06 मार्च : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

पुलिस ने एक अज्ञात शव किया बरामद

आरा : भोजपुर जिला के सिन्हा ओपी क्षेत्र अंतर्गत पोरहां गांव के समीप गड्ढे से पुलिस ने शुक्रवार की शाम एक अज्ञात युवक का शव को बरामद किया। पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए आरा सदर अस्पताल लेकर आई| सिन्हा ओपी थानाध्यक्ष रामलखन ने बताया कि ग्रामीणों ने देखा कि एक युवक का शव जव के पौधे से ढका हुआ है। उनलोगों ने घटना की सूचना सिन्हा ओपी पुलिस को दी।

सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष रामलखन दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। पुलिस ने युवक का शव को बरामद कर लिया। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने कुछ दूर तक सर्च ऑपरेशन भी चलाया। इस दौरान पुलिस ने घटनास्थल से एक मोबाइल बरामद किया हैं। पोरहां गांव के समीप भागड़ में हत्या करके फेंके गए युवक का शव का पहचान नहीं हो सका है। युवक का मुंह दबाकर हत्या की आशंका जताई जा रही है। आशंका है कि हत्यारों ने साक्ष्य को मिटाने के लिए हत्या करके युवक का शव को भागड़ में फेंक दिया है।

swatva

आरा ओवरब्रिज पर सेल्फी ले रहे दो दोस्तो के साथ हुई घटना

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा के नवादा थानान्तर्गत बस स्टैंड के समीप न्यू ओवरब्रिज पर सेल्फी लेते वक़्त लेना दो दोस्त बाइक की चपेट में आकर जख्मी हो गये। दोनों दोस्तों का इलाज सदर अस्पताल में कराया जा रहा है। घायलों में टाउन थाना क्षेत्र के रामगढ़िया मोहल्ला निवासी बाला आनंद और शंकर कुमार है।

बाला आनंद ने बताया कि दोनों दोस्त बाइक से सेल्फी लेने बस स्टैंड के समीप बने न्यू ओवरब्रिज पर गये थे। वहां किनारे में बाइक लगाकर और उस पर चढ़कर दोनों सेल्फी ले रहे थे। तभी सामने से आ रहे एक बाइक सवार ने ठोकर मार दी। इससे दोनों बाइक से गिर पड़े और जख्मी हो गए। बता दें कि हाल ही में इस ओवरब्रिज का एक लेन आवागमन के खोला गया है। ओवरब्रिज सेल्फी लेने और घूमने वालों के लिये हॉट स्पॉट बन गया है।

छज्जा गिरने से एक ही परिवार के सात लोग घायल

आरा : भोजपुर के जगदीशपुर थानान्तर्गत हरदिया गांव में शुक्रवार की देर शाम घर का छज्जा गिरने से एक ही परिवार के सात लोग घायल हो गये। घायलो में तीन महिला और चार मासूम बच्चे है। सभी को इलाज के लिए जगदीशपुर अनुमंडलीय रेफरल अस्पताल से आरा सदर अस्पताल लाया गया।

जख्मियों में हरदिया गांव निवासी बेबी देवी, उसकी दो पुत्री सरेगनी कुमारी, गुड़िया कुमारी, चितरंजन कुमार का पुत्र विवेक कुमार, प्रसादी कुमार सिंह की पत्नी फुलवंती देवी, बसंती देवी, उसकी पुत्री सिटी कुमारी है। जख्मी बेबी देवी ने बताया कि आज शाम सभी लोग घर में बैठे थे।

उसी बीच वह घर झाड़ू दे रही थी। तभी अचानक घर का छज्जा भरभरा के उन पर गिर पड़ा। जिससे सात लोग जख्मी हो गए। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए जगदीशपुर अनुमंडलीय रेफरल अस्पताल से आरा सदर अस्पताल लाया गया।

भोजपुर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की

आरा : भोजपुर जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा। बैठक में अधीक्षक, सदर अस्पताल, आरा, डीआईओ/एसीएमओ, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी अस्पताल प्रबंधक, सभी प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक आदि उपस्थित थे। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि कोविड-19 की जांच का कुछ डेटा कोविड पोर्टल पर अद्यतन नहीं किया गया है, जिसके कारण बैकलॉग की स्थिति उत्पन्न हुई है। इस संबंध में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दो दिनों के अंदर कोविड-19 की जांच का डेटा पोर्टल पर अद्यतन कराने एवं बैकलॉग समाप्त कराने का निर्देश दिया गया।

