग लिशमेनिया डोनी नामक रोगाणु के कारण होता है। जो बालू मक्खी काटने से फैलता है। साथ ही यह रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी प्रवेश कर जाता है। दो सप्ताह से अधिक बुखार व अन्य विपरीत लक्षण शरीर में महसूस होने पर अविलंब जांच कराना अति आवश्यक है।

पूरे जिले में चलाया जा रहा ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ अभियान

छपराः राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) की सफलता के लिए पूरे जिले में ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम की सफलता के लिए विभाग ने जन आंदोलन के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत जिला से प्रखंड स्तर पर कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी गड़खा अमनौर, दिघवारा सहित कई प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य केंद्रों में बैठक की गई।

बैठक में टीबी उन्मूलन के लिए रुप रेखा तैयार की गई। जिसमें नए टीबी मरीजों की खोज तथा उनके तुरंत उपचार पर बल दिया गया। गड़खा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सरवजीत कुमार ने कहा कि 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें मरीजों की संख्या को 80 प्रतिशत तथा टीबी के कारण मृत्युदर को 90 प्रतिशत तक कम किया जाना है। वहीं गड़खा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्लोगन लेखन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कर्मियों ने कई रोचक स्लोगन लिखकर जागरूकता का संदेश दिया।

केयर इंडिया की टीम कर रही है सहयोग :

केयर इंडिया के गड़खा बीएम प्रशांत कुमार सिंह, अमनौर बीएम आदित्य कुमार और दिघवारा बीएम अमितेश कुमार अमित ने बताया कि टीबी उन्मूलन में जिला एंव प्रखंडस्तर पर केयर इंडिया के टीम के द्वारा सहयोग किया जा रहा है। प्रखंडस्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ताकि वर्ष 2025 तक टीबी उन्मूलन किया जा सके।

टीबी के लक्षण एवं उपचार पर विस्तार से चर्चा :

प्रखंडस्तरीय बैठक में टीबी के कारण और लक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। चिकित्सा पदाधिकारियों ने टीबी के लक्षण दिखते ही सरकारी अस्पताल में मरीजों को रेफर करने की अपील की और कहा कि टीबी को जड़ से मिटाने के लिए हमें समेकित प्रयास की जरुरत है। जन आंदोलन अभियान के तहत हरेक प्रखंड में टीबी पर एएएनएम तथा टीबी चैंपियन के साथ नए मरीजों की खोज की जाएगी। ताकि टीबी रोगियों का जल्द से जल्द उपचार शुरु किया जा सके।

हर व्यक्ति की नि:शुल्क जांच व इलाज :

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी के मरीजों के इलाज की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही दवा भी मुफ्त दी जाती है। टीबी रोग की रोकथाम के विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। टीबी रोगी सघन खोज अभियान में रोग के लक्षण मिलने पर उसके बलगम की जांच की जाती है। साथ ही टीबी रोग पर नियंत्रण करने के लिए लोगों को सावधानियां बताते हुए जागरूक करने का प्रयास भी किया जाता है।

टीबी रोग के लक्षण :
• लगातार तीन हफ्तों से खांसी का आना और आगे भी जारी रहना
• खांसी के साथ खून का आना
• छाती में दर्द और सांस का फूलना
• वजन का कम होना और ज्यादा थकान महसूस होना
• शाम को बुखार का आना और ठंड लगना
• रात में पसीना आना

16 से 31 मार्च तक पोषण पखवाड़ा पोषण अभियान के तहत

छपराः जिले में पोषण अभियान के तहत 16 से 31 मार्च तक पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। समुदाय स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर आमजनों को कुपोषण के खिलाफ जागरूक किया जाएगा। इसको लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। पत्र के आलोक में निदेशक, आईसीडीएस निदेशालय बिहार, पटना ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को पत्र लिखकर पोषण पखवाड़ा आयोजित करने का निर्देश दिया है।

पोषण पखवाड़ा को लेकर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों का कैलेंडर विभाग के द्वारा जारी किया गया है। कैलेंडर के माध्यम से समुदाय स्तर पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। आईसीडीएस निदेशालय बिहार पटना के निदेशक ने निर्देश दिया है कि कैलेंडर के अनुसार गतिविधियों का सफलतापूर्वक आयोजन कराया जाना है। साथ ही गतिविधियों के पश्चात जन आंदोलन डैशबोर्ड पर प्रतिदिन प्रतिवेदन को अपलोड किया जाएगा। इस अभियान में सहयोगी संस्था केयर इंडिया, यूनिसेफ समेत अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा।

पोषण पंचायत का होगा आयोजन:

आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी वंदना पांडेय ने बताया कि पोषण अभियान के दौरान जिले में पोषण पंचायत का आयोजन कर पंचायती राज के प्रतिनिधियों के सहयोग से बच्चों में व्याप्त कुपोषण से बचाव एवं कुपोषण से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के बारे में जागरूक किया जाएगा। कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों की पहचान कर पोषण वाटिका के तहत पोषण युक्त पौधा लगाए जाने के लिए जागरूक किया जाएगा। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों पर सहजन, पपीता, अमरूद का पौधा रोपण किया जाना है।

आईईसी गतिविधियों से बच्चों में सर्वांगीण विकास का होगा प्रयास:

