अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस वाले चलाएंगे ‘चक्र’

0

पटना : बिहार में बढ़ते अपराध ने पुलिस विभाग के नाक में दम कर रखा है। अपराधियों द्वारा तरह-तरह के नए-नए तरीकों से अपराध को अंजाम दिया जा रहा है। वहीं अब पुलिस विभाग द्वारा भी अपराधियों और अपराध पर लगाम लगाने के लिए नए तरीके का इजाद किया गया है। पुलिस विभाग द्वारा अपराध की रोकथाम के लिए ‘चक्र’ का सहारा लिया गया है।

दरअसल, बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा अपराध पर नियंत्रण करने के लिए एक एप लॉन्च किया गया है। इस ऐप का नाम चक्र रखा गया है। इस ऐप पर मात्र एक क्लिक करने से अपराधियों की पूरी कुंडली सामने आ जाएगी। बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को इस ऐप पर डाटा फीड करने का निर्देश दिया है।

swatva

आपके बारे में बताया गया है कि जो भी अपराधी जेल भेजे जाएंगे उनकी तस्वीर के साथ साथ उनकी सारी अपराधिक गतिविधियां और उनका अपराधिक रिकॉर्ड इस ऐप पर अपलोड कर दिया जाएगा।

पुलिस मुख्यालय द्वारा बताया गया कि फिलहाल चक्र के लिए डाटा एंट्री के साथ ट्रायल का काम जारी है। एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार की मानें तो लम्बे अरसे से इस पर मंथन चल रहा था जिसे मूर्त रूप दिया जा रहा है। बिहार पुलिस के अधिकारियों की मानें तो इस तरह का ऐप सिर्फ पुलिस विभाग के लिए ही है।आम लोग इस तरह के ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

ऐप की मुहिम को सफल बनाने के लिए फिलहाल सभी जिलों को 2 एंड्राइड मोबाइल हैंडसेट के अलावा दो सिम कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है और इसके लिए हर जिले में पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here