12 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

पैक्स गोदाम निर्माण में पकङी गयी बङी अनियमितता, जांच के आदेश

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के सेखोदेवरा पंचायत में पैक्स गोदाम बनवाने में बड़ा झोल सामने आया है। गड़बड़ी को लेकर जांच के आदेश दिए गए हैं। मामले की सुनवाई करते हुए अनुमंडल लोक शिकायत निवारण अधिकारी नवादा ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को जांच के आदेश दिए हैं। मामला पैक्स गोदाम निर्माण में मनमानी से जुड़ा है।

इस मामले में देवनंदन शर्मा ने अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के पास परिवाद दायर किया था। जिसमें बताया गया था कि सेखदेवरा पंचायत में पैक्स गोदाम बनाया जाना था। इसके लिए 10 लाख 70 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई थी।

swatva

गोदाम बनाने के लिए अंचल अधिकारी द्वारा जमीन का एनओसी दिया गया था। लेकिन पैक्स अध्यक्ष द्वारा गोदाम नहीं बनाया गया, राशि भी निकाल ली गई। इस मामले में सुनवाई के दौरान कौआकोल के प्रखंड के अधिकारियों समेत कई लोगों का पक्ष लिया गया। सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई कि गोदाम को दूसरा जगह बनाया गया है। अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने इसे सरकारी राशि का दुरुपयोग बताते हुए जांच के आदेश दिए हैं।

चोरी की मोटरसाइकिल के साथ तीन शराबी गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने डेरमा गांव पास छापामारी कर चोरी की बगैर नम्बर की मोटरसाइकिल के साथ तीन शराबी को गिरफ्तार किया है। बरामद किया है। चिकित्सकीय जांच में शराब पीने की पुष्टि होते ही प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि डेरमा गांव के ग्रामीणों ने बधार में तीन शराबी द्वारा हंगामा करने की मोबाइल पर सूचना दी। सूचना के आलोक में गश्ती में रहे सअनि मो फारूक ने त्वरित कार्रवाई कर तीनों को मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार कर लिया। चिकित्सकीय जांच में शराब पीने की पुष्टि होने व मोटरसाइकिल का कागजात उपलब्ध न कराने के कारण की होने की संभावना को देखते हुए जब्त कर लिया।

शराबी की पहचान धंधारी गांव के पिंटू कुमार व करण कुमार ,गुड्डू कुमार खनपुरा के रूप में की गयी है। इस बावत थाने में अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर पिंटू को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। शेष दोनों के नावालिग होने के कारण किशोर न्यायालय में उपस्थित करा अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

लाठी- डंडे से पीट-पीटकर युवक की हत्या, दो नामजद

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के पिरौटा गांव में पुरानी रंजिश को वे 32वर्षीय युवक की गुरूवार की देर रात लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी। सुबह ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है। इस बावत मृतक के पिता के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है जिसमें गांव के ही दो लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है।

मृतक के पिता गोरेलाल सिंह का आरोप है कि देर शाम पुत्र 32 वर्षीय निवास कुमार उर्फ कारू को गांव के ही प्रमोद सिंह व पिंकू सिंह घर से बुलाकर ले गया। दोनों से पुरानी रंजिश थी। सुबह ग्रामीणों ने मौत की सूचना दी। दोनों ने लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी। थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है। पिता के आवेदन पर दर्ज प्राथमिकी में दो को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। पदाधिकारियों के जांच व पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल दोनों आरोपी घर छोङ फरार होने में सफल रहा है।

उतर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को ले निषेधाज्ञा

नवादा : जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2021 की कला/विज्ञान/वाणिज्य/व्यावसायिक पाठ्यक्रम की व्यवहृत एवं बारकोडेट उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकण कार्य दिनांक 12.03.2021 से प्रारंभ होकर 24.03.2021 तक समय 10ः00 बजे पूर्वा0 से 05ः00 बजे अप0 तक चलेगा। नवादा जिला में (1) 250 गॉधी इंटर विद्यालय नवादा (2) 251 कन्या इंटर स्कूल, नवादा एवं (3) 252 कन्हाई इंटर स्कूल नवादा में मूल्यांकण केन्द्र निर्धारित किया गया है।

जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार अनुमंडल दण्डाधिकारी, नवादा सदर उमेश कुमार भारती के द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 अन्तर्गत नवादा सदर अनुमंडल अन्तर्गत मूल्यांकण केन्द्र के 200 गज की परिधि में उक्त समयावधि में निषेधाज्ञा लागू की गयी है तथा विभिन्न गतिविधियों पर रोक लगायी गयी है। मूल्यांकण केन्द्र के आस-पास तथा 200 गज की परिधि में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के अस्त्र -शस्त्र, हथियार, लाठी, गड़ासा, फरसा, चाकू, छुरा, विस्फोटक पदार्थ एवं आग्नेयास्त्र इत्यादि लेकर नहीं घूमेंगे।

मूल्यांकण केन्द्र के 200 गज की परिधि अन्तर्गत किसी भी स्थान पर पांच या उससे अधिक व्यक्यिं को झगड़ा अथवा लोक परिशांति भंग करने के उद्देश्य से एकत्र होना वर्जित होगा, मूल्यांकण केन्द्रों के निषेधाज्ञा दायरे के अन्तर्गत अथवा वीक्षक को सुनाई की दूरी के अन्तर्गत ध्वनि विस्तारक यंत्र का व्यवहार वर्जित रहेगा। मूल्यांकण केन्द्रों पर कोई भी वीक्षक अपने प्रवेश पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई कागजात यथा किताब, नोट बुक, मोबाइल फोन आदि केन्द्र के अन्दर नहीं ले जायेंगे।

स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण मूल्यांकण संचालन में किसी प्रकार का अवरोध अथवा आांति उत्पन्न करना वर्जित रहेगा, शासकीय कार्य में लगे पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों द्वारा धारित आग्नेयास्त्र इस निषेधाज्ञा परिधि से बाहर रहेगा।
यह आदेश दिनांक 12.03.2021 से प्रारंभ होकर 24.03.2021 तक समय 10ः00 बजे पूर्वा0 से 05ः00 बजे अप0 तक तक लागू रहेगा।

सिरदला -हसुआ मार्ग में कोल्डीहा समीप मारुति मारा पलटी, महिला समेत तीन जख्मी

नवादा : शुक्रवार को क़रीब तीन बजे सिरदला-हिसुआ मुख्य मार्ग पर कोल्डिहा गांव में विजय कुमार शिक्षक के घर के समीप तेज रफ्तार से भाग रही मारुति चालक ने पलटी मार दिया। घटना में चालक अकबरपुर थाना के दुधैली निवासी रौशन कुमार एवम् साथ रहे चंद्रिका यादव के पुत्र रंजीत यादव गंभीर रूप से घायल हो गया।

घटना के बाद ग्रामीणों ने मारुति को उठाकर घायलों को वाहन से निकालकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरदला में भर्ती किया। जहां चिकित्सक डॉ अजय कुमार चौधरी ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए नवादा सदर अस्पताल रंजीत यादव को चिंता जनक स्थिति में रेफर कर दिया।

बताया जाता है कि सिरदला बाजार से सब्जी लेकर लौट रहे मन्नू राजवंशी के भौजाई 35 वर्षीय रिंकू देवी को पीछे से मारुति नंबर जे एच 12 जी/0202 ने छोनू बिगहा मोड़ के समीप ठोकर मार दिया। जिससे महिला मूर्छित होकर सड़क पर गिर गई। साइड मिरर से चालक ने देखा तो वे वाहन को तेज रफ्तार से भगाने लगा। गांव के सामुदायिक भवन के समीप सड़क पर बड़ा सा बिजली पॉल का ठोकर रहने से वाहन इस तरह पलटी मारा कि चारो चक्का ऊपर हो गया।

घायल महिला का सिरदला प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में इलाज किया गया जो खतरा से बाहर है। सूचना के आधार पर थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने एस आई शुशील कुमार पुलिस के बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचकर क्षतिग्रस्त वाहन को जप्त कर कार्रवाई आरम्भ किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here