घर-घर आंगनबाड़ी कार्यक्रम के अंतर्गत माताओं को नई पहल पाठ्यक्रम एवं कोविड-19 के दौरान भेजे गए कैलेंडर के सहयोग से 3 से 6 साल के बच्चों के सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने के लिए बच्चों के सीखने में आधारभूत, भाषाई कौशल एवं संख्यात्मक योग्यता को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों का आयोजन आंगनबाड़ी केंद्रों पर किया जाएगा।

प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के सहयोग से केंद्र पर नामांकित वैसे बच्चे जो 6 साल पूरे कर लिए हैं, जिनका नामांकन प्राथमिक विद्यालय में होना है एवं पोषक क्षेत्र के अन्य 6 साल पूर्ण कर लिए बच्चे के अभिभावकों के साथ बैठक कर पोषण के महत्व बच्चों के सर्वांगीण विकास के पोषण की भूमिका बच्चों के विद्यालय में नामांकन कराने के लिए प्रेरित करना एवं उससे संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी।

स्वास्थ्य जीवन जीने के लिए सामान्य योगा अभ्यास :

पोषण पखवाड़ा के दौरान बच्चों, महिलाओं एवं समुदाय में रहने वाले लोगों को सामान्य योगाभ्यास के लिए जागरूक किया जाएगा। सूक्ष्मा योजना अनुसार वीएचएसएनडी दिवस के आयोजन में खासकर गर्भवती महिलाओं के वजन का रिकॉर्ड किया जाएगा। जिस गर्भवती महिला के वजन में अपेक्षित वृद्धि नहीं हो रही है, उन्हें वीएचएसएनडी में उत्तरोत्तर सेवा एवं परामर्श के लिए आने को प्रेरित किया जाएगा।

पोषण के पांच सूत्रों से कुपोषण पर लगेगी लगाम :

गृह भ्रमण के दौरान पोषण के 5 सूत्र जैसे- प्रथम हजार दिन, एनीमिया प्रबंधन, डायरिया से बचाव, स्वच्छता, हाथों की सफाई एवं पौष्टिक आहार आदि के बारे में गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं को जागरूक किया जाएगा तथा उचित सलाह दी जाएगी । साथ ही प्रसव पूर्व एवं प्रसव पश्चात देखभाल जन्म से 3 वर्ष तक के बच्चों के ऊपरी आहार एवं स्तनपान पर परामर्श, व्यक्तिगत स्वच्छता, हाथों की सफाई, खानपान, आहार विविधता, विभिन्न खाद्य समूह पर परामर्श दी जाएगी |

टीबी चौपाल के माध्यम से किया जाएगा जागरूक:

समुदाय आधारित गतिविधियों के अंतर्गत बच्चों में यक्ष्मा (टीबी) पर जन जागरूकता के लिए छोटे-छोटे समूहों में चौपाल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें टीबी के लक्षण, उपचार एवं बचाव के बारे में जानकारी दी जाएगी । प्रत्येक लाभार्थी गर्भवती महिला एवं 6 वर्ष तक के शिशु का सिर्फ वजन लिया जाना एवं उन्हें आवश्यक परामर्श दिया जाएगा।

जिला एवं परियोजना स्तर पर पोषण परामर्श केंद्र की होगी स्थापना:

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा परियोजना प्रखंड कार्यालय परिसर में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी की देखरेख में एवं जिला अस्पताल अथवा जिला समहारणालय कार्यालय परिसर में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी की देखरेख में पोषण परामर्श केंद्रों की स्थापना एवं पोषण परामर्श का संचालन साथ ही पोषण के पांच सूत्रों के अंतर्गत व्यवहार परिवर्तन से संबंधित परामर्श दिया जाएगा। सभी परियोजना मुख्यालय द्वारा स्थानीय स्तर से ई-रिक्शा का उपयोग कर पोषण संदेशों को समुदाय तक पहुंचाने के लिए जागरूकता रथ निकाला जाएगा।

पवित्र क़ुरआन शरीफ से 26 आयतों को हटाने हेतु जनहित याचिका दायर

छपराः सामाजिक संस्था डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्रीय शांति-अमन सेना एंव सारण इमाम काउंसिल के संयुक्त तत्त्वाधान में संरक्षक सियाराम सिंह वरिष्ठ अधिवक्ता विधि मंडल के नेतृत्व में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया श्री सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के शिया वक़्फ़ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन द्वारा माननीय उच्चतम न्यायालय में शांति एंव सद्भावना के प्रतीक पवित्र क़ुरआन शरीफ में से 26 आयतों को हटाने हेतु जनहित याचिका दायर किया गया है जो कि घोर निंदनीय है।

संयोजक इस्लामी जलसा के प्रसिद्ध एनाउंसर सह भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता हाफ़िज़ साहेब रज़ा ख़ान छपरवी ने कहा कि वसीम रिज़वी पर यूपी के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ महाराज जी ने सीबीआई जांच की स्वीकृति प्रदान कर दी है और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग भारत सरकार ने भी नोटिस जारी कर दिया इस वजह से बौखलाहट में आकर पागलों जैसी हरकत कर रहा है इस पर रासुका लगाकर जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here