सबसे अधिक मामला पीरो में पाये जाने के कारण प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, पीरो से स्पष्टीकरण की मांग करते हुए मंतव्य सहित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को दिया। समीक्षा के क्रम में कोविड-19 की जांच की प्रगति काफी धीमी पायी गयी। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/उपाधीक्षक, अनुमंडलीय अस्पताल एवं अधीक्षक, सदर अस्पताल को निर्देश दिया गया कि अभियान चलाकर कोविड-19 की जांच में तेजी लायेंगे। साथ ही जिन लोगों का कोविड-19 की जांच की जा रही है, उन लोगों का पोर्टल पर डेटा प्रतिदिन अद्यतन करायेंगे।

सिविल सर्जन को वैसे निजी स्वास्थ्य संस्थानों को चिन्हित कर अवगत कराने का निर्देश दिया गया, जहां 24 घंटे कोविड टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो सके। कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव हेतु प्रथम चरण के तहत प्राथमिकता के आधार पर सभी स्तर के हेल्थ केयर वर्कर (सरकारी एवं निजी) का द्वितीय चरण में सभी फ्रंटलाइन वर्कर का कोविड-19 टीकाकरण प्रारंभ किया गया है।

इसी क्रम में तृतीय चरण में वैसे नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष पूरी हो गयी है एवं उससे अधिक हो/45 से 59 आयुवर्ग के वैसे नागरिक जो Co-Morbidities से ग्रसित हों का कोविड-19 टीकाकरण 1 मार्च 2021 से प्रारंभ किया गया है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/अनुमंडलीय अस्पताल एवं सदर अस्पताल, आरा में टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं उपाधीक्षक, अनुमंडलीय अस्पताल को प्रतिदिन कराये जा रहे कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित प्रतिवेदन सिविल सर्जन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया एवं सिविल सर्जन समेकित ऑकड़ों से अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायेंगे।

अनशनकारी छात्र का स्वास्थ्य गिरा, प्रशासन मौन

आरा : वीर कुँवर सिह विश्वविद्यालय के नूतन परिसर की भूमि मेडिकल कॉलेज को दिए जाने के विरोध में लीडरशिप फ़ॉर एजुकेशन एंड डेमोक्रेसी (लीड) का आज चौथे दिन भी आमरण अनशन जारी रहा| लीड के सदस्य छात्र अनिरुद्ध सिंह का स्वास्थ्य आमरण अनशन के तीसरे दिन से ही गिरना शुरु हो गया। विवि के चिकित्सक ने स्वास्थ्य जाँच के बाद बताया कि उनका रक्तचाप अत्यंत निम्न स्तर पर चला गया है और तीन किलो वजन में गिरावट दर्ज हुई है।

वावजूद प्रशासन की चुप्पी ने जनता को आंदोलित करने के लिए मजबूर कर दिया है। आज भी अनशनस्थल पर छात्रों-शिक्षकों और समाजसेवियों की भीड़ रही। आज अनशनस्थल पर साथ देने वालों में बी एड कॉलेज के छात्र आगे रहे। भोजपुरी विभागाध्यक्ष प्रो दिवाकर पांडेय ने विवि की समस्या के प्रति सरकार की उदासीनता पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जिले के एक नौजवान का इस तरह आमरण अनशन पर बैठना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है और शाहाबाद के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा चाहिए।

बिहार कांग्रेस के प्रतिनिधि डॉ एस पी राय और आरएसएस के विक्की सिंह ने कहा कि सरकार विवि की भूमि को जबरदस्ती खंड-खंड कर हथियाने की तैयारी कर रही है जो तानाशाही से कम नहीं है| गणित विभाग के प्रो विजय सिंह और हिंदी विभाग के व्याख्याता प्रो निलाम्बुज सिंह ने कहा कि सरकार शिक्षा के प्रति गम्भीर नहीं है, ना ही वो ढंग का विश्वस्तरीय मेडिकल कॉलेज बनाना चाहती है ना ही विवि को चलने देना चाहती है।

आज अनशन का साथ देने वाले छात्रों में अनूप सिंह, रवि प्रकाश, सौरभ कुमार, राधेश्याम जी, अमित सिंह गौतम, चंदन ओझा, मनमीत ओझा, अभिजीत ओझा, अविनाश सिंह, अभिनाश जी, चित्रांश दुर्गेश, सोनाली कुमारी, प्रिया कुमारी, सुरभी कुमारी, प्राची कुमारी प्रमुख थे। सभी छात्रों ने अनिरुद्ध सिंह के स्वास्थ्य पर बढ़ रहे खतरे के लिए प्रशासन को जिम्मेवार ठहराया और मीडिया कर्मियों से आन्दोलन का साथ देने की अपील की।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here