25 फरवरी : सारण की मुख्य खबरें

0

शीघ्र हो राम लला का मंदिर तैयार इसको लेकर किया जा रहा निधि संग्रह

छपरा : भारतीय जनता पार्टी सारण की ओर से बुधवार के दिन गाजे बाजे के साथ श्री राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्रित किया गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा शहर के विभिन्न बाजारों में घूम कर निधि संग्रह किया गया। जिला अध्यक्ष रामदयाल शर्मा ने कहा कि श्री राम लला का मंदिर शीघ्र तैयार हो इसको लेकर निधि संग्रह का कार्य किया जा रहा है. चंदा देने वाले सभी राम भक्त निधि में सहयोग देकर खुशी महसूस कर रहे हैं. सभी इच्छा अनुसार सहयोग राशि दे रहे हैं. लगभग 1 दिन में एक लाख से अधिक का निधि संग्रह किया गया।

भारतीय जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष वरुण प्रकाश ने कहा कि राम हमारी आस्था और श्रद्धा है, इसलिए राम मंदिर निर्माण के लिए महाअभियान की शुरुआत की गई है। श्री राम मंदिर निर्माण के लिए निधि संग्रह करने का कार्य शुरू किया गया। व्यापार प्रकोष्ठ के कार्यालय से अभियान शुरू हुआ। व्यापारियों के बीच जाकर निधि संग्रह किया गया. शहर के शिव महल और मौना चौक इलाके में व्यापारियों के बीच जाकर श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र हेतु निधि संग्रह किया गया।

swatva

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संचालक विजय कुमार सिंह, जिला सचिव पुरुषोत्तम मिश्र, विभाग कोषाध्यक्ष ओम, विधि मंडल के संयोजक मनोज सिंह, प्रकाश गुप्ता, भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री शांतनु कुमार, निशांत कुमार, सुपन राय, सुशील सिंह, विकास बाबा, बिट्टू कुमार, राजीव कुमार, ज्योति जयसवाल, गोल्डी गुप्ता, अंजली सिंह, अमृतेश कुमार, रिशव सिंह, ध्रुव दास, सीत कुमार, जयराम, निकिता, शिमला, राजकिशोर यादव आदि लोग उपस्थित थे।

प्रथम चरण के बाद दूसरे चरण में फ्रंटलाईन वर्करों को लगाया जा रहा टीका

छपरा : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। इसको लेकर जिले में टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत की गयी है। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों तथा दूसरे चरण में फ्रंटलाईन वर्करों को टीका लगाया जा रहा है। अब विभाग की ओर से तीसरे चरण को शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से निर्देश भी दिया गया है।

एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों (जो गंभीर बिमारी से ग्रसित हैं ) का सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा। वहीं निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण की शुरुआत होगी। निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए शुल्क देना होगा। हालाँकि अभी शुल्क का निर्धारण नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को यह निर्णय लिया गया।

माइक्रो प्लानिंग कर लाभुकों की सूची तैयार :

टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लानिंग कर लाभुकों की सूची तैयार की जाएगी। सभी पंजीकृत लोगों को तय समय की सूचना उनके मोबाइल पर भेजी जायेगी। योग्य लाभार्थियों के टीकाकरण का ध्यान रखा जाएगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिलाधिकारी को पत्र के माध्यम से आवश्यक निर्देश भी दिया है। पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 टीकाकरण के संचालन की रणनीति के तहत अगली ले प्राथमिकता समूह के अंतर्गत बुजुर्ग और ऐसे लोगों को शामिल करना है, जो किसी गंभीर रोग से ग्रसित हैं।

उम्र सीमा में किया गया बदलाव :

पहले 50 साल से कम उम्र के उन सभी लोगों को प्राथमिकता की सूची में रखा गया था, जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। हालांकि इस संबंध में आधिकारिक आंकड़े नहीं होने और डॉक्टर की फर्जी रिपोर्ट लगा देने की आशंकाओं को देखते हुए इस प्राथमिकता सूची को 45 से 60 साल की उम्र वालों के लिए सीमित कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय तय करेगा टीके की कीमत :

टीकाकरण अभियान में सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र को भी शामिल किया जाएगा। निजी सेंटर पर टीके की कीमत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय तय करेगा। इसकी घोषणा एक-दो दिन में की जाएगी। यह तय है कि सरकार थोक में वैक्सीन खरीदकर सरकारी और निजी दोनों केंद्रों पर उपलब्ध कराएगी। इससे निश्चित तौर पर निजी केंद्रों पर भी टीके की कीमत कम ही रहेगी।

कोविन पोर्टल पर करना होगा रजिस्ट्रेशन :

सिविल सर्जन सीएस डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि वैक्सीन लगाने के लिए बुजुर्गों को पहले कोविन प्लेटफार्म पर पंजीकरण कराना होगा। इसमें उन्हें अपनी जानकारी देने के साथ-साथ यह भी बताना होगा कि किस वैक्सीन सेंटर पर वे टीका लगाना चाहते हैं। बाद में वैक्सीन सेंटर पर उन्हें अपना पहचान पत्र दिखाना होगा। इसके लिए आधार, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र समेत कई विकल्प दिए जाएंगे। अगले एक-दो दिन में कोविन पर पंजीकरण की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

