जानिए मुखिया और सरपंच की उम्मीदवारी के लिए देने होंगे कितने रुपए

0

पटना : बिहार में आगामी कुछ महीनों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के लिए नामांकन शुल्क का निर्धारण कर दिया गया है। इसके तहत सबसे अधिक नामांकन शुल्क मुखिया और कचहरी सरपंच पद के बालों को देना होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के तरफ से सूचना के मुताबिक ग्राम कचहरी पंच पंचायत सदस्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क 250 रुपए रखा गया है। महिला प्रत्याशी, एससी, एसटी व पिछड़े वर्ग के प्रत्याशियों का नामांकन शुल्क ₹125 रखा गया है। वहीं मुखिया व सरपंच प्रत्याशियों के लिए नामांकन शुल्क ₹1000 रखा गया है। इसमें भी इसमें भी महिला प्रत्याशी,एससी, एसटी व पिछड़े वर्ग के प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क पर 50 प्रतिशत का छूट प्रदान किया गया।

swatva

वहीं नामांकन पत्रों की जांच एक या दो तिथि को की जा सकती है। नाम वापसी की तिथि भी 2 दिनों की हो सकती है।नामांकन का समय सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक निर्धारित किया जा सकता है।

वहीं मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगा।जबकि मतगणना सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ होगा। साथ ही पंचायत चुनाव में सभी पदों के लिए निर्वाचित पदाधिकारी, सहायक निर्वाचित पदाधिकारी को नियुक्ति की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here