दो दिवसीय हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर पर दिया गया मल्टी स्किलिंग आवासीय प्रशिक्षण

छपरा : राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत सारण एवं सिवान जिले के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के शहरी आशा कार्यकर्ताओं के लिए दो दिवसीय हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर पर मल्टी स्किलिंग आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता क्षेत्रीय अपर निदेशक, स्वास्थ्य सेवांऐं, सारण डॉ. रत्ना शरण ने की।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य सभी शहरी प्राथमिकता स्वास्थ्य केन्द्र अंतर्गत सभी शहरी आशा कार्यकर्ता द्वारा अपने पोषक क्षेत्र में संचारी एवं गैर संचारी रोग के बारे में जानकारी, पहचान करना, उसे अपने नजदीकी शहरी प्राथमिकता स्वास्थ्य केन्द्र पर सभी आवश्यक जाँच कराना तथा जाँच के पश्चात अगर पोषक क्षेत्र में गैर संचारी रोग मिलते हैं तो उससे संबंधित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर गैर संचारी रोग ग्रसित मरीज को दवा तथा समय-समय पर आवश्यक जाँच कराया जाना है। डॉ. रत्ना शरण ने कहा कि शहरी आशा कार्यक्रर्ता की राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत चलाये जा रहे सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सहभागिता अपेक्षित है| साथ हीं सरकार द्वारा दिये गये स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लक्ष्य की प्राप्ति शत-प्रतिशत करना है।

टीबी के मरीजों की पहचान कर स्वास्थ्य केंद्रों पर भेजें :

आरएडी डॉ. रत्ना शरण ने कहा कि यक्ष्मा (टी0बी0) बीमारी एवं सामान्य लक्षण जिससे यक्ष्मा की पहचान आशा कार्यक्रर्ता के द्वारा किया जाय एवं उस मरीज को नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में लाकर यक्ष्मा की जाँच करायी जाय। उस व्यक्ति को यक्ष्मा की बीमारी होने पर डाट्स के तहत दवा खिलाया जाय। जिसमें शहरी आशा कार्यकर्ता की भूमिका डाट्स सेवा प्रदाता के रूप में होगी। इसके लिए शहरी आशा कार्यकर्ता को प्रति यक्ष्मा रोगी को कोर्स कैट वन दवा खिलाने के बाद देय राशि 1000/- रुपये है तथा कैट टू दवा खिलाने के बाद देय राशि 1500/- तथा कैट फॉर की दवा खिलाने के पश्चात देय राशि 5000/- रुपये यक्ष्मा कार्यक्रम के लिए दिया जाता है।

आशा कार्यकर्ताओ के दायित्वों पर हुई चर्चा :

केयर इंडिया के राज्य प्रतिनिधि राजेश कुमार ने सभी शहरी आशा कार्यकर्ता को उनके कार्य एवं दायित्व के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम एवं सेवाओं पर विस्तृत चर्चा की जिसमें परिवार नियोजन हेतु स्थायी एवं अस्थायी साधन के बारे में बताया। जिसमें लाभार्थी, सेवाप्रदाता एवं उत्प्रेरक को देय राशि के बारे में बताया गया व परिवार नियोजन अधिक से अधिक प्राप्त करने के लिए कहा गया। उनके द्वारा महिला आरोग्य समिति के गठन एवं कार्यों पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

30 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों का आशा बनाएंगी फैमिली फोल्डर :

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजीव रंजन सिंह ने सभी शहरी आशा कार्यकर्ताओं को फैमिली फोल्डर के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। इस सम्बंध में बताया गया कि सभी शहरी आशा द्वारा अपने क्षेत्र में सभी परिवार का सी-बैक फार्म भरा जायेगा और उसकी स्क्रीनिंग की जायेगी। अगर उस व्यक्ति पुरुष/महिला को कोई भी गैर संचारी रोग मिलता है तो उसका इलाज एवं दवा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से प्राप्त किया जाएगा । शादाँ रहमान, क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा बताया गया कि एक सीबैक फार्म भरे जाने पर आशा को 10 रुपया प्रोत्साहन राशि देय होगा।

गैर संचारी रोगियों को प्रत्येक छः माह पर फालोअप स्वास्थ्य जाँच कराने हेतु 50 रुपया प्रोत्साहन राशि शहरी आशा कार्यकर्ता को देय है। उक्त प्रशिक्षण में शादाँ रहमान, प्रभारी क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक, मनोज कुमार, प्रभारी क्षेत्रीय लेखा प्रबंधक एवं संतोष कुमार सिंह, प्रमंडलीय आशा समन्वयक, क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधन इकाई, सारण प्रमंडल, छपरा, राजेश कुमार, केयर इंडिया, विजय विक्रम, जापाइगो उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here